44,075 करोड़ रुपये में बिके IPL प्रसारण के राइट्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन यानी 2023 से 2027 तक के लिए भारतीय महाद्वीप के टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स बिक गए हैं। ये राइट्स ई-ऑक्शन के ज़रिए बेचे गए हैं। 44,075 करोड़ रुपये में टेलीविजन और डिजिटल के राइट्स बिके जो 2017-2022 कि तुलना में ढाई गुना ज्यादा हैं। खबरों की मानें तो 57.5 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से टीवी के राइट्स, 23,575 रुपये में और 50 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से 20, 500 करोड़ रुपये में डिजिटल राइट्स बिके हैं।
हिंदुस्तान वेबसाइट के मुताबिक, दो अलग-अलग मीडिया कंपनियों ने टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल किए हैं। इन कंपनियों के नामों के बारे में अभी आधिकारिक रूप से पता नहीं चल पाया है। कहा जा रहा है कि सोनी को टीवी राइट्स मिले हैं, जबकि डिजिटल राइट्स के लिए जियो ने सबसे बड़ी बोली लगाई है।
मीडिया राइट्स को चार पैकेज में बांटा गया है- ए, बी, सी और डी । पैकज ए में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी राइट्स और पैकेज बी में इसी रीजन के लिए डिजिटल राइट्स शामिल हैं। पैकेज सी में हर सीजन के लिए चुनिंदा 18 मैंचों के डिजिटल प्रसारण के राइट्स मिलेंगे, जिनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। पैकेज डी में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण राइट्स को रखा गया है। बता दें कि क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई और आईपीएल की तरफ से इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।
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