आम जनता की समस्याओं की सुनवाई के लिए शुरू होगी सीएम हेल्पलाइन

प्रदेश में आम जनता की शिकायतें सुनने के लिए अब हेल्पलाइन नम्बर शुरू करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा की। ये हेल्पलाइन दिसंबर या जनवरी में शुरू हो जाएगी।
योगी के सामने प्रमुख सचिव आईटी आलोक सिन्हा ने हेल्पलाइन की पूरी रूपरेखा और इसकी प्रगति तैयार करके प्रस्तुत की गई। योगी ने जल्द हेल्पलाइन का लोगो तैयार करने को कहा है। शुक्रवार को सभी प्रमुख सचिवों व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर योगी इसकी कार्ययोजना पर चर्चा करेंगे। आने वाली शिकायतों के निस्तारण का मैकेनिज्म क्या होगा इस पर भी चर्चा की गई।
गोमती नगर में तैयार होगा कॉल सेंटर
सीएम हेल्पलाइन के लिए गोमती नगर में एक कॉल सेंटर तैयार किया गया है। 8-8 घंटे की तीन शिफ्ट में कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। एक शिफ्ट में करीब 500 कर्मचारी होंगे। इसमें पुलिस, प्रशासन, निकायों, विभागों सहित हर तरह की समस्याओं से जुड़ी शिकायत की जा सकेगी। इसके लिए टॉल फ्री नंबर 1076 पहले ही आवंटित कराया जा चुका है। नंबर पर शिकायकर्ता जैसे ही अपनी शिकायत दर्ज कराएगा उसे संबंधित विभाग को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
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मैसेज या फोन के जरिए दिए जाएंगे निर्देश
शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी या कर्मचारी तक मैसेज या फोन के जरिए शिकायत के निस्तारण के निर्देश पहुंच जाएंगे। इसके बाद शिकायकर्ता से फोन कर फीडबैक लिया जाएगा कि उसकी शिकायत दूर हुई की नहीं। अगर वह संतुष्ट नहीं है तो मामला उच्चाधिकारियों को भेज दिया जाएगा। वहीं शिकायतों से संबंधी डैशबोर्ड मुख्यमंत्री के कार्यालय में भी होगा। एक क्लिक पर सीएम सीधे शिकायतों पर कितनी कार्रवाई हुई है ये देख सकेंगे और जरूरत पड़ने पर शिकायतकर्ता से सीधे बात भी कर सकते हैं।
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