सब्सक्राइब करें

देश विदेश

delhi government change rules for travelers

दिल्ली सरकार ने बदले यात्रियों के लिए नियम, अब इतने दिनों तक रहना होगा क्वांरटीन

04 June 2020

कोरोना संक्रमण (Corona Virus) में सभी राज्यों ने लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अपने राज्यों की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाए हैं। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दूसरे राज्यों से वापस आने वाले यात्रियों के लिए नियम बदल दिए हैं। अब अगर कोई भी यात्री दिल्ली लौटेगा तो उसे बिना कोरोना के लक्षण दिखे ही सात दिन के लिए क्वारंटाइन (Qurantine) रहना होगा।इससे पहले दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने ऐसे यात्रियों के लिए सलाह दी थी कि वह अगले 14 दिन खुद को मॉनिटर करेंगे और अगर कोरोना के लक्षण आते हैं तो वह डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर या नेशनल कॉल सेंटर पर फोन करके सूचित करेंगे। लेकिन अब नए आदेश के बाद सभी घरेलू यात्रियों, रेलवे और बस से आने वाले लोगों को क्वांरटीन रहना होगा। इसके लिए इलाके के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को निगरानी करनी होगी कि बाहर से लौटने वाले यात्री 7 दिनों के लिए होम क्वांरटीन में ही रहें। दिल्ली सरकार ने ये फैसला तब लिया है जब राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

amarnath yatra

बाबा बर्फानी ने लिया भव्य आकार, जानिए इस बार कब से शुरू हो रही है यात्रा

04 June 2020

भगवान शिव के भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अमरनाथ गुफा (Amarnath Caves) में शिवलिंग ने अपना आकार ले लिया है। इस बार भी शिवलिंग ने भव्य रूप धारण किया है। शिवलिंग के बनते ही हर साल आयोजित होने वाली अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को लेकर भी तैयारियां शुरू हो गई हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण यात्रा पर संदेह के बादल मंडराने लगे हैं।

corona virus vaccine

चीनी कंपनी का दावा 99 प्रतिशत सफल हुई नई वैक्सीन, लेकिन सामने आई ये परेशानी

03 June 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से पूरी दुनिया एक गंभीर खतरे का सामना कर रही है। लाखों लोगों की जान इस महामारी ने अभी तक ले ली है। वहीं तमाम लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं। कोविड-19 (Covid-19) वायरस से बचाव को लेकर दुनिया के कई बड़े देश लगातार वैक्सीन (Vaccine) बनाने को लेकर काम कर रहे हैं। इसमें भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, अमेरिका, चीन, इजरायल आदि शामिल हैं। कुछ देशों की वैक्सीन (Vaccine) को कई चरणों में सफल भी साबित हुई है। इसी क्रम में चीन ने एक वैक्सीन (Vaccine) तैयार की है। उसको लेकर चीन का कहना है कि 99 प्रतिशत सफल होगी, लेकिन इसके प्रयोग को लेकर उसे कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिल पा रहे हैं।

axis hdfc bank

HDFC और Axis बैंक कस्टमर्स को लोन चुकाने के ऐसे मिल रही छूट

02 June 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से देश में करीब दो महीने तक लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहा। इस दौरान सभी तरह के संस्थान, कारखाने, दुकानें व प्रतिष्ठान आदि सब बंद रहे। जिसके चलते आर्थिक गतिविधियां बिलकुल रुक सी गई थीं। ऐसे में लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से देश के दो प्रमुख निजी बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर लाए हैं। अब एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए EMI भुगतान की अवधि को बढ़ा दिया है।

indian railway

शुरू हो गया देशभर में इन ट्रेनों का संचालन, जानिए कैसे होगी बुकिंग

01 June 2020

कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के चलते करीब दो महीने तक देश में ट्रेनों का संचालन ठप रहा। जिसके बाद प्रवासी मजदूरों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनें (Shramik Special Trains) और स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने का निर्णय लिया। इन ट्रेनों के जरिए अभी तक लाखों फंसे हुए लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने का काम किया गया है। अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) आज 1 जून से पूरे देश में 200 ट्रेनें संचालित करने जा रहा है। इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच जुड़ें होंगे।

lockdown5

lockdown5 : आसान तरीके से समझ लीजिये लॉकडाउन 5.0 में क्या है खास

31 May 2020

कोरोना (corona) के प्रकोप से लॉकडाउन (lockdown) का दंश झेल रहे लोग अब थोड़ी राहत भरी सांस ले सकते है। भारत सरकार (government of india) ने अब देश में धीरे-धीरे चीजों को खोलने का फैसला किया है। लॉकडाउन 5 (lockdown5) पर लग रही अटकलों को विराम देते हुये सरकार ने शनिवार को दिशानिर्देश जारी किए है। सरकार ने इसे अनलॉक 1.0 (UNLOCK1) नाम दिया है। आपको बता दें कि लॉकडाउन (lockdown) का चौथा चरण आज 31 मई को खत्‍म होने जा रहा है। आइए अब हम आपको बताते है कि किस तारीख से कौन-कौन सी चीजें खुलने जा रही हैं।

modi 2.0

पीएम ने देश के नाम ख़त में लिखा, 'मुझे मालूम है आपने असाधारण कष्ट झेला है'

30 May 2020

मोदी सरकार (modi government) 2.0 के कार्यकाल का पहला साल 29 मई को पूरा हो गया और इस ख़ास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (pm narendra modi) ने देशवासियों के नाम एक खत (PM Modi letter to the nation) लिखा है। ख़त में उन्होनें देश की एकजुटता और दृढ़ निश्चय की खूब तारीफ की। मोदी (narendra modi) ने ख़त में कोरोना (corona) को लेकर देशवासियों द्वारा किए गए प्रयास को सराहा साथ ही अपनी सरकार के कार्यों का उल्लेख भी किया। मोदी ने कहा कि भारत इस महामारी को हराकर आर्थिक विकास का उदाहरण बनेगा और दुनिया को चौकाएंगा। मोदी (modi) ने पूरे ख़त में और क्या लिखा है ये हम आपको क्रमवार बता रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख़त में लिखा (PM Modi's letter to the nation)  ...

Migrant Workers: कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि प्लेन से उड़ान भरकर पहुंचेंगे घर

29 May 2020

अपने घरों को आने की महीनों से राह देख रहे प्रवासियों (Jharkhand Migrant Workers) का सपना आखिरकार हुआ और वह भी हवाई जहाज से सफर करके। जी हां, झारखंड सरकार (Jharkhand Government) और अन्य लोगों की मदद से गुरुवार को 174 प्रवासी श्रमिक मजदूर रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट (Birsa Munda Airport) पर पहुंचें। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट (Birsa Munda Airport) पर पहुंचें प्रवासी श्रमिकों (Jharkhand Migrant Workers) के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। उन्हें खुशी आखिर हो भी क्यों न, हवाई जहाज में चढ़ने का सपना जो पूरा हुआ। हवाई जहाज से मुम्बई से सफर करके आए यात्रियों से जब पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि सपने में भी कभी नहीं सोचा था कि वे हवाई जहाज से यात्रा कर पाएंगे। इस संकट की घड़ी में भी हवाई जहाज से सफर करना उनके लिए यादगार बन गया। 174 प्रवासी मजदूर इस यात्रा के लिए बार-बार झारखंड सरकार (Jharkhand Government) और एलुमनाई नेटवर्क ऑफ नेशनल स्कूल ऑफ बंगलूरू का शुक्रिया अदा कर रहे थे।

lockdown 5

Lockdown 5 में इस तरह बदलेगी जिंदगी, जानिए कितनी मिलेगी छूट

29 May 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है। इसे वायरस के बचाव का सबसे प्रभावी उपाय माना जा रहा है। भारत में 24 मार्च से अभी तक 4 बार लॉकडाउन की अवधि बढ़ चुकी है। अभी चल रहे लॉकडाउन 4 की अवधि 31 मई को खत्म होने जा रही है। अब केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन 5 (Lockdown 5) को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। नए लॉकडाउन में छूट और सख्ती के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के बीच एक अहम बैठक हुई है। आइए जानते हैं लॉकडाउन 5 (Lockdown 5) में आम जनता को क्या-क्या सहूलियतें मिल सकती हैं।

modi and amit shah

लॉकडाउन 5 : दिल्ली में गृहमंत्री के साथ पीएम मोदी कि बैठक चालू, आज हो सकता है फैसला

29 May 2020

अब से थोड़ी देर पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (HM Amit Shah) के बीच कोरोना (Coronavirus) को लेकर एक अहम बैठक शुरू हुयी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 7 लोक कल्याण मार्ग, दिल्ली में ये बैठक जारी है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस बैठक में लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर  एक बड़ा फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि 31 मई को लॉकडाउन 4.0 खत्म हो रहा है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर