सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

kanya sumangala yojana

जानिए कैसे ले सकते हैं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का पूरा लाभ

13 November 2019

प्रदेश सरकार ने बेटियों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए एक बेहतरीन योजना चलाई है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना है। इस योजना में जहां बेटी के पैदा होने से लेकर उसकी शादी होने तक तमाम तरह के आकर्षक लाभ दिए जाते हैं। बेटियों के हितों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 फरवरी 2019 को कन्या सुमंगला योजना शुरू करने का फैसला लिया था।

यूपी सीएम की बड़ी कार्रवाई, 7 अफसरों को किया बर्खास्त

08 November 2019

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 7 पीपीएस अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है। अधिकारियों को हटाने की वजह भ्रष्टाचार है। सभी अफसर डिप्टी एसपी और सीओ पद पर तैनात थे। सभी अधिकारियों को जबरन रिटायर किया गया है। इन अधिकारियों पर करीब 2267.90 करोड़ रुपये के घोटाले का अरोप था। 

pollution in lucknow

हवा की सेहत खराब होने से लखनऊ के लोगों की सेहत पर भी खतरा

06 November 2019

आजकल तरफ धुंध की चादर देखकर ये ता साफ है कि प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है लेकिन इसका समाधान क्या है, ये सोचने का विषय है। सेंटर फॉर एन्वॉयरमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट ने एपिक के साथ मिलकर राजधानी में एक कॉफ्रेंस का आयोजन किया जिसका मकसद वायु प्रदूषण का लोगों के जीवन पर पड़े रहे असर का समाधान निकालना था। इस कार्यक्रम में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, वीवी गिरि नेशनल इंस्टीट्यूट समेत स्वास्थ्य, पर्यावरण, सिविल, सोसायटी से जुड़े लोग शामिल थे। मेडिकल कॉलेज से जुड़े डॉ नीरज मिश्रा ने वायु प्रदूषण के मानव स्वास्थ्य संबंधी नुकसान बहुत ज्यादा हैं। मैं खुद उन मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी होते देख रहा हूं, जो श्वास संबंधी बीमारियों की शिकायत लेकर आते हैं। लेकिन मुझे आश्चर्य होता है स्वास्थ्य पर असर डालने वाली इतनी बड़ी चीज अभी भी राजनीतिक मुद्दा नहीं बन पा रही है। 

Taj mahal

देखने आइए ताजमहल, आपको यहां पर मिलेगी शुद्ध हवा

04 November 2019

दिल्ली से लेकर लखनऊ तक इस समय प्रदूषण की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं। उत्तर भारत के लिए गंभीर समस्या बन चुके प्रदूषण से आपको ताज नगरी में निजात मिलेगा। विश्वदायी स्मारक ताजमहल भले ही प्रदूषण से अछूता न हो, लेकिन यहां पर आने वाले सैलानियों को शुद्ध हवा मिलेगी। जी हां, यहां के सैलानियों को प्रदूषण से बचाने के लिए एयर प्यूरीफायर वैन तैनात की गई हैं ताकि पर्यटकों को शुद्ध हवा दी जा सके। यही नहीं स्मारक को भी प्रदूषण से बचाने के लिए ऐसा उपाय किया गया है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने ताजमहल में वायु शोधक वैन को तैनात कर दिया है। यहां पर तैनात की गई वैन तीन सौ मीटर के दायरे में आठ घंटे में 15 लाख क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करने की क्षमता रखती है।

air pollution

यूपी के इन आठ शहरों की हवा हो रही है बेहद खराब, टॉप 10 में शामिल

31 October 2019

दिल्ली के बाद अब यूपी में भी प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते कई दिनों से राजधानी लखनऊ समेत कई शहरों में धुंध छाई हुई दिखती है। बुधवार को गाजियाबाद सबसे अधिक प्रदूषित रहा और इसके बाद टॉप 10 लिस्ट में यूपी के 7 अन्य शहर शामिल हो गए हैं जहां एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 400 से भी ऊपर दिखा यानी बेहद खराब स्थिति। सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी डेटा के अनुसार, बुधवार को गाजियाबाद का एक्यूआई 478 था जो पूरे देश में सबसे ज्यादा रहा। इसके बाद 461 एक्यूआई के साथ बागपत चौथे नंबर पर, नोएडा (450) पांचवे नंबर पर, ग्रेटर नोएडा (438) छठे नंबर पर और हापुड़ (435) सातवें नंबर पर रहा। मेरठ (430) और बुलंदशहर (430) आठवें नंबर पर और मुजफ्फरनगर (428) नौवें नंबर पर रहा। 

 iqbal ansari

दुल्हन की तरह सजी अयोध्या को देख रही पूरी दुनिया: इकबाल अंसारी

26 October 2019

राम की नगरी अयोध्या में आज होने वाले दीपोत्सव को पूरी दुनिया देखेगी। दीपोत्सव के अवसर पर रामनगरी में 5.51 लाख दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इस दीपोत्सव को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी शामिल करने के लिए टीम अयोध्या पहुंच चुकी है। वहीं, दीपोत्सव को लेकर अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सजाई गई है। दीपोत्सव को लेकर जिस तरह से तैयारी चल रही है उसको लेकर बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने अयोध्या में हो रहे दीपोत्सव को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की तारीफ की। 

yogi government

यूपी में सिर्फ दो ही घंटे छुड़ा सकेंगे पटाखे, सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

23 October 2019

उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए योगी सरकार ने इस दिवाली बड़ा निर्णय लिया है। पटाखे कम दगे इसके लिए योगी सरकार ने इस बार निर्णय लिया है कि महज दो घंटे ही पटाखे छुडाए जाएं। सरकार ने निर्देश जारी किया है कि इस बार दिवाली के दिन शाम 8 से 10 बजे के बीच में ही पटाखे छुडाए जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्णय प्रदेश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए लिया है। 

Up police

यूपी में अब पुलिस बुलाने के लिए 100 नहीं ये नम्बर करना होगा डायल

21 October 2019

उत्तर प्रदेश पुलिस ने आपात स्थिति के लिए डायल किया जाने वाले नम्बर 100 को बदलकर 112 कर दिया है। बदलाव की ये प्रक्रिया 26 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। कई देशों में और भारत के कई राज्यों में आपातकालीन हेल्पलाइन के लिए अभी तक 112 नंबर ही डायल किया जाता है, अब इसे उत्तर प्रदेश में भी लागू कर दिया गया है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने ये आदेश जारी कर दिया है। यूपी-100 के एडीजी असीम अरुण ने बताया, जनता 26 अक्टूबर से 112 नंबर के जरिए पुलिस के अलावा एंबुलेंस, फायर सर्विस व एसडीआरएफ जैसी जीवन रक्षक एजेंसियों की मदद ले सकेगी। इसी दिन 112 सेवा का इमरजेंसी ऐप भी जारी किया जाएगा। एंबुलेंस सेवा के 108, विमेन पावर लाइन के 1090 और सीएम हेल्पलाइन को भी 112 के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। 112 सेवा के जरिए पीड़ित को एकदम सही लोकेशन मिलेगी।

up board

UP Board Exams 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किए 10वीं और 12वीं के मॉडल पेपर

01 October 2019

बोर्ड परीक्षाओं को जल्द से जल्द समाप्त कराने के लिए उत्‍तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने साल 2020 की परीक्षाओं के लिए मॉडल सैंपल क्वैश्चन पेपर जारी किया है। आज विभाग की तरफ से 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के मॉडल सैंपल क्वैश्चन पेपर जारी होने के बाद उनका लिंक भी डाल दिया गया है। विभाग की तरफ से डाले गए सैंपल को स्‍टूडेंट्स ऑफिशियिल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक किया जा सकता है। विभाग की तरफ से डाले गए क्‍वेश्‍चन पेपर को छात्र डाउनलोड करके लिंक चेक कर सकते हैं। 

यूपी सरकार अब तीन तलाक पीड़िताओं को साल में देगी 6000 रुपये और मिलेगी नौकरी

25 September 2019

मुस्लिम महिलाओं को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा दांव चला है। अब यूपी सरकार ट्रिपल तलाक की पीड़िताओं को मदद के तौर पर हर साल 6,000 रुपये देगी। यह घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को ट्रिपल तलाक पीड़िताओं से मिलने के दौरान कहीं। पीड़िताओं के लिए कई घोषणाएं करते हुए यूपी के सीएम ने कहा कि यूपी में जल्द ही तीन तलाक पीड़िताओं को 6000 सालाना अनुदान देने की योजना लाई जाएगी। यही नहीं पीड़िताओं में जो महिलाएं पढ़ी-लिखी होगी उनके लिए नौकरी की भी व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम महिलाओं के साथ में हिंदू महिलाओं के लिए अधिकारों के लिए भी बड़ी बात कहीं गई। उन्‍होंने कहा कि पुलिस एक शादी करने के बाद दूसरी शादी करने वाले हिंदू पुरुष पर कठोर कार्रवाई करे। उन्होंने इसको सख्ती से पालन करने के लिए प्रमुख सचिव गृह से कहा और साथ यह भी कहा कि उन्हें इसीलिए यहां पर बुलाया गया है कि वो उन मामलों को देखें जहां पुलिस काम नहीं कर रही है और सिर्फ उन पर कार्रवाई कर रही है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

महाराष्ट्र: सरकार गठन को लेकर शरद पवार का बड़ा बयान, 5 साल वाली सरकार का दावा

श्री दरबार साहिब में अब महिलाएं भी कर सकेंगी कीर्तन, पंजाब सरकार ने दी इजाजत

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर