सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

national voters day

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 'ई-एपिक' की उत्तर प्रदेश में होगी शुरूआत

21 January 2021

मतदाताओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत न और चुनाव में पारदर्शिता आए इसके लिए निर्वाचन विभाग भी अब नई तकनीकी का प्रयोग कर रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि ऐसे नवीन तकनीकी साधनों को लोकप्रिय बनाने पर फोकस किया जाना चाहिए, जिसने हाल के समय में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन करवाने में आयोग को दक्षता, व्यापक पहुंच और जबाबदेही लाने में सक्षम बनाया है।

yogi

हमीरपुर के कुरारा में बनेगा राजकीय पॉलिटेक्निक, सरकार ने जारी किया बजट

20 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक के बाद एक करके स्कूलों को खोल रही है। यूपी सरकार की तरफ से हमीरपुर जिले में कुरारा गांव में भवन निर्माण कार्य के लिए 2048.40 लाख की लागत का बजट पास किया गया है। यूपी में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान करते हुए पहली किश्त के रूप में 512.10 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

iti institute

देवरिया के बरवामीर चापर में बनेगा आईटीआई संस्थान, 12.60 करोड़ रुपये जारी

13 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में प्राविधिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार की तरफ से एक के बाद एक करके आईटीआई संस्थानों को खोला जा रहा है। यूपी सरकार देवरिया जिले के ब्लॉक बरवामीर चापर में राजकीय आईटीआई खोलने के लिए बजट जारी किया गया है। यहां पर आईटीआई के भवन निर्माण के लिए 12.60 करोड़ रुपए की धनराशि अनुमोदित की गई है। भवन निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड लखनऊ (यूपीआरएनएसएस) को कार्यदाई संस्था के रूप में नामित किया गया है।

inspection and certification center

अब इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर के जरिए होगी वाहन के 'सेहत' की जांच

11 January 2021

वाहनों की 'सेहत' खराब होने से प्रकृति की 'सेहत' पर असर पड़ता और फिर उसके बाद मानव की 'सेहत' पर भी इसक असर पड़ता है। वाहनों की खराब होने वाली 'सेहत' की जांच करने के लिए सरकार की तरफ से केंद्र बनाय जा रहा है। भारत सरकार के सहयोग से लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर का निर्माण कराया गया है। इस सेन्टर के स्थापित हो जाने से पारदर्शी तरीके वाहनों के स्वस्थता की जांच हो रही है तथा मार्ग दुर्घटनाओं में भी आशातीत कमी आने लगी है। इसी तरह आगरा एवं कानपुर नगर में भी इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर निर्माणाधीन है। विश्व बैंक परियोजना के अन्तर्गत 05 जनपदों- झांसी, मुरादाबाद, बरेली, गोरखपुर एवं मेरठ में ऐसे नये सेंटर बनाया जाना प्रस्तावित है।

iti institute

भिनगा के आईटीआई संस्थान के लिए सरकार ने जारी किया बजट

11 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लगातार बजट जारी कर रही है। प्रदेश सरकार ने भिगना-श्रावस्ती के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आईटी लैब (प्रथम एवं द्वितीय तल) का निर्माण, मुख्य भवन का उच्चीकरण, भूतल स्थित आईटीआई लैब का उच्चीकरण आदि  कार्य हेतु 51 लाख 60 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। इस संबंध में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास अनुभाग द्वारा शासनादेश जारी किया गया है।

aadhar

प्रदेश के बाल विकास परियोजना ऑफिस में भी होगा आधार का नामांकन

11 January 2021

उत्तर प्रदेश में आधार नामांकन के लिए अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बैकों के साथ ही साथ यूपी सरकार भी आधार की सुविधा उपलब्ध ब्लाक स्तर पर उपलब्ध करने जा रही है।  सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में आधार नामांकन किट की व्यवस्था के लिए 20 करोड़ 36 लाख 49 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। इस संबंध में बाल विकास एवं पुष्टाहार को शासनादेश जारी कर दिया गया  हैं।

teacher

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू किया ओपन एजुकेशन रिसोर्स पोर्टल

08 January 2021

उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सरकार की तरफ से व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी ने आज एचसीएल समुदाय और बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोग से शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए यूपी में ओपन एजुकेशन रिसोर्स पोर्टल का शुभारम्भ किया है।  यह पोर्टल समुदाय के योगदान की अवधारणा पर निर्मित, निगरानी फिल्टरिंग तंत्र के माध्यम से चैनल छात्रों और शिक्षकों को मानसिकता और वातावरण विकसित करने में एक अवसर प्रदान करेगा।

dail-112

डायल 112 में तैनात कर्मचारियों को यूपी सरकार दिलाएगी बेहतर प्रशिक्षण

06 January 2021

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब डायल 112 के कर्मचारियों को बेहतर प्रशिक्षण देगी। कर्मचारियों को बेहतर प्रशिक्षण देने के संबंध में सरकार की तरफ से निर्देश दे दिए गए हैं। आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां के कर्मचारियों को बेहतर से बेहतर प्रशिक्षण के संबंध में कहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 112-यूपी परियोजना को और अधिक सुदृढ़ एवं चुस्त-दुरूस्त तथा उसे अत्याधुनिक तकनीकी व संसाधनों से लैस किये जाने के निर्देश दिये है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा हैं कि इस परियोजना पर तैनात कर्मियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।

munderwa sugar mill

बस्ती की मुण्डेरवा चीनी मिल में सल्फर रहित चीनी को रहा उत्पादन

05 January 2021

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में स्थित मुण्डेरवा चीनी मिल में इस बार सल्फर रहित चीनी का उत्पादन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य चीनी निगम लिमिटेड के जनपद बस्ती में स्थित मुण्डेरवा चीनी मिल द्वारा पेराई सत्र-2020-21 के दौरान अब तक 8.15 लाख कुंतल गन्ने की पेराई की गई। इसके साथ ही गन्ना मूल्य के मद में देय धनराशि के सापेक्ष चीनी मिल द्वारा 1848.26 लाख रूपये के गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। यह जानकारी देते हुए आयुक्त चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास संजय आर भूसरेड़डी ने बताया कि मुण्डेरवा चीनी मिल में नवस्थापित सल्फरलेस प्लान्ट का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 09 दिसम्बर 2020 को किया गया। इस चीनी मिल में वर्तमान में उच्च गुणवत्ता की सल्फर रहित चीनी का उत्पादन किया जा रहा है।

no frills airport

‘नो फ्रिल्स एयरपोर्ट‘ के रूप में विकसित होगी मुरादाबाद की हवाई पट्टी

05 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के अंतर्गत चयनित मुरादाबाद हवाई पट्टी को नो फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए 11 केवी डेडीकेटेड पावर सप्लाई प्रदान किए जाने हेतु 1,0599,921 रू0 (एक करोड़ पांच लाख निन्यानबे हजार नौ सौ इक्कीस रू0) की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर