अंतरराष्ट्रीय पहलवान विनेश फोगाट और सोमवीर राठी के साथ गुरुवार 13 दिसंबर को सात फेरे लेंगी। शादी की सारी रस्में विनेश फोगाट के गांव भिवानी जिले के बलाली में निभाई जाएंगी। गांवों में बारातियों और मेहमानों के लिए तैयारियां जोरों से चल रही है। विनेश फोगाट की शादी में अंतरराष्ट्रीय पहलवानों के अलावा अभिनेता, नेता व मंत्री भी शामिल होंगे। सोमवीर राठी ने 22 अगस्त को एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर आने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर अंगूठी पहनाकर विनेश का स्वागत किया था। 

सोमवीर के गांव में तेजी से चल रही तैयारी

अंतरराष्ट्रीय पहलवान विनेश फोगाट की डोली 13 दिसंबर को जींद के बख्ताखेड़ा गांव आएगी। बहू के रूप में गांव आने वाली पहलवान के स्वागत में पूरा गांव तैयार है। शादी के बाद होने वाली सारी रस्मों की तैयारियां गांवों में तेजी से चल रही है। यहां पर शादी का रिसेप्शन 14 दिसंबर को होगा। विनेश फोगाट के गांव में स्वागत के लिए गांव के हर चौराहे पर स्वागत के पोस्टर लगाए गए हैं। इस समारोह में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाएगी। गांव के सरपंच दीदार सिंह ने बताया कि रिसेप्शन के लिए दो एकड़ में टेंट लगाया गया है। इसके लिए करीब 10 एकड़ में गाड़ियों के लिए पार्किंग बनाई गई है। उन्होंने बताया कि विनेश और सोमवीर राठी एक पौधरोपण भी करेंगे।

सोमवीर ने लिया सिर्फ एक रुपया शगुन

पहलवान विनेश फोगाट से सोमवीर की सगाई के लिए सिर्फ एक रुपये का शगुन लिया जाएगा। इस शादी समारोह की तमाम रस्में एक रुपये में ही निभाई जाएंगी। वहीं, अपनी बहू के लिए सोमवीर की मां काफी उत्सुक है। उन्होंने अपनी बहू के लिए शादी के बाद विनेश फोगाट के गले में ससुराल से चार तोले सोने का ‘हार’ डलेगा। बता दें कि सोमवीर के पिता राजपाल राठी सेना से रिटायर्ड हैं और वह गांव के सरपंच रह चुके हैं। वहीं सोमवीर की मां गृहणी हैं। राजपाल राठी के अनुसार शादी बेहद साधारण तरीके से होगी। विनेश सिर्फ पांच जोड़ी कपड़ों में ही आएंगी।

मेहमानों को मिलेगी पहलवानी खुराक

पहलवान की शादी होने के कारण मेहमानों को भोजन भी पहलवानी की खुराक वाला ही मिलेगा। गांवों में मेहमानों को कई तरह के पकवान परोसे जाएंगे। इनमें देशी घी और दूध से बनी सात तरह की मिठाइयों का इंतजाम किया गया है। मेहमानों को अच्छा पकवान बनाने के लिए पिछले चार दिनों से 25 हलवाई सोमवीर के घर पर लगे हुए हैं।

75 किलोग्राम ग्रीको रोमन के पहलवान हैं सोमवीर

सोमवीर राठी ग्रीको रोमन के पहलवान हैं। उनके पिता ने बताया कि 24 वर्षीय सोमवीर ने 2011 में हरियाणा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। सोमवीर दो बार नेशनल चैंपियन रह चुके हैं। इस समय सोमवीर राठी रेलवे में टीईटी के पद पर जयपुर जोन में सेवारत हैं। उनके पिता ने बताया कि सोमवीर राठी ने पांचवीं तक की पढ़ाई अपने गांव बख्ता खेड़ा में ही की है। इसके बाद छठी कक्षा में उन्हें निडानी गांव स्थित खेल स्कूल में दाखिला दिलवाया गया। यहां महज एक साल तक ही सोमवीर रहे और सातवीं कक्षा में उन्हें खरखौदा स्थित प्रताप स्कूल भेज दिया गया। इसके बाद सोमवीर ने अपनी आगे की पढ़ाई और खेल खरखौदा में रहकर ही किया। 

शादी में जुटेंगे कई राजनेता और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

सोमवीर के गांव में होने वाले रिसेप्शन में शामिल होने वालों में पहलवान, मंत्री और नेता शामिल है। सोमवीर के पिता राजपाल राठी ने बताया कि 14 तारीख के लिए केंद्रीय इस्पात मंत्री बिरेंद्र सिंह, जननायक जनता दल से सांसद दुष्यंत चौटाला, दिग्विजय चौटाला, कांग्रेस से रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा, भाजपा से खेल मंत्री अनिल विज, सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, नायब सैनी, सांसद धर्मबीर, जयबीर बाल्मीकि सहित कई गणमान्य नेताओं को निमंत्रण दिया गया है। वहीं, सोमवीर ने भी पहलवानों को अपने रिसेप्शन में आमंत्रित किया गया है। इसमें पहलवान योगेश्वर दत्त, सुशील कुमार, साक्षी मलिक, सत्यव्रत, मौसम, राष्ट्रीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को निमंत्रण दिया गया है।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.