गर्मियों में इस फल का जूस पीने के हैं रामबाण फायदे

गर्मियों के तपन भरे मौसम में सेहतमंद बने रहता किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए लोग तमाम ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं, जो शरीर को ठंडक दे सकें. हालांकि, इसके लिए लोग तरबूज, खीरा, ककड़ी और हरी सब्जियों का सेवन करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं भगवान शिव का प्रिये फल बेल भी शरीर को ठंडक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकता है। जी हां, बेल में टैनिन, फ्लेवोनोइड और कूमारिन नामक जैसे तमाम रसायन होते हैं ये केमिकल शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इससे अस्थमा, लूज मोशन समेत कई बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है। बेल में पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड हाई ब्लड शुगर और पाचन संबंधी परेशानियों से राहत दिला सकते हैं। बेल के कई और हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लखनऊ की सीनियर डाइटिशियन प्रीती पांडे ने एक तथाकथित चैनल को बताया

गर्मियों में बेल फल के 8 चमत्कारी लाभ

कब्ज से राहत दिलाए: डाइटिशियन प्रीती पांडे बताती हैं कि, बेल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पेट से जुड़ी कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए गर्मी के मौसम में आप नियमित बेल का सेवन नमक और काली मिर्च के साथ कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करे: बेल में विटामिन-सी, प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही इसके सेवन से आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसके अलावा, बेल में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में भी बढ़ावा देता है।

शुगर कंट्रोल करे: बेल ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता रखता है। दरअसल, ये शरीर में कार्बोहाइड्रेट के फ्लो को नियंत्रित करके डायबिटीज को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह शुगर की वजह से पैदा होने वाली जानलेवा परिस्थितियों से बचाने में मदद कर सकता है। हालांकि, ध्यान रहे कि शुगर की दवा जरूर लेते रहें।

किडनी को हेल्दी रखे: एक्सपर्ट के मुताबिक, बेल में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं। यह थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है। अगर आप इस मौसम में रोजाना बेल का शरबत पीते हैं, तो इससे आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं और गुर्दे की कई तरह की समस्याएं कम हो सकती हैं।

बवासीर से राहत: बेल में टैनिक और फेनोलिक कंपाउंड होते हैं, जो पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट हैं। यह बबासीर और पेट के लिए लाभकारी माना जाता है। इसके सेवन से लूज मोशन और अन्य पाचन समस्याओं से राहत मिल सकती है। ऐसे से बबासीर में बेल का जूस पीएं। वहीं, कब्ज से जूझ रहे लोगों के लिए बेल चमत्कारी हो सकता है।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.