यदि आप भी अपने फोन में नेटवर्क की समस्या से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की है। कई लोगों के पास महंगे और अच्छे स्मार्टफोन तो हैं लेकिन नेटवर्क से परेशान हैं। आप में से भी कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें नेटवर्क की दिक्कत हो रही होगी। कई बार फोन में नेटवर्क की दिक्कत टॉवर की वजह से होती है तो कई बार टेलीकॉम कंपनियों के कारण होती है। कई बार मोबाइल की सेटिंग की वजह से भी नेटवर्क की दिक्कत होती है। आज हम आपकी इस समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगे।
फोन की सेटिंग
- रीस्टार्ट करें: सबसे पहले, अपने फोन को रीस्टार्ट करें। यह साधारण तरीका कई बार नेटवर्क समस्याओं को हल कर सकता है।
- एयरप्लेन मोड: कुछ सेकंड के लिए एयरप्लेन मोड चालू करें और फिर से बंद करें। यह नेटवर्क कनेक्शन को रीफ्रेश कर सकता है।
- नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट: एंड्रॉइड: सेटिंग्स > सिस्टम > रीसेट विकल्प > नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करें।
- आईफोन: सेटिंग्स > जनरल > रीसेट > नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट।
सिम कार्ड जांचें
- सिम कार्ड निकालें और डालें: सिम कार्ड को निकालें और फिर से डालें। सिम स्लॉट और सिम कार्ड को साफ करें।
- सिम कार्ड बदलें: अगर सिम कार्ड पुराना या क्षतिग्रस्त है, तो उसे बदलें।
नेटवर्क ऑपरेटर सेटिंग्स जांचें
- मैन्युअल नेटवर्क चयन: सेटिंग्स > मोबाइल नेटवर्क्स > नेटवर्क ऑपरेटर > मैन्युअल रूप से नेटवर्क चुनें।
- ऑटोमैटिक नेटवर्क चयन: सेटिंग्स > मोबाइल नेटवर्क्स > नेटवर्क ऑपरेटर > ऑटोमैटिक का चयन करें।
APN सेटिंग्स जांचें
APN सेटिंग्स: सेटिंग्स > मोबाइल नेटवर्क्स > एक्सेस पॉइंट नेम्स (APN) > अपने नेटवर्क प्रदाता की सही APN सेटिंग्स सुनिश्चित करें।
सॉफ्टवेयर अपडेट: सेटिंग्स > सिस्टम > सिस्टम अपडेट > अगर कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उसे इंस्टॉल करें। सॉफ्टवेयर अपडेट नेटवर्क कनेक्टिविटी में सुधार कर सकते हैं।
फैक्टरी रीसेट: यह आखिरी उपाय होता है। इसके लिए एंड्रॉइड फोन की सेटिंग्स > सिस्टम > रीसेट > फैक्टरी डेटा रीसेट करें।
आईफोन- सेटिंग्स > जनरल > रीसेट > सभी सामग्री और सेटिंग्स मिटाएं।