सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

farmers electricity

अब किसानों को ठंड में खेत पर बिजली के इंतजार में ठिठुरना नहीं पड़ रहा

25 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। अब किसानों को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक निर्बाध रूप से बिजली मिल रही है। ऐसा यूपी में पहली बार हो रहा है कि कृषि कार्यों के लिए दिन में बिजली-निर्बाध रूप से मिल रही है। यही नहीं, उत्तर प्रदेश के किसानों को 7.55 रुपये लागत की बिजली मात्र 1.25 रुपये में मिल रही। वहीं, उत्तर प्रदेश में पूर्व सरकारों में डीजल पर निर्भरता से सिंचाई पर प्रति यूनिट 25-30 रुपये खर्च आता था, अब यह बेहतर हो गया है। 

kanpur metro project

सीएम योगी आदित्यनाथ कल कानपुर में मेट्रो के ट्रायल को दिखाएंगे हरी झंडी

09 November 2021

कानपुरवासियों के लिए आखिरकार अब वह समय आ ही गया कि जब जल्द ही यहां पर मेट्रो के चलने का सपना पूरा होने जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ मेट्रो के ट्रायल के लिए कल हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रायल शुरू होने के बाद में ही कुछ दिनों में यहां पर आम जनता के लिए मेट्रो खोल दी जाएगी। आज सीएम योगी आदित्यनाथ कानपुर में मेट्रो का ट्रायल करने के बाद में अन्य कई कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे। 

satish dwivedi

यूपी टीईटी की परीक्षा में किसी भी तरह की न हो लापरवाही: सतीश द्विवेदी

27 October 2021

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने आज अधिकारियों से कहा कि यूपीटीईटी की परीक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने आज विभागीय अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग में संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से किया जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Navneet Sehgal

उत्तर प्रदेश के हर जिले में स्थापित होगी एक फ्लैट फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स

24 October 2021

उत्तर प्रदेश के हर जिले में कम से कम एक फ्लैट फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स स्थापित करने को लेकर सरकार की तरफ से निर्देश दिए गए है। अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल आज एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार की माइक्रो एण्ड स्माल इन्टरप्राइजेज क्लस्टर डेवलपमेंट (एमएसई-सीडीपी) योजना के तहत प्रस्तुत परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि  10 नवंबर 2021 को एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार की 56वीं राष्ट्रीय स्तर की संचालन समिति की बैठक, सचिव, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता आयोजित हो रही है। बैठक में उत्तर प्रदेश की चार परियोजनाओं आगरा और कानपुर में फ्लैट फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स की स्थापना के साथ औद्योगिक उन्नयन एवं लखनऊ तथा फर्रूखाबाद के एस्टेट को अंतिम मंजूरी के लिए शामिल किया गया है।

Diwali bazaar

यूपी में 28 अक्टूबर से 04 नवम्बर तक आयोजित होगा "दीपावली मेला"

19 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से नगर निगम और नगर पालिकाओं में खास मेला का आयोजन किया जाएगा। दीपावली जैसे खास मौके पर 28 अक्टूबर से 04 नवम्बर तक "दीपावली मेला" आयोजित किया जाएगा। दीपावली के अवसर पर पटरी दुकानदारों, स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्रियों की बिक्री हेतु अवसर उपलब्ध कराने के लिये नियोजित रूप से आकर्षक दीपावली मेले का आयोजन समस्त नगर निगमों एवं नगर पालिकाओं में कराये जाने विषयक निर्देश नगर विकास विभाग द्वारा निर्गत किये गये हैं।

cm yogi adityanath tablets and smart phones

यूपी में 68 लाख से अधिक युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन देने की तैयारी

08 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से युवाओं को हाईकेट बनाने की तैयारी की जा रही है। सरकार की तरफ से स्नातक, परास्नातक, तकनीकी व मेडिकल शिक्षा के विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्ट फोन देने की तैयारी की जा रही है। सरकार कौशल विकास व एमएसएमई के प्रशिक्षणार्थियों को भी टैबलेट देगी। सरकार की तरफ से कुल 68,30,837 युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस संबंध में शासनादेश जारी कर किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इनकी खरीददारी यूपी डेस्को की तरफ नोडल संस्था नामित कराकर की जाएगी। खरीददारी में पारदर्शिता रहे इसके लिए यह खरीद जेम पोर्टल के जरिए की जाएगी।

cm yogi adityanath

लखीमपुर प्रकरण : सीएम योगी बोले-घटना के जिम्मेदार लोगों पर होगी सख्त कार्रवाई

04 October 2021

लखीमपुर में किसानों के साथ में हुई घटना के बाद अब योगी सरकार सख्त हो गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की जांच करने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस समय माहौल सही बनाए रखा जाए और किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न होने दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले की तह पहुंचा जाएगा। इस मामले की जांच के बाद बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

cm yogi adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 'निर्भया-एक पहल' कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

30 September 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा से लेकर उनके स्वावलम्बन तक का काम किया जा रहा है। बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन राज्य सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार द्वारा इस दिशा में निरन्तर कार्य किया जा रहा है। प्रदेश की बहन, बेटियों की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। वर्तमान में इस अभियान को विभिन्न विभागों के अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज मिशन शक्ति के तृतीय चरण के अन्तर्गत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा ‘निर्भया-एक पहल’ कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है।

cm yogi adityanath

सीएम योगी के सख्त निर्देश, नाइट कर्फ्यू में न बरती जाए ढिलाई

26 August 2021

रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू होने के बाद भी इसका पालन न करने वालों के खिलाफ अब पुलिस सख्त नजर आएगी। योगी सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि रात्रिकालीन कर्फ्यू में किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाएं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई राज्यों में तेजी के साथ में कोविड मामले बढ़ने के बाद में यह निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए हमें सावधान रहने की जरूरत है।

cm yogi adityanath

उत्तर प्रदेश सरकार ने 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को दी गई सौगात

24 August 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनरों को सौगात दी गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों व पेंशनरों को एक जुलाई, 2021 से 11 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता (डीए) व महंगाई राहत (डीआर) देने का आदेश जारी कर दिया है। अब सरकार के इस फैसले से प्रदेश के करीब 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों को फायदा मिलेगा। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर