आज हम आपको एक ऐसी हेल्दी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी भी कहा जाता है। इसको खाने से बहुत सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। आज हम आपको इस सब्जी के फायदे और नुकासान के बारे में भी बताएंगे।

सबसे पहले जान लेते हैं कि यह सब्जी दिखने में कैसी होती है। आपको बता दें कि यह सब्जी करेले की तरह दिखाई देती है, लेकिन इसे करेला नहीं बल्कि कंटोला कहा जाता है। 

कंटोला को आप हर मौसम में नहीं खा सकते, क्योंकि यह मानसून के मौसम में ही पैदा होती है। इस सब्जी को खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या दूर होती है और ये शरीर को सेहतमंद बना देती है। आइये अब जानते हैं कि इस सब्जी को खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

कंटोला की सब्जी प्रेगनेंसी के समय गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कई समस्याएं अक्सर उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसे में कंटोला की सब्जी कोशिकाओं के विकास प्रजनन के लिए आवश्यक होता है। यदि गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपने भोजन में कंटोला सब्जी को शामिल करते हैं तो यह कई समस्याओं से बचा सकता है।

कैंसर जैसे रोग में भी लाभकारी

कंटोला के अंदर विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और यह कैंसर की संभावना को भी बहुत कम कर देता है, क्योंकि विटामिन सी शरीर में अधिक विषैले पदार्थों को मुक्त कर देता है। 

त्वचा के निखार में करती है मदद

कंटोला की सब्जी हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। कंटोला में Beta-Carotene मौजूद होता है, जो बढ़ती उम्र को कम करने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ त्वचा पर ग्लो लाता है। 

अपच और गैस जैसी समस्या से मिलती है निजात

इसके अंदर फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। कंटोला की सब्जी कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्याओं को बनने से रोकता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखता है। गुर्दे में होने वाली पथरी से पीड़ित लोग इसका सेवन जरूर करें। ये पथरी के लिए भी लाभकारी है।

कंटोला से नुकसान

1. अगर आप अधिक मात्रा में कंटोला खाते हैं या उसका रस पीते हैं तो ये आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। इससे आपको पेट दर्द या दस्त का अनुभव हो सकता है।

2. इस सब्जी के ज्यादा प्रयोग से रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। जिससे ब्लड शूगर का लेवल खराब हो सकता है।

3. प्रेगनेंसी या स्तनपान के दौरान इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन सबसे पहले इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.