माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी के कारण पूरी दुनिया को बड़े तकनीकी संकट का सामना करना पड़ा रहा है। दिल्ली, मुंबई समेत विदेशों में भी हवाई सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। सबसे पहले ये समस्या अमेरिका के फ्रंटियर एयरलाइंस के साथ हुई और धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में फैलती गई। अमेरिका की 911 सेवा पूरी तरह ठप है।
क्लाउड सिस्टम में खराबी के कारण कई एयरलाइन कंपनियों की उड़ानें रद्द की गईं हैं। कई विमान को जमीन पर ही उड़ान भरने से पहले रोकना पड़ा। इस सबके बीच अकासा एयर, इंडिगो, स्पाइजेट एयरलाइन की तरफ से यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। IndiGo की तरफ से ट्वीट किया गया कि माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस में खराबी के कारण हमारे सिस्टम प्रभावित हुए हैं। इस वजह से दूसरी कंपनियां भी दिक्कत का सामना कर रही हैं। इस दौरान फ्लाइट बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग पास लेना और कुछ उड़ानें भी प्रभावित हो सकती हैं।
ऑनलाइन सर्विस अगले कुछ समय के लिए बंद रहेंगी
दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर हवाई जहाज के आने-जाने में परेशानी हो रही है। अकासा एयरलाइंस की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर उनकी कुछ ऑनलाइन सर्विस अगले कुछ समय के लिए बंद रहेंगी। अकासा की तरफ से कहा गया कि ‘हमारे सर्विस प्रोवाइडर के कुछ तकनीकी दिक्कत की वजह से ऑनलाइन बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग मैनेजमेंट जैसी सर्विस फिलहाल बंद रहेंगी।’ एयरलाइंस की तरफ से यह भी कहा गया कि ‘फिलहाल एयरपोर्ट पर चेक-इन और बोर्डिंग का प्रोसेस मैन्युअल किया जा रहा है।
माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया बयान
इस पूरे संकट को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने अपना पहला बयान जारी किया है, जिसमें कहा है कि, “हमारे स्पेशलिस्ट जल्द से जल्द हम समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, और अधिक अपडेट जल्द देंगे।” बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेज में परेशानी आई है।