सब्सक्राइब करें

डिफेंस एक्सपोः भारतीय सेना के शौर्य प्रदर्शन का हर कोई हुआ कायल

गुलाबी ठंडक में पश्चिम हवाओं के आते झोखो के बीच में होते सैनिकों के करतबों ने इस समय लखनऊ में जोश भर दिया है। हर कोई उसी पग पर चला जा रहा है, जहां पर इस समय हथियारों का सबसे बड़ा मेला लगा है। जी हां, लखनऊ में 5 फरवरी से शुरू हुए डिफेंस एक्सपो में लोग हथियारों को ही नहीं बल्कि सेना के शौर्य को भी देखने के लिए आ रहे हैं। यहां पर तीखी धूप में लोग सेना के रोमांच को देख हर कोई तालियां बजाने को मजबूर हो जा रहा है। आइए जानते हैं यहां के बारे में कुछ खास। 

नजरों के सामने से गुजरता सुखोई

Indiawave Image Gallery
हेलीकॉप्टर से उतरता जवान

कभी यहां पर दर्शकों के सामने से सुखोई गुजरता है, तो कभी सेना का कोई जहां निकल रहा है। यही नहीं, कभी टागइर टोली निकल रही है तो कभी जाट रेजीमेंट हमला कर रही है। जांबाज सैनिकों का इस्तकबाल सभी दर्शक तालियों के साथ कर रहे हैं। यहां पर चल रहे लाइव डेमो में दर्शकों के सामने से एयरपोर्स का सुखोई गुजर रहा है, तो तेजस जैसे लड़ाकू विमान दर्शकों का उत्साह बढ़ा रहे हैं। 

करतबों को देखकर सभी हैरतअंगेज

Indiawave Image Gallery
हेलीकॉप्टर से उतरते जवान

लखनऊ के डिफेंस एक्सपो में डेमो एरिया में सूर्यकिरण टीम का लाइव डेमो देखने को मिल रहा है। सेना की इस टुकड़ी ने गुरुवार को लाइव डेमो किए। एयरफोर्स के लड़ाकू जहाजों तेजस व सुखोई ने उड़ान भरी, वहीं, शाम के शो में सूर्यकिरण की एरोबेटिक टीम ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। उनके करतब को देखने के लिए दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ा। 

सूर्यकिरण टीम को किया सलाम

Indiawave Image Gallery
हेलीकॉप्टर उड़ाते जवान

सूर्यकिरण टीम के कौशल को देखने के लिए इस समय यहां पर हुजूम उमड़ रहा है। यहां पर दर्शकदीर्घा में लोग खड़े होकर एयर शो व आर्मी के रणकौशल को देखकर सेल्यूट कर रहे हैं। लाइव शो के दौरान लोग जांबाजों के शौर्य को छतों से देखरहे हैं। शो में घुड़सवारों ने भी योगाभ्यास का प्रदर्शन किया। 

देखते रहे सुखोई की रफ्तार

Indiawave Image Gallery
हेलीकॉप्टर से लहराते झंडे

सुबह के एयर शो में जैसे ही अनाउंसमेंट हुआ कि सुखोई आपके सामने से गुजरने वाला है तो दर्शकों ने आसमान में नजरें गड़ा दीं। दूर से आता हुआ विमान दिखा तो दर्शकों नेउस पर नजरें बनाए रखीं। जैसे ही सुखोई सामने से गुजरा तो दर्शकों की खुशी व रोमांच देखने लायक था। ऐसे ही तेजस ने जब धुआं छोड़ते हुए उड़ान भरी तो दर्शक उसकी पूंछ देखते रहे और मोबाइल से फोटो लेते रहे। तेजस के पायलट ने कई फॉरमेशन बनाकर दर्शकों की तालियां बटोरीं।


पीछे से गुजरा सूर्यकिरण, लोगों ने बजाई तालियां

Indiawave Image Gallery
आतंकवादियों से मोर्चा लेते जवान

शाम के एयर शो में सूर्यकिरण की टीम एरोबेटिक कर रही थी।  शाम के शो में टीम में नौ विमान थे, जो एक-दूसरे से महज पांच-पांच मीटर की दूरी व सात हजार फिट की ऊंचाई पर रहकर फॉर्मेशन बना रहे थे। विमानों ने तेजस, डायमंड, राफेल फॉर्मेशन बनाए। ऐसे ही एक फॉर्मेशन में आठ सूर्यकिरण एक ओर निकल गए, जबकि नौंवा दूसरी तरफ चला गया। दर्शक उस नौवें विमान का इंतजार सामने की ओर कर रहे थे, इसी बीच विमान पीछे से दर्शकों के सिर से होते हुए गुजरा तो उन्होंने कानों पर हाथ रख लिए।


जब हवा में लटक गया हेलीकॉप्टर

Indiawave Image Gallery
पैराशूट से तिरंगा बनाते जवान

सूर्यकिरण की टीम के बाद जब शो में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर आया तो उसके करतब लाजवाब थे। हेलीकॉप्टर ने गुरुत्वाकर्षण को चुनौती देते हुए हवा में ऐसे करतब दिखाए की हर किसी ने दांतों तले अंगुलियां दबा ली। 


आसमान में टंका रह गया हेलीकॉप्टर

Indiawave Image Gallery
डेमो एरिया में टैंक दगाते लोग

करतब दिखाने के दौरान ही एकाएक सूर्यकिरणा की टीम ने हेलीकॉप्टर को हवा में टांक दिया। हवा में एक जगह पर टिकाने के बाद ही सभी उसको देखते रहे। सभी ने तालियां बजाकर खूब पसंद किया। 

जब कमांडोज हेलीकॉप्टर से उतरे

Indiawave Image Gallery
डेमो एरिया में टोप दगाते जवान

हेलीकॉप्टर से ही दर्शकों के बीच में गजब का उत्साह उस समय लोगों के बीच में देखने को मिला, युद्धक्षेत्र में कमांडोज हेलीकॉप्टर से रस्सी लटकाकर उतरे। इस दौरान यह देखने वाला दृश्य दर्शकों के लिए रोंगटे खड़े करने वाला था। 

जब वृंदावन को खाली कराया गया

Indiawave Image Gallery
आतंकवादियों से मोर्चा लेते जवान

लाइव डेमो के दौरान हर बार वृंदावन में आतंकी हमले की ही गूंज सुनने को मिल रही है। टीम कमांडर ने लाइव डेमो के दौरान आदेशित किया वृदांवन को आतंकियों ने घेर लिया है। हमें इससे खाली कराना है। इसी दौरान आतंकियों ने कब्जाकर बमबारी शुरू कर दी। इससे निपटने के लिए सेना ने टाइगर बहादुर पलटन को रवाना किया। 

टाइगर पलटन ने इससे संभाला मोर्चा

Indiawave Image Gallery
मोर्चा संभाले जवान

वृंदावन को आंतकियों से मुक्त कराने के लिए मौके पर टाइगर बहादुर पलटन मौके पर पहुंच गई। उसने बोफोर्स और एटेक्स से मोर्चा संभाला। बारूदी सुरंगों को खोदते हुए मशीन आगे बढ़ती गई और पीछे से आतंकवादियों तक जवान पहुंचते गए। 

हेलीकॉप्टर से उतरे सैनिक

Indiawave Image Gallery
टैंकर के साथ में जवान

वृंदावन को आतंकवादियों से मुक्त कराने के लिए उनके गढ़ में ध्रुव हेलीकॉप्टर से सैनिक मौके पर पहुंचें। आतंकियों के गढ़ में जवानों को उतारने के लिए ध्रुव हेलीकॉप्टर पहुंचा। जवान रस्से से नीचे उतरे और बंकर में छिपे आतंकियों को मार गिराया। उधर अर्जुन, तुंगस्का, के9 वज्र भी पहुंच गया। ऑपरेशन पूरा होने का इशारा मिलते ही दूसरा हेलीकॉप्टर आया और जवानों को युद्घक्षेत्र से बाहर ले गया।

दुनिया के घातक कंमाडो के दिखे करतब

Indiawave Image Gallery
समुद्री लुटेरों से ऐसे निपटते है नौसैनिक

लखनऊ में पहली बार लोगों के बीच में दुनिया के घातक कमांडो के करतब भी दिखने को मिल रहे हैं। यहां पर भारतीय नौसेना के मार्कोस (मरीन कमांडो फोर्स) को लखनऊ वासी देख रहे हैं। गोमती रिवर फ्रंट पर घातक कमांडो हेलीकाप्टर से मार्कोस कमांडो उतरे। भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर उन्होंने आतंकी हमलों को नाकाम करने का डेमो दिखाया।

नौसेना ऐसे कर ही लुटेरों का खात्मा

Indiawave Image Gallery
वाटर स्कूटर से चलते जवान

डिफेंस एक्सपो में गोमती रिवर फ्रंट पर दर्शकों को कैसे करके समुद्री लुटेरों से निपटा जाता है इसके करतब भी देखने को मिल रहे हैं। यहां पर गोमती में वाटर स्कूटर, खास ड्रेस व हाईटेक हथियारों से लैस कमांडो ने समुद्री लुटेरों से निपटने और आतंकी हमले को नाकाम करने का डेमो दिखाया। उनके हैरतअंगेज कर देने वाले करतबों को देखकर हर काई आर्श्चचकित रह गया। 

इतने देशों के आएं है उपरकण

Indiawave Image Gallery
गोमती रिवर फ्रंट में नौसैनिक

यहां पर 9 फरवरी तक चलने वाले 11वें डिफेंस एक्सपो में 70 देशों की रक्षा उपकरण बनाने वाली 172 और भारत की 857 कंपनियां हिस्सा लेने के लिए आई है। इस मेले के जरिए से दुनिया में अपनी शक्ति का एहसास कराया जा रहा है। 

यह है खतरनाक उपकरण

Indiawave Image Gallery
आकर्षक का केंद्र रहा रॉकेट

एशिया के सबसे बड़े हथियारों के मेले में यहां पलक छपकते ही धूल चटाने वाले हथियार आए हुए है। यहां पर लाइट वेट टारपीडो, के-9 ब्रज, एएसडब्ल्यू रॉकेट लांचर जैसे कई हथियार है जो कि पलक झपकते ही दुश्मनों को धूल चटाने में सक्षम हैं। 

डिफेंस एक्सपो का यह 11वां संस्करण

Indiawave Image Gallery
सेना की टोप

लखनऊ पीजीआई के पास स्थित वृंदावन योजना के सेक्टर-15 में आयोजित हुआ डिफेंस एक्सपो का यह 11वां संस्करण है। 43,021 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में फैले डिफेंस एक्सपो की औपचारिक शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने 5 फरवरी को की है। यही नहीं यहां पर दर्शकों के लिए 8 और 9 फरवरी को खोला गया है। 

दर्शकों की तालियां बढ़ा रही हौसला

Indiawave Image Gallery
डेमो एरिया जोन में जवान

5 फरवरी से शुरू हुए डिफेंस एक्सपो में सैनिकों का हौसला दुगुना दर्शकों की तालियां कर रही है। डिफेंस पर हर पल कोई न कोई करतब इस समय सैनिकों का देखने को मिल रह है। यहां पर लाइव डेमो एरिया में दर्शकों का उत्साह देखते ही बन रहा है।

भारत जैसी नहीं किसी देश की सेना

Indiawave Image Gallery
परिवार के साथ मैदान में आएं लोग

लखनऊ के ही रहने वाले एक परिवार ने वृदावंन में आकर सेना के शौर्य को देखा। लाइव डेमो के दौरान यहां पर जांबाजों के करतब को देखकर हर कोई तालियां बजाने पर मजबूर है। परिवार का कहना है कि कमांडो के शौर्य का लाइव प्रदर्शन देख यह पक्का हो गया कि हमारी भारतीय सेना जैसी किसी भी देश की सेना नहीं होगी। हमारी कठिन से कठिन परिस्थिति में निपटने को तैयार है। हमारी सेना हर स्थिति में अपना पराक्रम दिखा सकती है।

डीआरडीओ सहित आई ये कंपनियां

Indiawave Image Gallery
आसमान में उ‍ड़ते जवान

एशिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो में हथियारों को बनाने वाली कंपनी डीआरडीओ सहित कई देशों के रक्षा उत्पाद और रिसर्च करने वाली एजेंसियां और कंपनियां स्वदेशी का गौरव बढ़ाने के लिए आ रही है।

ये बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां करेंगी प्रतिभाग

Indiawave Image Gallery
टैंकर पर चढ़कर सेल्फी लेते लोग

यहां पर हथियारों की प्रदर्शनी में आठ प्रौद्योगिकी समूह- एरोनॉटिकल सिस्टम्स, आर्मामेंट एंड कॉम्बैट इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन सिस्टम्स, लाइफ साइंसेज, माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस एंड कम्प्यूटेशनल सिस्टम्स मिसाइल और स्ट्रैटजिक सिस्टम्स से लेकर नौसेना प्रणाली और मटेरियल और सिस्टम विश्लेषण व मॉडलिंग का कौशल भी देखने को मिलेगा। 

वृंदावन मैदान में हथियारों का जखीरा

Indiawave Image Gallery
डेमो एरिया में होती बमबारी

यहां पर वृंदावन मैदान में लगे एशिया का सबसे बड़े हथियारों के इस मेले में आपको आश्चर्यचकित करने वाले हथियार देखने को मिलेंगे। इसमें थल सेना के हथियारों ने पिनाक मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और धनुष तोप के अलावा इंटीग्रेटेड मल्टीफंक्शन साइट, स्मॉल आर्म्स एडवांस्ड होलोग्राफिक साइट, आई सेफ लेजर, नाइट विजन डिवाइसेज, बॉर्डर सर्विलांस सिस्टम, लेजर ऑर्डिनेंस डिस्पोजल सिस्टम, लेजर डैजलर्स, ऑप्टिकल टारगेट लोकेटर और एक्सप्लोसिव डिटेक्टर का प्रदर्शन करेगा। 

ये भी बढ़ा रहे शोभा

Indiawave Image Gallery
घुड़सवारी करते सैनिक

इस डिफेंस एक्सपो में लोगों को फाइटर जेट्स - सुखोई 30 एमकेआई, चिनूक, जगुआर फाइटर प्लेन और चीता हेलीकॉप्टर भी लखनऊ एयरपोर्ट और बक्शी का तालाब एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगे। यह एक्सपो 5 से 7 फरवरी तक दुनिया भर से आमंत्रित लोगों के लिए खुला हुआ है। वहीं, अंतिम 2 दिन 8 व 9 फरवरी को इसे देशभर की आम जनता के लिए खोला जाएगा।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

February 17, 2020
rahul and manmohan

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

February 17, 2020

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

November 02, 2019

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

November 22, 2019

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

August 07, 2019

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर