सब्सक्राइब करें

स्पोर्ट्स

ipl

कोरोना की दूसरी लहर के बीच में आईपीएल का 9 अप्रैल से होगा आगाज

07 April 2021

IPL 2021 की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है, लेकिन उससे पहले ही मैचों पर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। अब स्टाफ मेंबर कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं। मुम्बई में बढ़ते संक्रमण की चपेट वानखेड़े स्टेडियम के 8 स्टाफ मेंबर कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इसकी वजह से अब यहां पर 10 अप्रैल होने वाले मैच को लेकर बहुत ही चिंता सताने लगी है। हालांकि, मुम्बई में बढ़ते कोरोना को देखते हुए अब किसी भी स्टाफ को घर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

pm modi

PM Modi के नाम पर जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

24 February 2021

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउण्ड का उद्घाटन हो गया है। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउण्ड में भारत और इंग्लैंड के बीच में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज खेला जाएगा। भारत के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम रख दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन कर दिया है।

mangal parties

सीएम ने यूपी के 67 हजार युवक एवं महिला मंगल दलों को बांटे स्पोर्ट्स किट

31 December 2020

उत्तर प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बुधवार को हजारों युवक एवं महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट का वितरण सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से किया गया। उन्होंने प्रदेश के हजारों लोगों को स्पोर्ट्स किट का वितरण करके खेल को बढ़ावा दिया गया है। प्रदेश में बुधवार को 67 हजार से अधिक युवक एवं महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट दी गई।

uttar pradesh youth department

युवक व महिला मंगल दलों को राष्ट्रीय एवं सामाजिक कार्यों से जोड़ने की पहल

28 December 2020

लखनऊ। उत्तर प्रदेश युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में युवक एवं महिला मंगल दलों को राष्ट्रीय एवं सामाजिक कार्यों से जोड़ने की प्रभावी व्यवस्था की गई है। इन दलों को प्रोत्साहन स्वरूप खेलकूद सामग्री उपलब्ध कराकर उन्हें खेल गतिविधियों से जोड़ने, शारीरिक दक्षता में वृद्धि करने तथा सामाजिक कार्यों के प्रति रूझान उत्पन्न करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। युवक एवं महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 25 करोड़ रुपये की धनराशि का प्राविधान किया गया है।

pwd

लोक निर्माण विभाग के द्वितीय क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ शुभारंभ

26 December 2020

लखनऊ। लोक निर्माण विभाग स्पोर्ट्स क्लब द्वारा द्वितीय क्रिकेट चैंपियन ट्रॉफी -2021 का आयोजन सहारा सीएसडी ग्राउंड गोमती नगर लखनऊ में किया जा रहा है। क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ आज लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष राजपाल सिंह द्वारा किया गया । 

dream11 ipl 2020

19 सितंबर से शुरू होगा आईपीएल का रोमांच, 10 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल

07 September 2020

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन (Indian Premier League 13th Season) का रोमांच 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से आईपीएल (IPL 2020) का पूरा शेड्यूल रविवार को जारी कर दिया गया है। आईपीएल 2020 (IPL 2020) का आगाज मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले जाने वाले मैच से होगा। पहला मुकाबला 19 सितंबर को अबुधाबी में खेला जाएगा। लीग (IPL 2020) मैचों का शेड्यूल जारी होने के साथ ही मैदान का भी ऐलान कर दिया गया है।

karan tiwari

IPL न खेल पाने के कारण इस भारतीय खिलाड़ी ने की आत्महत्या

14 August 2020

आईपीएल (IPL) का 13वां सीजन अगले महीने से यूएई (UAE) में शुरू होने जा रहा है। इस आयोजन का इंतजार सिर्फ भारत को नहीं बल्कि पूरे विश्व को रहता है। भारत में कोरोना (CORONA) की वजह से इस बार आईपीएल (IPL) का आयोजन थोड़ा देरी के साथ शुरू हो रहा है। आईपीएल (IPL) में खेलने का सपना लगभग हर क्रिकेट खिलाड़ी का होता है। इसी सपने के टूट जाने पर मुंबई के 27 वर्षीय खिलाड़ी करन तिवारी ने आत्महत्या कर ली। ये वही करन तिवारी हैं जिन्हें मुंबई का डेल स्टेन कहा जाता है।

Dhoni

IPL में धोनी के नाम हैं ये रिकॉर्ड्स, तोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं

31 July 2020

इस साल अप्रैल में होने वाला आईपीएल कोरोना महामारी की वजह से अब सितंबर में होगा। यूएई में सभी टीम्स इस बार की आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम करने के लिए उतरेंगी। दुनिया के बेस्ट फिनिशर माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हो सकते हैं। कहते हैं कि क्रिकेट के भगवान तो कई हैं, लेकिन 'थाला' सिर्फ एक ही है। जब से वह टीम इंडिया में शामिल हुए हैं वर्ल्ड कप जीतने से लेकर कई उपलब्धियां उन्होंने इस टीम के नाम की हैं। धोनी के नाम भी कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जिन तक पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं। आईपीएल में भी माही ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। आप भी जानिए इनके बारे में...

icc

कोरोना : खाली स्टेडियम में ICC वर्ल्ड कप सुपर लीग आज से

30 July 2020

कोरोना काल के बीच खेल प्रेमियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जी हाँ आज से आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC Men's Cricket World Cup Super League) का आगाज हो गया है। इसके साथ ही आज इंग्लैंड की टीम आयरलैंड के खिलाफ आज यानि 30 जुलाई से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में आमने सामने होंगे।  आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC Men's Cricket World Cup Super League) सीरीज का पहला वनडे साउथेम्प्टन में भारतीय समय के अनुसार शाम 6.30 बजे से शुरू होगा। कोरोना को ध्यान में रखते हुये सीरीज के तीन मैच जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में यानि कि बिल्कुल खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे। ये मैच 30 जुलाई, एक अगस्त और चार अगस्त को खेले जाएंगे। आइए जानते हैं इस टूर्नामेंट के बारे में और भी बहुत कुछ। आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC Men's Cricket World Cup Super League) बिल्कुल नई वनडे प्रतियोगिता है, जो अगले दो साल तक चलने वाली है। आईसीसी ने बीते सोमवार को क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की घोषणा की थी ताकि 2023 में होने वाले पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों का फैसला किया जा सके। सुपर लीग में कितनी टीमें लेंगी हिस्सावर्ल्ड कप सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेने वाली है, इसके साथ ही इसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। आपको बता दें कि नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई थी। भारत और सात शीर्ष टीमों को वर्ल्ड कप के लिए सीधे प्रवेश दिया जाएगा। पांच टीमें जो सुपर लीग से सीधे क्वालिफाई करने में कामयाब नहीं होंगी, उनको क्वालिफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती देनी होगी। साथ ही इसमें दो टीमें उसी साल भारत में होने वाले 10 टीमों के वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी। हर टीम को जीत पर मिलेंगे 10-10 अंकसुपर लीग में प्रत्येक टीम को तीन मैचों की चार सीरीज होम ग्राउंड और चार विदेशी ग्राउंड पर खेलनी होंगी। यहाँ पर हर टीम को जीत के लिए 10 अंक दिये जाएंगे, जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए 5-5 अंक दिए दोनों टीमों को दिये जाएंगे। इन सभी टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर ही की जाएगी। दो या दो से अधिक टीमों के समान अंक होने की स्थिति में स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं। क्या सभी वनडे मैच सुपर लीग के अंडर होंगे?जितनी टीमें सुपर लीग के अलावा मैच खेलेंगी, उन्हें एक सीरीज में चार या पांच मैच खेलने की अनुमति हैं। लेकिन इनमें से सिर्फ तीन पूर्व-निर्धारित मैचों को ही सुपर लीग अंक के लिए गिना जाएगा। सभी एकदिवसीय मैचों में ICC ODI  की टीम रैंकिंग की गिनती जारी रहेगी। आईसीसी ने एक और घोषणा की है जिसमें उसने कहा है कि सभी फ्रंट-फुट नो-बॉल का फैसला थर्ड अंपायर ही करेगा। साथ ही यदि किसी टीम द्वारा ओवर धीरे कराये जाएंगे तो उनके अंक काटे जाएंगे। कोरोना वायरस के कारण सुपर लीग सीरीज को स्थगित करना पड़ा था, पहले ये सीरीज 1 मई 2020 से शुरू होने वाली थी, जिसका समापन 31 मार्च 2022 को होना था। पूरे विश्व में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुये आईसीसी ने बहुत सारे एहतियात के साथ इस सीरीज को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया।

1983 cricket world cup

1983 के वर्ल्डकप में भारतीय टीम को कितने पैसे मिले, देखें पूरी लिस्ट

28 July 2020

भारत और पाकिस्तान विश्व के दो ऐसे देश जो क्रिकेट (cricket) के मैदान में जब आमने सामने होते हैं तो पूरे विश्व की नजर उस मैदान पर टकटकी लगाए रहती है। इन दोनों देशों के क्रिकेट खिलाड़ियों की एक खास बात भी है वो जहां भी रहते हैं हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला है, जब एक पूर्व खिलाड़ी किसी खास वजह से सुर्खियों में है।  रमीज राजा (Ramiz Raja) का नाम आपने सुना ही होगा, जी हाँ पाकिस्‍तान के पूर्व कप्तान की ही यहाँ बात हो रही है। जो इन दिनों अपने एक ट्वीट की वजह से चर्चा में हैं। रमीज राजा (Ramiz Raja) ने ट्विटर पर भारतीय क्रिकेट टीम के 1983 वर्ल्डकप के दौरान दी गयी फ़ीस का एक स्क्रीन शॉट शेयर किया है जो कि इन दिनों बेहद चर्चा में है। और अब वो स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया (social media) पर बहुत वायरल भी किया जा रहा है।    1983 में खेले गए क्रिकेट वर्ल्डकप में भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) जीत हासिल करने में सफल रहे थे। भारतीय टीम ने फाइनल मैच में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व भर में अपना डंका बजवाया था। उस मैच में भारतीय टीम को खेलने के लिए जो फ़ीस दी गयी थी, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज ने उसी बिल का स्क्रीन शॉट शेयर किया है। उस स्क्रीन शॉट में यह साफ साफ दिखाई दे रहा है कि भारतीय टीम को उस समय 2100 रुपये का भुगतान किया गया था। रमीज ने ट्वीट कर लिखा 'कोशिश करूंगा कि 1986-87 के भारतीय दौरे पर पाकिस्तानी टीम ने कितने रूपये का भुगतान किया था उसे यहां यानि सोशल मीडिया पर शेयर करूं। मुझे जहां तक याद है कि हमने 1986-87 के भारतीय दौरे के दौरान 6 वनडे और 5 टेस्ट मैच खेले थे, उस समय हमें 55000 रूपये का भुगतान किया गया था।'आपको बता दें कि 1983 में 2100 रूपये की रकम एक बड़ी रकम के तौर पर मानी जाती थी। रमीज राजा ने जो स्क्रीन शॉट शेयर किया है उसमें भारतीय क्रिकेटरों के मैच की पेमेंट फीस का भी जिक्र किया गया है। उन दिनों यानि 1983 वर्ल्डकप के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ियों को मैच फीस के तौर पर 1 दिन का 1500 रूपए दिया जाता था। इसके साथ ही मैच के दिन खिलाड़ी को खर्च के लिए दिन के 200 रूपये दिये जाते थे।  1983 का वर्ल्डकप (1983 World Cup) जीतना हर हिन्दुस्तानी के लिए बहुत गर्व का समय था। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने गज़ब का खेल दिखाया। कप्तानी के साथ साथ उन्होने भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने में वो सफल रहे थे। कपिल देव ने उस समय वर्ल्डकप के दौरान 8 मैच खेले थे और कुल 303 रन बनाए थे। 1983 के वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान की ओर से जहीर अब्बास ने 7 मैच खेलकर कुल 313 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप का फ़ाइनल मैच वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम को हराकर विश्व विजेता बनना भारतीय क्रिकेट के लिए एक नए युग के आरंभ जैसा था। भारत ने उसके बाद क्रिकेट में वर्ल्ड कप 28 साल के बाद 2011 में धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में हासिल किया।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर