कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से इस बार महीनों स्कूल और कॉलेज बंद रहे हैं, जिसका सीधा असर बच्चों की शिक्षा की पढ़ा है। उच्च शिक्षा से लेकर प्राइमरी शिक्षा तक में पढ़ाई नहीं हो पाई है। इस बार पढ़ाई न होने की वजह से कई जगहों पर सत्र भी शून्य होने जा रहे हैं। ऐसे ही सरकारी और प्राइवेट की प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक स्कूलों क्लासों में पढ़ाने के लिए अनिवाय्र डिप्लोमा डीएलएड (DELED) का भी सत्र शून्य (UP DELED BTC Semester) रहने वाला है।

जी हां, अध्यापन के लिए अनिवार्य रहने वाला यह डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) का 2020-21 सत्र कोरोना काल  की वजह से शून्य हो सकता है। डीएलएड (DELED) के नए सत्र का प्रशिक्षण (UP DELED BTC Semester) जुलाई में ही शुरू हो जाना चाहिए था, लेकिन चार माह के बाद भी अभी तक प्रवेश प्रक्रिया तक नहीं प्रारंभ हो सकी है।

डीएलएड (DELED) का सत्र शुरू न होने की वजह यह है कि अभी भी प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों में स्नातक के परिणाम भी घोषित नहीं हो सकें। अभी तक स्कूलों के परिणाम ही न घोषित होने की वजह से इस बार प्रवेश प्रक्रिया (UP DELED BTC Semester) जल्द शुरू होने के आसार बिल्कुल ही नहीं दिख रहे हैं।

बता दें, यूपी में स्नातक पास अभ्यर्थी ही डीएलएड (पूर्व में प्रचलित नाम बीटीसी) में प्रवेश ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और पूर्व माध्यमिक स्कूलों में भर्ती के दौरान अनिवार्य रूप से डिप्लोमा (DELED) होने की वजह से इसमें प्रवेश के लिए मारामारी रहती है। इस समय उत्तर प्रदेश में सरकारी और निजी कॉलेजों में डीएलएड (DELED) की 2,26,200 सीटें हैं।

डीएलएड (DELED) में प्रवेश के लिए हर साल प्रवेश प्रक्रिया मई महीने में ही शुरू हो जाती है और दो महीने के अंदर कटऑफ लिस्ट जारी होने से लेकर अन्य कई सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाती है ताकि जुलाई शुरू होने वाले नए सत्र (UP DELED BTC Semester) में दाखिले के साथ ही पढ़ाई प्रारंभ हो सकें। लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाया है। इसकी वजह से इस बार सत्र (UP DELED BTC Semester) शून्य ही जा सकता है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय (PNP) के सूत्रों के अनुसार अब तक अगर सत्र शुरू होता तो एक सेमेस्टर (UP DELED BTC Semester) बीत चुका होता। इस समय एक सत्र पूरा का पूरा बीत चुका है और अभी तक कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया तक ही नहीं शुरू हो सकी है।

वहीं, अभी तक परीक्षा होने के बाद भी कई विश्वविद्यालयों में परिणाम भी नहीं घोषित किया गया है। पीएनपी (PNP) के अधिकारियों का कहना है कि अगर अब ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होती है तब भी जनवरी-फरवरी से पहले दाखिला की पूरी प्रक्रिया नहीं पूरी हो पाएगा। ऐसे में तब तक अगले सत्र के प्रवेश (UP DELED BTC Semester) का समय भी पूरा हो जाएगा।

ऐसे में सत्र (UP DELED BTC Semester) शून्य होने के पूरे आसार हैं। हालांकि अभी तक शासन स्तर पर सत्र को लेकर कोई बड़ा निर्णय नहीं लिया गया है, इसकी वजह से अभी तक सत्र (UP DELED BTC Semester) को शून्य रहने की घोषणा भी आयोग की तरफ से नहीं की गई है।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.