सब्सक्राइब करें
जानें, सलमान खान के पहले प्यार से लेकर फिल्मी करियर की कहानी
अशोक कुमार की नातिन शाहीन जाफरी के साथ सलमान खान ने किया था पहला प्यार।
इस लेख को शेयर करें

बॉलीवुड के 'भाईजान' और बॉक्स ऑफिस के सुल्तान सलमान खान आज 53 साल के हो गए हैं। सलमान उन चुंनिंदा हस्तियों में से एक हैं, जिन्होंने बॉलीवुड की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई। सलमान खान की कई ऐसी फिल्में दी है, जिन्होंने इतिहास रचा है और दर्शक ऐसी फिल्मों बार-बार देखना चाहते हैं। इंदौर में जन्में सलमान खान ने जहां कई ऐसी फिल्मों में नाम कमाया है तो दूसरी ओर उनके रोमांस के किस्से भी काफी सुर्खियों में रहे हैं। सलमान खान जब 19 साल थे तब उन्हें पहला प्यार हुआ था। सलमान खान की पहली गर्लफ्रेंड गुजरे जमाने के हीरो अशोक कुमार की नातिन शाहीन जाफरी थी। फिल्मी करियर में उनकी अब तक उनका नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ चुका है। आइए जानते हैं, सलमान खान के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां...

  • इंदौर में जन्में सलमान खान

    Indiawave timeline Image

    पिता सलीम के साथ के सलमान खान

    बॉलीवुड के दंबग सलमान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर में हुआ था। उनका पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान। 

  • हेलन हैं सौतेली मां

    Indiawave timeline Image

    परिवार के साथ सलमान खान

    सलमान बॉलीवुड के चर्चित स्क्रीन लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा के बेटे हैं। अरबाज और सोहले सलमान की सौतेली मां हेलन के बेटे हैं। 

  • इस फिल्म से करियर की शुरुआत

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    सलमान खान ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' में बतौर सपोर्टिंग रोल निभाते हुए की।

  • इस फिल्म में मिला लीड रोल

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    सलमान ने जिस पहली फिल्म में लीड रोल निभाया वह थी साल 1989 में आई 'मैंने प्यार किया' है। यह फिल्म उस दौर की हिट फिल्मों में एक रही। 

  • 1990 में आई तीन फिल्में

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    इस फिल्म के बाद सलमान खान को बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में मिलने लगी। 1990 में आई उनकी फिल्म 'बागी' और 'पत्थर के फूल', 'सनम बेवफा' और 'साजन' बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रहीं। 

  • सलमान के रोल को सभी ने सराहा

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    सलमान खान की साल 1992 में आईं फिल्में 'सूर्यवंशी', 'एक लड़का एक लड़की', 'चंद्रामुखी' और 'दिल तेरा आशिक' को भी दर्शकों ने खूब सराहा और फिल्में भी हिट रही। 

  • इस फिल्म से करियर को लगे चार चांद

    Indiawave timeline Image

    माधुरी के साथ सलमान खान

    साल 1994 में सलमान खान के करियर का अच्छा साल साबित हुआ। इस साल आई उनकी फिल्म 'हम आपके हैं कौन' रिलीज हुई और यह फिल्म हिट रही। इस फिल्म ने सलमान खान के करियर में चार चांद लगा दिए। 

  • करन अर्जुन के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

    Indiawave timeline Image

    शाहरुख के साथ सलमान खान

    उस दौर में सलमान खान की हिट फिल्मों की बात की जाए तो उसमें एक फिल्म 'करण-अर्जुन' भी रही। इस फिल्म अच्छा रोल निभाने की वजह से उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर के पुरस्कार से नवाजा गया। 

  • इन फिल्मों को दर्शकों ने किया खूब पंसद

    Indiawave timeline Image

    जुड़वा में सलमान खान

    सलमान खान ने 90 के दशक में एक के बाद एक हिट फिल्में करीं। इनमें 'जुड़वा', 'प्यार किया तो डरना क्या', 'हम दिल दे चुके सनम', 'बीवी नंबर 1', 'हम साथ साथ हैं' जैसी फिल्मों को दर्शकों ने खूब पंसद किया। आज भी दर्शक इन फिल्मों को देखना पसंद करते हैं। 

  • तेरे नाम में निभाया यह रोल

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    साल 2000 में आई उनकी 6 फिल्में कोई खास प्रभाव दर्शकों पर नहीं छोड़ पाई। साल 2003 में उनकी आई फिल्म 'तेरे नाम' को दर्शकों ने खूब सराहा। 

  • प्रियंका के साथ इस फिल्म में आए नजर

    Indiawave timeline Image

    प्रियंका के साथ सलमान

    सलमान की फिल्में 'मुझसे शादी करोगी', 'नो एंट्री' और 'मैंने प्यार क्यों किया' भी काफी सराही गई। दर्शक आज भी इन फिल्मों को देखना पंसद करते हैं। 

  • पार्टनर से मिली नई उड़ान

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    साल 2006-2007 में 'जान-ए-मन', 'बाबुल' और 'सलाम-ए-इश्क' दर्शकों के बीच में कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाई। इन फिल्मों के फ्लॉप होने से लगा कि उनकी लोकप्रियता कम हो रही है, लेकिन सुपरहिट फिल्‍म 'पार्टनर' ने उनके करियर कोई नई उड़ान दी। 

  • यह फिल्में नहीं रही सफल

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    साल 2008 में सलमान की आई फिल्में 'हीरो', 'युवराज', 'गॉड तुसी ग्रेट हो' और 'हैलो' बॉक्‍स ऑफिस पर सफल नहीं रही।  


  • प्रभु देवा साथ किया पहली बार काम

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    साल 2009 की उनकी पहली फिल्म 'वांटेड' ऐसी थी, जिसे कोरियोग्राफर प्रभु देवा ने द्वारा निर्देशित किया था। 

  • दबंग में बने चुलबुल पांडे

    Indiawave timeline Image

    सोनाक्षी के साथ सलमान खान

    सलमान खान की लोकप्रियता एक बार फिर से फिल्म 'दबंग' से देखने को मिली। इस फिल्म में सलमान खान के इंस्पेक्टर चुलबुल रॉबिन हुड पांडे के किरदार को दर्शकों ने खूब सराहा। दबंग से ही सोनाक्षी सिन्हा ने अपने करियर की शुरुआत की। 


  • यशराज के साथ पहली 2012 में आए नजर

    Indiawave timeline Image

    कैटरीना के साथ सलमान खान

    फिल्मी दुनिया में दो दशक तक काम करने वाले सलमान खान यशराज बैनर के साथ पहली बार 2012 में नजर आए। 15 अगस्त 2012 को रिलीज हुई 'एक था टाइगर' ने उस साल '3 इडियट्स' के बाद सबसे ज्यादा कमाई की। इसी साल 'दबंग 2' आई फिल्म को भी दर्शकों ने खूब सराहा।

  • 11 दिनों में 200 करोड़ कमाए

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

     साल 2014 में सलमान खान ने अपने भाई द्वारा सोहेल खान निर्देशित 'जय हो' में काम किया। सलमान के साथ इस फिल्म में डेजी शाह नजर आई। सलमान खान की फिल्म 'किक' ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की। दर्शकों के बीच में सराही गई इस फिल्म ने 11 दिनों में 200 करोड़ रुपये कमाए। 

  • इस फिल्म ने की 500 करोड़ की कमाई

    Indiawave timeline Image

    प्रेम रतन धन पायो में सलमान खान

    सलमान खान की सबसे अधिक कमाई वाली फिल्मों में 'बजरंगी भाईजान' 'प्रेम रतन धन पायो' भी रही है। 'प्रेम रतन धन पायो' ने बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। 

  • पहलवान के रोल में आए नजर

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    2015 में अली अब्बास ज़फर द्वारा निर्देशित फिल्‍म 'सुल्तान' में सलमान खान खान पहलवान के रूप में नजर आए। दर्शकों ने इस फिल्म में उनके अभिनय को काफी सराहा। सलमान खान की अगली फिल्‍मों शानदार फिल्मों में 'ट्यूबलाइट', 'टाइगर ज़िंदा है' को दर्शकों ने पंसद की। 

  • जीरों में किया कैमियो रोल

    Indiawave timeline Image

    शाहरुख खान को गोद में लिए सलमान खान

    इसी साल सलमान खान ने  'रेस 3' में अनिल कपूर, बॉबी देओल, जैकलीन फर्नांडीज, साकिब सलीम और डेजी शाह के साथ काम किया। वह शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' में कैमियो रोल में नजर आए। 

  • बिग बॉस को कर रहे हैं होस्ट

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    सलमान खान पिछले कई सालों से टीवी रियालिटी शो बिग बॉस को होस्‍ट रहे हैं। 


  • शाहीन से किया था पहला प्यार

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान और शाहीन

    'हाल ऑफ फेम सलमान खान' विश्वदीप घोष ने लिखा है कि सलमान ने शाहीन को बतौर गर्लफ्रेंड अपनी फैमिली से मिलवाया था। दोनों परिवार रिश्तें को तैयार भी हो गए थे। दोनों की शादी भी होने वाली थी लेकिन अचानक शादी रूकने के पीछे का कारण यह था कि उस वक्त की मशहूर मॉडल और 1980 में मिस इंडिया रह चुकीं संगीता बिजलानी इस रिश्ते के बीच आ गईं। इसकी वजह से शादी रूक गई। बाद में सलमान खान का नाम मॉडल संगीता बिजलानी से कुछ समय के लिए जुड़‍ा।

  • इन अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा सलमान का नाम

    Indiawave timeline Image

    सलमान खान

    शाहीन के अलावा सलमान के कई हाई-प्रोफाइल अफेयर रहे हैं, जिनमें उनका नाम मॉडल संगीता बिजलानी, अभिनेत्री सोमी अली, ऐश्वर्या राय बच्चन और कटरीना कैफ के साथ जुड़ा। ऐसा माना जा रहा है कि फिलहाल वे यूलिया वंतूर को डेट कर रहे हैं। संगीता अभी भी उनके परिवार के साथ नजर आती रहती है। सलमान खान सोमी अली के एनजीओ को बड़ा डोनेशन देते रहते हैं, इसके अलावा कुछ साल पहले सलमान ने उन्हें फ्लैट गिफ्ट किया था। सलमान के वकील कैटरीना का सेल्स और इनकम टैक्स का पूरा काम देखते हैं। 


सब्सक्राइब न्यूज़लेटर