सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

Drunk and drive

जल्द लॉन्च हो रही है एक ऐसी डिवाइस जो शराब सूंघते ही बंद कर देगी गाड़ी

29 April 2022

भारत में शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण सड़क हादसों की संख्या काफी अधिक है। आए दिन नशे में धुत चालकों की गैरजिम्मेदाराना हरकत से सड़क हादसे में कई लोगों की जान तक चली जाती है। देश में सड़क दुर्घटनाओं पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की हाल ही में जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार, शराब पीकर गाड़ी चलाना ओवर स्पीडिंग और ट्राफिक नियम को तोड़ने के बाद सड़क हादसों का तीसरा सबसे आम कारण है। सरकारी आकड़ों के अनुसार कुल सड़क हादसों में से 3.5 प्रतिशत हादसे शराब पीकर गाड़ी चलाने से होते हैं।

transfer money without internet

बिना इंटरनेट के भी अब कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर, बस करना होगा इन आसान स्टेप्स को फॉलो

19 April 2022

टेक की दुनिया में सब मुमकिन है। यहां तक कि बिना इंटरनेट के ट्रांसजेक्शन भी। जी हां, अब पेमेंट बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है। दरअसल, ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा के बाद से एटीएम जाने के झंझट से छुटकारा मिल गया था। जिसके बाद से कैशलेस पेमेंट करने वालों की भरमार लग गयी। लेकिन समय और मेहनत की बचत के साथ मिनटों में पैसे ट्रांसफर करने वाला यह तरीका तब ठप्प पड़ जाता है जब इंटरनेट कनेक्शन कमजोर हो। इसके समाधान के लिए एक ऐसी तकनीक की जरूरत थी जिससे बिना इंटरनेट के भी पैसों का ऑनलाइन लेन-देन किया जा सके। मतलब अगर आपके अकाउंट में पैसा है तो आप कमजोर नेटवर्क की चिंता किए बिना ही किसी भी समय पैसा ट्रांसफर कर सके। 

 E-Passport

अगर आप भी ई-पासपोर्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो जान लें कब शुरू होगी ये सुविधा

09 April 2022

भारत में सरकार ई-पासपोर्ट की सुविधा को शुरू करने की तैयारी में है। इसका जिक्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2022 के बजट सत्र के दौरान भी किया था। वित्त मंत्री ने यह ऐलान किया था की सरकार जल्द ही नागरिकों की सुविधा के लिए ई-पासपोर्ट सेवा की शुरुआत करेगी। इस सेवा को कब शुरू किया जाएगा इसकी कोई पक्की तारीख सरकार द्वारा अभी नहीं बताई गई है। लेकिन सरकार ने इस बात के संकेत दे दिए हैं कि वित्त वर्ष 2022-2023 में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा।

Google Search engine

गूगल के पास हैं आपके सारे सवालों के जवाब, लेकिन कैसे? पढ़िए इसके पीछे की ट्रिक

30 March 2022

गूगल का परिचय देकर यहां हम आपके टेक नॉलेज को ऑफेंड बिल्कुल नहीं करेंगे, क्योंकि आज बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई अपनी हर छोटी-बड़ी समस्या को लेकर गूगल का दरवाजा ही खटखटाता है। गूगल वह बड़ी सी लाइब्रेरी है जिसका एक्सेस सबके हाथों में है। गूगल के पास हर विषय के हर टॉपिक के बारे में जानकारी है, फिर वो चाहे किसी भी देश से जुड़ी हो। आपके दिमाग में आने वाले हर अजीबोगरीब सवाल को गूगल हल करने की हिम्मत रखता है। पर क्या आपने गूगल से यह सवाल किया है कि उसके पास हमारे सारे सवालों के जवाब कैसे होते हैं? आइए हम आपके इस सवाल का जवाब आपको देते हैं...

new feature of google

अब एक क्लिक पर होगा सभी बीमारियों का इलाज, जानिए क्या है गूगल का ये नया फ़ीचर

28 March 2022

सर्च का पर्याय बन चुका गूगल हर दिन मानवीय जीवन को सुविधाओं से लेस करने में लगा हुआ। ऐसे में यह पूछना कि क्या आप गूगल को जानते हैं? ये गलत होगा। आज गूगल को यूज करने वाले भी जानते हैं और यूज नहीं करने वालों ने भी इसका नाम तो सुना ही है। गूगल की मार्केट रेप्यूटेशन की तो बात हो गई अब हम आपको बताते हैं इसके लाजवाब फ़ीचर के बारे में। हाल ही में, गूगल ने एक ऐसा फीचर जारी किया है, जिससे यूजर्स एक क्लिक से अपनी किसी भी बीमारी का इलाज कर सकेंगे। 

Instagram

इंस्टाग्राम हैक हो जाए तो क्या करें? नहीं पता, तो यहां जानिए क्या है उपाय

22 March 2022

सोशल मीडिया एक ऐसा शब्द है जिसे भले ही कुछ लोग न जानते हो लेकिन यूज़ सब करते हैं। सोशल मीडिया भले ही इकक्सवी सदीं का चलन हो लेकिन इसे यूज़ करने वालो की कोई आयू सीमा नहीं है। लेकिन सोशल मीडिया के साथ एक और शब्द जुड़ा हुआ है ‘हैकिंग’। यह एक टेक्निकल प्रोसेस है जिससे कुछ सतर्कता के साथ बचा जा सकता है। तमाम तरीके हैं हैकिंग से बचने के लेकिन आए दिन हैकिंग से जुड़ी खबरें सुनने को मिल ही जाती है। बात चाहे बैंकिंग से जुड़ी हैकिंग की हो या सोशल मीडिया अकाउंट की। आपके लैपटॉप से लेकर ऑफिस और घर के सीसीटीवी कैमरा का हैक होना एक कड़वी सच्चाई है। इस लिए इससे जुड़ी हर बात को पढ़िए और जानिए क्योंकि अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो जाए तो क्या करना चाहिए? यह आपको बता होना बहुत जरूरी है। हम आज बात कर रहें है इंस्टाग्राम को हैक हो जाने पर किए जाने वाले उपायों की। 

Vote counting Day, Live Updates

अपने स्मार्टफोन पर देख सकते हैं विधानसभा चुनाव के लाइव रिजल्ट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

09 March 2022

गुरुवार वो पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा होगी। उत्तर प्रदेश समेत गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड के कुल 690 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश 403 और पंजाब 117 विधानसभा सीटें हैं। 10 मार्च को लेकर सभी पार्टीयों ने अपने अपने जीत की घोषणा पहले ही कर दी है। लेकिन कल ये साफ हो जाएगा की जनता जनार्दन की कसौटी पर कौन खरा उतरा है। 

Tech Women

पढ़िए टेक की दुनिया में क्रांति लाने वाली इन 10 महिलाओं के बारे में

08 March 2022

आमतौर पर यह कहा जाता है कि महिलाएं टेक्नोलॉजी को बेहतर ढंग से नहीं समझ पाती हैं। महिलाएं टेक सेवी नहीं होती हैं। आज भी यह लोगों के लिए बहुत सप्राइजिंग होता है जब कोई महिला टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर से संबंधित काम करें। लेकिन ये बहुत बेसलेस कॉन्सेप्ट है। आज हम आपको उन दस महिलाओं के बारे में बताएंगे जिनके योगदान से वर्तमान समय के कई सारे तकनीकों के अविष्कार का जन्म हुआ। जिनके अभूतपूर्व काम ने टेक की दुनिया में क्रांति ला दी।

WIFI Troubleshoot

स्मार्टफोन पर काम नहीं कर रहा है वाई फाई, अपनाएं ये टिप्स

07 March 2022

इंटरनेट की इस दुनिया में जहां सारी चीजें एक क्लिक पर उपलब्ध हैं, जरा सोचिए अगर इस क्लिक का प्रोसेसिंग सर्कल बस गोल-गोल घूमता ही दिखे। आए दिन हम में से किसी न किसी को ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। इसका कारण अक्सर कमजोर कनेक्शन होता है। और अगर आप कनेक्शन के लिए सिर्फ वाई-फाई पर निर्भर हैं तो आपके साथ कभी न कभी ऐसा जरूर हुआ होगा। अगर आपके स्मार्टफोन का वाई-फाई कनेक्शन आपको दिक्कत दे रहा है,  तो ये आसान टिप्स आपके काम आ सकते हैं।  

play pass

ऑनलाइन गेम खेलने के हैं शौकीन पर विज्ञापन से हैं परेशान, तो ये खबर आपके लिए है

28 February 2022

गूगल ने प्ले स्टोर में प्ले पास सेक्शन शुरू करने की घोषणा की है। इसके तहत एक निश्चित फीस पर विज्ञापन ब्लॉक हो जाएगा। यह फीस मासिक या सालाना हो सकती है। प्ले पास कलेक्शन में गेम, पहेलियां या जंगल एडवेंचर्स, वर्ल्ड क्रिकेट बैटेल जैसे एक्शन गेम्स शामिल होंगे। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर