सब्सक्राइब करें

लाइफस्टाइल

कैंसर, जो सिखाता है जिंदगी का असली मतलब !

04 February 2019

कई ऐसी घातक बीमारियां होती हैं, जिनके बारे में सुनकर ही किसी का हौसला टूट जाए। कैंसर भी उन बीमारियों में से एक है। हर साल भारत में कैंसर के करीब 11 लाख मामले सामने आते हैं, जिनमें से 7 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है। ऐसे में किसी का भी इससे घबराना बनता है, लेकिन कहते हैं कि हर व्यक्ति में इच्छाशक्ति हो तो वह बड़े से बड़ी मुश्किल से भी आसानी से लड़ सकता है। इस तरह की जानलेवा बीमारियों में भी यही देखने में आता है। आपने भी अपने आस-पास कई ऐसे लोगों की कहानियां सुनी होंगी जो कैंसर से जंग जीत चुके हैं। इसके लिए बस पेशेंट को यह समझने की जरूरत होती है कि कैंसर मौत का पर्यायवाची नहीं है। 

वर्ल्ड कैंसर डे: बीमारी से लेकर इलाज तक के सारे सवालों का यहां मिलेगा जवाब

04 February 2019

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने के बाद लोगों में भय के साथ ही साथ कई सारे सवाल भी होते हैं। कैंसर बीमारी क्या होती है, यह एक संक्रमण है या फिर बैक्टीरिया, कैंसर कैसे होता है, वर्तमान में इसका इलाज संभव है या फिर नहीं जैसे न जाने कितने सवाल उठते हैं। इन सारे सवालों का जवाब हमारे पास है। आइए आपको बताते हैं, कैंसर बीमारी से जुड़ें कई सवालों के बारे में...  

कैंसर से रहना चाहते हैं दूर तो अपनाएं ये तरीके

04 February 2019

बीते कुछ समय से कैंसर लोगों के लिए आम बीमारी बनती जा रही है। कैंसर के इतने कॉमन होने के पीछे का कारण खानपान और जीवनशैली में होने वाला बदलाव भी हो सकता है। आज कैंसर डे के दिन हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके जिससे आप कैंसर से बच सकते हैं। 

ये हैं कैंसर के आम लक्षण, अगर दिखते हैं तो तुरंत जांच कराएं

04 February 2019

कैंसर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। साल 2018 में ही भारत में 22.5 लाख लोगों को कैंसर हुआ। हर साल 11 लाख के करीब कैंसर के नए मामले सामने आते हैं जिनमें से लगभग 8 लाख मरीजों की मौत हो जाती है। इसका एक बड़ा कारण ये भी है कि ज्यादातर लोगों को समय पर पता ही नहीं चलता है कि उन्हें कैंसर है। 

कैंसर के बारे में हैं यह धारणाएं तो जान लें उनकी सच्चाई

04 February 2019

कैंसर एक गंभीर बीमारी है। अगर शुरुआती स्टेज में इसे पकड़ लिया जाए तो कैंसर का इलाज हो सकता है। कैंसर को लेकर लोगों में खौफ की स्थिति रहती है। साथ ही इसके प्रति तमाम तरह की धारणाएं व मिथक भी हैं, जिसके लिए हमें जागरूक होने की जरूरत है। आइए आज हम कुछ ऐसे ही मिथकों के बारे में जानते हैं।

स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखेगी 'कालीमिर्च'

02 February 2019

कालीमिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती है साथ ही आपके सेहत का भी पूरा ध्यान रखती है। अपने रोजना के खाने में कालीमिर्च शामिल करने से दिल, आंख, पेट सबकुछ फिट रहेगा। काली मिर्च में कई सारे औष‍धीय गुण पाए जाते हैं। पिपरीन नामक तत्‍व के कारण इसका स्‍वाद बढ़ता है और साथ ही इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

सर्दियों में खाएं मखाना और रहें तंदरूस्त

23 January 2019

ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू , किशमिश सभी के अलग-अलग कई फायदे हैं। मखाना सर्दियों में बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स व न्यूट्रिशियंस से भरपूर होता है। ये दिल व किडनी से जुडी कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार है। 

सिर्फ स्किन ही नहीं इन समस्याओं का हल भी है एलोवेरा

16 January 2019

एलोवेरा स्किन के लिए फायदेमंद है, ये बात तो हर कोई जानता है। लेकिन इसके अलावा भी कई समस्याओं को समाधान एलोवेरा के पास है। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। एलोवेरा का इस्तेमाल सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में कर सकते हैं।

मकर संक्रांति: स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं तिल के लड्डू

15 January 2019

मकर संक्रांति यानि तिल, गुड़ के बने मीठे पकवान खाने का मौका। तिल के लड्डू और मिठाईयां खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। तिल के पास कई बीमारियों का इलाज है। तिल में सेसमीन नाम का ऐंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। तिल आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ कई समस्याओं को भी दूर करता है। 

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीजिए होंगे ये फायदे

12 January 2019

शहद और गुनगुने पानी के कई फायदे हैं। शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयरन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मिले होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। रोजाना गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद आपको कई बीमारियों से भी दूर करेगा। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर