सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

ये होंगे लखनऊ और नोएडा के पहले पुलिस कमिश्नर, यहां रहे हैं तैनात

13 January 2020

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार से यूपी के दो बड़े शहरों में कमिश्नरी सिस्टम लागू करने की मंजूरी दे दी है। यूपी के दो बड़े शहर में यूपी की राजधानी लखनऊ और आर्थिक नगरी गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में कमिश्नर सिस्टम को लागू कर दिया। प्रदेश में पहली बार इस सिस्टम को लागू किया गया है। हालांकि पूर्व में भी सरकारों ने इस तरफ कदम बढ़ाएं थे, लेकिन आईएएस लॉबी के विरोध करने की वजह से यह सिस्टम लागू नहीं हो पाया। लेकिन आज यूपी सरकार ने इस सिस्टम को लागू कर दिया है। लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में अब पुलिस कमिश्नर होंगे। यहां पर अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) सुजीत पांडेय लखनऊ के और अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) आलोक सिंह गौतमबुद्धनगर के पहले कमिश्नर होंगे। आइए आपको बताते कौन हैं आईपीएस आलोक सिंह व सुजीत पांडेय-

cold wheather

पूरे देश में ठंड से बेहाल हो रहे लोग, 118 वर्षों का रिकार्ड टूटा

28 December 2019

पूरे देश में कड़ाके की ठंड की लोगों की मुश्किलं बढ़ा दी हैं, शनिवार को कड़ाके की ठंड और शीतलहर ने पिछले 118 वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। साल 1901 के बाद ये दूसरी बार ऐसा हुआ है। राजधानी दिल्ली में पारा लगातार गिरता जा रहा है। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री पर पहुंच गया है। शनिवार को सुबह 8.30 बजे दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में 2.4 डिग्री, पालम में 3.1 डिग्री, लोधी रोड में 1.7 डिग्री और आया नगर में 1.9 डिग्री दर्ज किया गया है। दिल्ली में शुक्रवार की रात बहुत ठंडी रही। आया नगर इलाका 3.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन के तापमान में भी कोई बड़ा उलटफेर नहीं होगा।

cm yogi

तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को सरकार देने जा रही है ये राहत

28 December 2019

केन्द्र सरकार ने तीन तलाक को खत्म करने का फैसला पहले ही सुना दिया था और अब राज्य सरकार भी इस दिशा में सराहनीय कदम उठाने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को 6000 रुपए सालाना पेंशन देने का फैसला किया है। ट्रिपल तलाक बिल संसद में पास होने के बाद केन्द्र सरकार ने राज्यों को ये नोटिस जारी कर दी है। योगी सरकार ने इसपर तुरंत संज्ञान लिया है और कार्रवाई शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी ने तलाक पीड़िताओं से मुलाकात की उन्हें पेंशन देने का वादा भी किया है। वित्त मंत्रालय ने  6000 रुपए सालाना की राशि तय की है। आंकड़ों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में एक साल में 273 तीन तलाक के मामले दर्ज हुए हैं।

up police

CAA पर बवाल के बीच मुरादाबाद पुलिस की ये फेसबुक पोस्ट आपका दिल छू लेगी

26 December 2019

जहां एक तरह पूरे देश में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर बवाल मचा है, जगह-जगह से तोड़ फोड़ और प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आ रही हैं तो वहीं दूसरी ओर एक ऐसी भी घटना सामने आई है दिल को छू लेगी।यूपी के मुरादाबाद में यहां कड़ी ड्यूटी के बीच समय निकालकर जब तीन पुलिसकर्मी कुछ खाने गए तो उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि वह खुद भी हैरान रह गए। प्रदर्शन के दौरान इस समय पुलिस वालों को छुट्टी का मौका नहीं मिल पा रहा। ऐसे में तीन पुलिस वाले एक रेस्तरां में खाना खाने गए वहां उनके बगल में बैठी एक फैमिली ने उनका बिल चुकाया। यही नहीं उन्होंने पुलिसकर्मियों के लिए एक भावुक संदेश भी छोड़ा। इस पोस्ट को आईपीएस नवनीत सिकेरा ने भी शेयर किया है, ये अब खूब वायरल भी हो रहा है।  

lucknow

नागरिक संशोधन कानून: लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान बवाल, आगजनी

19 December 2019

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर दिल्ली से शुरू हुआ बवाल अब लखनऊ तक पहुंच गया है। आज यूपी के लखनऊ समेत कई जिलों में हंगामा हुआ। लखनऊ में हसनगंज, परिवर्तन चौक, खदरा, डालीगंज, ठाकुरगंज समेत कई हिस्सों में प्रदर्शन के दौरान आगजनी और पथराव हुए। इस उपद्रव के दौरान दो पुलिस चौकियां भी जला दी गईं और बाहर खड़ी गाड़ियां को भी जला दिया गया है। डालीगंज और हजरतगंज के इलाकों में  तोड़फोड़ व पथराव लगातार होता रहा। इसके साथ ही पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और लाठीचार्ज करना पड़ा। दंगाइयों ने मीडिया के ओबी वैन और सरकारी बसों को भी आग लगा दी और साथ ही पुलिस समेत कई पत्रकारों को भी चोटें आईं। पश्चिमी यूपी के संभल में भी तोड़-फोड़ के बाद इंटरनेट बंद कर दिया गया।

dg up

यूपी में प्रदर्शन की तैयारी, पुलिस ने नहीं दी अनुमति कहा धारा 144 लागू

19 December 2019

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन जारी है, उत्तर प्रदेश में भी इसकी तैयारी हो रही थी। समाजवादी पार्टी ने भी प्रदर्शन का आह्वान किया है। इसी बीच उत्‍तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह ने कहा है कि पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू होने के कारण किसी भी तरह के प्रदर्शन करने को इजाजत नहीं दी जाएगी। डीजीपी ओपी सिंह ने ट्वीट करके कहा, 'पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू है। 19 दिसंबर को किसी भी प्रकार के प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी गई है। अत: मैं सभी अभिभावकों से अपील करूंगा कि वे इस दिन अपने बच्‍चों को कहीं भी जाने के लिए प्रेरित न करें। उन्‍हें प्रदर्शन में जाने से मना करें, नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।'

AMU मामले में कानून व्यवस्था बनाए रखने का ओदश, सीएम ने डीजीपी को बुलाया

16 December 2019

नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर एएमयू यानि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हिंसा हुई थी। उत्तर प्रदेश प्रशासन इस बात को लेकर अलर्ट पर है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार की सुबह डीजीपी ओपी सिंह को बुलाकर इस मामले की पूरी जानकारी ली। यूपी सीएम का निर्देश है कि किसी भी तरह प्रदेश की कानून व्यवस्था न बिगड़े।

cm yogi

योगी सरकार ने दी 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन को मंजूरी, रेप के मामलों पर होगी तुरंत सुनवाई

09 December 2019

बीते कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर हुई गैंगरेप और हत्या की घटनाओं को संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कैबिनेट में  218 फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।                                                                                                                                                                                          218 फास्ट ट्रैक में से 144 कोर्ट सिर्फ रेप मामलों की सुनवाई करेंगे, जिससे पीड़िता को न्याय मिलने में देरी न हो और बाकी 74 अदालतें पॉस्को एक्ट वाले केस सुनेगी। इन कोर्ट के बनने में तकरीबन 16,350 लाख रुपये प्रतिवर्ष का वित्तीय भार पड़ेगा। प्रत्येक न्यायालय पर 75 लाख रुपये प्रति वर्ष खर्च होने का अनुमान है। 

सीएम योगी का कुत्ता भी है शाकाहारी, खाता है ये स्पेशल खाना

27 November 2019

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पालतू कुत्ता इस समय इंटरनेट पर चर्चा का विषय बन गया है। सीएम योगी के पास एक काले रंग का लैब्राडोर है, जिसका नाम कालू है। योगी को यह कुत्ता बहुत प्यारा है। सोशल मीडिया पर इस कुत्ते की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। 

बीएचयू के छात्रों ने वापस लिया विरोध, पढ़ें क्या है पूरा मुद्दा

22 November 2019

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के छात्रों ने हड़ताल वापस लेने का फैसला लिया है। विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर (वीसी) राकेश भटनागर से मुलाकात के बाद छात्रों ने ये फैसला लिया। छात्रों के अनुसार, वीसी ने उन्हें दस दिन में कुछ सुधारात्मक उपाय करने का आश्वासन दिया है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

केरल की इस मस्जिद ने पेश की एकता की मिसाल, मस्जिद में गूंजे मंत्रोच्चारण

केजरीवाल का प्रचार कर रही यह टीम, पत्नी सहित बच्चे भी शामिल

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर