साल 2025 शुरू हो गया है इसी के साथ ही भारतीय बाजार में आपको नई कार देखने को मिल सकती है। इसी कड़ी में आपको देखने को मिल सकती है मारुति-सुजुकी की ई-विटारा जिसे पिछले साल ही रिलीज किया गया था। बता दें मारुति-सुजुकी की ई-विटारा पहली इलेक्ट्रिक कार है यह कार 17 जनवरी, 2025 को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में भारत में डेब्यू करेगी। इस नए टीज़र में ई विटारा के इक्सटीरियर डिज़ाइन के साथ इंटीरियर की भी झलक दिखाई गई है।
2025 मारुति ई विटारा में फ्रंट फेंडर-माउंटेड चार्जिंग पोर्ट, तीन-एरो एलईडी डीआरएल्स, जो हेडलाइट सेटअप में इंटीग्रेटेड हैं, दो-पीस वाली एलईडी टेललाइट्स, नए ड्युअल-टोन अलॉय वील्स, इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, शार्क-फ़िन ऐंटीना और ई विटारा बैजिंग के साथ रियर वाइपर और वॉशर जैसे फ़ीचर्स दिए गए हैं।
वहीं मारुति की इस पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी के इंटीरियर में रोटरी ड्राइव सिलेक्टर डायल और ड्राइव मोड्स, ड्युअल कप होल्डर्स, हिल असेंट और डिसेंट कंट्रोल फ़ंक्शन, वर्टिकली स्टैक्ड सेंट्रल एसी वेंट्स, पैनरॉमिक सनरूफ़ होंगे।
मारुति सुजुकी ई विटारा का यूरोपीय-स्पेक वर्जन तीन दो बैटरी-पैक विकल्पों में आएगा – 49 kWh और 61 kWh। यूरोपीय-स्पेक मॉडल में, 49 kWh वर्जन सिर्फ फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आएगा। जबकि 61 kWh वर्जन फ्रंट-व्हील ड्राइव और फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम दोनों के साथ आएगा।
जहां तक परफॉर्मेंस की बात है, मारुति सुजुकी बैटरी पैक और ड्राइव सिस्टम ऑप्शन के आधार पर 142 बीएचपी, 171 बीएचपी और 181 बीएचपी का पावर आउटपुट देगी। ट्रांसमिशन के लिए सिंगल-स्पीड इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिट होगा।
मारुति सुजुकी ई विटारा की साइज
मारुति सुजुकी ई विटारा की लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,635 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,700 मिमी है। ई विटारा में 18-इंच और 19-इंच के अलॉय व्हील हैं, जो चुने गए वर्जन पर निर्भर करता है।
यह एसयूवी मारुति के हार्टेक्ट-ई प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित होगी। ई विटारा का मुक़ाबला हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक, एमजी ZS ईवी, महिंद्रा BE 6 और टाटा कर्व ईवी से होगा।