सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

TikTok की तर्ज पर Google ने लॉन्च किया Tangi ऐप

31 January 2020

टिकटॉक का नशा लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। हर दिन हजारों लोग इस ऐप जुड़ रहे हैं। बच्चें हो या बुजुर्ग हर वर्ग के लोगों इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल भी इस ऐप की लोकप्रियता को भुनाने की कोशिश में है। टिकटॉक जैसी लोकप्रिय ऐप को टक्कर देने के लिए इसी की तर्ज पर एक और ऐप लॉन्च की जा रही है। इस ऐप को गूगल लॉन्च कर रहा है और ऐप का नाम है Google Tangi। इसे गूगल की Area 20 टीम ने तैयार किया है। 

Samsung Galaxy A51 आज होगा लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

29 January 2020

सैमसंग गैलेक्सी A51 आज भारत में लॉन्च हो रहा है। वियतमानम में ये फोन Galaxy A71 के साथ लॉन्च हो चुका है। वहां इसकी कीमत VND 7,990,000 थी यानी लगभग 24,600 रुपये। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में इस फोन की संभावित कीमत 22,990 रुपये तक होगी। 

carrot

वैज्ञानिकों ने दिखाया करिश्मा, अब थाली में दिखेगी हर रंग की गाजर

24 January 2020

आपने गाजर और गाजर से बनीं कई डिशेज खाई होंगी लेकिन अब जल्द ही आपकी थाली में लाल, काले, पीले और नारंगी सभी रंग की गाजरें दिखेंगी। हैरान होने वाली बात नहीं है ये रिश्मा भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान (आइआइवीआर) ने आठ साल की मेहनत के बाद लाल, काले, पीले, नारंगी व बहुरंगी गाजर की प्रजाति विकसित की है।अप्रैल से काली गाजर बाजार में भी आ जाएगी और उसके बाद पीली, नारंगी व बहुरंगी गाजर दो-तीन साल में व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए आ सकेगी। इन सभी प्रजातियों का देश के कई हिस्सों में ट्रायल हो चुका है। इन सभी प्रजाति के गाजरों में खनिज तत्व पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फर, लौह, मैगनीज एवं खाद्य रेशा पर्याप्त मात्रा में है। लाइकोपिन, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन व एंथोसायनिनि जैसे जैव रसायन के कारण एंटी-ऑक्सीडेंट व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। इसको खाने से त्वचा कोमल और ग्लोइंग हो जाती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ रतौंधी, हृदय रोग, धूप से होने वाली त्वचा की समस्या से बचाएगा। 

online lawyers

वकील भी हो गए ऑनलाइन, कानूनी सलाह के लिए ये वेबसाइट्स करेंगी मदद

17 January 2020

आज के आधुनिक समय में सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। बैकिंग, रेलवे, कोचिंग सबकुछ ही ऑनलाइन है यानि पूरी दुनिया ही डिजिटल होती जा रही है। इसे देखते हुए वकीलों ने भी ऑनलाइन माध्यम को चुना है और अब वो भी ऑनलाइन आ गए हैं। कई ऐसी वेबसाइट्स लॉन्च हो चुकी हैं जिनके जरिए आप अपने किसी भी कानूनी मामले के लिए वकीलों की सलाह ले सकते हैं और उन्हें हायर भी कर सकते हैं। इसके लिए अब आपको कोर्ट, कचहरी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

आज भारत में लॉन्च होगा Honor 9X और स्मार्टवॉच

14 January 2020

चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी ऑनर (Honor) आज भारत में एक साथ गई प्रोडेक्ट लॉन्च करने जा रही है। भारत में आज Honor 9X को लॉन्च किया जा रहा है। पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ 9 एक्स (Honor 9X), Magic वॉच 2 (Magic Watch 2) और बैंड 5 आई (Band 5i) को भी लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले ऑनर 9 एक्स को ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर लिस्ट किया गया था। 

air water

इस रेलवे स्टेशन पर मिल रहा है हवा से तैयार किया गया पानी, कीमत सिर्फ पांच रुपए

19 December 2019

आपने हर रेलवे स्टेशन पर पानी बिकते हुए देखा होगा लेकिन हवा से बना पानी देखा है कभी, चौंक गए न लेकिन ये करिश्मा हुआ है और इसे देखने के लिए आपको तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 तक जाना होगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पानी को मेघदूत तकनीक से बनाया गया है और इस पानी को बोतल के साथ 8 रुपये प्रति लीटर और खुला 5 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बेचा जा रहा है। मैत्री एक्वाटेक ने मेघदूत तकनीक को मेक इन इंडिया के तहत डेवेलप किया था और ये करिश्मा यहीं से हुआ है। अच्छी बात ये है कि ये मशीन पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ पानी के किसी भी अन्य स्रोत पर निर्भर नहीं है। इसकी और एक खास बात ये है कि इसे बनाने में किसी भी तरह का कोई कचरा पैदा नहीं होगा जो पर्यावरण के लिए समस्या पैदा कर सके। 

gmail

जीमेल में आया ये नया फीचर, अब यूजर्स को होगी आसानी

10 December 2019

गूगल की ईमेल सर्विस Gmail ने एक नया फीचर जोड़ा है। इसका नाम 'attach an email to an email' है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को ईमेल फॉरवर्ड करने के लिए उसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि गूगल अब जीमेल में ईमेल्स को ऐसे ही अटैचमेंट के तौर पर फॉरवर्ड करने की सुविधा दे रहा है।अगर अभी की बात करें तो तो यूजर्स को अटैचमेंट वाले ईमेल्स को फॉरवर्ड करने के लिए पहले उसे डाउनलोड करना पड़ता है और फिर उन अटैचमेंट्स को एक-एक करके ऐड करना होता है। लेकिन नए फीचर में अगर आप कोई ई-मेल किसी को फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो उसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे भेजे जाने वाले ई-मेल में सीधे ड्रैग करके ही फारवर्ड कर सकेंगे। 

twitter

ट्विटर बंद करने जा रहा है इनऐक्टिव अकाउंट, ये होंगे नियम

28 November 2019

ट्विटर कई ऐसे अकाउंट्स को बंद करने की तैयारी में है जो लंबे से इनऐक्टिव हैं। यानि पिछले छह महीने से जो अकाउंट लॉगइन नहीं हुआ है उसके लिए ट्विटर उन्हें वॉर्निंग ई-मेल भेजेगा। इसके तहत अगर कोई यूजर 11 दिसंबर तक साइन-इन नहीं करेगा, तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। साथ ही बंद किए गए अकाउंट के 'यूजर नेम' दूसरों के लिए उपलब्ध होंगे।द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबकि ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, 'लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता के तहत हम इनऐक्टिव अकाउंट्स को बंद करने पर काम कर रहे हैं, ताकि लोगों को अधिक सटीक, विश्वसनीय जानकारी मिले और ट्विटर पर पूरा भरोसा कर सकें। यह प्रयास लोगों को सक्रिय रूप से लॉग-इन करने और ट्विटर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है, जब उन्होंने इस पर अकाउंट रजिस्टर किया है।'

आपके अकाउंट से रुपये उड़ा सकती है ये ऐप, तुरंत करें डिलीट

05 November 2019

ऐप्स के जरिए फोन का डाटा चुराने की खबरें अक्सर आती रहती हैं। बीते सप्ताह व्हॉट्सऐप जासूसी मामला भी काफी सुर्खियों में रहा। इस मामले में कई बड़े लोगों का निजी डाटा चुराने का मामला सामने आया। अब एक ऐसी ही एंड्रॉयड ऐप के बारे में खबरें आ रही हैं जिसे फोन में रखने से लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं। 

4 रियर कैमरे वाले Realme 5 की कीमत घटी, जानें क्या हैं स्पेसिफिकेशन

04 November 2019

4 रियर कैमरे वाले Realme 5 को अब आप कम दाम में खरीद सकेंगे। इस स्मार्टफोन की कीमत में 1000 रुपये की कटौती हुई है, जिसके बाद ये फोन अब 8,999 रुपये में मिल रहा है। 6 जीबी रैम और 64 जीबी मेमोरी के साथ चार रियर कैमरे वाला ये फोन बजट स्मार्टफोंस की चाहत रखने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर