सब्सक्राइब करें

सोसाइटी

farmers in uttar pradesh

यूपी के किसानों की दिक्कत को कम कर रहा सहकारिता विभाग, कर रहा खाद की आपूर्ति

26 November 2021

यूपी के किसानों के दर्द को कुछ कम करने में सहकारिता विभाग काम कर रहा है। सरकार और किसान के बीच में मध्यस्थ का काम करते हुए सहकारिता विभाग फॉस्फेटिक उर्वरक को उपलब्ध करा रहा है। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि रबी अभियान वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत 7.71 लाख मैट्रिक टन फॉस्फेटिक उर्वरक के लक्ष्य के सापेक्ष सहकारी क्षेत्र में 6.86 लाख मैट्रिक टन फॉस्फेटिक उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। सहकारी बिक्री केन्द्रों के माध्यम से फॉस्फेटिक उर्वरक 5.25 लाख मैट्रिक टन का वितरण किया जा चुका है। इफकों द्वारा रबी अभियान में 3.20 लाख मैट्रिक टन फॉस्फेटिक उर्वरक उपलब्ध कराया गया है, माह नवम्बर में 45 हजार मैट्रिक टन फॉस्फेटिक उर्वरक और उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया है।

magh mela allahabad

प्रयागराज में होने वाले माघ मेले की तैयारियां शुरू, सीएम ने देखा रोडमैप

26 November 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में आयोजित होने वाले माघ मेले 2021-22 की सभी तैयारियों को समय से सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह आयोजन महत्वपूर्ण है। इसे स्वच्छता, सुरक्षा एवं सुव्यवस्था के उच्च मापदण्डों के आधार पर आयोजित किया जाए। कोविड प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में सुनिश्चित हो। गंगा जी की निर्मलता व अविरलता सुनिश्चित की जाए। सभी सम्बन्धित विभाग अपने स्तर पर माघ मेले के सम्बन्ध में निरन्तर समीक्षाएं सुनिश्चित करते हुए तैयारियां करें। उन्होंने मुख्य सचिव स्तर पर माघ मेले की तैयारियों और प्रगति की पाक्षिक समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए।

national family health survey report best

यूपी को नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 में मिली बड़ी उपलब्धि, प्रति हजार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या ज्यादा

25 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से महिला सशक्तीकरण को लेकर चलाए जा रहे अभियान के अब परिणाम दिखने लगे हैं। लोगों की बढ़ती हुई जागरूकता के कारण लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। वर्ष 2015-16 में जहां लिंगानुपात 995 था, वहीं अब यह 2020-21 में बढ़कर 1,017 हो गया है।

cm yogi adityanath

अनाथ बच्चों का सहारा बनी योगी सरकार, यूपी में दी जा रही बेहतर सुविधाएं

24 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार अनाथ बच्चों का सहारा बनकर आई है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उत्तर प्रदेश में भारत सरकार के सहयोग से किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 के प्राविधानों के अनुसार ही देखरेख की जा रही है। यही नहीं, आवश्यकता एवं संरक्षण तथा विधि विरूद्ध कार्यों में लिप्त बच्चों के संरक्षण, कल्याण एवं पुनःस्थापन को सुनिश्चित करने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा बाल संरक्षण सेवाएं योजना प्रदेश में संचालित की जा रही है। 

cm yogi adityanath

विधवा महिलाओं का सहारा बनी यूपी सरकार, 6 हजार रुपये दे रही सलाना पेंशन

24 November 2021

उत्तर प्रदेश सरकार निराश्रित महिलाओं का सहारा बन रही है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा व्यवहरित की जा रही पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को 500 रुपये प्रतिमाह की दर से चार तिमाही में पेंशन का भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु की ऐसी महिलाएं जो उत्तर प्रदेश की स्थायी निवासी हो व उनके पति की मृत्यु हो चुकी हो तथा उनकी पारिवारिक वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक न हो को पात्र लाभार्थियों के रूप में उनके बैंक खाते में पेंशन की धनराशि हस्तान्तरित की जाती है। वित्तीय वर्ष 2016-17 में पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत प्रदेश में कुल 17,31,941 निराश्रित महिला लाभार्थियों को पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता था।

paddy procurement centers

किसानों को धान क्रय केंद्रों पर नहीं होगी कोई समस्या: सीएम योगी

23 November 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मूल्य समर्थन योजना के तहत धान खरीद प्रक्रिया को पूरी तत्परता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है। इसके दृष्टिगत धान खरीद में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी क्रय केन्द्रों पर पूरी पारदर्शिता के साथ धान खरीद किए जाने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने निर्देशित किया कि धान क्रय करने वाली सभी संस्थाएं पूरी पारदर्शिता के साथ खरीद कार्य करें। धान खरीद प्रक्रिया में कतई ढिलाई न बरती जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि धान क्रय केन्द्र समय से संचालित हों। किसानों को 72 घण्टे के अन्दर उनकी उपज का भुगतान हर हाल में कर दिया जाए। धान खरीद वर्ष 2021-22 में किसानों की सुविधा के लिए कई अभिनव पहल की गयी हैं। उन्होंने कृषकों को इन प्रयासों का पूरा लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

cm yogi adityanath

सीएम योगी आज से दो दिन रहेंगे गोरखपुर के दौरे पर, जनता को ये देंगे सौगात

21 November 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से दो दिन के दौरे पर गोरखपुर में रहेंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार की शाम को गोरखपुर आएंगे। यहां पर आने के बाद सीएम योगी मानबेला में पीएम आवास योजना का लोकार्पण करेंगे। सीएम के साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी रहेंगे। दोनों ही बड़े नेता चंपा देवी पार्क में गोरखपुर क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा सीएम योगी वनटांगियों के साथ में भी संवाद करेंगे। 

cm yogi adityanath

कन्यादान सबसे बड़ा दान गया है माना, श्रम विभाग ने किया सराहनीय काम: सीएम योगी

16 November 2021

इस संसार में सबसे बड़ा दान अगर कोई माना गया है तो वह कन्या दान है। कन्याओं के हाथ पीले होने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न आए, इसके लिए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास भी किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि सामूहिक विवाह के कार्यक्रम गरीब कल्याण के प्रति केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता को व्यक्त करते हैं। कन्यादान इस संसार में सबसे बड़ा एवं पवित्र दान माना गया है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां मान्यता रही है कि गांव की बेटी सबकी बेटी होती है। सामूहिक सहभागिता से सामाजिक समरसता में वृद्धि होती है। कन्यादान कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के मान-सम्मान में वृद्धि होती है तथा लोगों को आतिथ्य सत्कार का अवसर भी प्राप्त होता है। 

dev deepawali

देव दीपावली को जलेंगे 12 लाख दीये और लेजर शो से चमेगा बनारस

15 November 2021

उत्तर प्रदेश में इस बार बनारस 12 लाख दीये से चमकेगा। सरकार की तरफ से इसको लेकर बेहतर व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वाराणसी में जनपद के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए। निर्माण कार्यों विशेषकर पुलों के निर्माण में सुरक्षा मानकों का विशेष ख्याल रखें तथा निर्माण के दौरान रूट डायवर्जन सही करें, ताकि आमजन को असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि काशी में कार्य करना सौभाग्य की बात है। यह सेवा का अच्छा अवसर है।

paddy procurement centers

अब किसानों के धान की होगी खरीददारी, सहकारिता कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त

13 November 2021

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए प्रयासरत यूपी सरकार की तरफ से प्रयास शुरू कर दिए गए है। इस बार केंद्र सरकार से लेकर यूपी सरकार की तरफ से किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं, प्रदेश में सहकारिता संघ की तरफ से लगातार की जा रही हड़ताल को मंत्री के प्रयास से आखिरकार समाप्त करा दिया गया है। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के प्रयासों से उत्तर प्रदेश संयुक्त सहकारी समिति कर्मचारी समन्वय समिति एवं उप्र प्राथमिक सहकारी ऋण समिति कर्मचारी महासंघ के मांग पत्रों तथा पैक्स समिति के कर्मचारियों की समस्याओं से सम्बंधित लंबित मांगों को लेकर चल रही हड़ताल को कर्मचारियों एवं सहकारी समिति संघों द्वारा समाप्त कर दिया गया है। पैक्स कर्मचारियों द्वारा विभागीय कार्यों को सुचारू रूप से सम्पादित किया जाना प्रारम्भ कर दिया गया है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर