सब्सक्राइब करें

बॉलीवुड की इन फिल्मों में दिखे जम्मू-कश्मीर के असल मुद्दे

मिशन कश्मीर

Indiawave Image Gallery
आतंकवाद को लेकर फिल्माई गई थी ये मूवी

ये फिल्म कश्मीर में पनप रहे आतंकवाद को लेकर साल 2000 में फिल्माई गई थी। फिल्म में ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा मुख्य भूमिका में थे। ये फिल्म 'अल्ताफ' नाम के एक लड़के की कहानी पर आधारित है जो गलत रास्ते पर भटक जाता है। 

रोजा

Indiawave Image Gallery
एक खूबसूरत लवस्टाेरी

बॉलीवुड फिल्म 'रोजा' एक बेहतरीन लवस्टोरी है जिसमें आंतकवाद के मुद्दे को आम आदमी के नजरिए से दिखाने की कोशिश की गई है। फिल्म को कश्मीर की खूबसूरत वादियों में फिल्माया गया है। फिल्म की मुख्य भूमिका में साउथ ऐक्टर अरविंद स्वामी और अभिनेत्री मधु दिखे। फिल्म को 1992 में आज़ादी के दिन ही रिलीज किया गया था और ये सुपरहिट थी और इसे तीन नेशनल अवॉर्ड भी मिले थे।

तहान

Indiawave Image Gallery
आतंकियों के जाल में फंसे एक बच्चे की कहानी

फिल्म तहान वर्ष 2008 में रिलीज हुई थी। फिल्म में 8 साल के बच्चे की कहानी दिखाई गई है जो आंतकियों के जाल में फंस जाता है। फिल्म में पूर्व भांडरे, राहुल बोस अनुपम खेर, सारिका आदि मुख्य भूमिका में नजर आए।

फना

Indiawave Image Gallery
एक लवस्टोरी जिसने काफी सुर्खियां बटोरी थी

फिल्म में नेत्रहीन लड़की जूनी और आतंकवादी रेहान की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में जूनी की भूमिका काजोल निभा रही हैं और वो अपने दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाती हैं। वहां वो  आमिर खान से मिलती हैं और उन्हें प्यार हो जाता है। फिल्म को बड़े खूबसूरत तरीके से फिल्माया गया है और ये दर्शकों को पसंद भी आई थी।  

मां तुझे सलाम

Indiawave Image Gallery
कश्मीरी देशभक्ति की कहानी दिखाई गई

ये फिल्म 2002 में रिलीज की गई थी, मुख्य भूमिका में सनी देओल, अरबाज खान और तब्बू थे। सनी देओल सेना ऑफिसर के रोल में थे वहीं अरबाज एक देशभक्त कश्मीरी का किरदार निभा रहे थे। 

हैदर

Indiawave Image Gallery
कश्मीर के आम जनता की परेशानियों को दिखाती फिल्म

मूवी 'हैदर' एक कश्मीरी लड़के की कहानी है जो जिसके पिता गायब हो जाते हैं उनपर आरोप लगता है कि वो आतंकवादियों को शरण देते हैं। शाहिद कपूर ने फिल्म में बेहतरीन एक्टिंग की है फिल्म में कश्मीर के बीते हुए समय और वर्तमान को दिखाने की कोशिश की गई है। कश्मीरियों का सच समझने में ये फिल्म आपकी मदद कर सकती है फिल्म को कश्मीर और श्री नगर में फिल्माया गया है। 


सोसाइटी से

अन्य खबरें

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

August 22, 2019

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

August 07, 2019
kamini roy

कौन हैं कामिनी रॉय, जिन्हें आज याद कर रहा है गूगल

October 12, 2019
pm modi

पीएम के कूड़ा उठाने पर ट्रेंड हुआ Plogging शब्द, जानिए क्या होता है इसका मतलब

October 12, 2019
pm modi

पीएम ने फिर जीता देशवासियों का दिल, खुद समंदर किनारे उठाया कूड़ा

October 12, 2019

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर