सब्सक्राइब करें

पॉलिटिक्स

yogi new samvida rules

संविदा के नियमों से उत्तर प्रदेश के युवाओं में उबाल, सरकार का हो रहा विरोध

16 September 2020

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इन दिनों युवाओं में आक्रोश काफी देखा जा रहा है। यूपी सरकार (UP Government) की तरफ से भर्तियां न कराए जाने से सरकार के खिलाफ युवाओं (Youth) को इकबाल किया तो वहीं सरकार (Yogi Government) ने भी युवाओं (Youth) को सबक सिखाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में समूह ख (Group-B) और समूह ग (Group-C) की सरकारी नौकरियों (Government Jobs) में नियमितकरण पांच साल के बाद ही होगा। उत्तर प्रदेश (Yogi Government) में भर्ती होने वाले युवाओं को पहले पांच साल तक संविदा (Five Year Contract) पर नौकरी करनी होगी। उनका हर छह महीने में मूल्यांकन किया जाएगा, जिसमें 60 प्रतिशत नंबर पाने अनिवार्य होंगे। ऐसे करके पांच साल में 12 बार युवाओं के काम का मूल्यांकन होगा फिर पांच साल के बाद में उन्हें नियमित कर दिया जाएगा। सरकार (Yogi Government) की तरफ से ऐसे नियमों के बदलने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। वहीं, इस नियम के विरोध में युवा (Youth) से लेकर विपक्ष भी आ गया है। विपक्ष का कहना है कि सरकार युवाओं का हम मारने का काम कर रही है तो वहीं सरकार (Yogi Government) का पक्ष है कि इससे कर्मचारियों की गुणवत्ता बढ़ेगी यही नहीं, इससे राष्ट्र्रप्रेम भी भावना जाग्रत होगी और सरकार पर आर्थिकभार भी कम करेगा। 

jee neet exams

JEE Exams 2020: पश्चिम बंगाल में महज 25 फीसदी परीक्षार्थी हुए शामिल

04 September 2020

देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिलों के लिए इस समय प्रवेश परीक्षा (JEE Mains Exams 2020) का आयोजन चल रहा है। देशभर में 600 से अधिक सेंटर पर इस समय जेईई मेंस की परीक्षा (JEE Mains Exams 2020) चल रही है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच में चल रही परीक्षा की वजह से महज 25 फीसदी बच्चे ही शामिल हो रहे। बच्चों की कम संख्या में शामिल होने पर अब सभी सवाल उठा रहे हैं। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( CM Mamata Banerjee) ने इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया है।

neet exmas

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा- अभी टाल दें जेईई और नीट की परीक्षा

25 August 2020

कोरोना काल (Coronavirus) में ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से हरी झंडी मिलने के बाद जेईई (JEE Main 2020) और नीट (NEET) की परीक्षा आयोजित होने जा रही है। कोरोना (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विपक्ष के साथ ही साथ राज्यों के मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने भी जेईई (JEE Main 2020) और नीट (NEET) की परीक्षा को नहीं आयोजित करने की बात कही है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamta Banarji) के बाद उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) ने भी परीक्षा आयोजित नहीं कराने की अपील की है। कोरोना (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सितम्बर महीने में होने वाली जेईई अर्थात ज्वाइंट एन्‍ट्रेंस एक्जाम (मेन) (JEE Main 2020) और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी (एनआईटी) की परीक्षा को टालने की सिफारिश की है। उड़ीसा के सीएम (Odisha CM Naveen Patnaik) ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा है। सीएम ने केंद्रीय मंत्री राज्य के 30 जिला में परीक्षा केन्द्र बनाने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को भी निर्देश जारी किए हैं। 

bjp

बीजेपी प्रदेश पदाधिकारियों की नई सूची में कई बड़े बदलाव, देखें पूरी लिस्ट

22 August 2020

उत्तर प्रदेश में 2022 विधान सभा चुनाव (up election 2022) की तैयारी के लिए बीजेपी (bjp) ने यूपी में अपने नए पदाधिकारियों ने नामों की घोषणा कर दी है। इन नामों में ब्राह्मण वर्ग से सिर्फ सात लोगों को ज़िम्मेदारी सौंपी गयी है। बीजेपी ने प्रदेश के हालात को देखते हुये पाँच ठाकुर नेताओं को भी शामिल किया है। आपको बता दें बीते कई दिनों में उत्तर प्रदेश में राजनीति ब्राह्मण वर्ग को लेकर ज्यादा की जा रही है। सपा और बसपा ने भी अब ब्राह्मण वर्ग को लेकर अपने राजनैतिक दांव खेलने शुरू कर दिये हैं। देखें लिस्ट ...

amar singh with star

अमर सिंह: नहीं रहा बॉलीवुड के 'सितारों' की राजनीति में एंट्री कराने वाला शख्स

01 August 2020

बॉलीवुड की राजनीति में एंट्री कराने में माहिर और सेलेब्रेटी को नेता बनाने वाले अमर सिंह (Former Samajwadi Party leader Amar Singh) नहीं रहे। बॉलीवुड और राजनीति के बीच की दूरी खत्म कर एक नया कॉम्बिनेशन तैयार करने में वह माहिर थे। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है राजनीति को हमेशा के लिए अलविदा कह चुके बच्चन परिवार की उन्होंने फिर से एंट्री करा दी और जया बच्चन (Jaya Bachchan) को सपा पार्टी ज्वाइन कराकर राज्यसभा तक पहुंचाया। सिर्फ जया बच्चन नही बल्कि जया प्रदा की भी उन्होंने राजनीति में एंट्री कराई और उन्हें सांसद तक बनवाया। समाजवादी पार्टी (एसपी) (Samajwadi Party) के समर्थन से राज्यसभा जाने वाले अमर सिंह एक जमाने में सिर्फ सपा ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश की सत्ता के सबसे बड़े प्रबंधक कहे जाते थे। प्रदेश में मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की सरकार में उन्होंने वह सब कुछ हासिल किया।

new education policy 2020

New Education Policy 2020: मोदी सरकार ने उठाया शिक्षा क्षेत्र में बड़ा क्रांतिकारी कदम

29 July 2020

केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में आज मोदी सरकार (PM Modi) ने 34 साल पुरानी शिक्षा नीति (Education Policy) में अहम बदलाव किया जाएगा। आज शिक्षा क्षेत्र में बड़े सुधार का बदलाव करते हुए मोदी कैबिनेट ने नई शिक्षा नीति (New Education Policy (NEP 2020) को मंजूरी दे दी जाएगी। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में होने वाली केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में आज बड़ा फैसला होगा। आज 34 साल बाद नई शिक्षा नीति (New Education Policy (NEP 2020) को मंजूरी मिल जाएगी। बता दें, मोदी सरकार (Modi Government) ने नई शिक्षा नीति (New Education Policy (NEP 2020) लाने के संकेत साल 2020 की शुरुआत में ही दे दिए थे।

mrc issue

69000 शिक्षक भर्ती: एमआरसी मुद्दे पर अब बसपा सांसद ने सीएम को लिखा पत्र

22 July 2020

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षकों की चल रही भर्ती (69000 Assistant Teachers) अभी भले ही कोर्ट की तरफ से स्टे लागू होने की वजह से आगे नहीं बढ़ पाई है, लेकिन इस भर्ती में हुई गड़बड़ियों पर लगातार प्रश्न उठ रहे हैं। इस शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) में गड़बड़ियों के अधिकतर मामले हाईकोर्ट (High Court) पहुंच गए हैं।हाईकोर्ट (High Court) पहुंचने के बाद भी अभी जनप्रतिनिधियों की तरफ से इस भर्ती में हुई गड़बड़ियों में सुधार की मांग की है। आरक्षण के नियमों (Meritorious Reserved Candidate) का सही तरह से पालन न होने पर एक बार फिर एक जनप्रतिनिधि ने सीएम को पत्र लिखकर प्रदेश के हजारों आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के साथ में न्याय दिए जाने की मांग की है। 

69 हजार शिक्षक भर्ती: सपा एमएलसी सुनील सिंह ने यूपी सरकार से पूछा कटऑफ न जारी करने का कारण

06 July 2020

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षकों की चल रही भर्ती (UP 69000 Assistant Teacher Recruitment) में सबसे राज की बात यह है कि अभी किसी को यही नहीं मालूम है कि आखिरकार भर्ती की कटऑफ क्या रही है। भर्ती में आरक्षित, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति की आखिरी कटऑफ क्या रही है, यह राज अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) ने छुपा रखा है। इस शिक्षक भर्ती में चयनित न होने वाले अभ्यर्थियों को यही नहीं पता है कि आखिरकार कितने गुणांक तक मेरिट गई है और कितने पर लोगों का चयन हुआ है। अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर ही चयनित छात्रों का आंकड़ा लगा रहे हैं।

69 हजार शिक्षक भर्ती: कांग्रेस ने भर्ती धांधली के मामले को गांवों तक पहुंचाने का शुरू किया अभियान

23 June 2020

उत्तर प्रदेश  में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती (69000 Assistant Teachers scam) में हुई धांधली को अब कांग्रेस (UP Congress) गांव-गांव पहुंचाने की तैयारी कर चुकी हैं। गांव-गांव तक योगी सरकार (Expose Yogi Govt) के खिलाफ खास अभियान शुरू होने जा रहा है। यूपी कांग्रेस (UP Congress) अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) के नेतृत्व में पार्टी ने योगी सरकार के खिलाफ में पोल खोलो अभियान (Pol Kholo Abhiyan) शुरू किया है। इस अभियान के तहत कांग्रेसी (UP Congress) गांव तक जाकर 69,000 शिक्षा भर्ती (69000 Assistant Teachers Scam) घोटाला, पशुधन घोटाला (Animal Husbandry Scam), फ्रॉड टीचर सहित अनेक जनसमस्या से जुड़े मुद्दों की हकीकत से जनता को रूबरू कराएगी। कांग्रेस की तरफ से अनेक मुद्दों को लेकर अब जिलों में पोस्टर बांटे जाएंगे। यही नहीं, कांग्रेस (UP Congress) की तरफ से ब्लॉक व गांव स्तर तक की ईकाईयों को एक्टिव कर दिया गया है और इन घोटालों के पर्चे बांटने की तैयारी कर रही है। यह अभियान अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) के ही नेतृत्व में चलेगा वह बस विवाद में 27 दिनों तक जेल में बंद रहे हैं।

atishi found corona positive

आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

17 June 2020

कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आम आदमी पार्टी की कालका जी विधानसभा से विधायक आतिशी कोरोनावायरस के शिकस्त में आ गई हैं। बुधवार को उनके कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) होने की बात सामने आई है। हालांकि उन्होंने खुद को घर में क्वारंटीन कर लिया है।आतिशी (Atishi) ने बताया है कि 16 जून को सर्दी खांसी के लक्षण नजर आने के बाद उन्होंने कोरोना टेस्ट (Corona Test) कराया था, जिसकी रिपोर्ट आज 17 जून को पॉजिटिव आई है। उनमें अभी कोरोना के हल्के लक्षण हैं इसलिए उन्हें घर पर ही क्वारंटीन किया गया है।  आतिशी कोरोना के मामलों को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ लगातार काम कर रहीं थीं। 11 जून को हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, इसके बाद 11 जून को ही आतिशी ने खुद को घर में क्वारंटीन कर लिया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक ट्वीट कर आतिशी के जल्दी ठीक होने की कामना की है। उन्होंने कहा, 'कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आतिशी जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है, मुझे उम्मीद है वो जल्द से जल्द स्वस्थ होकर एक बार फिर लोगों की सेवा में लग जाएंगी।''

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर