सब्सक्राइब करें

देश विदेश

prayagraj Hunar Haat

"वोकल फॉर लोकल" थीम के साथ अवध शिल्पग्राम में "हुनर हाट" की होगी शुरुआत

22 January 2021

देश के दस्‍तकारों और श‍िल्‍पकारों द्वारा निर्मित स्‍वदेशी उत्‍पादों को मौका-मार्किट मुहैया कराने के उद्देश्‍य से 24वीं "हुनर हाट" शनिवार को लखनऊ के शिल्‍पग्राम में शुरू हो रही है। हुनर हाट का थीम  "वोकल फॉर लोकल" थीम रखा गया है। इस मेले का औपचारिक उद्घाटन यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री, मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि "हुनर हाट" का औपचारिक उद्घाटन कल 23 फरवरी 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

national voters day

राष्ट्रीय मतदाता दिवस में तकनीकी को लेकर ऐसे की जा रही तैयारी

22 January 2021

राष्ट्रीय मतदाता दिवस को खास बनाने के लिए यूपी निर्वाचन विभाग तैयारियां कर रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि आयोग द्वारा शुरू किये गये प्रौद्योगिकी कार्य कलाप और की गई पहल का व्यापक प्रचार करके राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि व्यापक संचार अभियान की योजना बनाई गयी है, जिसमें पारस्परिक संचार और आउटरीच (छोटे समूहों में) के अलावा इलैक्ट्रानिक डिजीटल और सोशल मीडिया, मैसेजिंग एप्स शामिल किया जायेगा।

covid vaccination

उत्तर प्रदेश में आज फिर स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोविड-19 का टीका

22 January 2021

देश-व्यापी शुरूआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में जानलेवा वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का शुभारम्भ 16 जनवरी को किया जा चुका है। इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए सरकार की तरफ से आज भी टीका लगाया जाएगा। सरकार की तरफ से 28 और 29 जनवरी को प्रदेश के सभी जिलों में दोनों प्रकार की कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान पहले दिन के छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मी भी इन तीन दिनों में टीका लगाया जाएगा।

e sanjeevani

ई-संजीवनी के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श लेने में यूपी रहा अव्वल

20 January 2021

उत्तर प्रदेश की जनता को सरकार चिकित्सा सेवाएं बेहतर से बेहतर देने में जुटी हुई है। सरकार की तरफ से ई-संजीवनी के माध्यम से लोगों का कल्याण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में स्वास्थ्य कर्मियों वैक्सीनेशन लगाने का कार्य किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं क्रम के अनुसार कोविड वैक्सीनेशन का कार्य संचालित किया जा रहा है।

effective campaign

अप्रवासी मजदूरों के लिए कारगर हो रहा 'वन नेशन वन कार्ड योजना'

19 January 2021

केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई 'वन नेशन वन कार्ड योजना' के तहत राशनधारकों को लाभ दिया जा रहा है। अब इस मामले में भारत सरकार की तरफ से भी आदेश जारी किया गया है। सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, सचिव, सुधांशु पाण्डेय ने महाप्रबन्धक भारतीय खाद्य निगम को निर्देशित किया गया है कि एफसीआई गोदामों से राज्य सरकार को निर्गत किये जाने वाले खाद्यान्न का विवरण भी राज्य सरकार को ऑनलाईन ही सप्लाई कराई जाएं। अब इसके लिए सप्लाई चेन मैंनेजमेनट सिस्टम से इन्टीग्रेट किया जाए। इसके अलावा दिव्यांजनों को प्राथमिकता के आधार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत आच्छादित किया जाए।

covid vaccine

एक दिन में सबसे अधिक कोविड वैक्सीन लगाने वाला देश का पहला राज्य बना यूपी

18 January 2021

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया है। यूपी में ही एक दिन में सबसे ज्यादा टीके लगाए गए। आज अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने  बताया कि उत्तर प्रदेश एक दिन में सबसे अधिक कोविड वैक्सीन लगाने वाला देश में पहला राज्य है। कोविड वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को लगाने की कार्यवाही की जा रही है, शेष स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन 22 जनवरी को लगाने की कार्यवाही की जायेगी। वैक्सीन लगाने के लिए प्रत्येक सप्ताह के दो दिन गुरूवार व शुक्रवार नियत किये गये है, जिसके क्रम में 28 जनवरी व 29 जनवरी, 2021 को वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को लगायी जायेगी। वैक्सीनेशन के सम्बंध में किसी भी प्रकार का भ्रम न रखें। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। 

First Covid 19 Vaccine

उत्तर प्रदेश में भी आज से शुरू हुआ वैक्सीनेशन का काम

16 January 2021

देश में आज से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में भी आज वैक्सीनेशन का काम शुरू किया गया। आज से कोविड वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने की कार्यवाही शुरू कर दी गयी है। वैक्सीनेशन के सम्बंध में किसी भी प्रकार का भ्रम आमजन न रखे, इसका सरकार भी पूरा प्रयास कर रही है। इस संबंध में यूपी के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि सर्वप्रथम स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं क्रम के अनुसार कोविड वैक्सीनेशन का कार्य संचालित किया जा रहा है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।

road

यूपी में विकसित होंगी 26 आदर्श नगर पंचायत, समग्र विकास की मिलेगी राह

16 January 2021

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ते शहरीकरण को सुनियोजित ढंग से विकास की धारा में लाने के लिए सरकार की तरफ से निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। सरकार की तरफ से शहरों में विकास की गंगा बहाने के लिए सरकार पंडित दीन दयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना चला रही है। सरकार की तरफ से अब इस योजना के तहत 26 जनपदों में नगर पंचायतों का चयन किया है, जिन्हें आदर्श नगर पंचायत के रूप में विकसित किया जाएगा। इसका निर्णय प्रदेश के नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन ने लिया है। चयनित आदर्श नगर पंचायतों में अवस्थापना सुविधाओं का समग्र विकास किया जाएगा।

covid vaccination

कोविड टीकाकरण: पहले दिन यूपी के 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

15 January 2021

देश में कोरोना वैक्सीन लगने की शुरुआत 16 जनवरी से शुरू होने जा रही है। टीकाकरण की देशव्यापी शुरूआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी जानलेवा वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का शुभारम्भ कल ही होगा। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जयप्रताप सिंह ने बताया कि 16 जनवरी को प्रधानमंत्री द्वारा कोविड टीकाकरण का शुभारम्भ किया जाएगा। उसी के बाद उत्तर प्रदेश में 317 स्थानों पर कोविड टीकाकरण के प्रथम चरण की शुरूआत हो जाएगी।

chuka beach in pilibhit

पीलीभीत में चूका टाइगर रिजर्व इको टूरिज्म के लिए लाखों का बजट

15 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपद पीलीभीत में चूका में टाइगर रिजर्व इको टूरिज्म के कार्यों के लिए लाखों रुपये का बजट जारी किया गया है। यहां पर कई कार्यों के लिए सरकार की तरफ से दूसरी किश्त 72.41 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर