सब्सक्राइब करें

टेक्नोलॉजी

आपके अकाउंट से रुपये उड़ा सकती है ये ऐप, तुरंत करें डिलीट

05 November 2019

ऐप्स के जरिए फोन का डाटा चुराने की खबरें अक्सर आती रहती हैं। बीते सप्ताह व्हॉट्सऐप जासूसी मामला भी काफी सुर्खियों में रहा। इस मामले में कई बड़े लोगों का निजी डाटा चुराने का मामला सामने आया। अब एक ऐसी ही एंड्रॉयड ऐप के बारे में खबरें आ रही हैं जिसे फोन में रखने से लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं। 

4 रियर कैमरे वाले Realme 5 की कीमत घटी, जानें क्या हैं स्पेसिफिकेशन

04 November 2019

4 रियर कैमरे वाले Realme 5 को अब आप कम दाम में खरीद सकेंगे। इस स्मार्टफोन की कीमत में 1000 रुपये की कटौती हुई है, जिसके बाद ये फोन अब 8,999 रुपये में मिल रहा है। 6 जीबी रैम और 64 जीबी मेमोरी के साथ चार रियर कैमरे वाला ये फोन बजट स्मार्टफोंस की चाहत रखने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

iit kanpur

IIT कानपुर में इंजीनियरिंग के साथ ही मेडिसिन पर होगा रिसर्च, जल्द बनेगा सेंटर

02 November 2019

तकनीकि क्षेत्र में देश और दुनिया में नाम करने वाला आईआईटी कानपुर कुछ साल बाद चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में भी अपने झंडे गाड़ने जा रहा है। इंजिनियरिंग और तकनीक के सलूशन देने में अग्रणी आईआईटी कानपुर अब बहुत ही जल्द कुछ नया करने जा रहा है। अब यहां पर भविष्य में बनने वाला है सेंटर फॉर इंजिनियरिंग इन मेडिसिन। यह सेंटर अमेरिका के मेहता फैमिली फाउंडेशन के आर्थिक सहयोग से बनेगा। इस सेंटर में री-जेनरेटिव, मॉलिक्यूलर और डिजिटल दवाओं पर शोध होग। आईआईटी कानपुर और के मेहता फैमिली फाउंडेशन के बीच में एमओयू पर साइन हो गया है। माना जा रहा है कि देश में अपने तरह के पहले रिसर्च सेंटर से भविष्य में दवाओं के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन होगा।

foldscope

ये डिवाइस आसानी से लगाएगी फसलों में लगने वाले रोगों का पता

01 November 2019

अक्सर किसान फसलों में लगने वाले कीटों और बीमारियों को नहीं पहचान पाते और उन्हें इसकी वजह से भारी नुकसान झेलना पड़ता है। जैसे चाय की खेती करने वाले किसान अक्सर इसकी पत्तियों पर लगने वाले फंफूद की वजह से नुकसान झेलते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। भारतीय शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में फोल्डस्कोप नाम का डिवाइस बनाया है जो फसलों में रोगों की पहचान आसानी से कर लेगा। ये डिवाइस नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज, सिक्किम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चाय की पत्तियों पर रिसर्च करने के बाद किया है। इस रिसर्च में क्लेडोस्पोरियम क्लेडोस्पोरोइड्स, जाइलेरिया हाइपोक्सिलीन, कलेक्टोरिकम कॉफिएनम, अल्टरनेरिआ अल्टेनाटा समेत कई फफूंद प्रजातियों की पहचान की गई है। इन फंफूदों की वजह से चाय में लीफ स्पॉट व लीफ ब्लाइट रोग होता है। अच्छी गुणवत्ता की चाय का उत्पादन बागान मालिकों के लिए एक चुनौती है जिसमें ये तकनीक उनकी मदद करेगी। 

smartphone

ऐसे कर सकते हैं पता कि आपका स्मार्टफोन असली है या नकली

04 October 2019

आजकल हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है। ऑनलाइन,ऑफलाइन दोनों ही तरीके से लोग फोन खरीदते हैं, लेकिन कई बार सस्ते और ऑफर के चक्कर में ठगी का भी शिकार होना पड़ता है। कई सारी कंपनियां ऐसी भी हैं जो ब्रांडेड कंपनियों के टैग के साथ नकली स्मार्टफोन बेचे जा रहे हैं। तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि जो फोन आप इस्तेमाल कर रहे हैं, कहीं वो नकली तो नहीं है। लेकिन एक ऐसी ट्रिक भी है जिससे आसानी से फोन की गुणवत्ता पहचान कर सकते हैं। 

M-PARIVAHAN APP

ट्रैफिक के भारी चालान से बचने में मददगार साबित होगा यह ऐप

06 September 2019

एक सितंबर से पूरे देश में भारत सरकार ने संशोधित मोटर वाहन अधिनियम लागू हो गया है। इस अधिनियम के लागू होने के बाद पूरे देश में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर वाहन चालकों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। वाहन चालकों में इस अधिनियम के लागू होने के बाद भव्य व्याप्त हो गया है। जुर्माने की राशि न देनी पड़े, इसके लिए वाहन चालक कागजात मजबूत करा रहे हैं। गाड़ी के कागजात को मजबूत करने की वजह लापरवाही में फंसे दिल्ली-एनसीआर के ही तीन लोगों पर लगाए गए चालान क्रमशः 23,000, 24,000 और 35,000 रुपये प्रमुख वजह है। वहीं, भुवनेश्वर में एक ऑटोचालक पर 47,500 रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की राशि भारी होने के कारण अब साथ में कागजात लेकर चलना मजबूरी हो गई है। आइए, आज हम आपको बताते हैं कि आप जरा सी सावधानी और डिजिलॉकर या फिर एमपरिवहन एप का प्रयोग करके ऐसे चालानों से मुक्ति पा सकते हैं। 

Xiaomi Mi A3 भारत में हुआ लांच, जानें इसकी खासियत

21 August 2019

शाओमी ने अपने एंड्रॉयड वन सीरीज के फोन Mi A3 की लॉन्चिंग आज यानी 21 अगस्त को भारत में कर दी है। शाओमी इंडिया ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि देश में स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद Mi A3 अमेजन इंडिया स्टोर पर उपलब्ध होगा। Mi A3 को स्पेन में पिछले महीने लॉन्च कर दिया गया था, वहां Mi A3 की कीमत 249 यूरो यानी करीब 19,900 रुपये है। यह कीमत Mi A3 के 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की है। वहीं 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 279 यूरो यानी करीब 22,200 रुपये है। एमआई ए3 तीन कलर वेरियंट ब्लू, व्हाइट और ग्रे में मिलेगा। फोन में डुअल सिम सपोर्ट के साथ एंड्रॉयड पाई 9.0 मिलेगा। इसमें 6.08 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले एमोलेड मिलेगी। डिस्प्ले में वाटरड्रॉप नॉच मिलेगा और गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन मिलेगा। इसके अलावा एमआई ए3 में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और 4 जीबी रैम मिलेगा।

अंडे के छिलके का ये फायदा पढ़कर आप भी चौंक जाएंगें

16 August 2019

आपने अंडे के कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या इसके छिलकों के भी फायदों के बारे में भी जानते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) हैदराबाद और डॉ. बीआर आंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) जालंधर के शोधकर्ताओं ने अंडे के छिलके से टूटी हुई हड्डी जोड़ने की तरकीब निकाल ली है। शोधार्थियों ने बताया कि वे हड्डी की सब्स्टीट्यूट सामग्री जैसे कि ट्राइकैल्शियम फॉस्फेट (टीसीपी) को बिना किसी जहरीले रसायन का प्रयोग किए प्राकृतिक स्रोत से बनाना चाहते थे। उन्होंने बताया कि इसका सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत अंडे का छिलका था। अंडे के छिलके में कैल्शियम से युक्त मिनरल (95.1 प्रतिशत) होते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन और पानी भी होता है। 

सैमसंग ने लॉन्च किए नोट 10 सीरीज के फोन्स, पहली बार मिलेंगे यह फीचर्स

08 August 2019

सैमसंग ने गुरुवार को अपनी नोट सीरीज का बहुप्रतीक्षित फोन नोट 10 लॉन्च कर दिया। कंपनी ने पिछले फोन की तुलना में इसकी स्क्रीन और एस-पेन में बदलाव किए हैं। सैमसंग ने इसमें एज टू एज डिस्प्ले दिया है। साथ ही स्क्रीन के ऊपर ही पिन होल कैमरा का फंक्शन दिया है। पहली बार नोट सीरीज में कंपनी ने ऑन स्क्रीन फिंगरप्रिंट का फीचर दिया है। साथ ही पहली बार नोट सीरीज के दो अलग-अलग मॉडल लॉन्च किए गए हैं। इसमें बड़ी स्क्रीन के साथ नोट 10 प्लस भी शामिल है। सैमसंग ने इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स और खुद सैमसंग की वेबसाइट पर जाकर इसकी बुकिंग की जा सकती है। यह दोनों मॉडल भारत में उपलब्ध होंगे।

जल्द ही रेडमी लांच करेगा 64MP कैमरे वाला फोन

03 August 2019

रेडमी ने हाल ही में 48 मेगापिक्सल के कैमरे के साथ 7Pro लांच किया था और अब उसके बाद मोबाइल कंपनियों के बीच 64 मेगापिक्सल के कैमरे को लेकर रेस शुरू हो गई है। कई मोबाइल कंपनियां इसकी तैयारी में जुटी हैं। चीन की कंपनी रियलमी (Realme) ने ट्वीट किया है कि वह 8 अगस्त को भारत में अपना 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन पेश करेगी और अब उसके बाद इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में नंबर 1 पर बना शाओमी (Xiaomi) भी 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रहा है। शाओमी का सब-ब्रैंड Redmi 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन ला रहा है। Ice universe नाम वाले टिप्स्टर ने ट्वीट किया है कि Redmi अगस्त में 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन लाएगी। इस ट्वीट में यह भी कहा गया है कि सैमसंग ने भी सितंबर-अक्टूबर में A सीरीज के फोन में 64 मेगापिक्सल कैमरा लाने के प्लान पर दोबारा काम शुरू कर रहा है।।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

पूर्व सीएम मधु कोड़ा नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, सुप्रीम कोर्ट ने तोड़ा सपना

बीजेपी अभी शिखर पर है, उसे जमीन देखने में हो रही कठिनाई: सुदेश महतो

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर