जीवन के झंझावाती भवसागर को पार करने के लिए हम सभी राम कथा को सुनते-सुनाते हैं। अब इसका मर्म समझते हुए श्रीलंका की एयरलाइंस अपनी कमाई बढ़ाने और पर्यटकों को लुभाने के लिए राम नाम का अनुकरण कर रही है। कंपनी के विज्ञापन में रामकथा की अमृतवाणी भारतीयों के मन में गहरा असर भी छोड़ रही हैं। प्राचीन संस्कृति का इतना सुंदर, भावपूर्ण और मनमोहक चित्रण शायद ही पहले कभी किसी कंपनी ने किया हो। मात्र पांच मिनट में पूरी दुनियां को विश्वास दिला दिया गया कि रामायण कोई कथा नहीं बल्कि भारतीय व श्रीलंकाई इतिहास का प्रमाणित दस्तावेज़ है जो श्रीलंका यानि लंका की मनोरम यात्रा के लिए प्रेरित करता है।
इस विज्ञापन ने भारतियों को ही नहीं बल्कि विश्व भर के पर्यटकों के मन में कम से कम एक बार श्रीलंका जाकर इतिहास के इन दुर्लभ पन्नों को पलटने की ललक जगा दी है। इंटरनेट पर इस विज्ञापन को मिले करोड़ो हिट इसके गवाह हैं। एक्स पर साझा किए गए इस वीडियो में एक भारतीय दादी मां अपने पोते को कहानी की एक किताब से रामायण के बारे में बताती है। वह बताती हैं कि श्रीलंका में आज भी वह स्थान है जो रामायण में बताए गए हैं। वह यह भी बताती हैं कि माता सीता का अपहरण कर राक्षस राजा रावण लंका में उन्हें कहा ले गया था। कहानी सुनाते हुए एनीमेशन की सहायता ली गई है। जो कुछ ही देर में लंका के मूल स्थान में बदल जाते हैं।
मनोरम दृश्यों वाली इस यात्रा में रावण की गुफा को भी दिखाया गया है जहां रावण सीता को अशोक वाटिका ले जाने से पहले ले गया था। प्रसिद्ध तीर्थ सीता अम्मन मंदिर दिखाया गया है। फिर दादी मा बताती हैं कि कैसे भगवान राम की वानर और भालुओं की सेना ने भारत को लंका से जोड़ने वाला राम सेतु बनाया था जो आज भी भारत में रामेश्वरम से श्रीलंकाई समुद्र तक देखा जा सकता है। विज्ञापन में यह भी बताया गया है कि लक्ष्मण के जीवन की रक्षा के लिए हनुमान जी संजीवनी बूटी लाने के लिए पूरा पहाड़ उठा लाए थे। इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा के इस विज्ञापन के वीडियो को दुनियाभर में लोगों ने सराहा है। एक यूजर ने कमेन्ट में कहा कि वह अगले साल अपने दोस्तों के साथ जापान जाने कि योजना बना रहे थे लेकिन अब सब श्रीलंका जाएंगे।