सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

sugarcane farmers

उत्तर प्रदेश में एक कॉल पर गन्ना किसानों की समस्या हल करेगी सरकार

12 June 2021

उत्तर प्रदेश सरकार गन्ना किसानों की समस्या को सिर्फ एक कॉल पर ही हल करेगी। गन्ना किसानों की समस्या को हल करने के लिए कॉलिंग की व्यवस्था सरकार की तरफ से शुरू की गई है। प्रदेश सरकार की तरफ से गन्ना किसानों की समस्या को सुनने के लिए अब खास व्यवस्था इजाजत की गई है। गन्ना किसानों की समस्या को हल करने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से कॉल सेंटर मुख्यालय पर स्थापित किया गया है। 

corona vaccine in uttar pradesh

जल्दी आएगी बच्चों के टीकाकरण की बारी, कानपुर में एक कंपनी कर रही ट्रायल की तैयारी

11 June 2021

कोरोना वायरस से बचाव में कोविड-19 के टीके का अहम रोल है। टीके की दोनों डोज लगवाने से कोरोना वायरस का प्रभाव कुछ कम हो जाता है। कोरोना को हराने में टीका ही प्रभावी हो सकता है। ऐसे में सरकार की तरफ से इस समय पूरे देश में टीकाकरण पर अधिक जोर दिया जा रहा है। इस समय देश में अब 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। बच्चों का अभी टीकाकरण नहीं हो रहा है। जबकि तीसरी लहर में सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को ही है। 

covid vaccination

कोविड-19 टीका: जुलाई में भारत बायोटेक का आएगा तीसरे चरण के परीक्षण का डाटा

10 June 2021

कोरोना से जंग जीतने के लिए इस समय देशभर में टीकाकरण अभियान चल रहा है। देशभर में चल रहे टीकाकरण अभियान के बीच में कोविशील्ड और कोवाक्सिन को लेकर अध्ययन भी जारी है। इसी बीच में हैदराबाद स्थित टीका निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने अपने टीके का चौथे चरण के लिए परीक्षण शुरू करने जा रही है।  भारत बायोटेक इसके जरिए टीका लगावा चुके लोगों में उसके प्रभाव का पता लगाएगी। 

ecommerce fraud

यूपी की सहकारी बैंकों में आपका पैसा रहेगा सुरक्षित, नहीं हो सकेगा ऑनलाइन फ्रॉड

05 June 2021

यूपी की सहकारी बैंक में भी अब आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। यूपी की बैंकों से अब ऑनलाइन फ्रॉड नहीं किया जा सकेगा। जी हां, उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक की तरफ से साइबर सिक्योरिटी सेन्टर स्थापित किया गया है। यूपी में स्थापित किया गया यह सेंटर देश के राज्य सहकारी बैंकों में गुजरात के बाद दूसरा प्रदेश है, जहां पर उच्च तकनीक के साथ में साइबर सिक्योरिटी सेन्टर बनाया गया है। इसके माध्यम से सहकारिता के त्रिस्तरीय सहकारी साख ढांचें के अन्तर्गत शीर्ष बैंक, जिला सहकारी बैंक एवं सीबीएस पैटर्न पर चल रही सहकारी समितियां में होने वाले ऑनलाइन फ्राड, साइबर फ्राड को रोका जा सकेगा। अब इससे बैंक के साथ ही साथ ग्राहकों के हितों की भी सुरक्षा होगी। 

iitians

छह आईआईटीयन्स दोस्तों ने मिलकर तैयार किया देश पहला हाईफ्लो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

04 June 2021

देश के हुनरमंदों की कमी नहीं है। इस कोरोनाकाल में देश के आईआईटीयन्स भी एक के बाद एक उपकरण तैयार कर हैं जो कि कोरोना से जंग लड़ने में बहुत कारगर साबित हो रहे हैं। देश के 6 आईआईटीयन्स ने देश का पहला हाईफ्लो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किया है। 

cm yogi adityanath

यूपी के सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं की पूरी जानकारी देगा ऐप

27 May 2021

उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिले इसके लिए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार अब आम जनमानस में चिकित्सा सेवाओं से लेकर अस्पतालों में उपलब्ध उपकरण तक का डेटा सार्वजनिक करने के लिए कहा गया है। सरकार की तरफ से चिकित्सा सुविधाओं को लेकर एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करने के लिए कहा गया है। इसमें जिला अस्पतालों समेत सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध चिकित्सकों, औषधियों तथा उपकरणों की जानकारी दी जाएगी। 

roches antibody cocktail

कोरोना के खिलाफ ड्रग कम्पनियां देश में लेकर आई 'एंटीबॉडी कॉकटेल'

25 May 2021

कोरोना के खिलाफ इस समय पूरा देश मिलकर जंग लड़ रहा है। देश की बड़ी दवा कम्पनी भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोई न कोई नया प्रयोग कर रही है। अब देश की दो दिग्गज ड्रग कम्पनियां 'एंटीबॉडी कॉकटेल' लेकर आई है। ड्रग कंपनी रोश इंडिया व सिप्ला ने आज 'एंटीबॉडी कॉकटेल' को लॉन्च किया है। यह कॉकटेल कोरोना के खिलाफ जंग में बहुत ही तगड़ा काम करेगा। इस खुराक को लेने के लिए लोगों को अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी। ड्रग कम्पनी की तरफ से इसके एक खुराक की कीमत 59,750 रुपये तय की गई है। सिप्ला और रोश ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा, 'एंटीबडी कॉकटेल (Casirivimab and Imdevimab) अब भारत में उपलब्ध होगी। इसकी दूसरी खेप जून मध्य तक देश में आ सकेगी। इसे देश के 2,00,000 संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा सकता है। आने वाली खेप की संख्या 1,00,000 पैक होगी। एक पैकेट में दो मरीजों का उपचार हो सकता है।' 

kit

डीआरडीओ ने बनाई डिप्कोवैन कोरोना एंटीबॉडी टेस्टिंग किट, महज 75 रुपये में मिलेगी और 75 मिनट में देगी रिपोर्ट

22 May 2021

कोरोना संक्रमण का मुकाबला करने के लिए इस समय वैज्ञानिक और चिकित्सकीय अनुसंधान द्वारा हर दिन नई-नई खोज की जा रही है। अब रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)  की तरफ से कोविड-19 की एंटीबॉडी परीक्षण किट का विकास किया गया है। डीआरडीओ की तरफ से जांच के लिए डिप्कोवैन (Dipcovan) किट बनाई है। यह किट व्यक्ति के शरीर मौजूद कोविड एंटीबाडी क्षमताकी मौजूदगी का परीक्षण करेगी। यह किट शरीर में SARS-CoV-2 के वायरस और इससे लड़ने वाले प्रोटीन न्यूक्लियो कैप्सिड दोनों की मौजूदगी का पता लगाएगी। इस किट को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से व्यापक पैमाने पर प्रयोग करने के लिए मंजूरी दे दी गई है। यह 97% की हाई सेंसिटिविटी और 99% स्पेसिफिसिटी के साथ महज 75 रुपए में उपलब्ध होगी और यह किट महज 75 मिनट में आपको रिपोर्ट भी दे देगी।

cm yogi adityanath

आयुष कवच एप पर जुड़ेगा बच्‍चों की सेहत से जुड़ा फीचर, अस्‍पतालों में बनेगी हेल्‍पडेस्‍क

20 May 2021

कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए योगी सरकार ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। विशेषज्ञ तीसरी लहर में बच्‍चों के लिए खतरनाक बता रहे हैं। ऐसे में अब यूपी सरकार की तरफ से अस्‍पतालों में अभी से बच्‍चों के इलाज से जुड़ी तैयारियां शुरू कर दी गई है। यूपी सरकार की तरफ से जिले से लेकर मंडल स्तर तक बच्चों की खातिर बेड्स बनाने के निर्देश दिए गए है। वहीं, आयुष विभाग ने भी कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। आयुष विभाग अपने सभी अस्‍पतालों में बच्‍चों के स्‍वस्‍थ्‍य को लेकर एक हेल्‍प डेस्‍क बनाने जा रहा है। साथ ही आयुष कवच एप पर बच्‍चों की सेहत से जुड़ा एक नया फीचर भी जोड़ने जा रहा है।

coronavirus

यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन के लिए जन सुविधा केंद्रों पर होगा नि:शुल्क पंजीकरण

19 May 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से गांवों में रहने वाले लोगों का टीकाकरण करने के लिए विशेष अभियान चला रही है। यही नहीं, सरकार की तरफ से अब ग्रामीणों का नि:शुल्क पंजीकरण करने के लिए सीएससी यानि जन सुविधा केंद्रों को आदेश जारी किया है। अब यूपी के ग्रामीण इलाके में टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए कॉमन सर्विस सेण्टर (सीएससी) पर नि:शुल्क पंजीयन करने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिया गया है। जन सुविधा केंद्रों पर निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रित और अन्य जरूरतमन्द लोगों का पंजीयन किया जाएगा। बता दें, यूपी सरकार की तरफ से कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए यह व्यवस्था की गई है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Wheat Harvesting: बारिश और तेज हवाओं ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर