सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

khadi fashion show

हुनर हाट में लोगों को भाया खादी, लाखों रुपये की हो रही ब्रिकी

27 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से हस्तशिल्प और खादी को बढ़ावा देने के लिए एक के बाद एक करे योजनाएं संचालित की जा रही है। सरकार की तरफ से इस समय उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह मनाया जा रहा है। इसके जरिए खादी को बढ़ावा देने के लिए एक से बढ़कर एक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की तरफ से ‘‘खादी महोत्सव- 2021’’ का आयोजन किया गए है। यहां पर खादी ग्रामोद्योग की तरफ से लगाए गए स्टाल लोगों को अपनी तरफ खूब आर्कषित कर रहे हैं। खादी के सामान से करोड़ों रुपये की ब्रिकी हो चुकी है। पहले ही दिन लगभग 38.35 लाख रुपये के खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री हुई है।

up cm yogi

यूपी सीएम ने कोविड वैक्सीनेशन की देखी हकीकत, विभाग से मांगी प्रगति रिपोर्ट

22 January 2021

कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में दूसरी बार आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का टीका लगाया गया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का भ्रमण करके वहां पर संचालित कोविड वैक्सीनेशन कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने टीकाकरण हेतु की गई विभिन्न व्यवस्थाओं का अवलोकन किया तथा टीकाकरण कार्य की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। संस्थान के चिकित्सकों द्वारा उन्हें अवगत कराया गया कि अब तक 63 व्यक्तियों का आज टीकाकरण किया जा चुका है। सीएम ने कहा कि कोरोना वायरस पर अन्तिम प्रहार करने के लिए वैक्सीनेशन कार्य प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन को भारत सरकार की गाइडलाइन्स तथा क्रम के अनुरूप संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के क्रम में कोविड वैक्सीन राज्य में सभी के लिए उपलब्ध होगी। 

road

लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सरकार ने जारी किया बजट

21 January 2021

लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सरकार की तरफ से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। सरकार की तरफ से 12 सड़कों के निर्माण के यूपी के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लखनऊ में स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत लोक निर्माण विभाग द्वारा, जो भी कार्य किये जाने हैं, उन्हे शीघ्र ही प्रारम्भ कराया जाय और शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जो मानक और गाइडलाइन है, उसके अनुसार ही कार्य कराये जाएं।

uttar pradesh government

हापुड़ और बुलन्दशहर अस्पतालों के लिए सरकार ने दिया तोहफा

21 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुलन्दशहर और हापुड़ जिलों के अस्पतालों की खातिर विद्युत व्यवस्था को मजबूत करने के लिए बजट जारी किया है। सरकार की तरफ से संयुक्त चिकित्सालय खुर्जा और संयुक्त चिकित्सालय सिकन्दराबाद और जिला संयुक्त चिकित्यालय हापुड़ में स्वतंत्र विद्युत फीडर लगाने के लिए काम जारी है। यहां पर इन निर्माण कार्यों के लिए 1850.96 लाख रुपये मंजूर किए जा चुके हैं। अब शासन ने इस लागत के सापेक्ष 370 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति मंजूरी दी गई है।

yogi government

अवैध शराब के खिलाफ योगी सरकार का बड़ा एक्शन, इतने लोग गिरफ्तार

19 January 2021

अवैध शराब के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए योगी सरकार की तरफ से अभियान चलाया जा रहा है। सरकार की सख्ती का ही नतीजा रहा है कि उत्तर प्रदेश में अब अवैध शराब का कारोबार कम हो रहा है। यूपी के आबकारी आयुक्त पी0गुरू प्रसाद ने बताया कि अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु आबकारी विभाग द्वारा निरन्तर प्रवर्तन कार्यवाई कराई जा रही है। विगत सप्ताह प्रदेश में कुल 955 मुकदमे पकड़े गये, जिसमें 26,572 लीटर अवैध शराब बरामद की गई। मदिरा निर्माण में प्रयुक्त होने वाले 1,30,734 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। उन्होंने बताया कि अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 313 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 08  वाहनों को जब्त किया गया।

purvanchal express way

यूपी सरकार का डीम्र प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे निर्धारित समय पर होगा पूरा

18 January 2021

यूपी सरकार अपने डीम्र प्रोजेक्ट को गति देने में जुटी हुई है। सरकार इसी साल पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के मुड में है। इसके निर्माण की प्रगति निर्धारित लक्ष्य के अनुसार ही चल रहा है। वर्तमान में 65 प्रतिशत से अधिक भौतिक प्रगति हो चुकी है। इसके निर्माण से प्रदेश का पूर्वांचल क्षेत्र आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से होते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे के माध्यम से देश की राजधानी से सीधे जुड़ जायेगा, वहीं दूसरी ओर एक्सप्रेस-वे के किनारे पूर्वांचल क्षेत्र को औद्योगिक/व्यवसायिक गतिविधियों से आर्थिक विकास में सहायता मिलेगी। सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना के निर्माण कार्य हेतु वित्त संस्थाओं से लिये गये ऋण पर देय ब्याज के लिए 107.42 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

covid-19 vaccine

यूपी में स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया कोविड-19 का टीका

16 January 2021

देश-व्यापी शुरूआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी जानलेवा वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए आज से टीकाकरण का शुभारम्भ हो गया। टीकाकरण के शुभारम्भ के समय प्रदेश के मुख्य मंत्री के साथ चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जयप्रताप सिंह आज यहां बलरामपुर अस्पताल में बनाये गए कोविड टीकाकरण सेंटर में स्वयं उपस्थित रहे। इस दौरान वहां पर प्रदेश के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों ने भी  इस अवसर पर टीका स्वम टीका लगवाया। प्रदेश के सभी जनपदों में कुल 317 स्थानों पर  प्रथम चरण का कोविड टीकाकरण आज प्रारम्भ हो गया।

medical colleges

निर्धारित समय पर पूरा होगा निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेजों का काम: सुरेश खन्ना

15 January 2021

उत्तर प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों का जाल यूपी सरकार की तरप से बिछाया जा रहा है। सरकार की तरफ से यूपी की जनता को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ये बड़ा कदम उठाया गया है। सरकार की तरफ से बनाए जा रहे मेडिकल कॉलेजों को समय से पूरा करने के लिए भी सरकार की तरफ से प्राथमिकता दी जा रही है। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने प्रदेश में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निरंतर मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी निर्माण कार्य तय समय सीमा में हर हाल में पूरा कराया जाना सुनिश्चित कराया जाय। निर्माण कार्यो की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय।

 paddy purchase

धान खरीद में लापरवाही पर योगी सरकार का एक्शन, एफआईआर का आदेश

15 January 2021

धान खरीदने में लापरवाही बरतने पर योगी सरकार बहुत ही सख्त है। किसानों को आने वाली दिक्कतों को देखते हुए योगी सरकार कई कदम उठा रही है। योगी सरकार ने सख्ती दिखाते हुए कई लापरवाह अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई भी की है। यूपी के बाराबंकी के सिरौली गौसपुर के विपणन निरीक्षक तेजभान सिंह तथा सूरतगंज के विवेकानंद सिंह को धान क्रय केन्द्र पर कार्य में शिथिलता बरतने, शासनादेशों व उच्चाधिकारियों द्वारा दिये गये निर्देश के विपरीत मनमाने ढंग से कार्य करने एवं शासन की धान खरीद जैसी महत्वपूर्ण योजना को बाधित करने के सम्बंध में प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की है।

Lump sum solution scheme

'कोविड-19 एकमुश्त समाधान योजना' का उपभोक्ताओं 31 जनवरी तक मिलेगा लाभ

15 January 2021

कोरोना वायरस की वजह से सबको कहीं न कही नुकसान हुआ है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से भी राहत देने की पूरी कोशिश की गई है। प्रदेश सरकार ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के सभी व्यवसायिक, औद्योगिक एवं निजी संस्थानों के विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत बकाये में राहत देने के लिए 15 दिसंबर 2020 से 'कोविड-19 एकमुश्त समाधान योजना' लागू की है। इस योजना के तहत इस श्रेणी के उपभोक्ताओं को 30 नवंबर 2020 तक के उनके विद्युत बकाये पर सर चार्ज के रूप में लगाई गई धनराशि में 100 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है, जिससे कि बकायेदार उपभोक्ता अपना विद्युत बिल आसानी से जमा कर सके। यह योजना 31 जनवरी 2021 तक के लिए लागू रहेगी।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर