सब्सक्राइब करें

सोसाइटी

yogi

किसानों को उन्नति खेती की तरफ अग्रसर कर रही योगी सरकार

27 January 2021

उत्तर सरकार किसानों के हित में एक के बाद एक करके योजनाएं चला रही है। किसानों के हित का ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से दर्जनों योजनाएं शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने उत्तर प्रदेश दिवस-2021 के उपलक्ष्य पर आयोजित कृषक गोष्ठी एवं संवाद में कहा कि कृषक गोष्ठी को आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य प्रगतिशील किसानों के अनुभवों को साझा कर अन्य किसानों को भी उन्नत खेती की ओर अग्रसर करना है। उन्होंने कहा कि जब-जब देश में गरीबी हटाओ का नारा दिया गया तब-तब गरीबी और ज्यादा बढ़ी है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि गरीबी हटाने के लिये आवश्यक है कि किसानों की आय को बढ़ाया जाए। किसानों की आय में वृद्धि तभी सम्भव है, जब कृषि लागत को कम किया जाए और उत्पादन तथा उत्पादकता में वृद्धि सुनिश्चित की जाए।

sugarcane farmers

युवा गन्ना किसानों के लिए योगी सरकार ने लिया खास फैसला

22 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार अब प्रदेश के युवा गन्ना किसानों को भी प्रेरित कर रही है। सरकार की तरफ से गन्ने की खेती करने के लिए प्रेरित करने और उनमें प्रतियोगी भावना का संचार करने खास तैयारी की है। गन्ने की प्रति हेक्टेयर उपज बढ़ाने के लिए राज्य गन्ना प्रतियोगिता वर्ष 2021-22 से गन्ना प्रतियोगिता पुरस्कारों की श्रेणी में एक नई श्रेणी ‘युवा गन्ना किसान’ को शामिल किया गया है।

mnrega target

उत्तर प्रदेश मनरेगा के लक्ष्य में 5 करोड़ मानव दिवस की हुई बढ़ोत्तरी

22 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्थानीय स्तर पर आम जनता को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत मानव दिवस सृजन के लक्ष्य को 35 करोड़ से बढ़ाकर 40 करोड़ मानव दिवस कर दिया गया है। इसके साथ ही वित्तीय लक्ष्य की धनराशि को 12369.87 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 14137.00 करोड़ रूपये कर दिया है।

trench mathod

ट्रैंच विधि से किसान करें बसंत कालीन बुआई, कमाए अधिक लाभ

21 January 2021

यूपी सरकार अब किसानों के हित में एक के बाद एक करके योजनाएं संचालित कर रही है। इसके अलावा खेती में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए सरकार समय-समय पर निर्देश देती रहती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने बसंत कालीन बुआई के लिए ट्रैंच विधि और सहफसली खेती के लक्ष्य का निर्धारण कर दिया है। ट्रैंच विधि और सहफसली खेती से गन्ना कृषकों की आय में औसतन 84000 रूपये प्रति हेक्टेयर की वृद्धि होगी।

wildlife

यूपी के वन्य जीव और पक्षी विहारों पर लगाया जाएगा 'सुरक्षा कवक्ष'

21 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार अब प्रदेश के कई सारे वन्य जीव विहार और पक्षी विहारों को सुरक्षा देने के लिए खास योजना तैयार कर रही है। यूपी के कई वन्य जीव विहारों और पक्षी विहारों की सुरक्षा का खाका तेयार किया गया। यहां पर पारिस्थितिकीय संवेदी जोन में विद्यमान भू-उपयोग, अवसंरचनाओं आदि का विवरण संकलित किया जाएगा। अब सरकार की तरफ से इसके लिए आंचलिक महायोजना तैयार की जाएगी। सरकार की तरफ से सभी वन्य जीव विहार के लिए संबंधित जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दस सदस्यीय आंचलिक महायोजना समिति का गठन किया गया है। इस समिति में वन्य संरक्षक और प्रभागीय वनाधिकारी वन्य जीव संयोजक की भी अहम भूमिका रहेगी।

ponds

यूपी में जल संचयन के लिए सरकार कर रही चेकडैम और तालाब का निर्माण

20 January 2021

जल और जीवन एक-दूसरे के पूरक हैं। जहां जल है वहां जीवन है। यदि जल नहीं तो जीवन नहीं। जल से ही जीव-जन्तु, पेड़-पौधों आदि की उत्पत्ति एवं विकास होता है। आज बढ़ती हुई जनसंख्या एवं औद्योगीकरण के कारण भूजल का दोहन अधिक हो रहा है। भूगर्भ जल के स्तर में धीरे-धीरे कमी आ रही है। प्रदेश में गिरते भूगर्भ जल स्तर में सुधार तथा भूगर्भ जल के नियोजित विकास एवं प्रबंधन के साथ भूजल से सम्बंधित समस्याओं के अध्ययन एवं भूजल संरक्षण हेतु जन जागरूकता के लिए 05 योजनाएं यथा-भूगर्भ जल सर्वेक्षण का विकास, आंकलन एवं सुदृढ़ीकरण, शासकीय भवनों पर रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना, भूजल संसाधनों की गुणवत्ता का अनुश्रवण एवं मैपिंग, भूजल जन-जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार तथा राज्य भूजल भवन की स्थापना तथा नये पीजोमीटर की स्थापना की नवीन योजनायें प्रस्तावित हैं। प्रदेश में भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबन्धन एवं विनियमन के दृष्टिगत उ0प्र0 भूगर्भ जल (प्रबन्धन एवं विनियमन) अधिनियम-2019 लागू किया गया है।

prime minister kisan samman nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार पहुंचा रही लाभ

20 January 2021

उत्तर प्रदेश के किसानों को सरकार की तरफ से कल्याण की कई योजनाएं संचालित की जा रही है। सरकार की तरफ से किसानों के हित में एक के बाद एक काम किया जा रहा है। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के निर्देशन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ समस्त लाभार्थी किसानों को मुहैया कराना कृषि विभाग की पहली प्राथमिकता में शामिल है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसी लाभार्थी की मृत्यु होने के पश्चात उनके वैधानिक उत्तराधिकारियों को योजना का लाभ दिया जाये। 

rajbhavan

यूपी के राजभवन में 6 फरवरी से लगेगी पुष्प प्रदर्शनी

20 January 2021

हर साल की तरह इस साल भी उत्तर प्रदेश के राजभवन में पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। राजभवन में उत्तर प्रदेश के उद्यान विभाग की तरफ से तीन दिनों तक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2021 का आयोजन किया जाएगा। यह प्रदर्शनी राजभवन में 06 फरवरी से प्रांगण में किया जाएगा।

national voters day

उत्तर प्रदेश में इस तरह से मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस

19 January 2021

हर साल की तरह इस बार भी 25 जनवरी को मतदान दिवस मनाया जाएगा। मतदान दिवस को मनाने को लेकर सरकार की तरफ से खास तैयारियां भी इस बार की जा रही है। इस संबंध में खास तैयारियां की जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2021 को राज्य स्तर पर आयोजित किये जाने वाले समारोह की तैयारी की समीक्षा की गई।

horticultural crops

किसानों की आय वृद्धि में बागवानी फसलों में यूपी हो रहा अव्वल

19 January 2021

उत्तर प्रदेश सरकार का ध्येय है कि किसानों की आय में दोगुना वृद्धि हो गई है। किसान अपने खेतों में परम्परागत फसलें जैसे गेहूं, चना, मटर, सरसों, जौ, बाजरा, मक्का, ज्वार, धान आदि फसलें बोकर उत्पादन करतें है, लेकिन अब अपने कुछ खेतों में बागवानी फसलें बोए तो उन्हें अच्छा खासा लाभ होगा। उत्तर प्रदेश की विविधतापूर्ण जलवायु सभी प्रकार की बागवानी फसलों के उत्पादन के लिए उपयुक्त है। बागवानी फसलों के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के फलों पपीता, अमरूद, केला, आम, अंगूर, बेल आदि शागभाजी, में फूलगोभी, बन्दगोभी, मटर टमाटर, शलजम, आलू, प्याज, लौकी, कद्दू, गाजर का उत्पादन हुआ है। मसालों में धनिया, हल्दी, सौफ, जीरा, मिर्चा, लहसून, आदि, औषधीय खेती में एलोवेरा, अश्वगंधा, सर्पगंधा, पिपरमेंट, सतावरी, तुलसी, ब्राही जैसी फसलें बोकर किसान अच्छा लाभ प्राप्त कर रहे है। बागवानी खेती के लिए सरकार अनुदान भी दे रही है, जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर