सब्सक्राइब करें

देश विदेश

abhijit banerjee

भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल

14 October 2019

वर्ष 2019 का इकोनॉमिक्स नोबल पुरस्कार देने की घोषणा हो चुकी है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस की तरफ से घोषित किए गए पुरस्कारों में इस वर्ष भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर का नाम शामिल है। इन तीन अर्थशास्त्रियों को गरीबी पर काम करने के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा।

rajnath singh

रक्षामंत्री का बड़ा बयान, आतंकवादियों के खात्मे के लिए भेज देंगे पाक में सेना

14 October 2019

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लगातार पाकिस्तान पर निशाना साध रहे हैं। इसी क्रम में एक बार फिर उन्होंने पाकिस्तान पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाया है। उन्होंने हरियाणा के करनाल में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को सलाह देते हुए कहा कि अगर उनका देश वाकई में आतंकवाद के खात्मे को लेकर गंभीर है तो भारत इस लड़ाई में उसका सहयोग करने के लिए तैयार है। भारत पाकिस्तान में आतंकवाद के खात्मे के लिए अपनी सेना भेजने सकता है।

pm modi

पीएम के कूड़ा उठाने पर ट्रेंड हुआ Plogging शब्द, जानिए क्या होता है इसका मतलब

12 October 2019

प्रधानमंत्री के महाबलीपुरम में स्वच्छता अभियान के तहत कूड़ा उठाने के बाद वह ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे थे। ट्विटर पर हैशटैग #Plogging ट्रेंड कर रहा था। इसके बाद से लोग प्लॉगिंग का मतलब जानने के लिए उत्सुक नजर आए थे। यह एक ऐसा शब्द था, जो आमतौर पर प्रचलित नहीं था। इसलिए जब लोगों ने प्लॉगिंग का मतलब गूगल पर सर्च किया तो वह प्लॉगिंग की जगह Pledge प्रदर्शित कर रहा था। हम आपको बताते है कि प्लॉगिंग का मतलब टहलते वक्त कूड़ा उठाना होता है। 

pm modi

पीएम ने फिर जीता देशवासियों का दिल, खुद समंदर किनारे उठाया कूड़ा

12 October 2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर स्वच्छ भारत के प्रति अपना समर्पण दिखाते हुए देश की जनता के सामने नजीर पेश की। चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग के दौरे के दौरान महाबलीपुरम में ठहरे पीएम सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले थे। चेन्नई से करीब 55 किलोमीटर दूर महाबलीपुरम में समुद्र किनारे टहलते हुए मोदी खुद बीच पर मौजूद कूड़ा उठाने लगे। उनका कूड़ा उठाते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। 

post box

विश्व डाक दिवस: 'जय हिंद' के साथ जारी हुआ था देश का पहला डाक टिकट

09 October 2019

आज 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जा रहा है। एक समय था जब डाक जरिया हुआ करता था लोगों से बातचीत करने, रुपए पैसे भेजने का लेकिन आधुनिकता के चलते धीरे-धीरे इसका महत्व कम हो गया।  लेकिन अब भी डाक टिकटों के शौकीन लोग हैं जिन्होंने डाक टिकट को संग्रहित करके अपने पास रखा हुआ है।विश्व डाक दिवस ‘यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन’ के गठन के लिए 9 अक्टूबर 1874 को स्विटजरलैंड में 22 देशों ने एक संधि की थी। उसके बाद से हर साल 9 अक्टूबर को 'विश्व डाक दिवस' के तौर पर मनाया जाता है। भारत एक जुलाई 1876 को ‘यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन’ का सदस्य बना था। वैसे भारत में एक विभाग के रूप में इसकी स्थापना 1 अक्टूबर, 1854 को लार्ड डलहौजी के समय में हुई।

defence minister rajnath singh

रक्षामंत्री ने राफेल से भरी सुपरसोनिक उड़ान, इस अंदाज में की लड़ाकू विमान की पूजा

09 October 2019

भारत को अपना पहला बहुप्रतीक्षित व चर्चित विमान राफेल फ्रांस से मिल चुका है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने खुद फ्रांस से यह लड़ाकू विमान लिया। दशहरा के मौके पर हुए शस्त्र पूजन के दौरान रक्षामंत्री ने राफेल पर ॐ बनाकर इसे वायुसेना को सौंप दिया। रक्षामंत्री ने इस विमान में करीब 25 मिनट सुपरसोनिक रफ्तार से यात्रा भी की। आपको बता दें कि राफेल विमान भारत में राजनीतिक कारणों से चर्चा में रहा है। विपक्षी कांग्रेस इसको लेकर सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाती रही है। इस मौके पर रक्षामंत्री ने कहा कि फरवरी 2021 तक हम 18 राफेल विमानों की डिलिवरी प्राप्त करेंगे और अप्रैल-मई 2022 तक हमें सभी 36 विमान मिल जाएंगे।

indian air force

भारतीय वायुसेना स्थापना दिवस पर जानिए वायुसेना से जुड़ीं अनसुनी बातें

08 October 2019

चाहे पाकिस्तान के दांत खट्टे करने हों, या चीन को उसकी हद दिखानी हो, इन कामों में भारतीय वायुसेना का कोई जवाब नहीं है। पाकिस्तान की सीमा में घुसकर हमला करने वाली भारतीय वायुसेना की शान में ऐसे तमाम उदाहरण गिनाए जा सकते हैं। आज भारतीय वायुसेना अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है। वायुसेना के जांबाज जवानों ने हमेशा ही भारत का सिर ऊंचा रखा है। आज हम आपको भारतीय वायुसेना से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में बताएंगे।

priyana sonia rahul

अब गांधी परिवार की पूरी विदेश यात्रा में एसपीजी रहेगी साथ, सरकार ने किए बदलाव

07 October 2019

सुरक्षा एजेंसियों के मामले में सबसे सख्त मानी जाने वाली स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) को सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए है। सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश के अनुसार केंद्र सरकार ने गांधी परिवार को सुरक्षा देने वाली एसपीजी को विदेश यात्रा के दौरान पूरे समय के लिए साथ रहने का आदेश दिया है। अब एसपीजी सुरक्षा हमेशा के लिए अनिवार्य रहेगी, अगर परिवार इसे स्वीकार नहीं करता है तो फिर सुरक्षा कारणों के मद्देनजर उनकी विदेश यात्रा में कटौती भी की जा सकती है। 

Sheikh hasina with Pm modi

शेख हसीना ने की पीएम मोदी से मुलाकात, दोनों देशों के बीच हुए अहम समझौते

05 October 2019

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना चार दिवसीय दौर पर भारत में हैं। दोनों देशों के प्रधानमंत्री की यह अहम बैठक बताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेख हसीना ने आज दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया है।  पीएम मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात के बाद कहा, 'मुझे खुशी है कि मुझे आज भारत और बांग्लादेश के बीच 3 और द्विपक्षीय परियोजनाओं के उद्घाटन का अवसर मिला। एक वर्ष में, हमने कुल 12 संयुक्त परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।'

isro chandrayaan 2

चंद्रयान 2 को लेकर आई अच्छी खबर, पढ़िए इसरो ने दी कौन सी खुशखबरी

05 October 2019

चंद्रयान 2 की चांद पर लैंडिंग भले ही सफल न रही हो, लेकिन उसका आर्बिटर अभी भी सही तरह से काम कर रहा है। इतना ही नहीं इस आर्बिटर ने चांद पर कई तत्वों को बखूबी खोज लिया है। इस बात की जानकारी खुद इसरो ने सोशल मीडिया के जरिए दुनिया को दी है। आर्बिटर ने चांद की सतह से टाइटेनियम, आयरन, एल्यूमीनियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे तत्वों की खोज कर ली है। आपको बता दें की चंद्रयान 2 को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भेजा गया था।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

राहुल गांधी बोले, न खातों में आए 15 लाख, न मिले 6 हजार, बस झूठ बोल रहे हैं मोदी जी

हरियाणा: हवा का रुख साफ है, हरियाणा में बनने वाला है नया इतिहास : मोदी

डॉ एपीजी अब्दुल कलाम: बचपन में अखबार बेचने से लेकर राष्ट्रपति बनने तक का सफर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर