सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

Yogi

विधानसभा में दिए गए महिला सदस्यों के सुझावों पर तुरंत होगी कार्रवाई : सीएम योगी

23 September 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधानसभा सत्र के दौरान महिलाओं के लिए आरक्षित विशेष दिन पर कहा कि इस सत्र के दौरान महिला सदस्यों द्वारा दिए गए सभी सुझावों पर ध्यान दिया जाएगा और उन पर कार्रवाई की जाएगी।

Barbed wire

योगी सरकार का आदेश, खेतों में कटीले तार लगाने पर लगा प्रतिबंध

22 September 2022

आवारा पशुओं की समस्या किसानों के लिए बहुत बड़ी है। ये पशु किसानों की पूरी फसल खराब कर देते हैं। इस समस्या से निजात पामे के लिए किसान अपन्स खेतों के चारो ओर कटीले तार लगाते हैं लेकिन इन तारों में फंस कर अक्सर पशु घायल हो जाते हैं। इसीलिए अब उत्तर प्रदेश सरकार ने आवारा पशुओं को खेतों में जाने से रोकने के लिए कांटेदार तारों के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। 

Yogi

ग्राम पंचायतों की मदद से यूपी को बनाएंगे 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी : सीएम योगी

16 September 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने के लिए ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि प्रौद्योगिकी के उपयोग से उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद मिलेगी।

Health atm

गोरखपुर में पहले हेल्थ एटीएम का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी

14 September 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को चारगावां सीएचसी में गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का उद्घाटन करेंगे।सीएचसी चरगांवा के बाद सरदारनगर, जंगल कौड़िया, उरुवा और कौड़ीराम के स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। सरकार के मुताबिक, यह कदम राज्य में स्वास्थ्य ढांचे को फिर से जीवंत करने की दिशा में योगी सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। लोगों को बेहतर इलाज और संबंधित जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकारी अस्पतालों को युद्धस्तर पर हाईटेक बना रहे हैं और हेल्थ एटीएम की स्थापना इस संबंध में एक नई शुरुआत है।

Teachers

सरकार की पहल : यूपी के सरकारी स्कूलों के टीचर्स को सिखाया जाएगा अंग्रेज़ी बोलना

13 September 2022

उत्तर प्रदेश में अंग्रेजी शिक्षा को मजबूत करने के प्रयास में, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों को अंग्रेजी बोलने का प्रशिक्षण दिलाने का निर्णय लिया है। ये प्रशिक्षण शिक्षकों को ऑनलाइन दिया जाएगा। 

Yogi adityanath

अपराधियों के लिए यूपी में कोई जगह नहीं : सीएम योगी आदित्यनाथ

12 September 2022

बागपत में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के दौरान, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को जिले के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से बात की। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से "अपराधियों के मन में कानून का डर पैदा करने" के लिए कहा और कहा कि "अपराध या अपराधी के लिए राज्य में कोई जगह नहीं है"। 

Kalyan bhavan

यूपी में खुलेंगे 4 एकलव्य विद्यालय, आवंटित किया गया करोड़ों का बजट

10 September 2022

उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था तेज़ी से सुधार रही है। सरकार इस दिशा में काफी प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में अब यूपी के सोनभद्र और ललितपुर जिले में एकलव्य विद्यालय शुरू होने जा रहे हैं। समाज कल्याण विभाग की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। यूपी के समाज कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने बापू भवन में प्रदेश सरकार के जनजाति निदेशालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विद्यालयों एवं योजनाओं की समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उनके साथ संयुक्त सचिव, केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय डॉ. नवलजीत कपूर, प्रमुख सचिव समाज कल्याण डॉ. हरिओम, मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी, जनजाति निदेशालय प्रकाश सिंह, उप निदेशक जनजाति निदेशालय डॉ. प्रियंका वर्मा एवं शोध अधिकारी देवेन्द्र सिंह शामिल रहे।

Illegal Construction

यूपी में अवैध निर्माण की जांच, चल सकता है सरकार का बुल्डोजर

08 September 2022

हाल ही में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक बड़े होटल लेवाना सुइट्स में आग लग गयी थी। खबरों के मुताबिक ये होटल अवैध तरीके से बनाया गया है। इस अग्निकांड के बाद प्रदेश की सरकार सख्त हो गई है और अवैध निर्माणों पर सख्ती से कार्यवाही कर रही है। इसीलिए सभी डेवलपमेंट अथॉरिटीज को अर्बन एरिया में बने अस्पताल, मॉल, होटल, कोचिंग सेंटर, सिनेमा हॉल आदि की जांच करने का निर्देश दिया गया है। अगर कहीं भी किसी तरह का अवैध निर्माण मिला तो उस जगह को सील कर दिया जाएगा। 

Yogi

योगी सरकार बेरोजगारी से लड़ने में सबसे आगे, केंद्र की योजनाओं से जोड़ने में भी तेज़

07 September 2022

बेरोजगारी देश के युवाओं के लिए सबसे बड़ा मुद्दा है। पूरा देश बेरोजगारी से लड़ने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में यूपी से एक अच्छी खबर आई है। देश में बेरोजगारी से लड़ने में उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। यूपी के लोगों को न सिर्फ देश में सबसे ज़्यादा रोजगार मिले बल्कि केंद्र सरकार की योजनाओं का फायदा भी सबसे ज़्यादा यहीं के लोगों को मिला। 

Drone course

यूपी के राजकीय संस्थानों में शुरू होंगे ड्रोन के 4 कोर्स

31 August 2022

उत्तर प्रदेश पिछले कुछ समय से हर दिशा में तरक्की कर रहा है। अपराध का कम होना हो या अच्छी कानून व्यवस्था, नौकरियों में इजाफा हो या पढ़ाई की नई सुविधाएं यूपी सबमें आगे है। अपने प्रदेश के युवाओं को और भी बेहतर भविष्य देने के लिए अब उत्तर प्रदेश में नई तकनीकों की पढ़ाई भी शुरू हो रही है। यूपी के युवा अब ड्रोन से जुड़े कोर्स भी राजकीय संस्थानों से कर सकेंगे।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Wheat Harvesting: बारिश और तेज हवाओं ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर