मेटा ने लॉन्च किया चैटबॉट, ChatGPT से है अलग

चैटबॉट्स के बारे में आजकल हर कोई बात कर रहा है। OpenAI के ChatGPT के आने से तो जैसे कंटेंट की दुनिया में क्रांति आ गई। इसके बाद Google ने अपने BARD को लॉन्च किया, और इसके बाद कई और चैटबॉट भी आए। अब मेटा प्लेटफॉर्म्स, इंक अपने कॉम्पटीटर्स से आगे बढ़ने की तैयारी में है।

कैलिफोर्निया की टेक बेहेमोथ ने एक नया रिसर्च इक्विपमेंट लॉन्च किया है जो जल्द ही एआई-आधारित चैटबॉट बनाने में मदद करेगा। कंपनी ने अपना लार्ज लैंग्वेज मॉडल मेटा एआई (LLaMA) सार्वजनिक रूप से जारी कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, LLaMA एक अत्याधुनिक मूलभूत भाषा मॉडल है जिसे रिसर्चर्स को AI के एरिया में उनके काम में मदद करने के लिए डेवलप किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि ग्लेक्टिका और ब्लेंडर बॉट 3 के बाद यह मेटा का तीसरा एलएलएम होगा। इससे पहले वाले दोनों एलेलें को जो गलत परिणामों के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था।

LLaMA क्या है? 

LLaMA पूरी तरह से एक चैटबॉट नहीं है। यह एक रिसर्च इक्विपमेंट है, जो मेटा के अनुसार, संभवतः AI भाषा मॉडल से संबंधित मुद्दों को हल करेगा। मेटा ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में कहा, “LLaMA जैसे छोटे, ज़्यादा काम करने वाले मॉडल रिसर्च कम्युनिटी में उन्हें सक्षम करते हैं, जिनके पास इन मॉडलों का अध्ययन करने के लिए बड़ी मात्रा में बुनियादी ढांचे तक पहुंच नहीं है।

LLaMA कैसे अलग है? 

मेटा के अनुसार, LLaMA जैसे छोटे मूलभूत मॉडल को ट्रेन करना आइडियल है क्योंकि उन्हें नए यूज़ केस का टेस्ट, वेरिफिकेशन और एक्स्प्लोर करने के लिए काफी कम कंप्यूटिंग शक्ति और संसाधनों की ज़रूरत होती है। मूलभूत भाषा मॉडल को डेटा के बड़े हिस्से पर प्रशिक्षित करने के लिए जाना जाता है जो बिना लेबल के होते हैं और यह उन्हें विभिन्न कार्यों के अनुसार अनुकूलित करने के लिए आदर्श बनाता है। मेटा ने कहा है कि यह LLaMA को 7B, 13B, 33B और 65B पैरामीटर जैसे आकारों में पेश करेगा।

अपने शोध पत्र में, मेटा ने कहा कि LLaMA-13B ने अधिकांश बेंचमार्क पर OpenAI के GPT-3 (175B) से बेहतर प्रदर्शन किया और LLaMA-65B सर्वश्रेष्ठ मॉडल, डीपमाइंड के चिनचिला70B और Google के PaLM-540B के साथ कम्पटीशन में है। एक बार पूरी तरह से प्रशिक्षित होने के बाद, LLaMA-13B उन छोटे व्यवसायों के लिए वरदान साबित हो सकता है जो इन प्रणालियों पर परीक्षण चलाने के लिए उत्सुक हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.