सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

app

हस्तशिल्पियों का सारथी साबित होगा यूपी सरकार का "उद्यम सारथी" ऐप

04 March 2021

उत्तर प्रदेश के उद्यमियों के लिए एक सारथी के रूप में कारगर ‘‘उद्यम सारथी’’ ऐप हो सकता है। इस ऐप के जरिए हस्तशिल्पियों को अपने प्रोडेक्ट को लेकर एक अलग पहचान मिल सकती है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने प्रदेश के सभी उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिए हैं कि ‘‘उद्यम सारथी’’ ऐप के बारे में ज्यादा से ज्यादा हस्तशिल्पियों को जानकारी दी जाए। साथ ही इस एप्लिकेशन को पूर्ण रूप से उपयोग में लाया जाए। 

iti institute

यूपी सरकार ने आईटीआई संस्थानों के लिए दिया बजट

11 February 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आईटीआई संस्थानों की खातिर बड़ा बजट दिया गया है। सरकार ने प्रदेश के छह राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 40 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए बजट दिया गया है। सरकार की तरफ से यहां पर सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए 3 करोड़ 47 लाख 89 हजार 4 सौ 40 रुपये जारी किए गए हैं।

solar

यूपी में सोलर उपभोक्ताओं को अब तक मिला 3.31 करोड़ रुपए का अनुदान

04 February 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। सरकार की तरफ से सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही एमएनआरई के तहतसंचालित सोलर रूफटॉप कार्यक्रम फेज-2 के अंतर्गत घरेलू क्षेत्र के 277 उपभोक्ताओं के बैंक खातों में यूपीनेडा द्वारा राज्य अनुदान का 83 लाख रुपये अंतरित कर दिया गया है। इसी तरह से इस कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक कुल 1104 उपभोक्ताओं के खातों में 3.31 करोड़ रुपए की धनराशि राज्य अनुदान के रुप में भेजी जा चुकी है।

accident

अब सड़क दुर्घटना का एकत्रित होगा आंकड़ा, ये बनाया गया ऐप

03 February 2021

देश में सड़क की बढ़ रही दुर्घटनाओं को देखते हुए अब सरकार की तरफ से एक खास ऐप तैयार किया गया है। भारत सरकार के सहयोग से एकीकृत सड़क दुर्घटना डेटाबेस परियोजना (आइआरएडी) एनआईसी एवं आईआईटी मद्रास की टीम ने इस खास ऐप को तैयार किया है, जिसके माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं के संबध में विवरण घटना के तत्काल बाद मौके पर पहुंचने वाले पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारी द्वारा मोबाइल के माध्यम से फीड किया जायेगा। इससे सड़क दुर्घटनाओं के ऑकड़ो के संकलन में सत्यता सुनिश्चित करनी होगी। डिजिटल डेटाबेस के विश्लेषण के आधार पर सड़क सुरक्षा के संबध में सटीक व प्रभावी कार्य-योजना बनायी जा सकेगी।

national voters day

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 'ई-एपिक' की उत्तर प्रदेश में होगी शुरूआत

21 January 2021

मतदाताओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत न और चुनाव में पारदर्शिता आए इसके लिए निर्वाचन विभाग भी अब नई तकनीकी का प्रयोग कर रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि ऐसे नवीन तकनीकी साधनों को लोकप्रिय बनाने पर फोकस किया जाना चाहिए, जिसने हाल के समय में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन करवाने में आयोग को दक्षता, व्यापक पहुंच और जबाबदेही लाने में सक्षम बनाया है।

yogi

हमीरपुर के कुरारा में बनेगा राजकीय पॉलिटेक्निक, सरकार ने जारी किया बजट

20 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक के बाद एक करके स्कूलों को खोल रही है। यूपी सरकार की तरफ से हमीरपुर जिले में कुरारा गांव में भवन निर्माण कार्य के लिए 2048.40 लाख की लागत का बजट पास किया गया है। यूपी में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान करते हुए पहली किश्त के रूप में 512.10 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

iti institute

देवरिया के बरवामीर चापर में बनेगा आईटीआई संस्थान, 12.60 करोड़ रुपये जारी

13 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में प्राविधिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार की तरफ से एक के बाद एक करके आईटीआई संस्थानों को खोला जा रहा है। यूपी सरकार देवरिया जिले के ब्लॉक बरवामीर चापर में राजकीय आईटीआई खोलने के लिए बजट जारी किया गया है। यहां पर आईटीआई के भवन निर्माण के लिए 12.60 करोड़ रुपए की धनराशि अनुमोदित की गई है। भवन निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड लखनऊ (यूपीआरएनएसएस) को कार्यदाई संस्था के रूप में नामित किया गया है।

inspection and certification center

अब इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर के जरिए होगी वाहन के 'सेहत' की जांच

11 January 2021

वाहनों की 'सेहत' खराब होने से प्रकृति की 'सेहत' पर असर पड़ता और फिर उसके बाद मानव की 'सेहत' पर भी इसक असर पड़ता है। वाहनों की खराब होने वाली 'सेहत' की जांच करने के लिए सरकार की तरफ से केंद्र बनाय जा रहा है। भारत सरकार के सहयोग से लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर का निर्माण कराया गया है। इस सेन्टर के स्थापित हो जाने से पारदर्शी तरीके वाहनों के स्वस्थता की जांच हो रही है तथा मार्ग दुर्घटनाओं में भी आशातीत कमी आने लगी है। इसी तरह आगरा एवं कानपुर नगर में भी इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर निर्माणाधीन है। विश्व बैंक परियोजना के अन्तर्गत 05 जनपदों- झांसी, मुरादाबाद, बरेली, गोरखपुर एवं मेरठ में ऐसे नये सेंटर बनाया जाना प्रस्तावित है।

iti institute

भिनगा के आईटीआई संस्थान के लिए सरकार ने जारी किया बजट

11 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लगातार बजट जारी कर रही है। प्रदेश सरकार ने भिगना-श्रावस्ती के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आईटी लैब (प्रथम एवं द्वितीय तल) का निर्माण, मुख्य भवन का उच्चीकरण, भूतल स्थित आईटीआई लैब का उच्चीकरण आदि  कार्य हेतु 51 लाख 60 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। इस संबंध में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास अनुभाग द्वारा शासनादेश जारी किया गया है।

aadhar

प्रदेश के बाल विकास परियोजना ऑफिस में भी होगा आधार का नामांकन

11 January 2021

उत्तर प्रदेश में आधार नामांकन के लिए अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बैकों के साथ ही साथ यूपी सरकार भी आधार की सुविधा उपलब्ध ब्लाक स्तर पर उपलब्ध करने जा रही है।  सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में आधार नामांकन किट की व्यवस्था के लिए 20 करोड़ 36 लाख 49 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। इस संबंध में बाल विकास एवं पुष्टाहार को शासनादेश जारी कर दिया गया  हैं।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर