सब्सक्राइब करें

देश विदेश

allahabad high court

UP Lockdown: यूपी सरकार शहरों में नहीं करेंगी लॉकडाउन, कहा आजीविका भी जरूरी

19 April 2021

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आज पांच शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला सुनाया है। वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले को मानने से इंकार कर दिया है। सरकार की तरफ से सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने से इंकार किया गया है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर, सहित गोरखपुर में लॉकडाउन नहीं लगेगा। वहीं इस आदेश के आने के बाद योगी सरकार ने स्पष्ट किया है कि वह लॉकडाउन नहीं लगाएगी। हाईकोर्ट के फैसले पर जानकारी देते हुए सरकार ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त कदम उठाए गए है। सरकार की तरफ से कोरोना नियंत्रण के लिए कई सख्त कदम उठाए गए है और आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार ने कहा कि जीवन के साथ ही गरीबों की आजीविका भी बचानी है। ऐसे में शहरों में सम्पूर्ण लॉकडाउन नहीं किया जा सकता है। कोरोना के मामलों को देखते हुए लोग स्वत: ही कई जगहों पर बंदी कर रहे हैं। अब सरकार की तरफ कोर्ट में अवगत कराया जाएगा।

coronavirus

कोरोना वायरस: उत्तर प्रदेश में बढ़ेंगे डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल, हजारों बेडों का होगा विस्तार

19 April 2021

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर में प्रतिदिन आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या को देखते हुए अब प्रदेश में बेड़ों का विस्तार भी सरकार करने जा रही है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि कोविड प्रबंधन के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निर्देश दिए है कि लखनऊ के केजीएमयू और बलरामपुर चिकित्सालय को डेडीकेटेड कोविड चिकित्सालय बनाया जाएं। उन्होंने बताया कि अब इन दोनों अस्पतालों में इस तरफ कदम बढ़ाएं गए हैं।

allhabad university

'पीसीएस की फैक्ट्री' से इतने बने अफसर, विवि का नाम हुआ ऊंचा

16 April 2021

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से यूपीपीसीएस 2020 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। आयोग की तरफ से घोषित किए परिणाम में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों का दबदबा रहा है। 'पीसीएस की फैक्ट्री' के नाम मशहूर इस विश्वविद्यालय से इस बार दर्जनों छात्र चयनित हुए हैं। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) से भी तमाम होनहार चमके और उन्होंने विवि का नाम रोशन किया है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर किन छात्रों ने विश्वविद्यालय का नाम किया ऊंचा। 

panchayat elections 2021

पंचायत चुनाव: 18 जिलों में प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मत पेटियों में हुआ कैद

15 April 2021

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का चुनाव सम्पन्न हुआ। उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहा। कहीं पर मतदान शाम 6 बजे के बाद तक भी चलता रहा। गांव के प्रधान को चुनने को लेकर मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। गांव की 'सरकार' चुनने के लिए भारी संख्या में सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की लाइनें लगीं रहीं। इसी बीच में कहीं पर मतपेटियों को भी लूटे जाने की खबर रहीं, कहीं पर मारपीट हुई तो कहीं पर भिड़ंत के दौरान कत्ल भी हुआ। इस तरह से 18 जिलों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मत पेटियों में कैद हो गया। आज उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, अयोध्या, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिले में हुआ चुनाव।

cbse board exam

CBSE : प्रमोट होंगे 10वीं के बच्चे, 12वीं की परीक्षा टली

14 April 2021

देश में कोरोना के बढ़ते हालातों को देखते हुए आज आखिरकार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को टालने का फैसला ले ही लिया गया। देश में कोरोना के बढ़ते हालातों के चलते आखिरकार आज सीबीएसई बोर्ड की सेकेंड्री (10वीं) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। यही नहीं, सीनियर सेकेंड्री (12वीं) की परीक्षाओं को फिलहाल अभी कोविड-19 की बढ़ती स्थिति के चलते स्थगित कर दिया गया है। देशभर में कोरोना की बढ़ती स्थिति को देखते हुए आज पीएम मोदी की सहमति के बाद यह फैसला लिया गया है।

coronavirus chhattisgarh

Chhattisgarh Lockdown: छत्तीसगढ़ में कोरोना से बिगड़े हालात,18 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन

12 April 2021

देश के जिन पांच राज्यों में कोरोना के 70 फीसदी केस पाए जा रहे हैं, उनमें छत्तीसगढ़ राज्य का भी नाम शामिल है। यहां पर कोरोना से हालात बहुत ही खराब हो चुके हैं। कोरोना महामारी से बेकाबू होती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकार अब पूरी तरह से एक्शन में आ चुकी है। यहां पर 28 से 18 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है। सरकार की तरफ से पांच राज्यों में इस समय लॉकडाउन चल रहा है। वहीं कोरबा में आज से और जांजगीर-चांपा, सूरजपुर, सरगुजा और गरियाबंद में कल से लॉकडाउन लागू होगा।

jee neet exams

बढ़ते कोरोना के बीच में 18 अप्रैल को होगी नीट पीजी की परीक्षा, ये बनाए गए नियम

12 April 2021

कोरोना के बीच में ही होने जा रही पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर मेडिकल कोर्सेस में दाखिले के लिए परीक्षा को लेकर खास निर्देश जारी किए गए हैं। अगर आप उस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो आपके लिए खास निर्देश जारी किए गए हैं। राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) की तरफ से मेडिकल कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली नीट पीजी परीक्षा 2021 के लिए खास निर्देश जारी किए गए हैं। इस परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल को किया जाना है।

surgical mask

IIT भुवनेश्वर का दावा, भीड़भाड़ वाले इलाके में असरदार नहीं सर्जिकल मास्क

09 April 2021

देश में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना की दूसरी लहर हर दिन नए रिकॉर्ड को छू रही है। सरकार की तरफ से लॉकडाउन नहीं किया गया है, लेकिन कई जगहों पर सरकार के निर्देश पर जिलाधिकारियों ने लॉकडाउन करने का ऐलान कर दिया है। सरकार की तरफ से लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क और हाथ धोना सबसे पहली प्राथमिकता के तौर पर बताया जा रहा है। वहीं, वैक्सीन को भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कारगर कदम माना जा रहा है।

teacher

कोरोना का असर: महाराष्ट्र सरकार 9वीं और 11वीं के छात्रों को करेगी प्रमोट

08 April 2021

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना की वजह से इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया गया है। कोरोना वायरस का प्रकोप होने की वजह से यहां पर एक साल के अंदर किसी भी तरह की पढ़ाई नहीं हो पाई है। पढ़ाई न होने की वजह से अब छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी कर ली गई है। सरकार की तरफ से छात्रों के हित में बड़ा फैसला उठाया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स की दोनों कक्षाओं के लिए इस साल भी फाइनल एग्जाम्स रद्द कर दिए गए हैं। अब सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। बता दें, राज्य में इस समय भी कोरोना का संकट छाया हुआ है और इसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

lockdown

यहां पर लौट आया लॉकडाउन, रायपुर, दुर्ग और छिंदवाड़ा पूर्णरूप से बंद

08 April 2021

कोरोना की दूसरी लहर में अब लगातार कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। कोरोना के बढ़ते खतरा को देखते हुए कई सरकारों ने अपने यहां पर लॉकडाउन लाए जाने की घोषणा कर दी है। छत्तीसगढ़ में दुर्ग और रायपुर जिले में पूर्णरूप से लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे ही मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा और शाजापुर में भी लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में रविवार और शनिवार को लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है। इस तरह से अब यहां पर लॉकडाउन के दिन आ गए हैं। बता दें, देशभर में पिछले 24 घंटों में 1,26,789 नए कोरोना केस आए है और 685 लोगों की जान गई है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर