कुम्भ मेले में श्रद्धालुओं को लुभाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों ने कसी कमर

प्रयागराज में हो रहे दुनिया के सबसे बड़े मेले कुम्भ में टेलीकॉम कम्पनियों ने कमर कस ली है। मेले में आने वाले लगभग 13 करोड़ लोगों को लुभाने के लिए भारत के बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर्स वोडाफोन, आइडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने खास तैयारी की है। प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू हो रहे कुम्भ मेले के लिए कंपनियों ने स्पेशल प्लान्स और सर्विसेज पेश की है।
कुम्भ में बिछड़ों को मिलाएगा टैग
कुम्भ में बिछड़ने से बचाने के लिए रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग की व्यवस्था की गई है तो यात्रा से जुड़ी त्वरित जानकारियों, इमर्जेंसी हेल्पलाइन और एरिया रूट बताने के लिए ऐप को लांच किया है। कुम्भ की लाइव स्ट्रीमिंग के अलावा श्रद्धालुओं को अपने प्लैटफॉर्म से जोड़ने के लिए धार्मिक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

एयरटेल का स्पेशल कुम्भ चैनल
देश के दूसरे सबसे बड़े ऑपरेटर भारती एयरटेल ने श्रद्धालुओं को इवेंट से डिजिटली जोड़ने के लिए एयरटेल टीवी ऐप पर स्पेशल कुंभ चैनल बनाया है। 34.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाले ऑपरेटर ने कहा है कि लोग किसी भी स्थान पर रहकर सभी बड़े विधि-विधानों को देख सकते हैं। इसके अलावा वर्जुअल रियलटी के लिए स्पेशल कियॉस्क की भी लगाए गए हैं।

वोडाफोन-आइडिया का टैकिंग टैग
42.8 करोड़ यूजर्स वाले देश के सबसे बड़े ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया ने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए RFID की व्यवस्था की है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'कुंभ में आने वाले 14 से कम उम्र के बच्चे और वरिष्ठ नागिरक वोडाफोन RFID टैग लेकर पहन सकते हैं। इससे उनका लोकेशन ट्रैक हो सकता है।'

रिलायंस जियो देगा इवेंट से जुड़ी जानकारियां
26 करोड़ से अधिक यूजर्स वाले रिलायंस जियो ने श्रद्धालुओं के लिए खास तैयारी की है। कंपनी ने 4G फीचर फोन के जरिए इवेंट से जुड़ी जानकारियां, बस और ट्रेनों का स्टेटस, इमर्जेंसी हेल्पलाइन और रूट के साथ ही आध्यात्मिक सामग्री उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके साथ ही न्यूज अलर्ट और फैमिली लोकर्स की भी व्यवस्था है।
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