सब्सक्राइब करें

देश विदेश

supreme court

69000 शिक्षक भर्ती : सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इंकार, 31277 पदों पर जारी रहेगी काउंसलिंग

14 October 2020

69000 शिक्षकों की भर्ती (69,000 Assistant Teachers) में 31,277 पदों पर शिक्षकों की काउंसलिंग प्रक्रिया जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  ने  31,661 शिक्षकों (31,661 Assistant Teachers) की काउंसलिंग प्रक्रिया में रोक लगाने से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि 31,277 पदों (31,661 Assistant Teachers) की नियुक्ति प्रक्रिया में किसी भी प्रकार से हस्तक्षेप करने से मना कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से हरी झंडी दिए जाने की वजह से अब इस भर्ती (31,661 Assistant Teacher) पर किसी भी प्रकार का संशय नहीं रह गया है। 31,661 शिक्षक भर्ती (31,661 Assistant Teachers) की काउंसलिंग प्रक्रिया जारी रहेगी। बता दें, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) को शिक्षामित्रों के लिए 37 हजार पदों को रिजर्व रखकर भर्ती करने का आदेश पहले ही दे चुका है। यूपी सरकार (Uttar Pradesh Government) उसी क्रम में यह भर्ती प्रक्रिया पूरी कर रही है।

india air force

एयर फोर्स डे: आज अपने अदम्य साहस का परिचय देंगे भारतीय वायुसेना के जांबाज

08 October 2020

देश में हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है। दुश्मन देशों के घर में घुसकर वार करने वाली भारतीय वायुसेना आज अपना 88 वां स्थापना दिवस (Indian Air Force Day) मना रही है। इस मौके पर भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के जवान एक बार फिर से अपने अदम्य साहस का परिचय देंगे। इस खास मौके पर आज शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन गाजियाबाद (Gaziabad) में किया जा रहा है। गाजियाबाद के हिंडन बेस (Hindon Air Base) पर वायुसेना (Indian Air Force) अपने शौर्य का प्रदर्शन करेगी और आज भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के राफेल (Rafale) आसमान में अपनी ताकत दिखाएंगे। आज भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के विमानों के साथ में मिलकर जवान हवा में हैरतअंगेज करतब दिखाएंगे। भारतीय वायुसेना के इस खास दिवस (Indian Air Force Day) पर भारत के प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति तक और अमेरिकी रक्षा सलाहकार ने भी तारीफ की है। 

supreme court

69000 शिक्षक भर्ती: सुप्रीम कोर्ट से कल आ सकता है भर्ती से जुड़ा फैसला

07 October 2020

उत्तर प्रदेश के हजारों अभ्यर्थियों की आश बनी 69 हजार शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) सीएम (CM Yogi Aditynath) के आदेश के बाद भी आगे नहीं बढ़ पा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने 31,661 पदों पर भर्ती करने का आदेश दे दिया है। सीएम (CM Yogi Aditynath) के आदेश के बाद भी अभी सबकी नजर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनी हुई है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से आने वाला आदेश ही इस शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) की दिशा तय कर करता है।

upsc 2020

कल को आयोजित होगी सिविल सेवा की परीक्षा, पूरे देश में चलेगी परीक्षा स्पेशल ट्रेनें

03 October 2020

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam 2020) 4 अक्टूबर को आयोजित कराई जा रही है। यूपी सहित देश के बड़े-बडे शहरों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। कोविड-19 (Covid-19) का हवाला देते हुए अभ्यर्थियों की तरफ सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित किए जाने की जा रही मांग इंकार कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam 2020) को स्थगित किए जाने से इंकार कर दिया गया है।

upsc exam

4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए रेलवे ने की ये बड़ी तैयारी

01 October 2020

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam 2020) 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी। कोविड-19 (Covid-19) का हवाला देते हुए अभ्यर्थियों की तरफ सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित किए जाने की जा रही मांग इंकार कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam 2020) को स्थगित किए जाने से इंकार कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद अब आयोग (UPSC) की तरफ से परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। आगामी 4 अक्टूबर को आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। यूपीएससी (UPSC) की होने वाली इस परीक्षा के लिए रेलवे (Railway) ने भी तैयारी पूरी कर ली है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तरफ से सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam 2020) देने वाले परीक्षार्थियों के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है।

supreme court

69000 शिक्षक भर्ती: 31,661 शिक्षकों की कटऑफ लिस्ट का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

22 September 2020

उत्तर प्रदेश की 69000 शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) में शुरू से ही भर्ती में बाधा बनते आए शिक्षामित्र एक बार फिर से भर्ती में बाधा बने हैं। योगी सरकार की तरफ से 69 हजार शिक्षकों की भर्ती (69000 Assistant Teachers)  में 31,661 पदों को भरने की कवायद शुरू करते ही शिक्षामित्र इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गए हैं। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में शिक्षामित्रों की वकील रितु रेनुवाल ने आज रिट दाखिल करके नोटिफिकेशन पर रोक लगाए जाने की मांग की है। आज दाखिल याचिका में 69 हजार शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers)  में सरकार की तरफ से की जा रही भर्ती पर रोक लगाने की मांग की गई है।

jee

JEE Mains Exams 2020: पंजीकृत 8.58 लाख छात्रों में से 6.35 लाख छात्रों ने दी परीक्षा

10 September 2020

काफी विरोध-प्रदर्शन के बीच में आखिरकार ने जेईई मेंस 2020 (JEE Mains Exams 2020) की परीक्षा को संपन्न करा ली है। एक सितंबर से 6 दिसंबर के बीच में यह परीक्षा (JEE Mains Exams 2020) देशभर के 660 सेंटर्स पर दी। इस परीक्षा (JEE Mains Exams) के लिए लाखों अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। कोविड-19 (Covid-19) की वजह से इस बार सेंटर्स पर परीक्षा (JEE Mains Exams) को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही थी। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी गई गाइडलाइन के हिसाब से ही इस परीक्षा का आयोजन किया गया। अब परीक्षा (JEE Mains Exams 2020) होने के बाद छात्रों को रिजल्ट का इंतजार हे। इस साल जेईई मेन परीक्षा (JEE Mains Exams 2020) के लिए 8.58 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 6.35 लाख छात्रों ने वैश्विक कोरोना महामारी (Coronavirus) के बीच परीक्षा दी। 

kuldeep singh

उन्नाव केस: सीबीआई ने तीन महिला अधिकारियों को माना दोषी, कार्रवाई की मांग

08 September 2020

उन्नाव से पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर (Kuldeep Singh Sengar) मामले में सीबीआई (CBI) ने बड़ी कार्रवाई की मांग की है। इस मामले (Unnao Rape Case) की जांच कर रही सीबीआई (CBI) ने तीन महिला अधिकारियों और एक अधिकारी की भी लापरवाही की बात सामने आ रही है। अब सीबीआई (CBI) ने उनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की है। सीबीआई (CBI) ने जिनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की है उनमें तत्कालीन उन्नाव की डीएम (DM) अदिति सिंह (वर्तमान हापुड़ जिले की डीएम) और दो आईपीएस (IPS) अधिकारी नेहा पांडेय व पुष्पांजलि सिंह शामिल हैं। यही नहीं, सीबीआई (CBI) ने तत्कालीन अपर पुलिस अधीक्षक (एसपी सिटी) अष्टभुजा सिंह के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की है।

jee & neet 2020

JEE Mains Exams 2020 : मंगलवार से देशभर में 8.5 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, एसओपी जारी

31 August 2020

कोरोना (Cornavirus) के बढ़ते संक्रमण की वजह से देशभर में जेईई और नीट की परीक्षाओं (JEE Mains & NEET Exmas 2020) को लेकर विरोध हो रहा है। विरोध-प्रदर्शन और परीक्षार्थियों की नाराजगी के बीच में मंगलवार यानि एक सितंबर से जेईई मेंस 2020 (JEE Mains Exmas 2020) की परीक्षाएं देशभर में शुरू होने जा रही है। देश के हजारों सेंटर्स पर मंगलवार से परीक्षार्थी परीक्षाएं (JEE Mains Exmas 2020) देंगे। इन परीक्षाओं की आयोजक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना वायरस (Cornavirus) के बीच में ही एनटीए की तरफ से आयोजित कराई जा रही इस परीक्षा (JEE Mains Exmas 2020) को लेकर खास निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षार्थियों को इस बार कई चीजों को लाने की छूट होगी तो वहीं कोरोना (Coronavirus) से बचने के लिए वह खास उपाय कर सकते हैं।

supreme court

यूजी और पीजी के छात्रों को देनी होगी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

28 August 2020

कोरोना महामारी (Coronavirus) की वजह से पिछले पांच महीनों से स्कूल और कॉलेज बंद (Collage Close) चल रहे हैं। कोरोना वायरस (Cornavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अभी स्कूल और कॉलेजों के खुलने की उम्मीद भी नहीं है। स्कूल कॉलेजों के बंद होने की वजह से इस बार छात्रों की सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित नहीं हो सकी है। परीक्षाएं आयोजित न होने की वजह से इस साल अभ्यर्थियों का भविष्य अभी अधर में ही लटका हुआ है। वहीं, दूसरी तरफ यूजीसी (UGC) ने स्पष्ट कर दिया है कि अंतिम वर्ष के छात्रों को को प्रमोट नहीं किया जा सकता है। इन अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी ही होगी। यूजीसी (University Grants Commission's) के इस फैसले पर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी मोहर लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आज फैसला सुनाते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के छह जुलाई के परिपत्र को बरकरार रखा है। वहीं, शीर्ष अदालत ने यूजीसी (University Grants Commission's) के दिशानिर्देशों को खत्म करने से इनकार करते हुए कहा कि राज्य के पास परीक्षा रद्द करने का अधिकार है, लेकिन बिना परीक्षा के छात्र पास नहीं होंगे। छात्रों की शिक्षा को लेकर और उनकी योग्यता का अधिकार यूजीसी (University Grants Commission's) को है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर