सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

Yogi Adityanath

कोविड के बढ़ते खतरे के बीच सीएम योगी ने की उच्चस्तरीय मीटिंग

22 December 2022

चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में भी इसके संभावित खतरे को देखते हुए तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसके लिए गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय टीम-9 के साथ बैठक की है। इस मीटिंग में सीएम योगी ने कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने भीड़भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क पहनने के लिए कहा है। अधिकारियों को नए वैरिएंट पर नजर रखने और हर पॉजिटिव केस की जीनोम सिक्वेंसिंग कराए जाने के लिए भी उन्होंने कहा है। 

Uppsc

UPPSC Medical Officer Recruitment 2022: 2382 पदों पर निकलीं वैकेंसीज

06 December 2022

यूपी लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने चिकित्सा अधिकारी (UPPSC MO Recruitment) के पद पर भर्तियां निकाली हैं। ये भर्तियां 2382 पदों पर निकली हैं। अगर आप यहां अप्लाई करना चाहते हैं तो यूपी लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन वैकेंसीज के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है।

Nhm up

एनएचएम यूपी ने 17,000 से ज़्यादा पदों पर निकालीं भर्तियां

29 November 2022

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम यूपी) ने एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब तकनीशियन और फार्मासिस्ट-एलोपैथिक पदों की 17000 से ज़्यादा भर्तियां निकाली हैं। ये भर्तियां संविदा पर होंगी। अगर आप यहां नौकरी करना चाहते हैं तो एनएचएम यूपी की आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

Ultrasound

यूपी में पीपीपी मॉडल पर मिलेगी ग्रामीण महिलाओं को अल्ट्रासाउंड की सुविधा

22 November 2022

अब अल्ट्रासाउंड के लिए गर्भवती महिलाओं को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भूखा नहीं बैठना पड़ेगा। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर यह सुविधा मिलेगी। इस अभियान के तहत अब सीएचसी यानी कम्युनिटी हेल्थ सेंटर पर महिलाओं को जल-पान की सुविधा भी मिलेगी। नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की तरफ से इसके लिए बजट का प्रावधान किया गया है। पीपीपी मॉडल पर अल्ट्रासाउंड जांच भी होगी।

Smart city

जून 2023 तक पूरे होंगे यूपी के 10 स्मार्ट सिटी, योगी सरकार ने तय की समय सीमा

28 October 2022

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के 10 स्मार्ट शहरों का काम पूरा करने के लिए जून 2023 की समय सीमा तय की है। केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत परियोजनाओं को समय पर पूरा नहीं करने पर परियोजनाओं के लिए जिम्मेदार संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। उसके साथ ही सरकार ने सभी डिविज़नल कमिश्नर्स को परियोजनाओं की नियमित रूप से समीक्षा करने और उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

Ram mandir

50 फीसदी बन चुका है राम मंदिर, जानें कब कर सकेंगे दर्शन

26 October 2022

मकर संक्रांति के अवसर पर गर्भगृह में राम लला की मूर्ति की स्थापना के बाद जनवरी 2024 में अयोध्या में राम मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने  बताया कि मंदिर भूकंप प्रतिरोधी है और इतना मजबूत होगा कि अगले 1,000 से अधिक वर्षों तक ऐसा ही रहेगा।

Yogi

यूपी में मिली जैविक ऊर्जा नीति को मंजूरी, सब्सिडी भी देगी सरकार

28 September 2022

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने मंगलवार को राज्य में बड़े निवेश को आकर्षित करने और कृषि आय बढ़ाने के लिए जैव-ऊर्जा नीति को मंजूरी दे दी। नीति का उद्देश्य राज्य में कम्प्रेस्ड बायो-गैस, बायो-कोयला, इथेनॉल और बायो-डीजल के उत्पादन को समर्थन और बढ़ावा देना है। कैबिनेट ने एमएसएमई (लघु और मध्यम उद्यम) नीति को भी मंजूरी दी।

Yogi

विधानसभा में दिए गए महिला सदस्यों के सुझावों पर तुरंत होगी कार्रवाई : सीएम योगी

23 September 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधानसभा सत्र के दौरान महिलाओं के लिए आरक्षित विशेष दिन पर कहा कि इस सत्र के दौरान महिला सदस्यों द्वारा दिए गए सभी सुझावों पर ध्यान दिया जाएगा और उन पर कार्रवाई की जाएगी।

Barbed wire

योगी सरकार का आदेश, खेतों में कटीले तार लगाने पर लगा प्रतिबंध

22 September 2022

आवारा पशुओं की समस्या किसानों के लिए बहुत बड़ी है। ये पशु किसानों की पूरी फसल खराब कर देते हैं। इस समस्या से निजात पामे के लिए किसान अपन्स खेतों के चारो ओर कटीले तार लगाते हैं लेकिन इन तारों में फंस कर अक्सर पशु घायल हो जाते हैं। इसीलिए अब उत्तर प्रदेश सरकार ने आवारा पशुओं को खेतों में जाने से रोकने के लिए कांटेदार तारों के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। 

Yogi

ग्राम पंचायतों की मदद से यूपी को बनाएंगे 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी : सीएम योगी

16 September 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने के लिए ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि प्रौद्योगिकी के उपयोग से उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद मिलेगी।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Wheat Harvesting: बारिश और तेज हवाओं ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर