सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

Up budget 2022

UP Budget 2022: सीएम योगी ने कहा, बजट में है अगले 5 साल का विजन

26 May 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पहला बजट पेश क‍िया। वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने  विधानमंडल में करीब 6 लाख 15 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश क‍िया है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि चुनाव पूर्व जो वादा संकल्प पत्र में किया गया था उसे भी पूरा करने की कोशिश की गई है।

Sevayojan

सेवायोजन पोर्टल से भरे जाएंगे सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग पद

24 May 2022

उत्तर प्रदेश के सरकारी दफ्तरों एवं अधीनस्थ संस्थानों में आउटसोर्सिंग कर्मचारी सेवायोजन पोर्टल से ही भरे जाएंगे। उत्तर प्रदेश प्रदेश सरकार ने शासकीय विभागों एवं उसके अधीनस्थ संस्थाओं में मैनपावर के क्रय (आउटसोर्सिंग ऑफ मैनपावर) के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित ई-मार्केटप्लेस जेम (जेम) की व्यवस्था लागू किए जाने के संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। शासनादेश के अनुसार सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध कार्मिकों मे से वरिष्ठता के स्थान पर अब केवल कम्प्यूटर द्वारा रैंडम आधार पर ही कार्मिक लिए जाएंगे।

Organic farming

जैविक खेती को विस्तार देगी योगी सरकार, यह है योजना

23 May 2022

पिछले कुछ समय से लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग हो रहे हैं। इसीलिए कब लोग रासायनिक तरीके से उगाए गए उत्पादों की जगह जैविक उत्पादों को वरीयता दी रहे हैं। रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल करने से खेती की पैदावार तो बढ़ जाती है लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होते हैं। जबकि जैविक खेती करने में किसानों को लागत ज़्यादा लगती है। जैविक खेती करने वाले किसानों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर स्तर पर सहयोग अनुदान दे रहे हैं। 

Yogi

यूपी के परिवारों को मिलेगा यूनिक कार्ड, वंचितों को भी मिलेगा योजनाओं का लाभ

23 May 2022

उत्तर प्रदेश में जल्द ही सभी परिवारों को परिवार कल्याण कार्ड से जोड़ने की योजना शुरू होने वाली है। 12 अंकों वाले इस कार्ड से जुड़ने पर सरकार को ये पता लगाने में आसानी होगी कि किस परिवार को किस योजना का लाभ मिल रहा है।   

Cm yogi

सीएम योगी की नसीहत- ठेके-पट्टे व ट्रांसफर, पोस्टिंग से दूर रहें विधायक

21 May 2022

कई विधायक और मंत्री लोगों का पोस्टिंग, ट्रांसफर आदि कराने का काम करते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों को नसीहत देते हुए कहा है कि जनप्रतिनिधि अपना जीवन जनता के लिए समर्पित करें और ठेके-पट्टे व ट्रांसफर, पोस्टिंग जैसे कामों से दूर रहें।

Msme

एमएसएमई पुरस्कार के लिए यूपी से भेजे जाएंगे 62 प्रस्ताव

20 May 2022

उत्तर प्रदेश से इस वर्ष राष्ट्रीय एमएसएमई-2022 पुरस्कार के लिए 62 प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे जाएंगे। अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन नवनीत सहगल की अध्यक्षता में आयोजित राज्य स्तरीय चयन समिति की बैठक में स्क्रीनिंग के पश्चात यह निर्णय लिया गया। 

Jaivir singh

ब्रज के कलाकारों, साहित्यकारो व लेखकों के नाम पर होंगी गांव की सड़कें

20 May 2022

ब्रज क्षेत्र में जन्मे कलाकारों, साहित्यकरों एवं लेखकों की सुध उत्तर प्रदेश सरकार ने ली है। सरकार उनके घरों को तो संरक्षित करेगी ही, गांव की सड़कों को भी उन्हीं के नाम से जाना जाएगा। सरकार प्रसिद्ध लोगों के नाम पर ही गांवों की सड़कों का नामकरण करेगी।

UP legislative assembly

यूपी विधानसभा का अब होगा पेपरलेस संचालन

19 May 2022

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करते हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा में अब पेपरलेस कार्यवाही हो सकेगी। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधान सभा गैलरी के सौंदर्यीकरण के कामों और ई-विधान का लोकार्पण किया। ई-विधान के जरिये विधानसभा के काम ऑनलाइन भी किये जा सकेंगे।

Plantation

नेशनल हाईवे के किनारे पौधरोपण के लिए यूपी सरकार की अनूठी पहल

19 May 2022

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने नेशनल हाईवे के किनारे वृहद वृक्षारोपण कराए जाने की अनूठी पहल की है । उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला आजीविका संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से पौधरोपण कराए जाने का ताना-बाना बुना जा रहा है। पहले चरण में पूर्वांचल के वाराणसी व गोरखपुर के पास नेशनल हाईवे के किनारे 202 किमी पौधरोपण कराए जाने की रूपरेखा तैयार की गई है। 

Yogi

योगी सरकार नहीं देगी नए मदरसों को अनुदान, बदल दिया गया अखिलेश सरकार का फैसला

18 May 2022

अखिलेश यादव की सरकार में साल 2003 तक की मान्यता प्राप्त 146 मदरसों को अनुदान सूची पर लिए जाने का निर्णय हुआ था। उसके बाद 100 मदरसे अनुदान सूची पर ले लिए गए थे। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार वर्ष 2003 तक के आलिया स्तर की स्थाई मान्यता प्राप्त मदरसों को अनुदान नहीं देगी। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर