सब्सक्राइब करें

देश विदेश

ex dgps

दिल्ली हिंसा: यूपी के दो पूर्व डीजीपी से जानिए दिल्ली में हिंसा बढ़ने के कारण

27 February 2020

नागरिकता संशोधन कानून के बाद दिल्ली में भड़की हिंसा के बाद से हालात बद से बदतर हो गए हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक अधिकारी का शव नाले से बरामद किया गया है। दिल्ली दंगे में मरने वालों की संख्या 35 तक पहुंच गई है।इस पूरे मामले पर इंडियावेव ने दो पूर्व डीजीपी से ये जानने की कोशिश की है कि आखिर इस घटना के पीछे लापरवाही किसकी थी। पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह व सुलखान सिंह ने इंडियावेव से दिल्ली दंगे के मामले में अपने कई विचार साझा किए।

tahir hussain

दिल्ली हिंसा: संदेह के घेरे में आए 'आप' के निगम पार्षद ताहिर हुसैन

27 February 2020

दिल्ली हिंसा को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल पड़ा है। पहले जहां पूर्व विधायक कपिल मिश्रा पर दंगे भड़काने का आरोप लगाया जा रहा था, अब इस मामले में आम आदमी पार्टी के निगम पार्षद ताहिर हुसैन फंसते नजर आ रहे हैं। दरअसल सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि वो और उनके समर्थक दंगे के दौरान घर की छत से पत्थरबाजी और पेट्रोल की जलती बोतलें फेंक रहे हैं। इस वीडियो को सबसे पहले खुद कपिल मिश्रा ने डाला था। ताहिर और उसके समर्थकों पर इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का भी आरोप लग रहा है।

sweets

अब खुली मिठाइयों पर भी लिखनी होगी एक्सपायरी डेट, दुकानदार नाराज

26 February 2020

मिठाई की दुकानों पर हम जब भी मिठाई लेने जाते हैं तो कंटेनर या ट्रे में खुली मिठाईयां सजी दिखती हैं। लेकिन अब दुकानदार को इन पर भी एक्सपायरी डेट लिखनी पड़ेगी। ये नियम फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ने जून से अनिवार्य कर दिया है। हालांकि अभी कई शहर के दुकानदारों ने इस पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि इसका पालन करना मुमकिन नहीं है कि सुबह बनाकर दोपहर और शाम तक बेच देने वाली मिठाई पर एक्सपायरी डेट डालना मुमकिन नहीं होगा। अभी मैन्यूफैक्चरिंग व एक्सपायरी डेट लिखने की बाध्यता केवल पैकेटबंद मिठाइयों के लिए ही है। ये नियम लगातार स्थानीय दुकानदारों के मिठाई की गुणवत्ता खराब होने की शिकायत के बाद लागू किया जा रहा है। 

अजित डोभाल ने संभाली कमान, हिंसाग्रस्त इलाकों का किया दौरा

26 February 2020

उत्तरी पूर्वी दिल्ली में हिंसा के बाद यहां के हालात सुधारने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। तीन दिनों तक देश की राजधानी दिल्ली हिंसा की आग में झुलसती रही। दिल्ली में अब हालात सुधार में हो सके, इसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने स्वयं कमान संभाल ली है। हिंसा रोकने के लिए दिल्ली में पैरामैलिट्री फोर्स भी लगा दी गई है। वहीं, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में आज मौजपुर और सीलमपुर इलाके में डीसीपी ऑफिस पहुंचें। उन्होंने मौजपुर, जाफराबाद, घोंडा इलाके का भी दौरा किया। वह इससे पहले भी जाफराबाद, सीलमपुर समेत नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के कई इलाकों का डोभाल दौरा कर चुके हैं। 

बालाकोट एयर स्ट्राइक: आज ही के दिन IAF ने आसमान से की थी बमवर्षा

26 February 2020

14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा हमले का बदला आज ही के दिन भारत ने एयरस्ट्राइक करके लिया था। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा सूबे में हमला करके भारतीय वायुसेना ने भारत का नाम ऊंचा किया था। जिस बिल्डिंग पर हमला हुआ था वहां पर पहली बरसी से पहले पाकिस्तान ने बड़ा बदलाव किया है। अब बालाकोट कैम्प की मरम्मत कर उसमें कुछ ढांचागत बदलाव किया है। बता दें बालाकोट कैंप को 26 फरवरी 2019 को तड़के भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 विमानों ने इजराइल निर्मित्त स्पाइस बमों से निशाना बनाया था। 

stromatolites

महाराष्ट्र के इस जिले में मिला करोड़ों साल पुराना जीवाश्म, 'स्ट्रोमॅटोलाइट्स' की प्रजाति का दावा

26 February 2020

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के इराई नदी के क्षेत्र में पहली बार धरती पर करोड़ों साल पहले जन्मे 'स्ट्रोमॅटोलाइट्स' का जीवाश्म मिला है। यह जीवाश्म विज्ञान के जानकार और जीवाश्म संशोधक सुरेश चोपने को मिले हैं। आपको बता दें कि दुनिया में नहीं के बराबर मिलने वाले सायनो बैक्टीरिया के जीवाश्म बेहद ही कम उपलब्ध हैं। इन सभी जीवाश्म को सुरेश चोपने ने अपने व्यक्तिगत संग्रहालय में रखा है। धरती पर तकरीबन तीन करोड़ साल पहले जो सूक्ष्म जीव की उत्पत्ति हुई, उनका अस्तित्व अभी भी धरती पर उपलब्ध है।

municipal corporation of mumbai

सबसे अमीर महानगरपालिका ने उठाया बड़ा कदम, दो हेलीकॉप्टर किए जब्त

26 February 2020

देश की सबसे अमीर महानगरपालिका  (बीएमसी ) ने प्रॉपर्टी टैक्स बकायदारों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। इस कड़ी में महानगरपालिका ने एक विमान कम्पनी के दो हेलीकॉप्टर जब्त किए हैं। वहीं आपको बता दें कि सिर्फ 288 लोगों पर 581 करोड़ टैक्स बकाया है।देश की सबसे अमीर मुंबई महानगरपालिका ने प्रापर्टी टैक्स का भुगतान नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई के तहत बीएमसी ने प्रॉपर्टी टैक्स की बकायेदार अंधेरी स्थित मेस्को एयरलाइंस कम्पनी के 2 हेलीकॉप्टर जब्त कर लिए हैं। कम्पनी पर 1.64 करोड़  प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है। दोनों हेलीकॉप्टर की नीलामी से 1.64 करोड़ रुपये का बकाया टैक्स वसूला जाएगा। मुंबई महानगरपालिका के इतिहास में यह पहला मौका है, जब प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के लिए किसी कम्पनी का हेलीकॉप्टर जब्त किया गया है।

दिल्ली हिंसा: मरने वालों की संख्या में इजाफा, मौत का आंकड़ा 20 तक पहुंचा

26 February 2020

दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट इलाके में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर रविवार से शुरू हुई हिंसा अभी जारी है। नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या अब 13 से बढ़कर 20 पहुंच गई है। गुरु तेग बहादुर अस्पताल ने चार और लोगों के मरने की पुष्टि की है। यहां पर नागरिकता संशोधन कानून का समर्थन करने वाले और विरोध करने वालों के बीच में रविवार को हिंसा भड़क गई थी जो कि मंगलवार तक जारी रही। 

दिल्ली स्कूल की 'हैपिनेस क्लास' में पहुंचीं मेलानिया कहा, बहुत खूबसूरत है स्कूल

25 February 2020

दो दिवसीय भारत के दौर पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप आज दिल्ली के हैपिनेस क्लास में पहुंचीं। यहां के पहले एक सत्र में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने दक्षिण दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में जाकर लोगों से बातचीत की। इस दौरान उत्साहित छात्रों ने मेलानिया को माला पहनाकर और उनके माथे पर टीका लगाकर पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। नानकपुरा में सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल के टीचरों ने मेलानिया का शानदार स्वागत किया। यही नहीं, छात्रों से मेलानिया ट्रंप ने मुलाकात की और उनके साथ समय बिताया। प्रथम अमेरिका की महिला के पहुंचने से पहले स्कूल को खास तरीके से सजाया गया। 

tour guide nitin singh

जानें आखिर कौन है डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया को गाइड करने वाला शख्स

25 February 2020

भारत में दो दिन के दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ पहले दिन ताजमहल का दीदार किया। ताजमहल का दीदार करने के दौरान उनके साथ एक शख्स मौजूद रहा, जो कि इस समय मीडिया में सुर्खियों का विषय बना हुआ है। महज 85 मिनट में ही दुनियाभर में वह शख्स चर्चित हो गया। पूरी दुनिया में चर्चित हुए इस शख्स का नाम है नितिन सिंह उर्फ रिंकू। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर