सब्सक्राइब करें

पॉलिटिक्स

uttar pradesh panchayat elections 2021

UP Panchayat Chunav : दूसरे चरण की तरफ बढ़ा चुनाव, 19 अप्रैल को 20 जिलों में होगा मतदान

16 April 2021

यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) में पहले चरण के प्रत्याशियों की किश्मत मतपेटियों में कैद हो गई है। अब यूपी में पहले चरण के बाद दूसरे चरण की तरफ से चुनाव बढ़ चला है। अवध क्षेत्र के कई जिलों में होने वाले चुनाव को लेकर खासी रणनीति बनाई जा रही है। 19 अप्रैल को यहां पर होने वाले चुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने पूरी ताकत लगा दी है। मतदाताओं को अपनी तरफ रिझाने के लिए ग्राम प्रधानों की तरफ से अपने स्तर पर वादें भी किए जा रहे हैं। बता दें, दूसरे चरण में राजधानी लखनऊ समेत 20 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए मतदान होगा। 20 जिलों में चुनाव 19 अप्रैल को कराया जाएगा, मतदान को लेकर यहां पर बेहतर रणनीति बनाना शुरू कर दी है। कल दूसरे चरण में जिन जिलों में चुनाव होना है वहां पर प्रचार-प्रसार बंद हो जाएगा।

up panchayat election 2021

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: पहले चरण में प्रदेश के 18 जिलों में होगा मतदान, तैयारी पूरी

14 April 2021

उत्तर प्रदेश में गांव की सरकार के गठन के लिए होने के लिए इस समय त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का सफर चल रहा है। पंचायत चुनाव का पहला चरण कल से शुरू होने जा रहा है। पहले चरण में यूपी के 18 जिलों में चुनाव कराया जाएगा। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा और शाम के 6 बजे तक चलेगा। पंचायती चुनाव में भाग लेने के लिए मतदाता पूरी तरफ से उत्सुक है और इसमें आहूति करने के लिए इस कोरोनाकाल में भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं, पहले चरण के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला भी मत पेटियों में कैद हो जाएगा। 

panchayat elections

यूपी पंचायत चुनाव: गांवों के विकास के लिए प्रधानी लड़ रहे 'मैनेजमेंट गुरु'

09 April 2021

उत्तर प्रदेश में इस समय पंचायती चुनाव का शोर बहुत ही तेजी से चल रहा है। प्रदेश में 'मिनी संसद' से लेकर 'जिले की संसद' तक के चुनाव को लेकर युवाओं में बहुत ही उत्सुकता देखने को मिल रही है। वहीं, इस चुनाव में ऐसे युवा भी सक्रिय देखने को मिल रहे हैं जो कि पहले कहीं पर कमा रहे थे, लेकिन अब गांव आकर चुनाव लड़ रहे हैं। युवा प्रधानी से लेकर अन्य चीजों में इसका अपना बेहतर करिअर मान रहे हैं। यही नहीं,  ग्राम पंचायत चुनाव में बेहतर अवसर मानते हुए चुनावों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा कर रहे हैं। यही नहीं, पंचायतों के बढ़े बजट और रानीतिज्ञ रूप से बड़ी प्रतिष्ठा मिलने की वजह से इसमें अधिक रुचि दिखाई दे रही है। अब युवा प्रत्याशी इस क्षेत्र में भी आगे की सुरक्षित राह को देखकर अपनी किस्मत को आजमाने से पीछे नहीं हट रहे हैं।

bhartiya janata

दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के 41 साल पूरे, जानें कैसा रहा दो से 300 तक में पहुंचने का सफर

06 April 2021

दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता आज अपना 41वां स्थापना दिवस मना रही है। भारतीय जनता पार्टी अपने सदस्यों की संख्या के हिसाब से सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है। इस समय यह पार्टी सदस्यों की संख्या के आधार पर भी लोकसभा और राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। जेपी नड्डा के नेतृत्व में काम करने वाली इस पार्टी का बहुत ही गौरवशाली इतिहास रहा है। पार्टी को यहां तक पहुंचने में बहुत लंबा समय लगा है। कई तरह की मुश्किलों और बाधाओं को पार करते हुए और श्याम प्रसाद मुखर्जी व अन्य विचारधाराओं को साथ लेकर चलने वाली पार्टी इस मुकाम तक पहुंची है।

up panchayat elections 2021

यूपी पंचायत चुनाव: 1 अप्रैल को बीजेपी की होगी अहम बैठक, सपा और बसपा हुई सक्रिय

31 March 2021

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का शोर तेज हो गया है। आचार संहिता लगते ही मतदाताओं के दरवाजे पर प्रत्याशियों की हाजिरी लगना शुरू हो गई है। वहीं, इस चुनाव को लेकर प्रदेश में सक्रिय पार्टियों की तरफ से भी रणनीति तय की जा रही है। पंचायत चुनाव को सेमीफाइनल मानकर चल रही पार्टियां इसको बहुत ही मजबूती देने का प्रयास कर रही है। इस चुनाव में कोई भी पार्टी अपना पलड़ा कमजोर नहीं करना चाहती है, इसीलिए कोई भी पार्टी प्रधान स्तर के चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारने जा रही है। गांवों की लोकल राजनीति से सभी राजनीतिक दल अपने को दूर रखा है। वहीं, जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में अपने को सभी पार्टियां सक्रिय रख रही है। सपा की तरफ से जहां लिस्ट जारी की जा चुकी है तो वहीं, अभी बीजेपी की तरफ से लिस्ट ही नहीं फाइनल की गई है।

dycm dinesh sharma

यूपी की उच्च शिक्षा में आया बदलाव, खोले जा रहे महाविद्यालय और विश्वविद्यालय: दिनेश शर्मा

23 March 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से कई बदलाव किए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए एक के बाद एक योजनाएं चलाई जा रही है। वहीं, उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी एक के बाद एक महाविद्यालय और विश्वविद्यालय खोले जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से पिछले चार सालों में बहुत बदलाव किए गए हैं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पिछले चार वर्षों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव किए गए हैं। प्रदेश में नए महाविद्यालय और विश्वविद्यालय खोले गए और शोध को बढ़ावा दिया गया है। विज्ञान, वाणिज्य और प्रबंधन में मेजर और माइनर रिसर्च शुरू किया गया है। आज आत्मनिर्भर भारत दुनिया को राह दिखा रहा है इसका जीता जागता उदाहरण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत ने कोरोनावायरस महामारी से निजात के लिए दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है।

Prof. Rajendra Singh Rajju Bhagya University Prayagraj

यूपी में बीजेपी सरकार आते ही प्रदेश के विश्वविद्यालयों में हुआ बदलाव: दिनेश शर्मा

06 March 2021

यूपी सरकार नई शिक्षा नीति को आगे बढ़ाने की तरफ लगातार प्रयास कर रही है। सरकार की तरफ प्रदेश की उच्च शिक्षा में बदलाव के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। अब प्रदेश में उच्च शिक्षा का बेहतर माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रो राजेन्द्र सिंह रज्जू भय्या विश्वविद्यालय प्रयागराज के तीसरे दीक्षान्त समारोह में उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि पूरे प्रदेश में विश्वविद्यालयों में आमूलचूल बदलाव की प्रक्रिया आरंभ की गई है। सरकार की मंशा है कि यूपी को उच्च शिक्षा के बेहतरीन केन्द्र के रूप में स्थापित किया जाए। इस दिशा में समेकित प्रयास किए जा रहे हैं। नई शिक्षा नीति के लागू होने से इन प्रयासों को विशेष बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ सहारनपुर व आजमगढ के राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। सरकार स्पोर्टस विश्वविद्यालय, आयुष विश्वविद्यालय तथा विधि विश्वविद्यालय की भी स्थापना कराने जा रही है। प्रयास है कि अलग अलग विश्वविद्यालयों की अपने कार्यों के आधार पर पहचान  हो। दीक्षान्त समारोह की मुख्य अतिथि राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल एवं भारत सरकार में कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के मंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय रहे।

uttar pradesh glimpse

इंटरस्टेट सड़क पर दिखेगी यूपी की झलक, बनेंगे भव्य और आकर्षक गेट

03 March 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से अब इंटरस्टेट की सड़कों को लेकर खास योजना बनाई जा रही है। यहां पर यूपी की झलक दिखाने के लिए सरकार की तरफ से भव्य गेट को बनाए जाने की तैयारी चल रही है। अब यूपी की पहली आकर्षक तस्वीर दिखाने के लिए सरकार की तरफ से इंटरस्टेट पर खास ध्यान दिया जा रहा है। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि इन्टरस्टेट (अन्तर्राज्यीय) मार्गों की सीमा पर भव्य व आकर्षक गेट बनाये जाएं। उन्होंने इस कार्य को करने के लिए ठोस और प्रभावी रूपरेखा व कार्ययोजना बनाकर कार्यों को धरातल पर उतारा जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि भव्य द्वार बनाये जाने से पहले वहां पर बड़ी होर्डिंग भी लगाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं। 

deputy cm keshav prasad

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने कानपुर में 101 सड़कों का किया शिलान्यास

27 February 2021

उत्तर प्रदेश में विकास को नई दिशा देने का काम कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे करेगा। विकास को नई दिशा देने के लिए सरकार की तरफ से बेहतर से बेहतर प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में विकास को गति देने के लिए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है। कानपुर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की तरफ से कानपुर में सैकड़ों सड़क की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। कानपुर में 36 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़कों का उद्घाटन करते हुए यूपी के डिप्टी सीएम ने कानपुर को 101 सड़कों की सौगात दी।

electricity

सस्ती बिजली देने के लिए संकल्पबद्ध उत्तर प्रदेश सरकार: श्रीकान्त शर्मा

24 February 2021

उत्तर प्रदेश सरकार सस्ती और किफायती बिजली उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। सकरार की तरफ से प्रदेश में लगातार व्यवस्था कराई जा रही है ताकि सबकुछ बेहतर किया सकें। उत्तर प्रदेश में सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि सरकार सस्ती बिजली देने के लिए संकल्पबद्ध है। पूर्व सरकारों की आर्थिक अनियमितताओं के कारण पावर कारपोरेशन घाटे में है। उन्होंने पावर कारपोरेशन के चेयरमैन को निर्देश दिये हैं कि घाटे को कम करने के लिए लाइन लॉस कम किया जाय और बिलिंग कलेक्शन एफिशिएंसी को अधिक से अधिक बढ़ाया जाए।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर