सब्सक्राइब करें

देश विदेश

Mahakal

23 से 27 मई तक नहीं कर सकेंगे गर्भगृह में जाकर बाबा महाकाल के दर्शन

20 May 2022

उज्जैन के महाकाल मंदिर की पूरे देश में खूब मान्यता है। बाबा के दर्शन के लिए रोज़ यहां भक्तों की लाइन लगी रहती है। लेकिन अब 23 मई से 27 मई तक भक्त अपने बाबा के दर्शन मंदिर के गर्भगृह में जाकर नहीं कर पाएंगे।

Assam flood

असम में बाढ़ से भयावह हालात, 2 लाख लोग हुए बेघर

17 May 2022

उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में लोग इस समय भीषण गर्मी से परेशान हैं लेकिन पूर्वोत्तर भारत के राज्य असम में लोग बाढ़ और बारिश से हुई तबाही का कहर झेल रहे हैं। असम के 20 जिलों के लगभग 2 लाख लोगों के जीवन पर असर पड़ा है। 

Nano Urea

कृषि क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी नैनो यूरिया

17 May 2022

उन्नत स्वदेशी तकनीक से बनी नैनो यूरिया कृषि क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। किसान इसका उपयोग करके अपनी उपज को बढ़ाने के साथ-साथ जमीन की उर्वरा शक्ति को लंबे समय के लिए अच्छा बनाए रख सकते हैं।

Gyanvapi masjid case

कल सुप्रीम कोर्ट करेगा ज्ञानवापी मामले में सुनवाई, हिंदू पक्ष ने किया शिवलिंग का दावा

16 May 2022

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर रोक की मांग वाली अर्जी पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। इस मामले की सुनवाई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच करेगी। 

Mathura idgah

मथुरा ईदगाह के सर्वे की भी उठी मांग, 1 जुलाई को होगी सुनवाई

13 May 2022

अभी तक काशी-विश्‍वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद में सर्वे की बात चल रही थी। इसे लेकर एक याचिका दायर की गई थी। इसके बाद अब मथुरा ईदगाह के भी सर्वे की मांग करते हुए कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस पर एक जुलाई को सुनवाई होगी। इस याचिका को मनीष यादव नाम के एक व्यक्ति ने दायर किया है। जिसमें उसने श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि मंदिर से सटी ईदगाह मस्जिद का सर्वे कराने की मांग की है। मथुरा कोर्ट ने इस याचिका को स्‍वीकार कर लिया है। इस पर सुनवाई एक जुलाई को की जाएगी। 

virtual Meeting for covid review

कोविड-19 को लेकर पीएम मोदी ने जाना सभी सीएम से उनके राज्य का हाल, सीएम योगी ने जानिए क्या कहा

27 April 2022

कोविड-19 के देशभर में बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। कोरोना की चौथी लहर में राज्यों की स्थिति को जानने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पहली बैठक है। इस बैठक में मौजूद सीएम योगी ने प्रदेश में महामारी को लेकर प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने कहा कि सदी की इस महामारी के बीच पीएम मोदी के मार्गदर्शन से इस पर प्रभावी नियंत्रण पाने में सफलता मिली है। साथ ही, रिकवरी का स्तर भी बेहतर रहा है। यूपी में जीवन और जीविका दोनों पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। 

Russia-Ukraine War

परमाणु युद्ध का खतरा असली, जानिए क्या कह रहे हैं रूसी विदेश मंत्री

26 April 2022

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे जंग को दो महीने से ज्यादा का समय हो गया है। इस दौरान दोनों देशों में कई बार शांति के लिए बैठकें हुई जिसका कोई नतीज़ा निकल कर नहीं आया। वहीं, दूसरे तरफ नाटो ने अब खुले तौर पर इस जंग में अपना पक्ष साफ कर दिया है। नाटो देश रूस की धमकी के बावजूद इस हिंसक जंग में यूक्रेन के साथ खड़ा है और उसे राहत और युद्ध से संबंधित संसाधन की पूर्ति कर रहा है। जिसको देखते हुए रूसी विदेशी मंत्री परमाणु युद्ध को असली बताया है।

University of Westminster, Utah

अमेरिका के एक कॉलेज में शुरू हुआ पॉर्नोग्राफी पर कोर्स, वजह जान हो जाएंगे हैरान

25 April 2022

अमेरिका के स्टेट यूटाह में स्थित वेस्टमिंस्टर कॉलेज छात्रों के लिए ‘हार्डकोर’ पॉर्नोग्राफी पर कोर्स को शामिल करने जा रहा है। इस कोर्स में छात्र अपने टीचर्स के साथ बैठकर पॉर्न फिल्में देखेंगे। कॉलेज के अधिकारियों ने बताया है कि यह कोर्स नया नहीं है। उन्होंने पहले भी कई बार पाठ्यक्रम की पेशकश की थी, लेकिन महामारी की वजह से उसे टाला जा रहा था। अकादमिक सेशन 2022-2023 के दौरान पॉर्न क्लास शुरू की जाएगी। अभी तक कोर्स में 16-17 छात्रों ने रजिस्टर कर लिया है। हालांकि, कॉलेज के इस फैसले की दुनियाभर में काफी आलोचना की जा रही है। वहीं, यूटाह के नागरिक भी कॉलेज द्वारा पेश किए गए इस कोर्स के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने कोर्स को बंद करवाने के लिए एक पेटिशन भी शुरू किया है। change.org के नाम से शुरू किए गए इस पेटिशन में कहा गया है कि ‘पॉर्नोग्राफी शैक्षिण मूल्यों से बहुत दूर है और क्लास में इसकी कोई जगह नहीं है।’

CM Yogi Adityanath

सीएम योगी ने दिया आदेश, कोरोना संक्रमित होने पर कर्मचारी को मिलेगी एक माह की छुट्टी

20 April 2022

कोरोना के चौथी लहर के आगमन के बाद से देश भर में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में 12,340 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। जबकि पिछले 24 घंटे में 2,067 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 170 नए मरीज मिले हैं जिसके बाद अब राज्य में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 856 हो गई है। हालांकि यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 30 करोड़ 87 लाख के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही 24 घंटे में 1 लाख 13 हजार सैंपल की जांच हुई है। 

 400th birth anniversary of Guru Tegh Bahadur

गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती के मौके पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

19 April 2022

गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। 21 अप्रैल को देशभर में नौवें सिख गुरु की जयंती को प्रकाश वर्ष के रूप में मनाया जाता है। इस बार यह अवसर और भी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि जहां से तेग बहादुर गुरु की फांसी के आदेश पारित किए गए थे, उसी जगह से पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि यह पहला मौका है जब PM मोदी किसी धार्मिक कार्यक्रम पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर