
Indian Railways के आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म (IRCTC) की सेवा 31 दिसंबर को एक बार फिर ठप हो गई। इस समस्या के कारण देशभर के लाखों यात्री ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सके। यह पिछले एक महीने में तीसरी बार है, जब IRCTC की Website और App में तकनीकी खामियां सामने आई हैं।
लगातार हो रही तकनीकी खामियों के कारण यात्री IRCTC से स्थायी समाधान की मांग कर रहे हैं। IRCTC रेलवे यात्रियों के लिए एक अहम प्लेटफार्म है और इसकी सेवाओं को सुचारू बनाए रखना यात्रियों के विश्वास को बनाए रखने के लिए अत्यंत आवश्यक है।
50 मिनट तक बंद रही सेवा
रविवार सुबह 10:03 बजे से 10:51 बजे तक, IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर यात्री Log-In नहीं कर पाए। इस दौरान Website पर “मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है” का संदेश दिखाई दे रहा था। सुबह 10 बजे AC Tatkal Ticket Booking का समय होता है, जब बड़ी संख्या में यात्री प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। इस तकनीकी समस्या के कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा।
December में तीसरी बार आई रुकावट
दिसंबर महीने में यह तीसरी बार हुआ है जब IRCTC की सेवा बाधित हुई हैं। इससे पहले 9 दिसंबर और 26 दिसंबर को भी IRCTC की Website और App पर Log-In संबंधित समस्या सामने आई थी, जिससे Tatkal और General Ticket Booking में यात्रियों को परेशानी हुई थी।
Social Media पर नाराजगी
Hey… Is this future of Indian Railways?😲
— jagriti Yadav (@JagritiYadav132) December 31, 2024
Where is REEL minister???
IRCTC tatkal ticket booking service 👎 #IRCTC #tatkal pic.twitter.com/IP36cqQ2O8
#IRCTC goes down ahead of Tatkal ticket booking time.
— Hardwire (@Hardwire_news) December 31, 2024
Is it working for you? pic.twitter.com/c4Xf1JTeRd
IRCTC की सेवाओं में बार-बार आ रही समस्याओं को लेकर यात्रियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। यात्रियों ने IRCTC की तकनीकी खामियों पर सवाल उठाते हुए जल्द सुधार करने की मांग की है।
वर्तमान में IRCTC की Website पर Log-In संभव है, लेकिन कुछ यूजर्स को App में अब भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। IRCTC ने इस तकनीकी रुकावट पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।