सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

online lawyers

वकील भी हो गए ऑनलाइन, कानूनी सलाह के लिए ये वेबसाइट्स करेंगी मदद

17 January 2020

आज के आधुनिक समय में सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। बैकिंग, रेलवे, कोचिंग सबकुछ ही ऑनलाइन है यानि पूरी दुनिया ही डिजिटल होती जा रही है। इसे देखते हुए वकीलों ने भी ऑनलाइन माध्यम को चुना है और अब वो भी ऑनलाइन आ गए हैं। कई ऐसी वेबसाइट्स लॉन्च हो चुकी हैं जिनके जरिए आप अपने किसी भी कानूनी मामले के लिए वकीलों की सलाह ले सकते हैं और उन्हें हायर भी कर सकते हैं। इसके लिए अब आपको कोर्ट, कचहरी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

आज भारत में लॉन्च होगा Honor 9X और स्मार्टवॉच

14 January 2020

चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी ऑनर (Honor) आज भारत में एक साथ गई प्रोडेक्ट लॉन्च करने जा रही है। भारत में आज Honor 9X को लॉन्च किया जा रहा है। पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ 9 एक्स (Honor 9X), Magic वॉच 2 (Magic Watch 2) और बैंड 5 आई (Band 5i) को भी लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले ऑनर 9 एक्स को ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर लिस्ट किया गया था। 

air water

इस रेलवे स्टेशन पर मिल रहा है हवा से तैयार किया गया पानी, कीमत सिर्फ पांच रुपए

19 December 2019

आपने हर रेलवे स्टेशन पर पानी बिकते हुए देखा होगा लेकिन हवा से बना पानी देखा है कभी, चौंक गए न लेकिन ये करिश्मा हुआ है और इसे देखने के लिए आपको तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 तक जाना होगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पानी को मेघदूत तकनीक से बनाया गया है और इस पानी को बोतल के साथ 8 रुपये प्रति लीटर और खुला 5 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बेचा जा रहा है। मैत्री एक्वाटेक ने मेघदूत तकनीक को मेक इन इंडिया के तहत डेवेलप किया था और ये करिश्मा यहीं से हुआ है। अच्छी बात ये है कि ये मशीन पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ पानी के किसी भी अन्य स्रोत पर निर्भर नहीं है। इसकी और एक खास बात ये है कि इसे बनाने में किसी भी तरह का कोई कचरा पैदा नहीं होगा जो पर्यावरण के लिए समस्या पैदा कर सके। 

gmail

जीमेल में आया ये नया फीचर, अब यूजर्स को होगी आसानी

10 December 2019

गूगल की ईमेल सर्विस Gmail ने एक नया फीचर जोड़ा है। इसका नाम 'attach an email to an email' है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को ईमेल फॉरवर्ड करने के लिए उसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि गूगल अब जीमेल में ईमेल्स को ऐसे ही अटैचमेंट के तौर पर फॉरवर्ड करने की सुविधा दे रहा है।अगर अभी की बात करें तो तो यूजर्स को अटैचमेंट वाले ईमेल्स को फॉरवर्ड करने के लिए पहले उसे डाउनलोड करना पड़ता है और फिर उन अटैचमेंट्स को एक-एक करके ऐड करना होता है। लेकिन नए फीचर में अगर आप कोई ई-मेल किसी को फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो उसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे भेजे जाने वाले ई-मेल में सीधे ड्रैग करके ही फारवर्ड कर सकेंगे। 

twitter

ट्विटर बंद करने जा रहा है इनऐक्टिव अकाउंट, ये होंगे नियम

28 November 2019

ट्विटर कई ऐसे अकाउंट्स को बंद करने की तैयारी में है जो लंबे से इनऐक्टिव हैं। यानि पिछले छह महीने से जो अकाउंट लॉगइन नहीं हुआ है उसके लिए ट्विटर उन्हें वॉर्निंग ई-मेल भेजेगा। इसके तहत अगर कोई यूजर 11 दिसंबर तक साइन-इन नहीं करेगा, तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। साथ ही बंद किए गए अकाउंट के 'यूजर नेम' दूसरों के लिए उपलब्ध होंगे।द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबकि ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, 'लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता के तहत हम इनऐक्टिव अकाउंट्स को बंद करने पर काम कर रहे हैं, ताकि लोगों को अधिक सटीक, विश्वसनीय जानकारी मिले और ट्विटर पर पूरा भरोसा कर सकें। यह प्रयास लोगों को सक्रिय रूप से लॉग-इन करने और ट्विटर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है, जब उन्होंने इस पर अकाउंट रजिस्टर किया है।'

आपके अकाउंट से रुपये उड़ा सकती है ये ऐप, तुरंत करें डिलीट

05 November 2019

ऐप्स के जरिए फोन का डाटा चुराने की खबरें अक्सर आती रहती हैं। बीते सप्ताह व्हॉट्सऐप जासूसी मामला भी काफी सुर्खियों में रहा। इस मामले में कई बड़े लोगों का निजी डाटा चुराने का मामला सामने आया। अब एक ऐसी ही एंड्रॉयड ऐप के बारे में खबरें आ रही हैं जिसे फोन में रखने से लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं। 

4 रियर कैमरे वाले Realme 5 की कीमत घटी, जानें क्या हैं स्पेसिफिकेशन

04 November 2019

4 रियर कैमरे वाले Realme 5 को अब आप कम दाम में खरीद सकेंगे। इस स्मार्टफोन की कीमत में 1000 रुपये की कटौती हुई है, जिसके बाद ये फोन अब 8,999 रुपये में मिल रहा है। 6 जीबी रैम और 64 जीबी मेमोरी के साथ चार रियर कैमरे वाला ये फोन बजट स्मार्टफोंस की चाहत रखने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

iit kanpur

IIT कानपुर में इंजीनियरिंग के साथ ही मेडिसिन पर होगा रिसर्च, जल्द बनेगा सेंटर

02 November 2019

तकनीकि क्षेत्र में देश और दुनिया में नाम करने वाला आईआईटी कानपुर कुछ साल बाद चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में भी अपने झंडे गाड़ने जा रहा है। इंजिनियरिंग और तकनीक के सलूशन देने में अग्रणी आईआईटी कानपुर अब बहुत ही जल्द कुछ नया करने जा रहा है। अब यहां पर भविष्य में बनने वाला है सेंटर फॉर इंजिनियरिंग इन मेडिसिन। यह सेंटर अमेरिका के मेहता फैमिली फाउंडेशन के आर्थिक सहयोग से बनेगा। इस सेंटर में री-जेनरेटिव, मॉलिक्यूलर और डिजिटल दवाओं पर शोध होग। आईआईटी कानपुर और के मेहता फैमिली फाउंडेशन के बीच में एमओयू पर साइन हो गया है। माना जा रहा है कि देश में अपने तरह के पहले रिसर्च सेंटर से भविष्य में दवाओं के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन होगा।

foldscope

ये डिवाइस आसानी से लगाएगी फसलों में लगने वाले रोगों का पता

01 November 2019

अक्सर किसान फसलों में लगने वाले कीटों और बीमारियों को नहीं पहचान पाते और उन्हें इसकी वजह से भारी नुकसान झेलना पड़ता है। जैसे चाय की खेती करने वाले किसान अक्सर इसकी पत्तियों पर लगने वाले फंफूद की वजह से नुकसान झेलते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। भारतीय शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में फोल्डस्कोप नाम का डिवाइस बनाया है जो फसलों में रोगों की पहचान आसानी से कर लेगा। ये डिवाइस नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज, सिक्किम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चाय की पत्तियों पर रिसर्च करने के बाद किया है। इस रिसर्च में क्लेडोस्पोरियम क्लेडोस्पोरोइड्स, जाइलेरिया हाइपोक्सिलीन, कलेक्टोरिकम कॉफिएनम, अल्टरनेरिआ अल्टेनाटा समेत कई फफूंद प्रजातियों की पहचान की गई है। इन फंफूदों की वजह से चाय में लीफ स्पॉट व लीफ ब्लाइट रोग होता है। अच्छी गुणवत्ता की चाय का उत्पादन बागान मालिकों के लिए एक चुनौती है जिसमें ये तकनीक उनकी मदद करेगी। 

smartphone

ऐसे कर सकते हैं पता कि आपका स्मार्टफोन असली है या नकली

04 October 2019

आजकल हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है। ऑनलाइन,ऑफलाइन दोनों ही तरीके से लोग फोन खरीदते हैं, लेकिन कई बार सस्ते और ऑफर के चक्कर में ठगी का भी शिकार होना पड़ता है। कई सारी कंपनियां ऐसी भी हैं जो ब्रांडेड कंपनियों के टैग के साथ नकली स्मार्टफोन बेचे जा रहे हैं। तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि जो फोन आप इस्तेमाल कर रहे हैं, कहीं वो नकली तो नहीं है। लेकिन एक ऐसी ट्रिक भी है जिससे आसानी से फोन की गुणवत्ता पहचान कर सकते हैं। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

राजस्थान: 97 साल की दादी बनीं सरपंच, पानी-पर्यावरण के मुद्दे पर लड़ी थीं चुनाव

जम्मू के लोग कर सकेंगे फोन से बात, 10 जिलों में बहाल हुई मोबाइल सेवा

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर