सब्सक्राइब करें

लाइफस्टाइल

jaggery

सोने से पहले गुड़ खाकर पी लें पानी, इन 6 बीमारियों से मिल जाएगी मुक्ति

17 February 2020

गुड़ खाना हर किसी को पसंद नहीं होता, क्योंकि इसे देखकर कुछ लोग नाक चढ़ाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है गुड़ चिपचिपा होता है। इसलिए बहुत से लोग इसे हाथ लगाने से भी कतराते हैं। जबकि गुड़ सेहत के लिए वरदान है, क्योंकि यह अपने अंदर बहुत से गुणकारी तत्वों को समेटे हुए हैं। यदि कोई व्यक्ति रात को सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाता है तो उसे कई प्रकार की समस्याओं में राहत मिलती है और यदि कोई व्यक्ति नियमित इसे अपनी डाइट बना ले तो उसके शरीर में यह गंभीर रोग कभी नहीं हो सकता है।

cancer

सिर्फ सिगरेट ही नहीं घर में यूज होने वाली इन चीजों से भी फैलता है कैंसर, जरूर पढ़ें

14 February 2020

आज हमारे घर में बहुत सी ऐसी चीज है और रोज इस्तेमाल की जाती है, जो कई रोगों को बढ़ावा देती है, लेकिन आज हम आपको उन सभी चीजों में से तीन चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो कि कैंसर को बढ़ावा देती है।कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका इलाज नामुमकिन है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले 10 सालों से किडनी, लीवर और शरीर के अन्य अंगों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को फैलाने के पीछे इंसानों द्वारा निर्मित केमिकल युक्त चीजों का हाथ है। आपको बता दें कैंसर से बचने के लिए जो भी कैंसर के कारण हैं, यदि उन्हें हटा दिया जाए तो कैंसर की बीमारी से बच सकते हैं। 

high bp

जाने अनजाने ये गलतियां आपको दे सकती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

03 February 2020

बदलते समय के साथ-साथ नई-नई बीमारियों ने भी जन्म लिया है जिसमें डिप्रेशन और बीपी सबसे ज्यादा कॉमन हैं। हर 3 में से 1 भारतीय हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहा है और इसकी वजह कहीं न कहीं हमारी बदलती लाइफस्टाइल है। पहले ये बीमारी बुर्जुगों में होती थी लेकिन अब धीरे-धीरे युवा और बच्चे भी इसके घेरे में आने लगे हैं। भारत की करीब 40 प्रतिशत शहरी आबादी हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित है और ये संख्या लगातार तेजी से बढ़ ही रही है।

आप भी पीते हैं ग्रीन टी? हो सकते हैं ये नुकसान

27 January 2020

आजकल लोग वजन घटाने के लिए व स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं। सुबह खाली पेट हो या दिन में चाय की जगह, कई लोग अब ग्रीन टी को ही वरीयता देते हैं। ग्रीन टी बेचने वाली कंपनियों का दावा है कि यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है व वजन कम करने में मदद करती है जबकि सच्चाई कुछ अलग है। 

पेट अंदर करना है तो पिएं ये चार ड्रिंक्स

18 December 2019

निकलते पेट से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। जंक फूड खाने, खाने का सही रुटीन न होने, घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहना जैसी कई वजहें हैं जो पेट निकलने का कारण बनती हैं, लेकिन कुछ ऐसे ड्रिंक्स हैं जो इस समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं। खास बात ये है कि ये ड्रिंक्स पूरी तरह ऑर्गेनिक हैं यानि आपकी सेहत को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

कुछ साल में लगभग 7 करोड़ तक पहुंच सकती है इस बीमारी के रोगी

07 December 2019

देश में डायबिटीज के रोग बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। पांच वर्षों में डायबिटीज के रोगियों की संख्या 266 फीसदी तक बढ़ सकती है, यह बात केंद्र सरकार ने कही है। आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाईक ने लोकसभा में डायबिटीज पर पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि भारत में वर्ष 2025 तक मधुमेह रोगियों की तादाद 6.99 करोड़ तक पहुंच सकती है।

गर्म पानी से हाथ धोएं या ठंडे से? क्या कहती है रिसर्च

05 December 2019

सर्दी के मौसम में हाथ धोना बहुत बड़ा काम होता है। खाना खाने से पहले तो हाथ धो लिए जाते हैं लेकिन उसके अलावा तो हिम्मत ही नहीं पड़ती। कुछ लोग तो इस वक्त गर्म पानी से हाथ धोते हैं, उनका कहना ये भी है कि गर्म पानी से हाथ धोने से बैक्टीरिया ज्यादा जल्दी मरते हैं। हाथ धोने का महत्व समझाने के लिए एक से सात दिसंबर तक हैंडवॉशिंग अवेयरनेस वीक यानी कि जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। तो इस बहाने आप भी जान लीजिए कि हाथ कब और कैसे धुलने हैं। बस ये ध्यान रहे कि चाहे गर्मी हो या सर्दी हाथ धुलने जरूर हैं।

तो अब घाव पर टांकों की जगह लगाया जाएगा डबल साइडेड स्टिकी टेप

04 November 2019

किसी सर्जरी के घाव या किसी चोट की वजह से लगे कट्स को सिलने के डॉक्टर्स टांके लगाते हैं, लेकिन कई बार ये टांके पक जाते हैं और व्यक्ति को ज्यादा समस्या हो जाती है। इस परेशानी से निपटने के लिए एमआईटी के साइंटिस्ट्स ने एक नया तरीका खोज निकाला है। इस नई तकनीक को डबल साइडेड स्टिकी टेप के फॉर्म में विकसित किया गया है। साइंटिस्ट्स को ऐसी उम्मीद है कि इस नई तकनीक से टांकों से ज्यादा अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। 

बढ़ते प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय

01 November 2019

बढ़ते प्रदूषण से इस समय देश के कई हिस्सों के लोग परेशान हैं। दिल्ली में प्रदूषण की वजह से स्थिति सबसे बुरी है। दिवाली पर पटाखों और उसके बाद हरियाणा व पंजाब में जलाई जाने वाली पराली से दिल्ली की हवा में प्रदूषण बहुत ज्यादा बढ़ गया है। हालात यह हैं कि लोगों का सांस लेना तक दुर्भर है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के चलते 5 नवंबर तक सभी स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, एयर क्वालिटी इंडेक्स ने शुक्रवार (1 नवंबर) की सुबह 412 रिकॉर्ड किया, जो "बहुत गंभीर" श्रेणी में है. यह कैटेगरी के हिसाब से खतरनाक माना जाता है. पर्यावरण विशेषज्ञ बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में बीते कुछ दिनों से छाई धुंध की सबसे बड़ी वजह पराली जलाना है। चाहे वो पटाखों का धुआं हो, पराली का हो या गाड़ियों का, सबकी सेहत के लिए खतरा बन रहा है। आंखों में जलन, गले में खराश, नाक में खुजली, गले में दर्द, त्वचा पर रैशेज जैसी समस्याएं लोगों को हो रही हैं। जिन्हें सांस की बीमारी है, उनके लिए तो यह प्रदूषण जानलेवा है। यह भी पढ़ें : यूपी के इन आठ शहरों की हवा हो रही है बेहद खराब, टॉप 10 में शामिल

इन चीजों को न खाएं एक साथ, सेहत के लिए हैं खतरा

19 October 2019

अपनी सेहत को दुरुस्त रखने की हम सब कोशिश करते हैं और इसके लिए सबसे जरूरी चीज होती है संतुलित व सही मात्रा में लिया गया खाना। इसके बावजूद हम अक्सर अनजाने में कई ऐसी चीजें एक साथ खा लेते हैं, जिनका कॉम्बिनेशन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। आयुर्वेद में तो हमेशा इस बात पर जोर दिया जाता है कि किस खाने के साथ क्या खाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि दो अलग-अलग प्रकृति की चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए। यानि कि जिनका तापमान बहुत ठंडा या गर्म, स्‍वाद मीठा और नमकीन, गुण हल्‍का और भारी और तसीर ठंडी और गर्म अलग-अलग हो, उन्‍हें एक साथ नहीं लेना चाहिए। हालांकि, हम रोज के खान-पान में इन बातों का ध्यान नहीं रख पाते और अक्सर गलती कर जाते हैं। आपको शायद पता भी नहीं चलता होगा और आप रोज ये गलती कर देते होंगे। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर