सब्सक्राइब करें

कैसे बदल गई मधुबनी स्टेशन की सूरत, तस्वीरों में देखिए

India Wave News

बिहार के मधुबनी रेलवे स्टेशन को देखकर यात्रियों को अब अच्छा लगता है क्योंकि जहां एक ओर रेलवे स्टेशन अपनी गंदगी के लिए प्रसिद्ध होते हैं वहीं मधुबनी स्टेशन अपनी सुंदर पेंटिग के लिए जाना जाता है।  कभी भारत के गंदे स्टेशनों में शुमार इस स्टेशन की सूरत अभी हाल ही में बदली है। यहां की दीवारों और फुटओवर ब्रिज पर परंपरागत मधुबनी पेंटिंग बनाई बनाई गई है, जो यात्रियों के आकर्षण का खास कारण बन गई है।

India Wave News

भारतीय रेलवे द्वारा 'रेल स्वच्छ मिशन' के तहत इस स्टेशन में सफाई अभियान चलाया गया था, जिसमें कलाकारों ने वेतन की मांग न करते हुए 14 हजार वर्ग फीट की दीवार तो ट्रेडिशनल मिथिला स्टाइल में पेंट किया है।

India Wave News

इसे करीब 225 कलाकारों ने मिलकर तैयार किया है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं शामिल थीं। इन कलाकारों ने दो महीने तक बिना वेतन के इस पेंटिंग पर काम किया। इससे पहले पिछले साल अक्टबूर महीने में स्टेशन पर विश्व की सबसे बड़ी करीब 7000 वर्ग फीट की वॉल पेंटिंग तैयार की गई थी लेकिन इसके बावजूद यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल नहीं हो पाई थी।

India Wave News

पेटिंग में नए पारंपरिक त्योहार, पर्यावरण, परिवार, महिला और खेत खलिहान, भगवान राम और गणेश के बेहद कलात्मक चित्र बनाए गए हैं। इसी तरह 'मेरा स्टेशन मेरी शान' प्रॉजेक्ट के तहत आगरा के राजा मंडी रेलवे स्टेशन की दीवारों पर मॉडर्न आर्ट उकेरी गई है। यहां ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों का समय पेंटिंग निहारते हुए अच्छा बीतता है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

February 17, 2020
rahul and manmohan

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

February 17, 2020

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

November 02, 2019

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

November 22, 2019

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

August 07, 2019

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर