सब्सक्राइब करें

लाइफस्टाइल

addiction

अगर आपको है नशे की लत तो लॉकडाउन है इससे पीछा छुड़ाने का सबसे सही वक्त

27 March 2020

कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश में लॉकडाउन लागू हो गया है। अभी इसको दो दिन ही हुए हैं और लोगों ने घरों में ही जरूरी सामान भी रख लिया है। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा परेशानी ऐसे लोगों को भी हो रही है, जो नशे की आदत से परेशान हैं। बाहर न निकल पाने के कारण बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने नशे के शौक को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे लोगों के सामने बहुत बड़ी चुनौती है, साथ ही एक अच्छा मौका भी है। आज हम आपको बताएंगे कि लॉकडाउन की अवधि में आप कैसे अपनी नशे की आदत से पीछा छुड़ा सकते हैं।

corona in dog

इस तरह रखें पालतू जानवरों का पूरा ख्याल, कोरोना से वे भी नहीं हैं सेफ

26 March 2020

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में बना हुआ है। अभी तक इससे लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं हजारों लोग मौत का शिकार हो गए हैं। इसको लेकर हर देश एहतियात बरत रहा है। भारत में भी इस वायरस की भयावहता को देखते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया हैं। इंसान खुद तो अपने को बचाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है, लेकिन इन सबके बीच पालतू जानवरों का ख्याल रखना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको पालतू जानवरों की सुरक्षा के बारे में बता रहे हैं।

coronavirus

खराब इम्यून सिस्टम से हो रहा कोरोना, इस तरह से बढ़ा सकते हैं इम्युनिटी

23 March 2020

कोरोना वायरस के मामले भारत में बढ़ते ही जा रहे हैं। इस समय देश में इस घातक वायरस के चलते 10 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। दुनियाभर में लाखों लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इस रोग से लड़ने में हमें अपने इम्यून सिस्टम को सुधारना होगा। अच्छी इम्युनिटी तुरंत तो नहीं लेकिन कुछ महीनों में पाई जा सकती है। आज हम आपको अपने इम्यून सिस्टम को सुधारने के कुछ टिप्स देंगे।

भ्रम में न रहें, समझें कोरोना वायरस, इंफ्लूएंजा और जुकाम के लक्षण

16 March 2020

पूरे देश में इस समय कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है, तो वहीं, राज्यों में इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस जिसका ऑफिशियल नाम COVID-19 है। दुनिया भर में तेजी से फैल रहे इस वायरस की चपेट में अब तक 20 हजार से अधिक लोग आ गया है। खतरनाक बीमारी की चपेट में आने से भारत में भी दर्जनों लोग चपेट में आ चुके हैं। इस खतरनाक बीमारी को लेकर इस समय देश में भ्रम भी फैला हुआ है। आखिर कोरोना वायरस क्या है और इसके लक्षण क्या है, इसको लेकर लोगों में भ्रातियां फैली हुई है। इस खतरनाक वायरस के बारे में कोई शक नहीं कि ये वायरल इंफेक्शन बहुत ही खतरनाक है, लेकिन इसको लेकर कई तरह के मिथक भी फैल रहे हैं। अब इनमें सबसे बड़ा मुद्दा है कि कोरोना वायरस और इंफ्लूएंजा वायरस यानी फ्लू के बीच के फर्क को कैसे समझें?  

World Sleep Day: नींद से जुड़े ये अनोखे तथ्य नहीं जानते होंगे आप

13 March 2020

नींद किसे प्यारी नहीं होती? लेकिन इस दुनिया में तमाम ऐसे लोग हैं जिन्हें नींद की समस्या भी है। नींद के बाद इंसान खुद को तरोताजा महसूस करता है, इसलिए इसे जीवन की एक महत्वपूर्ण क्रिया माना जाता है। आज World Sleep Day के मौके पर हम आपको नींद से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं।

कोरोना वायरस : क्या होता है होम क्वैरेंटाइन? सरकार ने जारी की गाइडलाइन

13 March 2020

पूरा भारत मिलकर कोरोना वायरस से लड़ रहा है। इसी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक पखवाड़े के लिए घर को क्वैरेंटाइन करने को लेकर पूरी गाइडलाइंस जारी की हैं। अगर आपको नहीं पता कि होम क्वैरेंटाइन क्या होता है और इसे किस तरह किया जाना चाहिए तो परेशान हों। हम यहां इसकी पूरी जानकारी बता रहे हैं।

आपको भी लग रहा है कोरोना वायरस से डर? पढ़ें ये खबर

12 March 2020

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी के बढ़ते प्रकोप से कई लोगों को एन्जाइटी की समस्या हो रही है। चीन के साथ ही दुनिया के बाकी देशों में भी इस बीमारी की वजह से जहां लोगों को शारीरिक दिक्कतें हो रही हैं, वहीं ऐसे लोग भी हैं जिन पर इसका मानिसक असर पड़ रहा है।

कोरोना वायरस : अमेरिकी डॉक्टर्स ने बताए चेहरे पर हाथ लगाने से बचने के तरीके

07 March 2020

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे की वजह से डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स बार-बार लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। इन सलाहों के साथ अमेरिका के डॉक्टर्स एक और जरूरी सलाह दे रहे हैं और वह है अपने चेहरे और उसके किसी भी अंग पर हाथ न लगाना। 

काम करने में नहीं लगता मन? ये टिप्स आएंगे काम

05 March 2020

अपने काम पर फोकस न कर पाना, कंसंट्रेशन कम होना और प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ना ये आम समस्याएं हैं। कई बार तो ऐसा लगता है कि कब 6 बजेगा और हम बैग पैक करेंगे और बस ऑफिस से निकल जाएंगे। इसके कारण अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन इससे जो प्रोडक्टिविटी कम होती है उसका खामियाजा हमें ही किसी दूसरे दिन ज्यादा काम करके करना पड़ता है। अगर आपको भी इस तरह की कोई परेशानी हो रही है और आप अपने काम पर कंसंट्रेट नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ टिप्स आपकी मदद करेंगे।

शिल्पा शेट्टी ने बनाई ये रोटी, आपके लिए भी है फायदेमंद

04 March 2020

अपनी कमाल की फिटनेस और बेमिसाल खूबसूरती की वजह से शिल्पा शेट्टी 40 की उम्र में भी 25 साल की लड़कियों को मात देती हैं। हो सकता है कि आपको लगता हो कि भई ये तो हीरोइन हैं इन्हें तो ये सब करना ही है। ये बात सही भी है, लेकिन ये बात भी उतनी ही सच है कि अपनी फिटनेस का ख्याल हर किसी को रखना चाहिए। जब हम शिल्पा शेट्टी का इंस्टग्राम पेज और यूट्यूब चैनल देखते हैं तब पता चलता है कि उनकी फिटनेस के पीछे उनकी एकदम सधी हुई डाइट और मेहनत का राज है। शिल्पा ने हाल ही में अपने यू ट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह ज्वार की रोटी बनाती नजर आ रही हैं।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर