रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने निकाली ये तरकीब

हम अक्सर रेल दुर्घटना की खबरें पढ़ते रहते हैं। अभी एक महीना भी नहीं बीता होगा अमृतसर हादसे को, कभी ट्रेन के पटरी से उतरने की खबर तो कभी विपरीत दिशाओं से एक ही पटरी पर आमने सामने ट्रेनें आने से एक्सीडेंट होते रहते हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए नई भारतीय रेलवे नई रणनीति बना रहा है, जिससे इस तरह की घटनाओं पर लगाम लग सकेगी।
रेल की पटरियों को गैरकानूनी तरीके से पार करने जैसी लापरवाहियों को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2019 के अंत तक 3,300 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक के साथ दीवारों का निर्माण करने का फैसला किया है। उम्मीद है कि ये योजना सफल होगी। भारतीय रेलवे इसके लिए 3,000 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इस परियोजना से जहां एक ओर रेल की पटरी को पार करते समय होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा वहीं दूसरी ओर लगातार लेट लतीफ हो रही ट्रेनों की गति में भी सुधार किया जाएगा।
3,000 करोड़ का है बजट
रेलवे ट्रैक के साथ 2.7 मीटर की ऊंची दीवारें बनाई जाएगीं, जिसके लिए भारतीय रेलवे 3,000 करोड़ रुपए खर्च करेगा। ये दीवारें ज्यादातर ऐसी पटरियों के पास बनाई जाएंगी जहां से दुर्घटना होने की संभावना ज्यादा रहती है। बिजनेस टुडे की खबर के अनुसार, ऐसी ही एक दीवार का निर्माण 967 किमी के दिल्ली और मुंबई के केंद्रीय स्टेशनों, दिल्ली-हावड़ा के बीच और 901 किमी के गोल्डन क्वार्डिलेटरल और उसके डायगोनल्स के बीच होगा।
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ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ाई जाएगी
फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिक अनिल काकोडकर की अगुवाई वाली एक उच्च-स्तरीय सुरक्षा समिति की एक रिपोर्ट ने अनधिकार प्रवेश के कुछ कारणों जैसे बाड़, बैरिकेडिंग की कमी और फुटओवर ब्रिजों के न होने को दुर्घटना का कारण बताया है।
रेलवे बोर्ड के सदस्य-इंजीनियरिंग, विश्वेश चौबे ने एक बयान में कहा, 'हमने मुख्य रूप से अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में अतिक्रमण को रोकने, जानवरों के पटरियों पर आने और अनधिकार प्रवेश को रोकने के लिए इन दीवारों के निर्माण का फैसला किया है। उदाहरण के लिये किसी बड़े जानवर से टक्कर रेल को पटरियों से उतार सकती है और हम इससे बचना चाहते हैं। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जाएगा।
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