सब्सक्राइब करें

स्पोर्ट्स

Dhoni

IPL में धोनी के नाम हैं ये रिकॉर्ड्स, तोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं

31 July 2020

इस साल अप्रैल में होने वाला आईपीएल कोरोना महामारी की वजह से अब सितंबर में होगा। यूएई में सभी टीम्स इस बार की आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम करने के लिए उतरेंगी। दुनिया के बेस्ट फिनिशर माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हो सकते हैं। कहते हैं कि क्रिकेट के भगवान तो कई हैं, लेकिन 'थाला' सिर्फ एक ही है। जब से वह टीम इंडिया में शामिल हुए हैं वर्ल्ड कप जीतने से लेकर कई उपलब्धियां उन्होंने इस टीम के नाम की हैं। धोनी के नाम भी कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जिन तक पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं। आईपीएल में भी माही ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। आप भी जानिए इनके बारे में...

icc

कोरोना : खाली स्टेडियम में ICC वर्ल्ड कप सुपर लीग आज से

30 July 2020

कोरोना काल के बीच खेल प्रेमियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जी हाँ आज से आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC Men's Cricket World Cup Super League) का आगाज हो गया है। इसके साथ ही आज इंग्लैंड की टीम आयरलैंड के खिलाफ आज यानि 30 जुलाई से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में आमने सामने होंगे।  आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC Men's Cricket World Cup Super League) सीरीज का पहला वनडे साउथेम्प्टन में भारतीय समय के अनुसार शाम 6.30 बजे से शुरू होगा। कोरोना को ध्यान में रखते हुये सीरीज के तीन मैच जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में यानि कि बिल्कुल खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे। ये मैच 30 जुलाई, एक अगस्त और चार अगस्त को खेले जाएंगे। आइए जानते हैं इस टूर्नामेंट के बारे में और भी बहुत कुछ। आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC Men's Cricket World Cup Super League) बिल्कुल नई वनडे प्रतियोगिता है, जो अगले दो साल तक चलने वाली है। आईसीसी ने बीते सोमवार को क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की घोषणा की थी ताकि 2023 में होने वाले पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों का फैसला किया जा सके। सुपर लीग में कितनी टीमें लेंगी हिस्सावर्ल्ड कप सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेने वाली है, इसके साथ ही इसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। आपको बता दें कि नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई थी। भारत और सात शीर्ष टीमों को वर्ल्ड कप के लिए सीधे प्रवेश दिया जाएगा। पांच टीमें जो सुपर लीग से सीधे क्वालिफाई करने में कामयाब नहीं होंगी, उनको क्वालिफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती देनी होगी। साथ ही इसमें दो टीमें उसी साल भारत में होने वाले 10 टीमों के वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी। हर टीम को जीत पर मिलेंगे 10-10 अंकसुपर लीग में प्रत्येक टीम को तीन मैचों की चार सीरीज होम ग्राउंड और चार विदेशी ग्राउंड पर खेलनी होंगी। यहाँ पर हर टीम को जीत के लिए 10 अंक दिये जाएंगे, जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए 5-5 अंक दिए दोनों टीमों को दिये जाएंगे। इन सभी टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर ही की जाएगी। दो या दो से अधिक टीमों के समान अंक होने की स्थिति में स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं। क्या सभी वनडे मैच सुपर लीग के अंडर होंगे?जितनी टीमें सुपर लीग के अलावा मैच खेलेंगी, उन्हें एक सीरीज में चार या पांच मैच खेलने की अनुमति हैं। लेकिन इनमें से सिर्फ तीन पूर्व-निर्धारित मैचों को ही सुपर लीग अंक के लिए गिना जाएगा। सभी एकदिवसीय मैचों में ICC ODI  की टीम रैंकिंग की गिनती जारी रहेगी। आईसीसी ने एक और घोषणा की है जिसमें उसने कहा है कि सभी फ्रंट-फुट नो-बॉल का फैसला थर्ड अंपायर ही करेगा। साथ ही यदि किसी टीम द्वारा ओवर धीरे कराये जाएंगे तो उनके अंक काटे जाएंगे। कोरोना वायरस के कारण सुपर लीग सीरीज को स्थगित करना पड़ा था, पहले ये सीरीज 1 मई 2020 से शुरू होने वाली थी, जिसका समापन 31 मार्च 2022 को होना था। पूरे विश्व में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुये आईसीसी ने बहुत सारे एहतियात के साथ इस सीरीज को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया।

1983 cricket world cup

1983 के वर्ल्डकप में भारतीय टीम को कितने पैसे मिले, देखें पूरी लिस्ट

28 July 2020

भारत और पाकिस्तान विश्व के दो ऐसे देश जो क्रिकेट (cricket) के मैदान में जब आमने सामने होते हैं तो पूरे विश्व की नजर उस मैदान पर टकटकी लगाए रहती है। इन दोनों देशों के क्रिकेट खिलाड़ियों की एक खास बात भी है वो जहां भी रहते हैं हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला है, जब एक पूर्व खिलाड़ी किसी खास वजह से सुर्खियों में है।  रमीज राजा (Ramiz Raja) का नाम आपने सुना ही होगा, जी हाँ पाकिस्‍तान के पूर्व कप्तान की ही यहाँ बात हो रही है। जो इन दिनों अपने एक ट्वीट की वजह से चर्चा में हैं। रमीज राजा (Ramiz Raja) ने ट्विटर पर भारतीय क्रिकेट टीम के 1983 वर्ल्डकप के दौरान दी गयी फ़ीस का एक स्क्रीन शॉट शेयर किया है जो कि इन दिनों बेहद चर्चा में है। और अब वो स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया (social media) पर बहुत वायरल भी किया जा रहा है।    1983 में खेले गए क्रिकेट वर्ल्डकप में भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) जीत हासिल करने में सफल रहे थे। भारतीय टीम ने फाइनल मैच में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व भर में अपना डंका बजवाया था। उस मैच में भारतीय टीम को खेलने के लिए जो फ़ीस दी गयी थी, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज ने उसी बिल का स्क्रीन शॉट शेयर किया है। उस स्क्रीन शॉट में यह साफ साफ दिखाई दे रहा है कि भारतीय टीम को उस समय 2100 रुपये का भुगतान किया गया था। रमीज ने ट्वीट कर लिखा 'कोशिश करूंगा कि 1986-87 के भारतीय दौरे पर पाकिस्तानी टीम ने कितने रूपये का भुगतान किया था उसे यहां यानि सोशल मीडिया पर शेयर करूं। मुझे जहां तक याद है कि हमने 1986-87 के भारतीय दौरे के दौरान 6 वनडे और 5 टेस्ट मैच खेले थे, उस समय हमें 55000 रूपये का भुगतान किया गया था।'आपको बता दें कि 1983 में 2100 रूपये की रकम एक बड़ी रकम के तौर पर मानी जाती थी। रमीज राजा ने जो स्क्रीन शॉट शेयर किया है उसमें भारतीय क्रिकेटरों के मैच की पेमेंट फीस का भी जिक्र किया गया है। उन दिनों यानि 1983 वर्ल्डकप के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ियों को मैच फीस के तौर पर 1 दिन का 1500 रूपए दिया जाता था। इसके साथ ही मैच के दिन खिलाड़ी को खर्च के लिए दिन के 200 रूपये दिये जाते थे।  1983 का वर्ल्डकप (1983 World Cup) जीतना हर हिन्दुस्तानी के लिए बहुत गर्व का समय था। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने गज़ब का खेल दिखाया। कप्तानी के साथ साथ उन्होने भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने में वो सफल रहे थे। कपिल देव ने उस समय वर्ल्डकप के दौरान 8 मैच खेले थे और कुल 303 रन बनाए थे। 1983 के वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान की ओर से जहीर अब्बास ने 7 मैच खेलकर कुल 313 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप का फ़ाइनल मैच वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम को हराकर विश्व विजेता बनना भारतीय क्रिकेट के लिए एक नए युग के आरंभ जैसा था। भारत ने उसके बाद क्रिकेट में वर्ल्ड कप 28 साल के बाद 2011 में धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में हासिल किया।

ipl 2020

IPL 2020 : UAE में होगा 13वां सीजन, टाइमिंग में हो सकता है बड़ा बदलाव

24 July 2020

पिछले चार पाँच महीनों से पूरा विश्व कोरोना (corona) के जाल से खुद को निकालने की पुरजोर कोशिश करता रहा, और अभी तक भारत समेत कई बड़े देश खुद को इसकी पकड़ से नहीं निकाल पाये हैं। लेकिन इस बीच खेल प्रेमियों को खुश करने वाली एक बड़ी खबर सामने आई है जिसमें ये कहा जा रहा है कि इस साल का आईपीएल यूएई (ipl 2020) में खेला जाएगा।  खेल प्रेमियों के लिए ये बहुत बड़ी खबर है कि यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन की शुरुआत आखिरकार 19 सितंबर से होने जा रही है। आईपीएल भारत से बाहर पहले भी हो चुका है यह तीसरा मौका होगा जब आईपीएल (IPL 2020) किसी विदेशी जमीन पर खेला जाएगा।   विदेशी धरती पर 2009 और 2014 में आईपीएल हो चुका है। अभी एक खबर ये भी सामने आ रही है कि यूएई (UAE) में आयोजन होने की वजह से आईपीएल के मैच (IPL 2020) की शुरुआत होने के टाइम को बदला जाएगा हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है। यूएई में मैच होने की वजह से यह कहा जा रहा है कि आईपीएल के मैच आधा घंटा जल्दी शुरू होंगे ताकि भारतीय दर्शक उसे आसानी से देख सकें। आईपीएल जब भारत में होता है तो उसकी टाइमिंग रात 8 बजे यानि रात 8 बजे से खेला जाता है, जबकि आईपीएल मैच का टॉस 7.30 बजे होता है। वहीं यूएई में इस समय को बदले जाने की बात कही जा रही है जिसके हिसाब से आईपीएल मैच का टॉस 7 बजे करवाया जा सकता है। जबकि आईपीएल मैच की शुरुआत रात 7.30 बजे होगी, लेकिन अभी इस विषय में कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुयी है। ब्रजेश पटेल जो कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन है उन्होने कहा है कि, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का 13वां सीजन 51 दिन चल सकेगा। आईपीएल-13 टूर्नामेंट (IPL 2020) की शुरुआत 19 सितंबर से होगी जिसका फाइनल मैच 8 नवंबर को खेला जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा कहा गया है कि बीसीसीआई एक हफ्ते के अंदर ही आईपीएल के 13वें सीजन का शेड्यूल भी जारी करेगा। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुये इस बार आईपीएल (IPL 2020) भारत में नहीं किए जाने फैसला लिया गया। हालांकि बीसीसीआई (BCCI) का मन भारत में ही आईपीएल (IPL 2020) करवाने का था लेकिन अब ये नहीं हो पाएगा। इससे पहले जब आईपीएल (IPL 2020) देश में नहीं खेला गया उस समय देश में लोक सभा चुनाव थे यानि सन 2009, और 2014 में आईपीएल का आयोजन यूएई में ही हुआ था। 

Happy Birthday Dhoni : 39 की उम्र में कैसे इतना फिट हैं धोनी, जानिए उनका डायट चार्ट

07 July 2020

आज महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन है। वह 39 साल के हो गए हैं लेकिन फिटनेस के मामले में उनका कोई सानी नहीं है। आज भी जब वह पिच पर रन लेने के लिए दौड़ते हैं तो उनकी रफ्तार किसी चीते की तरह लगती है। इस उम्र में इतना फिट रहने का कुछ श्रेय उनकी मेहनत और एक्सरसाइज को जाता है तो कुछ श्रेय उनकी डायट को भी जाता है। आज हम उनके जन्मदिन पर आपको बता रहे हैं कि आखिर महेंद्र सिंह धोनी फिट रहने के लिए क्या डायट लेते हैं। प्रोटीन ड्रिंक्सधोनी अपने वर्कआउट और प्रैक्टिस सेशन के दौरान प्रोटीन ड्रिंक्स लेते हैं। प्रोटीन ड्रिंक्स को एनर्जी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। ताजा जूसधोनी सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स बिल्कुल नहीं लेते। इनकी जगह वह ताजा जूस पीना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि किसी भी सब्जी या फल के सारे न्यूट्रीएंट्स का सबसे अच्छा तरीका उनका जूस निकालकर पीना है और धोनी इसे पूरी तरह फॉलो करते हैं।घर का खानाधोनी को घर का बना खाना बहुत पसंद है। उनका सबसे पसंदीदा खाना है दाल-चावल। वह चिकन को भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं।दूध और इसके उत्पादधोनी को बचपन से ही दूध बहुत पसंद है। जब उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर शुरू कर किया था उस वक्त एक बात काफी सुनी गई थी कि धोनी एक दिन में 4 लीटर दूध पीते हैं। हालांकि, उन्होंने इस बात पर सफाई देते हुए कहा था कि वह एक दिन में सिर्फ एक लीटर दूध ही पीते हैं। दूध और दूध से उत्पाद विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत होते हैं और इनमें बाकी कई न्यूट्रीएंट्स भी होते हैं तो इन्हें अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए।ब्रेकफास्टधोनी सुबह के नाश्ते में फल, मेवे, एक गिलास दूध, होल व्हीट ब्रेड या पराठा और कॉर्नफ्लेक्स लेते हैं।लंचलंच में वह दाल या चिकन के साथ चपाती लेते हैं। इसके साथ एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सैलेड भी वह जरूर लेते हैं। कभी-कभी वह चपाती छोड़कर चावल, सब्जी और एक कटोरी दही खाते हैं।डिनरउनका डिनर भी लंच की तरह ही होता है चपाती, सब्जियां और एक कटोरी फल।स्नैक्स वर्कआउट से पहले और बाद में वह एक बड़ा ग्लास ताजे फलों का जूस पीते हैं या प्रोटीन शेक लेते हैं। सुबह या शाम के बीच के नाश्ते में वह चीज और फलों के बिना सिम्पल सैंडविच खाते हैं। 

shahid afridi

शाहिद अफरीदी कोरोना पॉजिटिव, सामने आई संक्रमण की खास वजह

13 June 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर एक बड़ी खबर पाकिस्तान से आ रही है। यहां पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने खुद के कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) होने की सूचना ट्विटर के जरिए दी है। इसके बाद से लोग लगातार पसंदीदा खिलाड़ी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए दुआएं मांग रहे हैं। अफरीदी ने कहा है कि इस मुश्किल की घड़ी में उन्हें प्रशंसकों की दुआओं की जरूरत है।

T20 World Cup 2020 australia

T20 World Cup के आयोजन की उम्मीद बढ़ी, ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने की ये घोषणाएं

13 June 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दुनिया की रफ्तार को थाम सा दिया है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए कई गतिविधियां बिलकुल ठप्प सी हो गई हैं। इसमें खेलकूद के आयोजन भी शामिल हैं। कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण के कारण क्रिकेट के मैदान भी सूने पड़े हुए हैं, लेकिन अब क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर ऑस्ट्रेलिया से आई है। यहां इसी साल 18 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आयोजन होना था। अब इसको लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन (Scott Morrison) ने ढील देने की घोषणा की है। 

yuvraj singh

ट्विटर पर छाए युवराज, खास मौके पर प्रशंसकों को दिया भावुक करने वाला संदेश

10 June 2020

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) एक बार फिर सोशल मीडिया पर चर्चा में हैं। ट्विटर पर यूजर उनके लिए #MissYouYuvi हैशटैग चला रह हैं। इसकी वजह है कि आज ही के दिन सालभर पहले 10 जून 2019 को युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल (IPL) से भी संन्यास ले लिया था। ट्विटर (Twitter) पर युवराज के समर्थक लगातार उनके समर्थन में ट्वीट कर अपना सम्मान जाहिर कर रहे हैं।

MS Dhoni Tractor Ride

सुपरबाइक्स के शौकीन धोनी ने खरीदा ट्रैक्टर, डिलीवरी देने आए लोगों को कराई सैर

08 June 2020

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) एक बार फिर चर्चा में है। धोनी का सुपर बाइक्स और कारों के शौक के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन इस बार उन्होंने एक ट्रैक्टर खरीदकर सभी को हैरान कर दिया है। हाल ही में धोनी की ट्रैक्टर पर बैठे हुए एक तस्वीर सोशल मीडिया (Socia Media) पर वायरल हो रही है। बताया जा रहा है कि कभी क्रिकेट की क्रीज पर धमाका करने वाले महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अब खेतों में ट्रैक्टर चलाते नजर आएंगे। उन्होंने अपने सात एकड़ फार्म हाउस में खेती के लिए ये ट्रैक्टर खरीदा है। 

virat kohli

लॉकडाउन में भी घर बैठे विराट कोहली ने कमाए करोड़ों रुपये, इन दिग्गजों को पछाड़ा

06 June 2020

क्रिकेट के मैदान पर अपने खेल से करोड़ों प्रशंसक बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। विराट अपने बेहतरीन खेल की बदौलत हर महीने करोड़ों रुपये की कमाई करते हैं। लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से हुए लॉकडाउन में भी उनकी कमाई कम नहीं हुई। विराट कोहली लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कमाई करने वाले दुनिया के टॉप 10 खिलाड़ियों में शामिल हैं। वह भारत के पहले और इकलौते खिलाड़ी हैं जो इस सूची में शामिल हुए हैं।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर