सब्सक्राइब करें

स्पोर्ट्स

मिसाल: इस राज्य में बनी देश की पहली ट्रांसजेंडर फुटबाल टीम

31 March 2020

समाज में जीने का सामान अधिकार मिलने के बाद अब ट्रांसजेंडर समुदाय हर क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा रहा है। शिक्षा और मॉडलिंग के साथ ही साथ अब खेल की दुनिया में भी अपना सिक्का जमाने की कोशिश यह समुदाय कर रहा है। जी हां, मणिपुर राज्य में देश की पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम का गठन किया गया है। देश में फुटबाल टीम की स्थिति भले ही ठीक न हो, लेकिन मणिपुर की यह खबर सबको सुखद करने वाली है।

joginder sharma

टी-20 वर्ल्डकप जिताने वाला ये खिलाड़ी आज पुलिस के रूप में निभा रहा जिम्मेदारी

30 March 2020

देश ही नहीं पूरे विश्व पर कोरोना वायरस का गंभीर खतरा छाया हुआ है। रोजाना इस महामारी से हजारों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। विश्व के कई देशों में हालात बद से बदतर हैं। ऐसे मुश्किल हालात में डॉक्टर्स और पुलिस अपनी भूमिका को बेहद ही संजीदगी के साथ निभा रहे हैं। संकट की इस घड़ी में ये लोग देश सेवा के भाव से काम कर रहे हैं। वहीं इसमें कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं जो कभी खेल के मैदान पर अपने प्रदर्शन से देश को जीत दिलाने का प्रयास करते थे, लेकिन आज पुलिस की वर्दी पहनकर देश की सेवा कर रहे हैं।

पहली बार टले ओलंपिक, हर चालीस साल बाद लगता है 'ग्रहण', जानें इतिहास

26 March 2020

कोरोना वायरस के चलते आखिरकार ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए टाल दिया गया है। पूरे विश्व में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आइओसी)ने यह कदम उठाया है। बता दें, कोरोना वायरस के चलते अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अपने खिलाड़ियों को ओलंपिक में भेजने से मना कर दिया था। अन्य देशों के एथलीट और संघों ने भी ओलंपिक खेलों को आगे बढ़ाए जाने की मांग की थी। 

क्वारंटाइन केंद्र बनाने के लिए गांगुली का ऑफर, सरकार को देंगे सबसे बड़ा स्टेडियम

25 March 2020

कोरोना वायरस के मरीज भारत में न बढ़ने पाए इसके लिए जहां सरकार प्रयास कर रही है, तो वहीं सरकार के सहयोग में और भी लोग लगे हुए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को बड़ा ऑफर दिया है। बंगाल क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष ने कोरोना वायरस से जुड़े लोगों के क्वारंटाइन प्रक्रिया के लिए ईडन गार्डेन का दरवाजा खोल दिया है। भारत के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का दरवाजा खोलते हुए उन्होंने बंगाल सरकार से कह दिया है कि अगर वह कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम को क्वारंटाइन फैसिलिटी और अस्थायी मेडिकल सुविधाओं के लिए उपयोग में लाना चाहती है, तो कर सकती है। बता दें, देश में कोरोना वायरस से आठवीं मौत पश्चिम बंगाल में ही हुई है। भविष्य के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई के अध्यक्ष ने बंगाल की सरकार को बड़ा ऑफर दिया है। 

कोरोना का ओलंपिक पर असर, कनाडा-ऑस्ट्रेलिया हटा, अब टलना तय

24 March 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से इस समय दुनिया भर के देश परेशान है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए अब टोक्यो में जुलाई से होने वाले ओलंपिक खेलों का आयोजन टलना लगभग तय है। कोविड-19 के कारण विश्व भर में अब तक 15,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। दुनिया में लगातार हो रही मौतों को देखते हुए अब लगभग तय हो गया है कि ओलंपिक खेलों का आयोजन इस स्थिति में नहीं किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 78 वर्षीय अनुभवी सदस्य रिचर्ड डिक पाउंड ने बताया कि कोराना वायरस के संक्रमण की वजह से ओलंपिक टालने को लेकर सहमति बन गई है। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए आईओसी ने टोक्यो ओलंपिक को 24 जुलाई से आगे बढ़ाने का फैसला कर लिया है। इस पर फैसला 4 सप्ताह के अंदर ले लिया जाएगा।

virender sehwag and ms dhoni

वीरेन्द्र सहवाग ने धोनी के लिए दिया ऐसा बयान, माही के फैंस भड़के

18 March 2020

पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र धोनी एक बार फिर से चर्चा में हैं। हालांकि इस बार धोनी क्रिकेट के मैदान पर अपने कारनामे की वजह से नहीं बल्कि उनके लिए वीरेन्द्र सहवाग के दिए बयान की वजह से चर्चा में आए हैं। सहवाग के इस बयान से धोनी की मैदान पर वापसी और मुश्किल हो गई है। सहवाग ने कहा है कि धोनी अगर वापसी करते हैं तो वो किसकी जगह टीम में शामिल होंगे। ऋषभ पंत और केएल राहुल पहले से ही टीम में हैं और राहुल शानदार फॉर्म में हैं। सहवाग के इस बयान के बाद धोनी के फैंस में भी काफी रोष है।

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर ने कोरोना वायरस से बचने के दिए टिप्स, सबने की तारीफ

18 March 2020

क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी रहे सचिन तेंदुलकर ने कोरोना वायरस को लेकर एक वीडियो जारी किया है। इसमें उन्होंने लोगों से इस बीमारी के प्रति सजग रहने की अपील की है। सचिन ने कोरोना वायरस से बचने के उपाय भी शेयर किए हैं। 

किंग्स इलेवन पंजाब के मालिक ने कहा, जिंदगी से बढ़कर नहीं आईपीएल

14 March 2020

29 मार्च से होने वाले आईपीएल को कोरोना वायरस की वजह से आगे बढ़ा दिया गया है। बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है। इसमें टूर्नामेंट में भाग लेने वाले सभी फ्रेंचाइजी टीम के मालिकों को शामिल होने के लिए बुलाया गया है। इस बैंक में शामिल होने से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक ने बहुत बड़ा दिया है। उन्होंने कहा, जिंदगी से बढ़कर आईपीएल नहीं है। कोरोना वायरस का इस समय खतरा बढ़ गया है। 

15 अप्रैल तक टला आईपीएल, बीसीसीआई जल्द जारी करेगा कैलेंडर

13 March 2020

कोरोना वायरस को लेकर इस समय पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में सतर्कता बरती जा रही है। चीन के वुहान शहर से फैले वायरस की वजह से अब तक 4,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। यही नहीं, इससे लाखों लोग प्रभावित भी हुए है। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस को देखते हुए अब सीधा असर आईपीएल मैच पर पड़ने जा रहा है। भीड़ की वजह से यह वायरस फैल रहा है। इसी वजह से अब खेल प्रतियोगिताएं रद्द या फिर स्थगित की जा रही है। यही नहीं, कई मैच बिना दर्शकों के ही होने जा रहे हैं। 

ekana stadium

जानें क्यों इतिहास में इकाना स्टेडियम के नाम दर्ज होगा अनोखा रिकॉर्ड

13 March 2020

ऐसा नहीं है कि लखनऊ में पहले कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं हुए हैं। यहां पहले से केडी सिंह बाबू स्टेडियम मौजूद है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैच के लिहाज से ये कई मानकों को पूरा नहीं करता। इसी को देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार में यहां इकाना स्टेडियम का निर्माण कराया गया है। यह देश का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। इस समय इकाना स्टेडियम चर्चा का विषय बना हुआ है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर