सब्सक्राइब करें
जन्मदिन विशेष: बड़ी रोमांचक है सायरा और दिलीप कुमार की लव स्टोरी
दिलीप कुमार साहब इस साल अपने जीवन के 96 साल पूरे कर रहे हैं।
इस लेख को शेयर करें

भारतीय सिनेमा के पर्दे पर कई रंग बिखरे हुए हैं। इन रंगों में एक गाढ़ा रंग यूसुफ खान यानी दिलीप कुमार भी भरते हैं। 11 दिसंबर को दिलीप कुमार साहब का जन्मदिन है। दिलीप कुमार इस साल अपने जीवन के 96 साल पूरे कर रहे हैं। दिलीप साहब के जन्मदिन पर अगर उनकी पत्नी शायरा बानो की बात न हो तो दिलीप साहब का जन्मदिन अधूरा होगा। आइए जानतें हैं भारतीय सिनेमा के 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार और सायरा बानो की खूबसूरत लव स्टोरी के बारे में... 

  • सायरा बानों दिलीप कुमार से 22 साल छोटी थीं

    Indiawave timeline Image

    सायरा बानो और दिलीप कुमार

    वर्ष 1966 में दिलीप कुमार और सायरा बानो ने अपने मोहब्बत के ऐलान का फैसला कर लिया था। दिलीप कुमार पर वैसे तो देश-विदेश की कई लड़कियां जान छिड़कती थीं, लेकिन उन्हें सायरा बानो पसंद आईं। । शादी के समय दिलीप की उम्र 44 थी, जबकि सायरा की 22 साल।

  • 12 साल की उम्र से ही दिवानों की तरह चाहती थीं सायरा

    Indiawave timeline Image

    दिलीप कुमार और सायरा बानो

    12 साल की उम्र से सायरा दिलीप को दीवानों की तरह चाहती थीं। जब ये चाहत दिलीप कुमार के सामने आई तब वो सायरा से काफी बड़े थे। दो बार प्यार में नाकामयाब रहे दिलीप सायरा में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे। उम्र के फर्क के चलते भी दिलीप इस रिश्ते से कतरा रहे थे, लेकिन वह इस बात से अच्छी तरह वाकिफ थे कि सायरा उनसे बेइंतहा मोहब्बत करती हैं। 1966 में दोनों ने किसी को बिना बताए शादी कर ली।

  • दिलीप कुमार ने सायरा से कहा था कि सफेद होते बालों को तो देखो

    Indiawave timeline Image

    दिलीप कुमार और सायरा बानो

    दिलीप कुमार ने अपने और सायरा की उम्र के फासले को देखते हुए उनसे कह दिया था कि मेरे सफेद होते बालों को तो देखो, इसके बाद भी सायरा पीछे नहीं हटी। दिलीप साहब के प्यार में सायरा इस कदर दीवानी थीं कि उन्होंने दिलीप कुमार को शादी को मनाने के लिए उर्दू और पार्सियन तक सीखा। उन्होंने दिलीप साहब की पसंद और नापसंद के बारे में भी जाना।

  • सायरा एक बार हुई थीं प्रेग्नेंट

    Indiawave timeline Image

    दिलीप कुमार और सायरा बानो

    सायरा के प्यार को देखते हुए दिलीप कुमार ने उनसे शादी कर ली। दोनों ने कई मुश्किलों का सामना भी किया। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में बताया है कि सायरा एक बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन पैदा होने से पहले ही बच्चे की मौत हो गई थी। इस घटना से दोनों ही बुरी तरह टूट गए थे। इसके बाद सायरा कभी मां नहीं बन सकीं। फिर भी दोनों साथ खड़े रहे।

  • देविका रानी ने रखा था दिलीप कुमार नाम

    दिलीप कुमार

    दिलीप कुमार के पिता फलों का कारोबार करते थे, जिसमें वो उनकी मदद किया करते थे। एक दिन उनकी दुकान पर बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी पहुंचीं और एक खूबसूरत नौजवान को देखकर उन्हें फिल्मों में काम करने का ऑफर दिया। दिलीप कुमार एक्टिंग से अनजान थे। वो देविका से मिलने उनके ऑफिस गए, देविका रानी ने दिलीप साहब को कुछ लाइनें बोलने के लिए दीं। जिसको दिलीप कुमार ने बड़े आराम से अपने अंदाज में बोल दिया। देविका रानी ने तुरंत उनको फिल्म ज्वार भाटा के लिए रोल ऑफर किया।

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर