सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

ambulance

एम्बुलेंस सेवाओं में करीब 1100 कर्मचारियों को एक साथ दी जाएगी तैनाती

20 October 2020

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से संचालित 102, 108 और एएलएस एम्बुलेंस सेवाओं में करीब 1100 प्रशिक्षित ईएमटी को वरिष्ठता के आधार पर तैनाती देने का निर्णय लिया गया है। सभी को नियुक्ति पत्र देकर विभिन्न जिलों में भेजा जा रहा है। कर्मचारियों को इसी माह के अंत तक अपनी नियुक्ति के स्थान पर रिपोर्ट करना होगा। सरकारी एम्बुलेंस सेवा प्रदाता संस्था के अधिकारियों के अनुसार अधिक से अधिक संख्या में लोगों को सरकारी एम्बुलेंस सेवा का लाभ दिलाने के लिए इन कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है।उत्तर प्रदेश में 102, 108 और एएलएस एम्बुलेंस सेवाओं के संचालन की जिम्मेदारी जीवीके ईएमआरआई के पास है। संस्था के एचआर हेड डॉ. मदन शर्मा ने बताया कि इन सभी कर्मचारियों को गम्भीर रोगियों को सेवाएं देने के लिए पूर्व में ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। सभी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र निर्गत किए जा रहे हैं। यह सभी कर्मचारी इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) के रूप में एम्बुलेंस में मरीजों को सेवाएं देंगे। इसी हफ्ते में सभी कर्मचारियों को सम्बंधित जिलों में अपनी ड्यूटी संभालनी होगी। डॉ. मदन शर्मा ने बताया कि सभी कर्मचारी प्रशिक्षित हैं। इसका लाभ निश्चित रूप से मरीजों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि सभी प्रशिक्षित पायलट (ड्राइवर) को भी जल्द ही रिक्त पदों के स्थान पर तैनाती दी जाएगी। प्रदेश में वर्तमान में 108 एम्बुलेंस की संख्या  2200, 102 एम्बुलेंस  की संख्या 2270 और एएलएस एम्बुलेंस की संख्या 250 है।

cm yogi adityanath

69000 शिक्षक भर्ती: सीएम योगी आदित्यनाथ ने बांटे नियुक्ति पत्र, 20 अक्टूबर को होगा विद्यालय आवंटन

16 October 2020

उत्तर प्रदेश में 69,000 हजार शिक्षकों (69,000 Assistant Teachers) की चल रही भर्ती प्रक्रिया में आज 31,277 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों (31,227 Assistant Teachers) को आज नियुक्ति पत्र वितरित किए गए हैं। दो दिनों की काउंसलिंग के बाद आज शिक्षकों को नियुक्ति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) वितरित किए। इस तरह लम्बे से समय कोर्ट के चक्कर काट रहे अभ्यर्थियों को आखिरकार बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) में नियुक्ति मिल ही गई है। इस तरह से अधर में वर्षों से लटकी बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) में अब नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने अपने हाथों से पांच अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया। इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 68 जिलों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जिला प्रभारी मंत्रियों और डीएम सहित अन्य अधिकारियों द्वारा दिया गया। 

teacher

69000 शिक्षक भर्ती: विभाग कर रहा भर्ती, ओबीसी आयोग ने जारी किया नोटिस

15 October 2020

उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती (69,000 Assistant Teachers) की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। सरकार की तरफ से आज भले ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, लेकिन इस भर्ती (31,661 Assistant Teachers) को लेकर एक बार फिर से राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (National Commission for Backward Classes) चर्चा में आ गया है। जिला आंबटन की जारी कटऑफ में हुई धांधली पर सख्ती दिखाते हुए आयोग (OBC Commission) ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा से लेकर सचिव बेसिक शिक्षा विभाग तक को पत्र लिखकर तीन दिन के अंदर जवाब मांगा है।

69000 teachers recruitment

69000 शिक्षक भर्ती: एमआरसी पीड़ित अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई अर्जी, निदेशालय के सामने किया प्रदर्शन

14 October 2020

उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती (31,661 Assistant Teachers) की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। सरकार की तरफ से आज से भले ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है, लेकिन विभाग (Basic Education Department) की तरफ से भर्ती (31,661 Assistant Teachers) की राह आसान नहीं दिख रही है। इस शिक्षक भर्ती (31,661 Assistant Teachers) से वंचित रह रहे अभ्यर्थियों में काफी रोष व्याप्त है। अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट (Allahabad High Court) से लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक में सरकार के इस आदेश के खिलाफ अपील की है।

69000 teacher

69000 शिक्षक भर्ती: त्रुटि संशोधन की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

13 October 2020

उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की चल रही भर्ती (69000 Assistant Teachers) में इस समय संशोधन को लेकर अभ्यर्थी बहुत परेशान है। त्रुटि संशोधन को लेकर कई बार अभ्यर्थियों (Correction Candidates) ने धरना-प्रदर्शन भी किया है। सोमवार को प्रयागराज में धरना-प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों (Correction Candidates) को गिरफ्तार कर लिया। यह अभ्यर्थी फॉर्म त्रुटि के मामले को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। अभ्यर्थियों का कहना है कि कोर्ट से डायरेक्शन होने के बाद भी विभाग (Basic Education Department) की तरफ से हम लोगों का संशोधन (Correction Candidates) नहीं किया जा रहा है। अभ्यर्थियों का कहना है कि हम लोग सरकार की तरफ से निर्धारित मानको के हिसाब से पास भी है और जिला चयन सूची में हम लोगों का नाम भी है। सब मानवीय त्रुटियां होने की वजह से हम लोगों का आवेदन फॉर्म गलत भर गया है। उन्होंने बताया कि प्राप्तांक पूर्णांक कम भर गया है। भर्ती (69000 Assistant Teachers) का आवेदन करते समय किसी के आवदेन में हजारों की संख्या में ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जिनके आवेदन फॉर्म में कुछ ऐसी त्रुटियां (Correction Candidates) हो गई हैं जिनसे गुणांक प्रभावित नहीं हो रहा है। इसमें बहुत से ऐसे अभ्यर्थी है जिनका नाम, अनुक्रमांक, पता, उत्तीर्ण वर्ष, प्रमाण पत्र क्रमांक, अंक पत्र क्रमांक सहित कई चीजें गलत हो गई है।

teacher

कस्तूरबा विद्यालय के कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

10 October 2020

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) के अधिकारियों की तरफ से तुगलकी फरमान जारी होने की वजह से एक ही झटके में हजारों की संख्या में नौकरी चली गई है। कस्तूरबा विद्यालयों (KGBV) में वर्षों से पढ़ा रहे पार्ट टाइम शिक्षकों की रोजी-रोटी छीन ली गई हैं। बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) में हजारों की संख्या में शिक्षकों की नौकरी जाने की वजह से बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कस्तूरबा विद्यालयों (KGBV) में कार्यरत हजारों शिक्षकों को हटा दिए जाने के बाद अब पीड़ितों में रोष व्याप्त है और वह लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शन कर रहे कस्तूरबा विद्यालयों (KGBV) के कर्मचारियों का कहना है कि 14 जुलाई को राज्य परियोजना निदेशक (The Director-General of the Basic Education Department) की तरफ से दिए गए आदेश को रद्द किया जाएं।

teacher

69000 शिक्षक भर्ती : कई सफेदपोशों के खोल सकता है राज नकल माफिया चंद्रमा यादव

09 October 2020

'नौ दिन चले अढ़ाई कोस' की कहावत यूपी की एसटीएफ (UP Special Task Force) पर बिल्कुल फीट बैठ रही है। चंद घंटों के अंदर अपराधियों को खोजने वाली पुलिस (UP Police) को नकलमाफियाओं को पकड़ने में एक दो दिन नहीं बल्कि महीनों लग रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षकों की चल रही भर्ती (69000 Assistant Teachers) में हुए फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह में शामिल रहे चंद्रमा यादव (Chandrama Yadav) की गिरफ्तारी करने में पुलिस (UP Police) को चार महीने लग गए है। अभी तक पुलिस (UP Police) की गिरफ्त में भट्ठा संचालक मायापति दूबे नहीं आया है। अभी तक पुलिस (UP Police) उन्हें गिरफ्तार भी नहीं कर पाई है। यूपी पुलिस भले ही अभी अन्य लोगों को गिरफ्तार न कर पाई हो, लेकिन चंद्रमा यादव (Chandrama Yadav) की गिरफ्तारी के बाद पुलिस (UP Police) को कई राज मिलने की उम्मीद है। चंद्रमा यादव (Chandrama Yadav) की गिरफ्तारी के बाद गई सफेदपोशों का भी नाम सामने आ सकता है। 

chandrma yadav

69000 शिक्षक भर्ती: नकल माफिया चंद्रमा यादव गिरफ्तार, मायापति दूबे अभी भी फरार

07 October 2020

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षकों की चल रही भर्ती (69000 Assistant Teachers) धांधली कराने में शामिल रहे स्कूल प्रबंधक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वांछित नकल माफिया चंद्रमा यादव (Chandrama Yadav) पिछले चार महीने से फरार चल रहा था। पुलिस ने चंद्रमा यादव (Chandrama Yadav) पर हजारों रुपये का इनाम भी घोषित किया था। 69000 शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) में हुए फर्जीवाड़े में शामिल रहे चंद्रमा यादव (Chandrama Yadav), मायापति दूबे (Mayapati Dube) और श्रवण दूबे की गिरफ्तारी के लिए यूपी पुलिस और एसटीएफ की टीम लगातार दबिश दे रही थी, लेकिन अभी तक किसी भी गिरफ्तारी कर पाई थी। यूपी एसटीएफ (UP Special Task Force) की तरफ से इस मामले में मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी न किए जाने की वजह से सवाल भी उठ रहे थे। यूपी एसटीएफ (UP Special Task Force) ने आखिरकार चार महीने के बाद गिरफ्तार कर लिया है। यूपी की हाईटेक पुलिस को अभी भी इस मामले में तीन आरोपियों की गिरफ्तारी करना बाकि है। 

uphesc assistant professor recruitment 2020

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती: यूपी में जल्द निकाली जाएगी 4000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां

06 October 2020

उत्तर प्रदेश में अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professors) (प्रवक्ता) के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश के महाविद्यालयों (Higher Education Service Commission) में खाली चल रहे पदों पर अब जल्द ही भर्ती (Assistant Professor Vacancy) शुरू होने वाली है। प्रदेश के महाविद्यालयों में खाली चल रहे पदों की ऑडिट रिपोर्ट आने के बाद आगे प्रक्रिया बढ़ा दी गई है। उत्तर प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों की चल रही कमी को देखते हुए अब सरकार बड़ी भर्ती (Recruitment OF Assistant Professors) करने जा रही है।

JVK EMIR

एम्बुलेंस कर्मियों के परिजनों को दी 5-5 लाख की सहायता राशि

05 October 2020

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एम्बुलेंस सेवा प्रदाता संस्था जीवीके ईएमआरआई ने दिवंगत कर्मचारियों 102 सेवा (102 Ambulance Service) के मो. इमरान और 108 सेवा (108 Ambulance Service) के सरवन कुमार पांडेय व अवधेश कुमार दुबे के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि दी है। इसके अतिरिक्त 5-5 लाख की बीमा राशि का भुगतान पूर्व में ही किया जा चुका है। तीनों ही कर्मचारियों की सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल होने के बाद मृत्यु हो गई थी। मो. इमरान महाराजगंज जिले, सरवन कुमार पांडेय गोंडा जिले और अवधेश कुमार दुबे जौनपुर जिले में कार्यरत थे।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर