सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

coronavirus lockdown

यूपी में कोरोना रोकने को लेकर खास प्लान, रविवार को रहेगा अब पूर्ण लॉकडाउन

16 April 2021

उत्तर प्रदेश में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता रहा है। उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से अब पूरे प्रदेश में रविवार को लॉकडाउन करने की घोषणा की गई है। अब यूपी में रविवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस दिन प्रदेश की प्रमुख बाजारों, कार्यालयों और अन्य जगहों को सैनेटाइज किए जाने का आदेश दिया गया है। यही नहीं, अब सरकार की तरफ से यह भी अनिवार्य कर दिया गया है कि अगर आप मास्क नहीं पहनते है तो फिर आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा। अगर दोबारा बिना मास्क के पकड़े गए तो फिर आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

coronavirus

यूपी में कोरोना से बिगड़ रहे हालात, कोविड अस्पताल का बुरा हाल

14 April 2021

रायबरेली। कोरोना की दूसरी लहर से रायबरेली का बहुत ही बुरा हाल है। जिले में भी मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। मरीजों की संख्या में वृद्धि होने की वजह से यहां के अस्पतालों की व्यवस्था भी बहुत खराब है। कोरोना अस्पताल के ऐसे हालात है कि यहां पर मरीजों को पानी नहीं मिल रहा है। इसके अलावा मरीजों की स्थिति भी बहुत ही खराब है। यहां पर मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन हालातों में जिला प्रशासन की तरफ से बिल्कुल ही ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यहां पर डॉक्टरों की कमी से लेकर स्टॉफ तक की कमी चल रही है। कोरोना के बढ़ते मामले के चलते अब यहां पर भी ऑक्सीजन गैस सिलेण्डर की कमी हो गई है। ऑक्सीजन के गैस सिलेण्डर न मिलने की वजह से मरीजों का बहुत ही बुरा हाल हो गया है। मरीज यहां पर तड़प-तड़प कर मर रहे हैं, लेकिन उनके लिए अस्पताल की तरफ से सिलेण्डर की व्यवस्था नहीं कराई जा सकी है।

coronavirus

यूपी के कई जिलों में लगा रात का ब्रेक, वैक्सीनेशन के काम में आई तेजी

08 April 2021

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार सख्त हो गई है। आज सरकार की तरफ से अब विशेष अभियान चलाएं जाने शुरू हो गए हैं। कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए यूपी के सीएम ने सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, झांसी, बरेली, गाजियाबाद, आगरा, सहारनपुर तथा मुरादाबाद के जिलाधिकारियों से कोविड-19 के उपचार के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए है।

corona virus

यूपी में बने 8,469 कन्टेनमेंट जोन, 3,28,597 लोगों पर निगरानी

06 April 2021

उत्तर प्रदेश में कोरोना के लगातार मामलों में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। प्रदेश में मामलों की बढ़ोत्तरी होने के बाद अब सरकार की तरफ से कंटेनमेंट जोन भी बनाए जा रहे हैं। सरकार की तरफ से काम करते हुए अब प्रदेश के 8,469 कन्टेनमेंट जोन में 3,28,597 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन कन्टेनमेंट जोन में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 15,779 पाई गई है। इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन किये गये लोगों की संख्या 3,540 है। उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड नियंत्रण को लेकर खास तैयारी की जा रही है।

corona vaccine in uttar pradesh

यूपी में कोरोना वैक्सीन को लेकर खास तैयारी, 45 साल से ऊपर के लोगों को प्राथमिकता

06 April 2021

कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से भी खास तैयारी की जा रही है। इस बार कोविड-19 को देखते हुए सरकार की तरफ से खास तैयारी की जा रही है। सरकार की तरफ से कोविड-19 की वैक्सीन लगाने को लेकर खास तैयारी की जा रही है। सोमवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सिविल अस्पताल में वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील भी की है कि वैक्सीन के लिए पात्र व्यक्ति अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी तरह की अफवाह से दूर रहे।

india

यूपी में बढ़ते कोरोना को लेकर महाविद्यालयों के लिए गाइडलाइन जारी

03 April 2021

देश के साथ ही साथ प्रदेश में कोविड-19 का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में बढ़ रहे कोविड-19 को देखते हुए सरकार ने स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। प्रदेश में 11 अप्रैल तक के लिए आठवीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। अब प्रदेश में बढ़ते कोरोना को देखते हुए महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को लेकर खास गाइडलाइन जारी की गई है।

exam

यूपी में पंचायत चुनाव की वजह से बदलेगा यूपी बोर्ड परीक्षा शेड्यूल

31 March 2021

उत्तर प्रदेश में भी इस समय चुनाव की बयार चल रही है। यहां पर जल्द ही पंचायत चुनाव होने वाले हैं। पंचायत चुनाव को लेकर सरकार पूरी तरह से तैयारी कर चुकी है। पंचायत चुनाव का पहला 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। सरकार ने यूपी में पंचायत चुनाव कराने के लिए आचार संहिता भी लागू कर दी है। सरकार की तरफ से पंचायत चुनाव का खाका तैयार किए जाने की वजह से इस बार बोर्ड परीक्षाएं भी देर से शुरू होने वाली है। हालांकि, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षाओं को तैयारी को लेकर खाका तैयार कर लिया गया है। 

yogi government

सिद्धार्थनगर के काला नमक चावल को मिल रही उड़ान, सरकार ने यह किए प्रयास

20 March 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से काला नमक चावल को एक नई उड़ान देने की कोशिश की जा रही हे। इस चावल को पिछले चार सालों में खास तरीके से बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के  04 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सिद्धार्थनगर में ये बात कहहीं। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर का काला नमक चावल विश्वभर में अपनी खुशबू को फैला रहा है। काला नमक चावल की मांग देश-विदेश में बढ़ी है। ओडीओपी प्लेटफॉर्म से जुड़ने के बाद इसको और गति मिली है। उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश विकास की नित नई ऊंचाईयों का प्राप्त कर रहा है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जा रहा है। 

mantri

लखनऊ के 'गार वाली कर्बला' का होगा विकास, सरकार ने जारी किया बजट

19 March 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से लखनऊ की एक कर्बला को सुधारने के लिए लाखों रुपये का बजट पास किया गया है। यूपी के लखनऊ में विकास को लेकर सरकार की तरफ से खास योजना शुरू की जाने वाली है। शिया कॉलेज के निकट सीतापुर रोड स्थित हुसैनाबाद ट्रस्ट की संपत्ति ‘गार वाली कर्बला’ का निरीक्षण उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ व हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा की तरफ से विकास किया जाएगा। 

farmer

पान की खेती करके अपनी आय दोगुना करने का बताया गया तरीका

15 March 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों की आय को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में पान की खेती को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार की तरफ से ऐसे ही किसानों की आय को आगे बढ़ाने के लिए एक के बाद एक परियोजनाएं भी लाने की तैयारी चल रही है। उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, कृषि निर्यात राज्यमंत्री श्रीराम चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की तरफ से किसानों की आय दोगुना बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप की काम को आगे बढ़ाया जा रहा है। उनहोंने कहा कि वह बागवानी फसलों से सम्भव हो सकती है। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा नवीनतम तकनीकी जानकारी इस गोष्ठी के माध्यम से कृषकों को उपलब्ध कराई जा रही है। सभी किसान भाई इसका लाभ उठाये तथा वैज्ञानिक तरीके से औद्यानिक फसलों की खेती करके अपनी आय दोगुनी बढ़ाएं ताकि आप सभी का जीवन खुशहाल हो।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर