सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

noida international airport

नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट वर्ष 2023-24 में जनता को हो जाएगा समर्पित

25 November 2021

उत्तर प्रदेश के नोएडा में बनने जा रहा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जनता को वर्ष 2023-24 तक समर्पित हो जाएगा। एयरपोर्ट के पहले चरण का काम साल 2023-24 तक पूरा होकर जनता को समर्पित हो जाएगा।  यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के प्रथम चरण के विकास के लिए 1,334 हेक्टयर (लगभग 3,300 एकड़) भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इसके निर्माण के लिए ग्लोबल बिडिंग के माध्यम से एवीएशन सेक्टर की कम्पनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी का चयन किया गया है।

ladakhs hanle

लद्दाख के हेनले में स्थापित होगी 'डार्क स्काई सेंचुरी'

08 November 2021

पर्यटन के लिहाज से पूरे विश्व में प्रसिद्ध लद्दाख के हिस्से में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है। अब यहां पर देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए खगोल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए खास तैयारी की जा रही है। संघ शासित प्रदेश लद्दाख की प्रशासन की तरफ से हेनले गांव को इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स के साथ मिलकर 'डार्क स्काई सेंचुरी' घोषित करेगा। लद्दाख प्रशासन के इस काम में सेना भी मदद करेगी। बता दें, लद्दाख में हेनले गांव हनले नदी की घाटी में स्थित है। बता दें, हेनले दुनिया की सबसे ऊंची खगोलीय वेधशाला का भी स्थान है। हेनले में 17वीं शताब्दी में बना बौद्ध मठ भी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। हेनले की सबसे खास बात यह है कि यहां पर प्रदूषण बिल्कुल ही नहीं है। यहां पर घनी काली रात में तारामंडल स्पष्ट रूप से दिखता है।

jitin prasad

सहायता आश्रित बनाती है जबकि सुविधाएं एवं संसाधन आत्मनिर्भर: जितिन प्रसाद

12 October 2021

सहायता हमें आश्रित बनाती है जबकि सुविधाएं एवं संसाधन हमें आत्मनिर्भर बनाते हैं। प्रदेश सरकार का उद्देश्य विद्यार्थियों की आवश्यकताओं, समय की मांग और भावनाओं को ध्यान में रखकर नीतियां बनाना है ताकि आज का विद्यार्थी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की चमक से अपने परिवार, समाज प्रदेश एवं देश का नाम विश्व पटल पर रोशन कर सकें। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में चुनौतियां आती हैं किन्तु गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हमें उन चुनौतियों का सामना करने की क्षमता प्रदान करती है। अध्यापक जीवन की बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है जो हमें तराशते हैं। उनके सहयोग के बिना भारत निर्माण सम्भव नहीं है। सामान्य परिवारों एवं ग्रामीण अंचलों से आने वाले विद्यार्थियों पर हमें विशेष ध्यान देना होगा ताकि विकास की कोई भी कड़ी कमजोर न हो।

cm yogi adityanath

स्टार्टअप नीति-2020 के तहत इन्क्यूबेटर्स और इन्क्यूवेशन हब की होगी स्थापना

08 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से उप्र स्टार्टअप नीति-2020 के तहत इन्क्यूबेटर्स सेन्टर्स की स्थापना की जाएगी। इन नीति के तहत प्राविधिक शिक्षा विभाग के डा0 ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में एक इन्क्यूबेशन हब तथा 15 राजकीय इंजीनियरिंग कालेजों एवं अभियंत्रण संस्थाओं में एक-एक इन्क्यूबेशन सेन्टर्स की स्थापना की जाएगी। इसके लिए अनुमानित धनराशि 2264 लाख रुपये के व्यय की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

kalyan singh

पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाम पर योगी सरकार ने दो मेडिकल संस्थानों के रखे नाम

26 August 2021

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बहुत ही अनूठे तरीके से पूर्व सीएम कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने जा रही है। पूर्व सीएम के नाम यूपी सरकार राजकीय मेडिकल कॉलेज, बुलंदशहर और सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान, चक गंजरिया, लखनऊ का नामकरण करने जा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर इन दोनों का नामकरण किए जाने का फैसला कर लिया गया है। पूर्व सीएम के निधन के एक सप्ताह के अंदर ही यह बड़ा फैसला लिया गया है। 

kalyan singh

पूरे सम्मान के साथ हुई कल्याण सिंह की अंतिम विदाई, अब ‘कलश यात्रा’ की तैयारी

24 August 2021

उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूती देने में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले पूर्व सीएम कल्याण सिंह के अंतिम सम्मान में सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। सरकार और भाजपा संगठन की तरफ से राम मंदिर के नायक को पूरे सम्मान के साथ में अंतिम विदाई दी गई। राम मंदिर आंदोलन के नायक के रूप में पहचान बनाने वाले सूबे के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की अंतिम विदाई में कोई कसर नहीं छोड़ी। कल्याण सिंह के निधन के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अंतिम यात्रा से लेकर अंतिम संस्कार में लगे रहे। पूरे सम्मान से अपने नेता को विदाई दिलाई। अब राममंदिर के नायक और पूर्व सीएम कल्याण सिंह ‘कलश यात्रा की तैयारी’ शुरू हो गई है।

cm yogi adityanath

सीएम योगी ने 'MyGov मेरी सरकार' पोर्टल को किया लॉन्च

26 July 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश को हाईटेक पाने की कड़ी में आज 'MyGov मेरी सरकार' को लॉन्च किया गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘MyGov मेरी सरकार’ (up.mygov.in) पोर्टल को लॉन्च करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से लगातार बेहतर से बेहतर प्रयास किया जा रहहा है। आज आयोजित हुए इस कार्यक्रम में भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी वर्चुअल माध्यम से भाग लिया।

carry oxygen

अब जेब में साथ लेकर चलिए ऑक्सीजन, महज इतने रुपये में मिलेगी 'ऑक्सीराइज'

14 July 2021

कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन को लेकर जिस तरीके से देश के हालात रहे हैं, उसको देखते हुए अब ऑक्सीजन का एक खास उपकरण बनाया गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए अब खुद को बचाने के लिए मॉस्क और सैनिटाइजर की तरह ही अब ऑक्सीजन को भी जेब में साथ लेकर चल सकते हैं। जी हां, पॉकेट में साथ लेकर चलने वाला एक 'ऑक्सीराइज' बनाया गया है। 

farmers in uttar pradesh

किसानों के लिए लॉन्च की गई वेबसाइट, नवीन योजनाओं की मिली जानकारी

19 June 2021

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खास वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है। उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीराम चौहान ने आज  उद्यान विभाग के वेब पोर्टल को लॉन्च किया है। उन्होंने कहा कि इस वेब पोर्टल से किसानों को उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ उठा सकते हैं इस वेब पोर्टल के माध्यम से किसान अपने मोबाइल नंम्बर से आईडी बनाकर विभाग की तरफ से संचालित सभी योजनाओं के बारे में जानकारी कर अपना रजिस्ट्रेशन कर लाभ उठा सकते हैं।

sugarcane farmers

उत्तर प्रदेश में एक कॉल पर गन्ना किसानों की समस्या हल करेगी सरकार

12 June 2021

उत्तर प्रदेश सरकार गन्ना किसानों की समस्या को सिर्फ एक कॉल पर ही हल करेगी। गन्ना किसानों की समस्या को हल करने के लिए कॉलिंग की व्यवस्था सरकार की तरफ से शुरू की गई है। प्रदेश सरकार की तरफ से गन्ना किसानों की समस्या को सुनने के लिए अब खास व्यवस्था इजाजत की गई है। गन्ना किसानों की समस्या को हल करने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से कॉल सेंटर मुख्यालय पर स्थापित किया गया है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर