सब्सक्राइब करें

उत्तर प्रदेश विशेष

bareilly district magistrate nithish kumar

'कायाकल्प': यूपी के एक होनहार डीएम का नायाब इनिशिएटिव, क्या देश के और भी जिले चलना चाहेंगे इस राह?

22 February 2020

उत्तर प्रदेश के स्कूलों की स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से शुरू किए गए मिशन कायाकल्प को शनिवार को शुरू किया गया। मिशन कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों को सजाने और संवारने की बयार चल रही है। सरकार के इस मिशन को सफल बनाने में अधिकारी जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में बरेली में मिशन कायाकल्प का केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, संतोष कुमार गंगवार ने शुभारंभ किया। ऑपेरशन कायाकल्प के अंतर्गत महाअभियान 22 फरवरी से 30 मार्च तक का चलेगा। इस मौके पर बरेली के जिलाधिकारी नितीश कुमार की मेहनत से सजे-संवरे स्कूलों का भी लोकार्पण किया गया। नितीश कुमार के इस नायाब इनिशिएटिव की हर कहीं चर्चा हो रही है। हैरानी नहीं होगी अगर इस इनिशिएटिव को अन्य जिलों में भी लागू किया जाए।

योगी सरकार ने खोला पिटारा, 5 लाख 12 हजार करोड़ का पेश किया बजट

18 February 2020

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश ने आज विधानमंडल में 2020-21 का बजट पेश किया। आज मंगलवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश करते हुए यूपी के लोगों को बड़ी सौगात दी। यूपी सरकार ने आज करीब 5.25 लाख करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी है। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ आज वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लाल सूटकेस के साथ विधानसभा पहुंचे। उन्होंने अपना बजट एक अलग ही अंदाज में पढा।

yogi adityanath

यूपी के लोगों को योगी सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा, बिजली होगी फ्री

17 February 2020

उत्तर प्रदेश हर दृष्टि से भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है और यहां हमें अलग-अलग तरह की संस्कृति देखने को मिलती है। अगर आपने पूरे उत्तर प्रदेश को देख लिया तो ऐसा समझ लेना चाहिए कि आपने पूरी दुनिया को देख लिया है। यह भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है और यहां पर लगभग 20 करोड़ लोग रहते हैं।

yogi government

यूपी सरकार जल्द ही गठित करेगी अयोध्या तीर्थ विकास परिषद

10 February 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद से रामलला के मंदिर का ट्रस्ट बनाने का ऐलान कर दिया है। पीएम मोदी की मुहिम के बाद उसको रंग देने में उत्तर प्रदेश की सरकार जुट गई है। उत्तर प्रदेश में भगवान रामलला के मंदिर के निर्माण के लिए राम मंदिर ट्रस्ट के गठन होने के बाद प्रदेश की सरकार ने अयोध्या के विकास को गति देने के लिए जल्द ही तीर्थ विकास परिषद का गठन करने जा रही है। प्रदेश सरकार की तरफ से बनने वाले अयोध्या तीर्थ विकास परिषद में 5 सदस्य होंगे। यह अयोध्या तीर्थ विकास परिषद अगले दो साल में अयोध्या की तस्वीर बदलने पर काम करेगा। 

इस तिराहे पर मिला, बरेली में गुम हुआ झुमका

10 February 2020

साल था 1966, जब बरेली के बाजार में एक झुमका गिरा था। झुमका ऐसा गिरा, जिसकी तलाश लंबे समय तक चलती रही। राज खोसला के डायरेक्शन में बनी फिल्म मेरा साया में एक्ट्रेस साधना का जो झुमका गिरा था, वह आखिरकार मिल गया है। 54 साल बाद बरेली में झुमका तिराहा बनाया गया है। बरेली के झुमका तिराहा से गुजरने वाले अब आसानी से झुमका में बनी इस आकृति को देख सकते हैं। इस झुमके की ऊंचाई 30 फुट हैं और इसे बनाने में 40 लाख रुपये की लागत आएगी। एक पोल पर बनी झुमके की आकृति आमजन को खूब आकर्षित कर रही है।

डॉ. हरिओम का गांव से निकलकर आईएएस बनने का सफर कुछ ऐसा था

08 February 2020

उत्तर प्रदेश प्रशासनिक सेवा में काम कर रहे आईएएस डॉ हरिओम ने इंडिया वेव के ख़ास कार्यक्रम "मुलाक़ात" में ख़ास बातचीत की।  बातचीत के दौरान डॉ हरिओम ने अपने गाँव के स्कूल से लेकर आईएएस बनने तक के सफर पर चर्चा की। 

ये होंगे लखनऊ और नोएडा के पहले पुलिस कमिश्नर, यहां रहे हैं तैनात

13 January 2020

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार से यूपी के दो बड़े शहरों में कमिश्नरी सिस्टम लागू करने की मंजूरी दे दी है। यूपी के दो बड़े शहर में यूपी की राजधानी लखनऊ और आर्थिक नगरी गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में कमिश्नर सिस्टम को लागू कर दिया। प्रदेश में पहली बार इस सिस्टम को लागू किया गया है। हालांकि पूर्व में भी सरकारों ने इस तरफ कदम बढ़ाएं थे, लेकिन आईएएस लॉबी के विरोध करने की वजह से यह सिस्टम लागू नहीं हो पाया। लेकिन आज यूपी सरकार ने इस सिस्टम को लागू कर दिया है। लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में अब पुलिस कमिश्नर होंगे। यहां पर अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) सुजीत पांडेय लखनऊ के और अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) आलोक सिंह गौतमबुद्धनगर के पहले कमिश्नर होंगे। आइए आपको बताते कौन हैं आईपीएस आलोक सिंह व सुजीत पांडेय-

cold wheather

पूरे देश में ठंड से बेहाल हो रहे लोग, 118 वर्षों का रिकार्ड टूटा

28 December 2019

पूरे देश में कड़ाके की ठंड की लोगों की मुश्किलं बढ़ा दी हैं, शनिवार को कड़ाके की ठंड और शीतलहर ने पिछले 118 वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। साल 1901 के बाद ये दूसरी बार ऐसा हुआ है। राजधानी दिल्ली में पारा लगातार गिरता जा रहा है। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री पर पहुंच गया है। शनिवार को सुबह 8.30 बजे दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में 2.4 डिग्री, पालम में 3.1 डिग्री, लोधी रोड में 1.7 डिग्री और आया नगर में 1.9 डिग्री दर्ज किया गया है। दिल्ली में शुक्रवार की रात बहुत ठंडी रही। आया नगर इलाका 3.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन के तापमान में भी कोई बड़ा उलटफेर नहीं होगा।

cm yogi

तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को सरकार देने जा रही है ये राहत

28 December 2019

केन्द्र सरकार ने तीन तलाक को खत्म करने का फैसला पहले ही सुना दिया था और अब राज्य सरकार भी इस दिशा में सराहनीय कदम उठाने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को 6000 रुपए सालाना पेंशन देने का फैसला किया है। ट्रिपल तलाक बिल संसद में पास होने के बाद केन्द्र सरकार ने राज्यों को ये नोटिस जारी कर दी है। योगी सरकार ने इसपर तुरंत संज्ञान लिया है और कार्रवाई शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी ने तलाक पीड़िताओं से मुलाकात की उन्हें पेंशन देने का वादा भी किया है। वित्त मंत्रालय ने  6000 रुपए सालाना की राशि तय की है। आंकड़ों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में एक साल में 273 तीन तलाक के मामले दर्ज हुए हैं।

up police

CAA पर बवाल के बीच मुरादाबाद पुलिस की ये फेसबुक पोस्ट आपका दिल छू लेगी

26 December 2019

जहां एक तरह पूरे देश में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर बवाल मचा है, जगह-जगह से तोड़ फोड़ और प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आ रही हैं तो वहीं दूसरी ओर एक ऐसी भी घटना सामने आई है दिल को छू लेगी।यूपी के मुरादाबाद में यहां कड़ी ड्यूटी के बीच समय निकालकर जब तीन पुलिसकर्मी कुछ खाने गए तो उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि वह खुद भी हैरान रह गए। प्रदर्शन के दौरान इस समय पुलिस वालों को छुट्टी का मौका नहीं मिल पा रहा। ऐसे में तीन पुलिस वाले एक रेस्तरां में खाना खाने गए वहां उनके बगल में बैठी एक फैमिली ने उनका बिल चुकाया। यही नहीं उन्होंने पुलिसकर्मियों के लिए एक भावुक संदेश भी छोड़ा। इस पोस्ट को आईपीएस नवनीत सिकेरा ने भी शेयर किया है, ये अब खूब वायरल भी हो रहा है।  

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर