सब्सक्राइब करें

देश विदेश

cm yogi adityanath

सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी लिख रहा विकास की नई इबादत, जानें कैसे

26 November 2021

उत्तर प्रदेश को नई उड़ान देने का काम यूपी की वर्तमान सरकार ने किया है। उत्तर प्रदेश दिन-प्रतिदिन विकास की नई इबादत लिख रहा है। यूपी में विकास के नए आयाम लिखे जा रहे हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को यूपी के विकास में एक नई चीज और जुड़ गई। विकास की नई इबादत की कड़ी में नोएडा का इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी जुड़ गया है। एयरपोर्ट का शिलान्यास करते हुए पीएम मोदी ने योगी के नेतृत्व में हुए यूपी के विकास की तारीफ करते हुए कहा कि आजादी के सात दशक बाद, पहली बार उत्तर प्रदेश को वह मिलना शुरु हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है। डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से उत्तर प्रदेश देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है। यहां पश्चिमी यूपी में भी लाखों करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है। रैपिड रेल कॉरिडोर हो, एक्सप्रेस-वे हो, मेट्रो कनेक्टिविटी हो, पूर्वी और पश्चिमी समुद्र से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हों, यह आधुनिक होते उत्तर प्रदेश की नई पहचान बन रहे हैं।

 pm narendra modi

पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास, कहा-अब क्षेत्र को मिलेगी अंतर्राष्ट्रीय पहचान

25 November 2021

एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्टों में शामिल जेवर एयरपोर्ट का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलान्यास किया। जेवर में बनने जा रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 6,200 हेक्टेयर में यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सबसे खास बात यह होगी कि यह प्रदूषण से पूरी तरह मुक्त होगा और यूपी का पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। आज पीएम मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के बाद में प्रदर्शनी को भी देखेंगे। इसमें एयरपोर्ट की विकास यात्रा के बारे में पूरी फिल्म की यात्रा को भी दिखाया जाएगा। 

ram nath kovind

कानपुर पहुंचे राष्ट्रपति, मुख्य अतिथि के तौर पर एचबीटीयू के शताब्दी वर्ष समारोह में करेंगे शिरकत

24 November 2021

कानपुर सहित आसपास के जिलों में अपनी धमक जमाने वाले समाजवादी नेता रहे स्वर्गीय हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी वर्ष पर आयोजित कार्यक्रम में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंच रहे हैं। शौर्य चक्र विभूति व यूपी के कद्दावर नेता स्वर्गीय चौधरी हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने के लिए आज कानपुर पहुंच चुके हैं। उनके साथ में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी हैं।

cm yogi adityanath

उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत 45 लाख लोगों को मिले आवास

22 November 2021

उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत एक दो लाख गरीबों को नहीं बल्कि 45 लाख लोगों को पक्की छत उपलब्ध कराई गई है। सरकार की तरफ से 45 लाख लोगों को उपलब्ध कराई गई पक्की घरों की चाभी में शहर और ग्रामीण के लाभार्थी शामिल है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी कड़ी में रविवार की शाम को गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत बने किफायती आवास के 1500 लाभार्थियों को आवास की चाभी प्रदान की। सरकार की तरफ से उपलब्ध कराई गई चाभी में 149 अल्पसंख्यक, 394 पिछड़ा वर्ग, 281 अनुसूचित जाति, 12 अनुसूचित जनजाति तथा 664 सामान्य जाति के लाभार्थी शामिल हैं।

cm yogi adityanath

यूपी सरकार गरीबों को देगी कम्बल, सरकार ने जारी किया तहसीलों को बजट

20 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से गरीबों को कम्बल और चीजों का वितरण कराने को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सर्दी के मौसम में गरीबों और निराश्रितों को राहत पहुंचाने के लिए जरूरतमन्दों को कम्बल बांटने तथा सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलवाने की व्यवस्था समय से करने के निर्देश दिए हैं।

coronavirus

उत्तर प्रदेश में अब तक आठ करोड़ से अधिक कोरोना सैम्पल की हुई जांच

18 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की बेहतर नीतियों की वजह से प्रदेश में कोरोना के केसों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में महज 12 नए मामले ही सामने आए हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,48,815 सैम्पल की जांच की गई। जिसमें कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले आये है। प्रदेश में अब तक कुल 8,59,68,790 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि बीते दिन जिलों से 73,309 सैम्पल आरटीपीसीआर की जांच के लिए भेजे गये हैं। 

pm narendra modi

पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का किया उद्घाटन, कहा-यूपी की शान है एक्सप्रेसवे

16 November 2021

पूर्वांचल के विकास को गति देने में बहुत ही लाभकारी साबित होने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का आज उद्घाटन हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के वासियों को एक्सप्रेस वे की सौगात दी है। आज सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में आयोजित कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी 341 किलोमीटर लंबे इस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। पीएम भारतीय वायु सेना के विमान सी-130जे सुपर हरक्यूलिस से सुल्तानपुर के करवल खीरी पहुंचे हैं। बता दें, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बनाने में कुल 36 महीने लगे, जबकि इसमें कुल लागत 22,500 करोड़ रुपये की आई है। अब इसके बनने से सीधा लाभ पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा। अब इसके बनने से लखनऊ से गाजीपुर तक एक्सप्रेस-वे से नौ जिले जुड़ेंगे। उद्घाटन के बाद में भारतीय वायु सेना द्वारा एक्सप्रेसवे पर निर्मित 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी पर एक एयर शो किया। इसमें सुखोई, मिराज, जगुआर सहित वायुसेना के 11 विमान करतब दिखाएंगे। सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेसवे आपात स्थिति में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक आफ करने में भी पूरी तरह सक्षम होगी। 

covid 19 pandemic

उत्तर प्रदेश ने बनाया रिकॉर्ड, 14 करोड़ से अधिक लगाई गई कोरोना वैक्सीन

15 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कोरोना की लहर को कम करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। सरकार की बेहतर नीतियों की वजह से प्रदेश में कोरोना केसों में बहुत कमी आई है। उत्तर प्रदेश में कोरोना की लहर को कम करने में सबसे अधिक कारगर कोरोना वैक्सीन की डोज रही है। उत्तर प्रदेश में अब पहली और दूसरी डोज को मिलाकर 14 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। 

up government

यूपी सरकार ने किसानों को मण्डी समितियों के माध्यम से दे रही कई रियायतें

15 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मंडियों को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। भारत सरकार के अध्यादेश/अधिनियम के क्रम में मण्डी परिसरों के बाहर के व्यापार को पूरी तरह लाईसेन्स व मण्डी शुल्क से मुक्त कर दिया है। इससे किसान अपना सामान कहीं भी और किसी भी व्यापारी को तत्काल बेच सकते हैं। कृषकों के हितार्थ फल एवं सब्जियों के 45 कृषि जिन्सों को गैर अधिसूचित कर मण्डी शुल्क समाप्त किया गया ताकि इनके विपणन में कृषकों को सुविधा रहे। गेहूं व धान की खरीद पर 20 रुपये प्रति कुन्तल की दर से उतराई व छनाई पर अतिरिक्त सहायता देकर वर्तमान सरकार द्वारा अब तक 444.05 करोड़ रुपये का अनुदान सीधे कृषकों के खाते में हस्तान्तरित करते हुए उन्हें लाभान्वित किया है।

cm yogi adityanath

उत्तर प्रदेश के लिए बेहतर रहा डिफेंस एक्सपो-2020, बढ़ रहा निवेश: सीएम योगी

12 November 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब अपनी आबादी और आकार के अनुरूप बड़े आयोजन करता है। वर्ष 2020 के प्रारम्भ में प्रदेश ने पार्टनर स्टेट के रूप में राज्य की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो-2020 का आयोजन किया गया। यह एक सफल आयोजन था। विषय विशेषज्ञ डिफेंस एक्सपो-2020 को अब तक का सफलतम आयोजन मानते हैं। इसमें 70 देशों ने प्रतिभाग किया। 857 भारतीय तथा 172 विदेशी कम्पनियों सहित 01 हजार से अधिक कम्पनियों ने इसमें प्रदर्शनी लगायी। उन्होंने उद्यमियों और निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश के दृष्टिगत डिफेंस एक्सपो-2020 महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ। इस अवसर पर डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश से जुड़े 23 एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किये गये थे।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर