सब्सक्राइब करें

लाइफस्टाइल

covid Booster Dose

एक्सपर्ट ने बताया कोरोना के बढ़ते मामलों के रोकथाम के लिए कितना फायदेमंद है बूस्टर डोज़

26 April 2022

देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा बना हुआ है। इसके कारण एक बार फिर कोरोना मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में आए 2,541 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 15 हजार 636 हो गई है। वहीं, कोरोना के संक्रमण से 30 लोगों की मौत हुई, और 1,970 लोगों ने कोरोना को हराया है। 

Smartphone Finger

ज्यादा स्मार्टफोन चलाने से उंगलियों में हो सकती है इस तरह की प्रॉब्लम

25 April 2022

चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं वाला देश है। 2021 में भारत में सबसे ज्यादा 16.9 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। वहीं, भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 439 मिलियन है और ये संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में स्मार्टफोन से होने वाली दिक्कतों के कई मामले भी सामने आ रहे हैं। इसमें से सबसे ज्यादा आम हो रही प्रॉब्लम है 'स्मार्टफोन फिंगर' जिसे पहले ब्लैकबेरी थंब के नाम से भी जाना जाता था। ये प्रॉब्लम स्मार्टफोन के ज़्यादा इस्तेमाल से होती है। इसका आर्थराइटिस या किसी और बीमारी से लेना देना नहीं है। 

wearing jeans all day is dangerous

पूरे दिन जींस पहने रखना है खतरनाक, हेल्थ से संबंधित इन परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

05 April 2022

हम सब आज के टाइम में ट्रेंड्स को फॉलो करना चाहते हैं। इसलिए हम ज्यादा कुछ सोचे बिना ही ऑनलाइन शॉपिंग ऐप, मॉल या शॉप पर पहुंच जाते हैं शॉपिंग करने। और इस चक्कर में कभी-कभी उन चीजों की भी खरीददारी कर लेते हैं जो यूज़ करने में बहुत ही अनकंफर्टेबल होती हैं। इसमें सबसे पहले नंबर पर है स्किन टाइट जींस। टाइट-फिटिंग जींस काफी लंबे समय से ट्रेंड में है और 2022 में भी इसकी फैंस फॉलोविंग में कोई कमी नहीं होने वाली है। क्योंकि ये बॉडी को एक आकर्षक शेप देता है। लेकिन इन सब चीजों के बावजूद आपको इन्हें अधिक समय तक पहनने से बचने की जरूरत है। इसके साथ ही किसी भी स्किन फिट वियर को लंबे समय तक पहनने से बचना होगा क्योंकि ये आपके हेल्थ को ऐसी परेशानी में डाल सकते हैं जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। 

coriander Water,

धनिया के आयुर्वेदिक गुण दिलाएंगे थायरॉइड की समस्या से निजात, ऐसे करें सेवन

01 April 2022

आज की भाग दौड़ से भरी जिंदगी में हम सब अपने स्वास्थ्य की तरफ ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं। हम भूल जाते हैं कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही मात्रा में आराम के साथ खाने पीने के सही रुटीन की बेहद जरूरत होती है। शारीरिक श्रम की अनिश्चता के कारण भी हमारे शरीर में कई प्रकार के विकार उत्पन्न हो जाते हैं। और हमें इस बात का पता भी नहीं चलता है। इसलिए अपने शरीर में हो रहे छोटे-छोटे बदलाव को गंभीरता से लें। यदि बेवजह आपका वजन अचानक से कम या ज्यादा हो रहा है। यंग एज में बुढ़ापे में होने वाली कठनाइयों का सामना करना पड़ रहा तो हो सकता है आप थायरॉइड के शिकार हो गए हों। 

happy index 2022

हैप्पी इंडेक्स में पाकिस्तान से भी पीछे है भारत, राहुल गांधी ने कंसा तंज

21 March 2022

हैप्पी इंडेक्स का 10वां एडिशन यानी साल 2022 का इंडेक्स आ चुका है। इसमें कुल 146 देशों को शामिल किया गया था। हाल ही में जारी हुए इस इंडेक्स में भारत को 149 देशों में 139वां स्थान मिला है जबकि फिनलैंड लगातार पांचवें साल पहले स्थान पर है। वहीं, अफगानिस्तान सबसे नीचे पायदान पर है यानी सबसे नाखुश देशों की कैटेगरी में पहले स्थान पर है। भारतीयों के लिए चौंकाने वाली बात तो ये होगी की इस सूचकांक में पाकिस्‍तान भी हमसे ऊपर 121वें स्‍थान पर है। इस पर राहुल गांधी ने तंज कंसते हुए कहा, ‘नफरत और गुस्से के चार्ट में भी भारत जल्द ही टॉप कर सकता है।‘

Holi Special recipe

होली की मिठास नहीं होगी कम, शुगर के मरीज करें इन पकवानों का सेवन

17 March 2022

भारत में कोई भी त्यौहार मिठाईयों और पकवानों के बिना शुरू नहीं होता है। यहां तक की घरों से आने वाली पकवान की खुशबू से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कौन सा त्यौहार मनाया जा रहा है। अब ऐसे में शुगर के मरीजों के लिए खुद को मीठा खाने से रोक पाना बेहद ही मुश्किल काम हो जाता है। अपने आस पास हर तरह की मीठाई को देखकर उसे खाने की क्रेविंग होना आम बात है। और फिर डायबिटीक इन चीजों को खा तो लेते हैं लेकिन फिर उनके हेल्थ इश्यू शुरू हो जाते हैं। ध्यान रखें स्वस्थ सेहत के साथ ही त्यौहार का मजा है। इसलिए इस होली  हम आपके लिए लाए हैं होली स्पेशल रेसिपीज जिससे होली की मिठास के साथ आपका हेल्थ भी रहेगा बरकरार।

Side Effects of Banana

आज तक आपने सिर्फ केले खाने के फायदे सुने होंगे, यहां जानिए ये 5 साइड इफेक्ट्स

12 March 2022

आपने हमेशा सुना होगा है कि केले खाने के बहुत सारे फायदे होते है। लेकिन शायद ही आपको किसी ने केले से जुड़े साइड इफेक्ट्स बताए होंगे। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को केला खूब पसंद आता है। रोज केला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा केला खाने से आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। आप दिन में 1-2 केले आराम से खा सकते हैं, इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी। हां अगर आप जमकर वर्कआउट करते हैं तो आप दिन में 3-4 केले भी खा सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा केला का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आइये जानते हैं इससे जुड़े नुकसान के बारे में-

Smart Cooking Tips

यहां जानें कुकिंग के मैजिक ट्रिक्स, चुटकी में होगा काम

07 March 2022

स्मार्ट वर्क के जमाने में अगर आप सालों पुराने तरीके ही अपना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे किचन में काम आने वाले कुछ मैजिक ट्रिक्स जो आपको शायद ही पता होंगे। कुकिंग तो सब करते हैं लेकिन स्मार्ट कुकिंग करना बहुत कम ही लोगों को आता है। स्मार्ट कुकिंग करने का एक बेहद ही आसान तरीका है ऐसे टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करना जो समय के साथ एनर्जी भी बचाता है। इतना ही नहीं खाने को स्वादिष्ट भी बनाता है। चलिए जानते हैं-

cerebral palsy

क्या है सेरेब्रल पाल्सी जिसकी वजह से गई माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के बेटे की जान

01 March 2022

सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के 26 साल के बेटे का निधन हो गया है। उनके बेटे का नाम ज़ैन है, जो बचपन से ही सेरेब्रल पाल्सी नामक बीमारी से ग्रसित थे। यही वहज थी की 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनने के बाद नडेला ने दिव्यांग यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए प्रॉडक्ट डिजाइन पर जोर दिया। आइए जानते हैं क्या है सेरेब्रल पाल्सी और इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

World Cancer Day

विश्व कैंसर दिवस पर जानें उन लक्षणों को जो देते हैं कैंसर की जानलेवा बिमारी का संकेत

04 February 2022

विश्व कैंसर दिवस हर साल एक नए थीम पर 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस साल का थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ रखा गया है। कैंसर की बीमारी से बचाव और उसके प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। तो आइए इस दिन हम जानते है कैंसर से बचने के लिए किन लक्षणों का ध्यान रख समय रहते कैंसर को जनलेवा होने से रोका जा सकता है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर