सब्सक्राइब करें

स्पोर्ट्स

dinesh sharma

खेलों की महत्ता को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे खेल साक्षरता प्रसार वाहन

30 July 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से खेल के क्षेत्र में बढ़ावा देने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। सरकार की तरफ से इसको लेकर खास योजना भी बनाई जा रही है। इसके अलावा एक अलग पहल के तहत प्रसार वाहन भी पूरे प्रदेश में चलाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने स्पोर्ट्सवे ऑफ लाइफ संस्था द्वारा पूरे प्रदेश में खेलों को प्रोत्साहित करने व खेलों की महत्ता को जन-जन तक पहुंचाने वाली खेल प्रवेशिका का विमोचन तथा खेल साक्षरता प्रसार वाहन को रवाना किया। 

 sports university

यूपी में स्थापित होने जा रही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के काम में आएगी तेजी

22 July 2021

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के युवाओं को खेल के क्षेत्र में बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उद्देश्य से स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना करने जा रही है। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना को लेकर सरकार भी तेजी ला रही है। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की सरधना तहसील के सलावा और कैली गांव में इसकी स्थापना होने जा रही है। यहां पर सिंचाई विभाग के स्वामित्व वाली वन के लिए संरक्षित जमीन पर स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी।

t20 world cup 2021

टी-20 विश्व कप 2021: भारत और पाकिस्तान के बीच में ढाई साल बाद होगा मुकाबला

16 July 2021

भारत और पाकिस्तान के बीच में क्रिकेट मुकाबले का लम्बे समय से इंतजार कर रहे क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। उन्हें टी-20 विश्व कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच में मुकाबला देखने को मिलेगा। भारत और पाकिस्तान के बीच में होने वाले मुकाबले में दोनों ही देशों की टीमों के बीच में भिड़ंत देखने को मिलेगी, क्योंकि सुपर-12 स्टेज में दोनों टीमों को एक ही ग्रुप में जगह मिली है। अब ये दोनों ही टीमें ग्रुप-दो में हैं। ऐसे में अब इनके बीच में मुकाबला होगा। इसी ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हैं। 

flying sikh milkha singh

अलविदा मिल्खा सिंह: अधूरी रह गई 'फ्लाइंग सिख' यह ख्वाहिश, जानें क्यों नहीं हुई पूरी

19 June 2021

'फ्लाइंग सिख' नाम से मशहूर भारत का परचम लहराने वाले महान धावक मिल्खा सिंह का शुक्रवार की रात को कोरोना से निधन हो गया। उन्होंने चंडीगढ़ के पीजीआई में 91 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत का नाम देश और दुनिया में ऊंचा करने वाले मिल्खा सिंह की एक ख्वाहिश अधूरी रह गई है। वे हमेशा चाहते थे कि मैं दुनिया छोड़ने से पहले भारत को एथलेटिक्स में ओलंपिक मेडल जीतते हुए देखना चाहता हूं। भारत के एथलीट ओलपिंक में रजत पदक तक है, लेकिन ओलपिंक में अभी तक यह सपना साकार नहीं हो पाया है।

milkha singh

अलविदा मिल्खा सिंह : आसान नहीं रहा 'फ्लाइंग सिख' का सफर, बंटवारे का झेला था दर्द

19 June 2021

'फ्लाइंग सिख' के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर मिल्खा सिंह अब नहीं रहे। रेस की दुनिया का यह महान योद्धा कोरोना से जंग हार गया। चंडीगढ़ के पीजीआई में उन्होंने अंतिम सांस ली। मिल्खा सिंह आज भले ही नहीं रहे लेकिन 91 वर्षीय मिल्खा सिंह अपने पीछे अपना स्वर्णिम इतिहास छोड़ गए है। मिल्खा सिंह का जन्म पाकिस्तान के गोविंदपुरा में हुआ था। बंटवारे उन्होंने भी अपनों के खोने का दर्द झेला है। जिस तरह से उन्होंने अपनों को खोया था, उसका गम उन्हें जिदंगी भर सालता रहा है। 

siddharth nath singh

स्पोर्ट कल्चर को प्रोत्साहित करना सरकार की प्राथमिकता: सिद्धार्थ नाथ सिंह

18 June 2021

उत्तर प्रदेश सरकार खेल को बढ़ावा देने के लिए लगातार एक के बाद एक करके योजनाएं चला रही है। खेल प्रतिभाओं को निखारने का भी प्रदेश में लगातार काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने फैन्टेसी स्पोर्ट्स प्लेटफार्म ड्रीम-11 की मैनेजमेंट टीम से वर्चुअल संवाद करते हुए उत्तर प्रदेश में स्पोर्ट्स इको सिस्टम विकसित करने पर चर्चा की। साथ ही प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने सहित कई प्रस्ताव भी दिए।

ipl 2021 season

IPL 2021: यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा टूर्नामेंट, 15 अक्टूबर को फाइनल मुकाबला

07 June 2021

कोविड-19 की वजह से स्थगित हुआ आईपीएल सितंबर महीने यूएई के मैदानों में खेला जाएगा। यहां पर आईपीएल शेष मुकाबले 19 सितंबर से खेले जाएंगे। आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला 15 अक्तूबर को यूएई में ही होगा। हालांकि अभी इसी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बीसीसीआई के एक अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को टूर्नामेंट के मुकाबलों की जानकारी दी है। बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया कि, बीसीसीआई और अमीरात क्रिकेट बोर्ड के बीच टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर साकारात्मक बातचीत हो गई है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड को भरोसा है कि आईपीएल के शेष 31 मैच दुबई, शारजाह और अबु धाबी में खेले जाएंगे। 

ipl 2021

कोरोना की वजह से रद्द हुआ आईपीएल का 14वां सीजन

04 May 2021

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से आईपीएल 2021 को रद्द कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने खिलाड़ियों के लगातार कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से यह घोषणा कर दी है। उन्होंने ऐलान किया है इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का 14वां सीजन रद्द कर दिया जा रहा है। एएनआई से बातचीत में बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि आईपीएल के आगे के मैच को रद्द कर दिया गया है। 

ipl 2021

IPL2021: चेतेश्वर पुजारा की वापसी से CSK फैंस खुश, मिली ऑफिशियल किट

08 April 2021

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में दीवार बनकर उभरे चेतेश्वर पुजारा की इस समय गिनती भारत के स्लो बल्लेबाजों में होती है। उन्हें तभी शायद टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम के लिए ही फिक्स कर दिया है। पिछले कई सालों से उन्हें वनडे और टी-20 के मुकाबलों में मौका नहीं मिला है। पिछले कई सालों से मौका न मिलने की वजह से उनकी आईपीएल में वापसी भी नहीं हो पा रही थी, लेकिन इस बाद उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला है।

david warner

IPL 2021: अब तक किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने नहीं जीती दो बार ऑरेंज कैप

07 April 2021

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल का आगाज 9 अप्रैल से होने जा रहा है। 14वें सीजन को लेकर अब खास तैयारी चल रही है। पहला मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा। इससे पहले अब तक आईपीएल के हुए 13 सीजन में कुछ चीजें खास रही है। अभी तक भारत की तरफ से एक से अधिक बार कोई भी बल्लेबाज ऑरेंज कैप को नहीं जीता सका है। अगर एक से अधिक बार किसी भी बल्लेबाज ने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया है तो वह है डेविड वॉर्नर। आंस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज और हैदराबाद टीम के कैप्टन डेविड वॉर्नर इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीन बार ऑरेंज कैप को अपने नाम किया है। इसके अलावा क्रिस गेल दो बार ऑरेंज कैप को अपने नाम कर चुके हैं। वहीं अभी तक महज चार ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ऑरेंज कैप जीती है। क्रिस गेल इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने बैक टू बैक दो ऑरेंज कैप को अपने नाम किया है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर