सब्सक्राइब करें

सोसाइटी

corona spreads by flushing the public toilet

ध्यान दें : टॉयलेट में फ्लश करने से फैलता है कोरोना, रिसर्च में हुआ खुलासा

20 August 2020

अगर आप कोरोना (corona) काल के दौरान ऑफिस जा रहें हैं और ऑफिस का शौचालय स्तेमाल कर रहें हैं, या आप कहीं बाहर हैं और आप पब्लिक टॉयलेट (corona spreads in public toilet) का स्तेमाल करते हैं तो आपको अब सतर्क रहना होगा। बीजिंग में एक रिसर्च के बाद कहा गया कि यदि आप पब्लिक टॉयलेट (corona spreads in public toilet) का स्तेमाल करेंगे तो आप कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं।   यह भी पढ़ें : केरल के 103 साल के बुर्जुग ने कोरोना से जीती जंग, अस्पताल ने ऐसे जताई खुशी बीजिंग की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ‘फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स’ (Physics of Fluids) नाम की एक शोध पत्रिका ने लिखा है कि जब व्यक्ति सार्वजनिक शौंचालय का स्तेमाल करता है तो फ्लश करने के बाद कोविड-19 के कण वायु में महज छह सेकेंड से भी कम समय के अंदर दो फीट तक ऊपर उठते हैं। इस स्थिति में एक नॉर्मल व्यक्ति को कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

auto brewery syndrome

बिना शराब दो महीने तक नशे में धुत रहा व्यक्ति, डॉक्टरों ने भी किया अलग इलाज

19 August 2020

आपने कभी सुना है कि कोई बिना शराब या किसी भी नशे के नशे में रहता हो, शायद नहीं। लेकिन ऐसा ही एक मामला बेल्जियम में देखने को मिला है जहां एक 47 साल का व्यक्ति बिना मदिरा पिये ही दिन भर नशे में झूमता रहता है। चौंकाने वाली ये घटना बेल्जियम की है जहां एक व्यक्ति को ब्रीवेरी नाम की एक बीमारी के कारण बिना शराब या कुछ और पिये नशा बना रहता है। इस बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टरों को भी एक अजीबो गरीब इलाज करना पड़ा। जिसके तहत डॉक्टर्स को एक स्वस्थ इंसान के मल को प्रत्यारोपित कर उसका इलाज करना पड़ा।

kerala man recover fro covid

केरल के 103 साल के बुर्जुग ने कोरोना से जीती जंग, अस्पताल ने ऐसी जताई खुशी

19 August 2020

कोरोना (Corona Virus) के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच जब कोई अच्छी खबर आती है तो राहत मिलती है। ऐसी ही एक खबर केरल से आई है जिसे सुनकर आपमें हौसला और हिम्मत बढ़ेगी। केरल में एक 103 साल के बुर्जुग ने कोरोना पर जीत पा ली है इसे देखकर पूरे अस्पताल में खुशी का माहौल था। 

migraines

ध्यान दें : जमीन पर पैर रखते ही सिर में हो दर्द, मतलब नया 'माइग्रेन'

18 August 2020

सिर में ज्यादा दर्द होता है तो इसका मतलब आपको माइग्रेन (migraine) है, ऐसा हम नहीं बल्कि डॉक्टर कह रहे हैं। लेकिन सिर में ज्यादा तेज दर्द होने के एक और कारण से लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई (SGPGI) ने पर्दा उठाया है। जमीन पर कदम रखते ही अगर आपको सिर में तेज दर्द होता है तो इसका मतलब आपको स्टेप-हेडेक (step-headache) है। हाल ही में छपी एक रिपोर्ट् के अनुसार संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SGPGI) के न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर सुनील प्रधान ने एक नए तरह के माइग्रेन (migraine) को खोज निकाला है। इसमें व्यक्ति के जमीन पर कदम रखते ही मरीज को तेज सिर दर्द होने लगता है।

mamta ankit youtube channel

इस टीचर ने अपने खर्चे से सरकारी स्कूल की कायापलट दी, PM ने भी की तारीफ

13 August 2020

कहते हैं एक अच्छा शिक्षक बच्चों का भविष्य संवार सकता है और ये बात 100 फीसद सच है। कई ऐसे टीचर भी हैं जो अपने अनोखे प्रयासों से स्कूलों की कायापलट देते हैं। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक ऐसी ही टीचर है ममता मिश्रा (Mamta mishra) जो बच्चों को सिर्फ नौकरी के लिए नहीं पढ़ाती बल्कि दिल से पढ़ाती हैं। प्रयागराज के विकासखंड चाका में रहने वाली ममता मिश्रा एक टीचर हैं और उनके पढ़ाने का तरीका बिल्कुल अलग हैं। अंदाज कुछ ऐसा हैं कि हर कोई मुरीद हो जाए। ममता एक इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाती हैं। वो पढ़ाने में नए-नए इनोवेशन तलाशती हैं और सही कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी को भी उनका ये अंदाज भा गया। उन्होंने न सिर्फ ममता के पढ़ाने की तारीफ की थी बल्कि ‘मन की बात’(Mann ki baat) में भी उनका जिक्र किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने ममता को एक प्रोत्साहन पत्र भी लिखकर दिया जिससे उनका मनोबल और बढ़ सके। 

rajiv tyagi

'कार्डियक अरेस्ट' से मशहूर हस्तियों की हुयी मौत, जानिए हार्ट अटैक से कितना अलग है ये

13 August 2020

काँग्रेस (congress) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव त्यागी (rajiv tyagi) की बीती शाम हार्ट अटैक (Heart attack) से मौत हो गई। राजीव कोरोना (corona) के चलते अपने घर से ही एक टीवी चैनल की डिबेट में ऑनलाइन चर्चा कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजीव डिबेट शुरू होने के पहले से ही कुछ असहज महसूस कर रहे थे, वो बार बार पानी पी रहे थे और अपने सीने को मल रहे थे। शाम करीब पाँच बजे शुरू हुये डिबेट में राजीव (rajiv tyagi) घर के जिस कमरे से बात करते थे उस कमरे में घर का कोई सदस्य नहीं जाता था। राजीव की पत्नी बगल के कमरे में बैठकर टीवी पर राजीव को देख रहीं थी। तभी उनको राजीव की हरकतों पर कुछ शक हुआ। राजीव की पत्नी जैसे ही कमरे में पहुंची राजीव कुर्सी से गिर पड़े। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें रात 8 बजे के आस पास म्रत घोषित कर दिया गया। बॉलीवुड (bollywood) की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (saroj khan), तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता (jaylalita), मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी (sridevi) के साथ न जाने कितने ऐसे लोगों को कार्डियक अरेस्ट (Cardiac arrest) की वजह से जान गवानी पड़ी है।

zr thiamasanga

विधायक ने कराई महिला की डिलीवरी, नदी पार कर बचाई थी एक जवान की जान

12 August 2020

आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि जब तक पूरे पैसे नहीं जमा किए डॉक्टर (Doctors) ने इलाज करना नहीं शुरू किया, आजकल के डॉक्टर्स बहुत लूटने लगे हैं। नेताओं (Politicians) के बारे में भी ज्यादातर लोगों के विचार अच्छे नहीं होते। लेकिन मिजोरम (Mijoram ) के एक नेता जो पहले डॉक्टर थे, ने इस मामले में मिसाल पेश की है। मिजोरम के विधायक जेडआर थियामसंगा (Dr. ZR Thiamsanga)  ने डॉक्टर की गैरमौजूदगी में खुद एक महिला की डिलीवरी की। वह खुद विधायक बनने से पहले एक पेशेवर डॉक्टर थे।

world elephant day

World Elephant Day : यमुना किनारे है 'गजराज' का घर

12 August 2020

12 अगस्त को वर्ल्ड एलिफ़ेंट डे (world elephant day) मनाया जाता है। और इस मौके पर आज हम आपको बताते हैं यमुना किनारे रहने वाले हाथियों के बारे में। मथुरा के फरह क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग के पास ही एक चुरमुरा गाँव है। जहां 2010 में स्थापित हाथी संरक्षण केंद्र में लगभग 24 हाथी हैं।  इस संरक्षण केंद्र में हाथियों के रहने से लेकर उनके इलाज और उनकी मृत्यु के बाद स्मारक भी बनाए आते हैं। अब तक इस हाथी संरक्षण केंद्र में पाँच हाथियों की मौत हो चुकी है।यह भी पढ़ें :  लॉकडाउन में भारत में फंसी ये विदेशी महिला सीख रही है खेती 

post office

5,000 रूपए में लें Post Office की फ्रेंचाइजी, करें अच्छी कमाई

11 August 2020

कोरोना (corona) काल में बढ़ती बेरोजगारी में यदि आप कुछ अपना काम करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस (post office) की फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए, इसके साथ ही उसका 8वीं क्लास तक पढ़ा होना अति आवश्यक है। आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की फ्रेंचायजी लेकर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर आत्म निर्भर बन सकते हैं।

image credit huffingtonpost

समुद्र के अंदर खेती करती हैं ये महिलाएं, अद्भुत है इनकी कला

11 August 2020

जब ज्वार कम होता है, नीले समुद्र से निकली रेत अपनी सतह पर जमने लगती है, खाली पड़े बीच पर कुछ हलचल बढ़ने लगती है, एक नया चांद निकलता है - किसवहिली (लोकल भाषा) में इसे बामवुआ कहते हैं जिसका मतलब होता है, हल्के ज्वार का समय। यहां की महिलाएं रंग-बिरंगे कपड़े पहनती हैं जिन्हें कांगा कहते हैं। हाथ में टोकरी पकड़े ये महिलाएं समुद्र के पानी में उतर कर खेती (Underwater Farming) करने की तैयारी कर रही होती हैं।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर