सब्सक्राइब करें

देश विदेश

corona virus

लगातार आ रही हिचकी भी हो सकती है कोरोना वायरस का लक्षण, सामने आया अजीबो-गरीब मामला

13 August 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) से होने वाले संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। दुनिया में 2 करोड़ से ज्यादा लोग इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं और सात लाख से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है। कोरोना के ज्यादातर मामलों में कोई न कोई लक्षण (Symptom) सामने आ ही जाता है जबकि कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जो एसिम्पटमैटिक होते हैं। बुखार आना, ठंड लगना, खांसी, गले में खराश, स्वाद और गंध महसूस न होना जैसे लक्षण पहले ही सामने आ चुके हैं लेकिन अब पता चला है कि लगातार हिचकी आना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। 

modi

15 अगस्त को लालकिले से पीएम मोदी कर सकते हैं बड़े 'एलान'

13 August 2020

कोरोना (corona) के कारण इस बार का 15 अगस्त (Independence Day 2020) पहले की अपेक्षा कुछ अलग हो सकता है। लगभग ठप पड़ चुकी अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी (pm modi) इस बार 15 अगस्त को कुछ बड़े एलान कर सकते हैं।बीते छह वर्ष की तरह ही इस वर्ष 15 अगस्त (Independence Day) को भी लालकिले से एक बार फिर पीएम मोदी (pm modi) देश को संबोधित करेंगे।यह भी पढ़ें : एक एकड़ बंजर जमीन में शुरू की थी खेती, आज हैं हजारों के लिए मिसाल 

mata darbaar

16 अगस्त से खुलेगा माता वैष्णो देवी का दरबार, जाने से पहले नियमों को पढ़ लें

12 August 2020

माता के भक्तों के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। 16 अगस्त से मां वैष्णो देवी की यात्रा (vaishno devi trip) शुरू हो रही है। सरकार ने इसके लिए गाइडलाइन जारी कर कर दी है। अभी बहुत कम संख्या में ही श्रद्धालु दर्शन के लिए जा पाएंगे। रात में मंदिर का मार्ग बंद रहेगा।सरकार ने जो दिशानिर्देश (Guidelines for Vaishnodevi Yatra) जारी किए हैं उसके मुताबिक 10 साल से कम उम्र के बच्चों को अभी यात्रा करने की मनाही होगी। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना भी जरूरी होगा। 

MostExpensiveMask

इजरायल में बन रहा दुनिया का सबसे महंगा मास्क, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

12 August 2020

कोविड19 (COVID19 )से हर रोज हजारों लोगों की जान जा रही है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं। सरकार ने अपनी कोरोना वायरस से जुड़ी गाइडलाइन्स में (Corona Virus Guidelines) इस बीमारी से बचने के लिए सभी का मास्क (Mask ) पहनकर ही घर से बाहर जाना अनिवार्य कर दिया है। हर बात में कुछ अलग करने वाले लोगों ने मास्क में भी प्रयोग करना शुरू कर दिया है। अभी तक सोने और हीरे का मास्क बनने की खबरें आ चुकी हैं। अब इजरायल (Israel) में दुनिया का सबसे महंगा मास्क (Most Expensive Mask) बन रहा है।

mice medical testing

मेडिकल रिसर्च में चूहों पर ही क्यों होते हैं ज्यादा प्रयोग, ये है वजह

11 August 2020

अक्सर हम पढ़ते हैं कि चूहों पर ये प्रयोग सफल रहा, ज्यादातर मेडकिल रिसर्च (medical research) चूहों पर ही की जाती हैं। सबसे पहले प्रयोग इन पर किए जाते हैं सफल होने के बाद उसे इंसानों पर किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इतने सारे जानवरों में सिर्फ बेचारा चूहा ही क्यों कर बार चुना जाता है। असल में चूहा (Mice testing) एक ऐसा जीव है जिनके शरीर में होने वाली बहुत सी क्रियाएं इंसानों के जैसी ही होती हैं। दूसरा ये किसी भी माहौल में बहुत जल्दी अपने आप को व्यवस्थित कर लेते हैं। चूंकि से आकार में भी छोटे होते हैं इसलिए इन्हें रखना भी आसान होता है। 

russia lunched corona virus vaccine.jpg

खुशखबरी: आखिकार रूस ने लॉन्च कर दी दुनिया की पहली 'कोरोना वैक्सीन'

11 August 2020

पूरी दुनिया जिस कोशिश में लगी थी आखिरकार रूस (Russia) को उसमें सफलता मिल गई है। रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन (corona Vaccine) लॉन्च कर दी है। इस बात की जानकारी वहां के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Putin) ने खुद दी है। उन्होंने ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से मंजूरी के बाद इसे उनकी बेटी को सबसे पहले लगाया है। पहले भी रूस ने यही जानकारी दी थी कि वो 12 अगस्त को वैक्सीन को रजिस्टर कराएगा लेकिन ये नेक काम एक दिन पहले ही कर दिया गया है। वैसे तो रूस अपने हथियारों के लिए दुनिया भर में जाना जाता था लेकिन इस बार कोरोना वैक्सीन बनाकर उसने दुनिया में एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है और दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन लॉन्च कर दी है। (Russia Corona vaccine launched) 

ram mandir

यहां मिलेंगी राम मंदिर और अयोध्या से जुड़ी रोचक जानकारियां

09 August 2020

अयोध्या (ayodhya) में 500 साल के इंतजार के बाद आखिरकार राम मंदिर (ram mandir) का निर्माण शुरू हो गया है। राम मंदिर (ram mandir) के बारे में आपको बहुत सी जानकारियां होंगी, लेकिन कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स आपने जरूर मिस किए होंगे। राम मंदिर का नक्शा कैसा बना? चीनी यात्री ने अयोध्या के बारे में क्या कहा? राम मंदिर का निर्माण किस राजा ने करवाया था? इस तरह की 15 जानकारियां आपको हम देने जा रहे हैं। आप इस खबर के साथ ही हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। वीडियो का लिंक आपको की इसी न्यूज में मिलेगा।

Kisan_Rail.jpg

किसान रेल चलने से किसानों को होगा ये बड़ा फायदा, आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य

08 August 2020

भारतीय रेलवे (Railway) ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए किसान रेल की शुरुआत कर दी है। इसके चलने से किसानों को काफी फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है। ये पहल केन्द्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल और कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर की थी जिससे किसानों के उत्पादों को खराब होने से बचाया जा सकता है। 7 अगस्त से किसान रेल (Kisan rail) की शुरुआत हो चुकी है। इस ट्रेन को फलों-सब्जियों जैसे उत्पादों को पहुंचाने के लिए चलाया जा रहा है। अभी तो इसे पायलट प्रोजेक्ट (kisan rail yojana) के तौर पर महाराष्ट्र से बिहार तक के लिए चलाया जा रहा है। इस ट्रेन के क्या फायदे हैं और इसे चलाने की जरूरत क्यों पड़ी है इसके बारे में जानना भी जरूरी है। 

schools

कोरोना : पूरे देश में शुरू हो जाएंगे स्कूल, सरकार ने बनाया प्लान

08 August 2020

कोरोना (corona) के कारण भारत में मार्च 2020 के आखिरी हफ्ते से सभी स्कूल  (school) बंद कर दिये गए। लेकिन अब सरकार इन स्कूल्स (schools) को दोबारा खोलने की योजना बना रही है। सरकार जिस योजना पर काम कर रही है उसमें 1 सितंबर से 14 नवंबर तक देश के सभी स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों को खोलने की कोशिश की जा सकती है।

modi in rammandir

राममंदिर से पहले इन मंदिरों की आधारशिला रखने भी पहुंचे थे प्रधानमंत्री

07 August 2020

राममंदिर (Rammandir) में भूमिपूजन के बाद अयोध्या दुल्हन की तरह सजी थी। प्रधानमंत्री मोदी (Pm Modi) ने भूमिपूजन के बाद उसकी आधारशिला रखी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वर्षों से चल रहा ये विवाद खत्म हुआ। करोड़ों लोगों ने अपने घरों में दीप जलाकर राममंदिर बनने की खुशी को जाहिर किया। अयोध्या के भव्यमंदिर बनने की शुरुआत हो चुकी है लेकिन उससे पहले भी कई मंदिरों की आधारशिला उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री रख चुके हैं। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर