सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

jee-mains-exams-2020

JEE & NEET Exam 2020: परीक्षार्थियों की मदद के लिए IIT के छात्रों ने तैयार की खास वेबसाइट

02 September 2020

देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई)-मेंस (JEE Exams 2020) मंगलवार को शुरू हुई। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी औद देश के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति होने पर अभ्यर्थियों को बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से कई जगह पर सार्वजनिक साधनों का भी अभाव है। ऐसे में जहां परीक्षा का आयोजक आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) भी लोगों से अभ्यर्थियों की मदद करने की अपील कर चुका है। दिल्ली आईआईटी (IIT Delhi) के निदेशक वी. रामगोपाल राव ने फेसबुक के माध्यम से अपील की है कि आईआईटी (IIT) के पूर्व छात्रों, छात्रों और ‘नेक लोगों’ को कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण पर्याप्त सार्वजनिक परिवहन की अनुपलब्धता के मद्देनजर छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में मदद करें। 

Hanging

स्मार्टफोन होता है बार-बार हैंग तो अपनाएं ये टिप्स

21 August 2020

आजकल हमारा ज्यादातर समय स्मार्टफोन (Smartphone) के साथ ही बीतता है। हम अपने कई काम मोबाइल (Mobile) पर ही करते हैं लेकिन कई बार कोई जरूरी काम करते वक्त फोन हैंग (Hang) होने लगता है। ऐसे समय बहुत गुस्सा आता है, लेकिन ऐसे कुछ टिप्स (Tips) हैं जिनकी मदद से स्मार्टफोन (Smartphone) को हैंग होने से बचाया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने फोन को हैंग होने से बचा सकते हैं।

Whatsapp archive

WhatsApp चैट को छुपाना चाहते हैं तो यह है आसान सा तरीका

18 August 2020

लगभग हर किसी के व्हॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स (WhatsApp Archive) में कोई न कोई ऐसा जरूर होता है जिसकी चैट (WhatsApp Chat) लोग नहीं चाहते कि कोई और पढ़े। हो सकता है कि आपके फोन में भी किसी की चैट ऐसी हो जिसे आप किसी से छुपाना भी चाहते हों और डिलीट भी न करना चाहते हों। व्हॉट्सऐप में भी एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप जो चाहे वो चैट हाइड कर सकते हैं। 

PPEKIT

बीटेक स्टूडेंट बनाया अनोखा कूलर, पीपीई किट को अंदर से रखेगा ठंडा

13 August 2020

कोरोना कवच के रुप में पहनी जाने वाली पीपीई किट यानी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (Personal protective equipment) बीमार कर रही है, क्योंकि तापमान सामान्य से ज्यादा है और कोविड वार्ड में कमरे को ठंडा करने की सुविधा यानी एयरकंडीशन का प्रयोग प्रतिबंधित है। ऐसे में आठ घंटे तक पीपीई किट को पहनकर अपनी सेवाएं देने वाले चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ डिहाइड्रेशन और चक्कर आने तथा हार्ट बीट बढ़ने जैसी परेशानियों का शिकार हो रहे हैं। इसके बावजूद ये लगातार कोविड मरीजों की देखभाल में लगे हुए हैं। इनकी मुश्किलों को थोड़ा कम करने के लिए एक बीटेक स्टूडेंट ने ऐसा उपकरण बनाया है जो पीपीई किट को अंदर से ठंडा रखेगा।  इस छोटे से उपकरण को लगा देने पर पीपीई किट को पहन पांच से छह घंटे तक आराम से काम किया जा सकता है। इस आविष्कार को पेटेंट मिल गया है और शासन ने भी इसमें रुचि दिखाई है।

Surface Duo

माइक्रोसॉफ्ट लाई किताब की तरह खुलने वाला स्मार्टफोन Surface Duo, कीमत है काफी ज्यादा

13 August 2020

अभी तक तो आईफोन (iPhone) ही एक से एक महंगे आते थे लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने भी एक बेहद दमदार और महंगा फोन लॉन्च किया है। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपना डुअल स्क्रीन (Dual Screen) एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) सर्फेस डुओ (Surface Duo) लॉन्च किया है।

Apple Prepear

दिग्गज कंपनी Apple को नाशपाती वाले इस लोगो से लग रहा है डर, पढ़िए क्या है पूरा मामला

12 August 2020

एप्पल (Apple) को दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक माना जाता है। एप्पल के स्मार्टफोन (Smartphone) को यूज करना ही लोग एक स्टेटस सिंबल मानते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी बड़ी कंपनी को एक नाशपाती  (Pear) से डर सता रहा है। दरअसल, ये मामला एक लोगो के कॉपीराइट (Copyright) का है। हाल ही में एप्पल (Apple) ने एक नाशपाती (Pear) के डिजाइन वाले लोगो को इस्तेमाल करने पर आपत्ति दर्ज कराई है। यूं तो एप्पल और नाशपाती दिखने में एकदम अलग लगते हैं और कोई भी इन्हें आसानी से पहचान लेता है लेकिन एप्पल कंपनी को डर है कि लोग इस लोगो से कनफ्यूज हो सकते हैं।

Russia corona vaccine

आखिर क्यों सवालों के घेरे में खड़ी हो गई रूस की कोरोना वैक्सीन, ये है वजह

12 August 2020

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात की जानकारी 11 अगस्त को ही दे दी थी कि उन्होंने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बना ली है। रूस के स्वास्थ्य विभाग ने इसे हरी झंडी भी दे दी और वैक्सीन (corona vaccine) लॉन्च हो गई। इस बात से एक तरफ तो दुनिया भर में उम्मीद की एक किरण जगी है लेकिन कुछ एक्सपर्ट को ये बात अभी हजम नहीं हो रही। दुनिया के कई देश और एक्सपर्ट वैक्सीन को अभी संदिग्ध नजरों से ही देख रहे हैं। यहीं कारण है कि इसपर सवाल उठने भी शुरू हो गए हैं।

Qualcomm

क्या आप भी यूज करते हैं क्वालकॉम प्रॉसेसर वाला स्मार्टफोन? हैकिंग का है खतरा

10 August 2020

आप में से कई लोगों के मोबाइल फोन में क्वालकॉम प्रॉसेसर होगा। अगर ऐसा है तो आपके फोन की जासूसी हो सकती है। दरअसल, क्वालकॉम प्रॉसेसर की चिप में बग आने की खबर है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस बग से लगभग 300 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सिक्योरिटी पर खतरा है।

bugati

दुनिया की सबसे महंगी कार जिसकी कीमत में आएंगे 30 से ज्यादा हेलीकाप्टर

07 August 2020

कार के शौकिनों के लिए एक अच्छी खबर है। यदि आप तेज रफ्तार कार चलाना या तेज रफ्तार कार चलते देखना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दुनिया की सबसे महंगी कार, या यू कहें कि सबसे तेज चलने वाली कार अब बाजार में आ चुकी है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं Bugatti La Voiture Noire की। इस कार की कीमत तो वैसे इतनी है कि उसी कीमत में आप 750 हुंडई क्रेटा एसयूवी गाडियाँ खरीद सकते हैं। इसके अलावा इस कार की कीमत इतनी है कि इतने में आप 30 से ज्यादा R-22 हेलीकाप्टर खरीद सकते हैं।     बेहद आकर्षक लुक और दमदार इंजन के साथ लैस इस कार की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत 8.5 मिलियन यूरो है। अगर इसे भारतीय पैसों में देखें तो इस कार की कीमत तकरीबन 75 करोड़ रुपये बताई गई है। इस कार को दुनिया की सबसे महंगी कार के रूप में बताया जा रहा है। इस कार को बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि वो Bugatti के केवल 10 मॉडल ही बनाएगी।  मीडिया रिपोर्ट्स में Bugatti La Voiture Noire के बारे में बताया गया है कि इस कार की कीमत इसकी खूबियों के आगे कम है। यह एक स्पोर्ट्स कार है इसमें वही इंजन लगाया गया है जो शिरॉन स्पोर्ट में लगाया गया था। आपको बता दें कि शिरॉन स्पोर्ट दुनिया की सबसे तेज चलने वाली कारों में से एक है। कंपनी ने Bugatti La Voiture Noire में 8 लीटर की क्षमता का 16 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन लगाया है। दिखने में बेहद ही खास स्पोर्टी लुक वाली इस जबर्दस्त कार की स्पीड 380 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस कार की सबसे चौकाने वाली बात ये है कि मात्र 2.4 सेकेंड में ये कार 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। Bugatti La Voiture Noire  में कंपनी ने जिस इंजन का प्रयोग किया है वही बुगाटी Chiron में भी इस्तेमाल किया गया है। वैसे ये यह कार भी Chiron पर ही लगभग बेस्ड है लेकिन इसका व्हीलबेस पहले से ज्यादा बड़ा है। वो इसलिए ताकि कार के भीतर बेहतर स्पेस मिल सके। इस कार में दो दरवाजे है, कार में कंपनी ने 6 एग्जॉस्ट यानि कि साइलेंसर का प्रयोग किया है। इसके साथ ही इसमें 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स भी लगाया गया है। शानदार खूबियों वाली इस खास स्लीक डिजाइन वाली कार को एरोडायनमिक डिजाइन दिया गया है ताकि यह कार हवा को चीरती हुई आगे बढ़ सके। इस कार में कार्बन फाइबर पैनल्स के साथ ही कार के पिछले हिस्से में LED लाइट्स को लगाया गया है। Bugatti La Voiture Noire  को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह कार अब तक की सबसे ज्यादा आरामदायक कार है।

reels

टिकटॉक के चाहने वालों के लिए आया 'इंस्टाग्राम का रील्स'

06 August 2020

भारत चीन झड़प के बाद भारत ने जून के आखिरी सप्ताह में चीनी एप टिकटॉक समेत 59 चीनी एप को बैन कर दिया था। और फिर इसके बाद से ही टिकटॉक जैसे कुछ देसी एप वायरल होने शुरू हो गए। और अब इंस्टाग्राम ने अपने एक नए फीचर की मदद से दुनिया के तमाम यूजर्स को 15 सेकेंड का वीडियो रिकॉर्ड और एडिट कर शेयर करने का नया प्लेटफार्म दिया है। भारत के टिकटॉक जैसे 59 चीनी एप पर प्रतिबंध के बाद फेसबुक के मालिकाना हक़ वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने रील्स नाम से एक नया फीचर लॉन्‍च किया, फेसबुक ने लगभग टिकटॉक जैसा काम करने वाला फीचर अपने इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर पेश किया है। दुनिया के करोड़ों यूजर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से 15 सेकेंड के छोटे वीडियो साझा कर सकेंगे। रील्स नाम के इस एप में ऑडियो एड करने के अलावा कंपनी ने यूजर को विजुअल इफेक्ट एड करने का विकल्प भी दिया है। यूजर चाहे तो अपना विडियो बनाकर अपने फॉलोअर्स के साथ इंस्टाग्राम एप पर इसे शेयर भी कर सकता है। कंपनी ने एक्सप्लोर नाम के सेक्शन में इसके लिए अलग से एक सेक्शन भी बनाया है। जिससे यूजर्स और अधिक जानकारी ले सकता है।  इंस्टाग्राम ने अपने नए एप रील्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुँचाने के लिए इंस्टाग्राम की स्टोरी फीचर में भी इसे शेयर करने का ऑप्शन दिया है। इंस्टाग्राम ने अपनी इस सुविधा को थोड़ी देर तक के लिए ही ग्राहकों को देने का मन बनाया है। इंस्टाग्राम स्टोरी फीचर में यूजर किसी फोटो या वीडियो को 24 घंटे के लिए डाल सकता हैं उसके बाद वह पोस्ट खुद ही गायब हो जाएगी।  आपको बता दें कि ब्राजील में पिछले साल नवंबर से ही 'रील्स' की टेस्टिंग की जा रही थी। भारत के साथ फ्रांस और जर्मनी में पिछले महीने इसकी टेस्टिंग शुरू हुई थी। दो साल पहले फेसबुक ने साल 2018 में टिकटॉक के मुकाबले एक एप 'लासो' लॉन्च किया था जो बाद में बंद कर दिया गया। पूरे विश्व में चीनी एप्स को लेकर विरोध जारी है। डेटा चोरी के भय के कारण ही भारत जैसे देश ने टिकटॉक पर बैन लगाया है। इस मौके पर अगर फ़ेसबुक रील्स की पेशकश से भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश करता है तो उसे बड़ी मदद मिल सकती है। भारत जैसे बड़े देश में चाइना के एप्स का बैन होना चाइना के लिए एक तगड़ा झटका है जिससे चाइना का उबरना मुश्किल है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर