सब्सक्राइब करें

ये हैं देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन, प्रतियोगिता में मारी बाजी

रेलवे स्टेशनों की सौंदर्यता को लेकर रेलवे ने एक अनोखी प्रतियोगिता कराई। देशभर में रेलवे के स्टेशनों को सजाने और संवारने की कड़ी में इससे प्रतियोगिता से जोड़ दिया गया है। सौंदर्यता के काम में और ज्यादा तेजी देने के लिए रेल मंत्रालय ने स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया था।

India Wave News

इस अनोखी प्रतियोगिता में सुंदरता के मामले में महाराष्ट्र के दो स्टेशनों बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों को संयुक्त रूप से नंबर वन का खिताब मिला है, तो वहीं बिहार के मधुबनी व तमिलनाडु के मुदरै रेलवे स्टेशन को संयुक्त रूप से इस प्रतियोगिता में नंबर दो का स्थान मिला है जबकि गुजरात का गांधीधाम, राजस्थान का कोटा और तेलंगाना का सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। पहले पुरस्कार के तहत 10 लाख, दूसरे के तहत पांच लाख और तीसरे के तहत तीन लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। 

India Wave News

इंडियन रेलवे में सौन्दर्यीकरण के लिए कोटा स्टेशन को तीसरा स्थान मिला है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रेलवे स्टेशन पर कोटा-बूंदी शैली की चित्रकारी की गई है। इसके अलावा टाइगर और अन्य वन्यजीवों को दर्शाने वाली पेंटिंग भी हैं। इसके नतीजे हाल ही में रेल मंत्रालय की एक उच्च स्तरीय ज्यूरी ने सभी प्रविष्टियों की समीक्षा के बाद घोषित किए हैं

India Wave News

रेल मंत्रालय के मुताबिक मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में मौजूद बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों पर यहां की परिस्थिति के अनुसार ही पेटिंग्स की गई हैं। दोनों पर ताडोदा राष्ट्रीय उद्यान और स्थानीय आदिवासी कला पर आधारित पेंटिंग, मूर्तियां और भित्ति चित्रों से स्टेशनों को सजाया-संवारा गया है। यह दोनों स्टेशन इस सौंदर्यीकरण में पूरी तरह से बदल गए हैं। पहले स्थान पर रहे इन दोनों रेलवे स्टेशनों को दस लाख रुपए इनाम में दिए गए हैं। 

India Wave News

मुधबनी स्टेशन कभी गंदगी के लिए बदनाम था, लेकिन सुधार की कड़ी को अपनाते इस स्टेशन ने अब देशभर में नाम, अलग पहचान और इनाम भी पा लिया है। सौंदर्यीकरण के लिए रेलवे की हुई प्रतियोगिता में इस स्‍टेशन को दूसरा स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। यह कहानी है मधुबनी रेलवे स्टेशन की। महज 10 दिनों में विश्व प्रसिद्ध मिथिला पेंटिंग के जरिए इसका कायाकल्प करने का काम किया स्थानीय कलाकारों ने। वह भी बिना एक रुपया लिए। 

India Wave News

रेलवे की इस इनहाउस प्रतियोगिता के लिए 11 जोन में से 62 प्रविष्टियां आई थीं। रेल मंत्रालय के डायरेक्टर पब्लिसिटी एंड इनफार्मेशन वेद प्रकाश के मुताबिक देश भर में सभी रेलवे स्टेशनों को साफ सुथरा और बेहतरीन बनाने की मुहिम लगातार जारी है और रेल मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई इस प्रतियोगिता का मकसद सभी रेलवे स्टेशनों के बीच में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कायम करना है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

February 17, 2020
rahul and manmohan

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

February 17, 2020

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

November 02, 2019

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

November 22, 2019

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

August 07, 2019

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर