सब्सक्राइब करें

लाइफस्टाइल

corona virus

भारत में कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले मरीज ज्यादा, ये हैं कारण

21 August 2020

कोरोना (corona virus) को लेकर दुनिया परेशान है, भारत में भी मामले हर दिन ही रिकार्ड तोड़ रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भारत अन्य देशों के मुकाबले अच्छी स्थिति में है और इसके पीछे की वजह भारत में पहले से ही विकासशील देश में है और यहां समय-समय पर लोग बैक्टीरिया और वायरस से लड़ते रहते हैं। उनका शरीर इतना मजबूत हो चुका है कि अब कई लोग इस वायरस से लड़ने में सक्षम हैं। ज्यादातर लोगों के शरीर में वायरस के बेसिक स्ट्रेन (मूल रूप) को पहचानने और उसे खत्म करनेवाली इम्यून सेल्स भी पहले से मौजूद होती है। ये भी एक कारण है भारत में कोरोना से होने वाली मृत्युदर में कमी आने का। 

Vitamin c

खाली पेट इन चीजों को खाने से बचें, सेहत रहेगी दुरुस्त

20 August 2020

अक्सर लोग सलाह देते रहते हैं कि खाली पेट ये खाओ फायदा करो, खाली पेट वो खाओ अच्छा होता है, लेकिन हर चीज को सुबह खाली पेट खाना अच्छा नहीं होता। वैसे तो अच्छा नाश्ता (Healthy Breakfast) करने से आप पूरे दिन चुस्त रहते हैं लेकिन कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें सुबह के नाश्ते (Breakfast) में नहीं खाना चाहिए। इन चीजों को खाली पेट खाने से पेट में एसिड (Acid) बनने लगता है और कई दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

corona

ऑफिस जाना शुरू कर दिया है तो कोरोना से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

19 August 2020

अगर लॉकडाउन (Lockdown) के बाद आपको वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) नहीं मिला है और आपने ऑफिस (Office) जाना शुरू कर दिया है तो आपको सावधान रहने की बहुत जरूरत है। वैसे भी अगर आप घर में ही रह रहे हैं तो भी किसी न किसी काम से घर से बाहर तो जाना ही पड़ता है। लेकिन इस वक्त घर से बाहर निकलना बहुत खतरनाक है। कभी भी कोरोना वायरस (Corona Virus) किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। हर वक्त सतर्क रहने की जरूरत है। जब भी घर से बाहर निकलो या बाहर से कोई सामान घर में आए ये डर बना ही रहता है कि कहीं साथ में कोरोना वायरस भी घर में न आ जाए। अगर इस वक्त आप भी घर से बाहर जाते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

skin

सनबर्न और पिम्पल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये आइसक्यूब्स आएंगे काम

19 August 2020

साफ और चमकदार त्वचा (GLowing Skin) पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। हो सकता है कि आप भी किसी ऐसे ही तरीके की तलाश में हों, अगर हां, तो आइसक्यूब्स (Icecubes) आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। अलग-अलग चीजों को इस्तेमाल करके बनाए गए ये आइसक्यूब्स आपकी त्वचा को रिफ्रेश (Refreash) करने के साथ, त्वचा पर होने वाले तेल को रेग्युलेट करने, पोर्स बंद करने व सनबर्न (SunBurn) को खत्म करने लिए बहुत अच्छे होते हैं। इनके इस्तेमाल से आपकी आंखों के नीचे की पफीनेस भी दूर होगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप ये आइसक्यूब्स बना सकते हैं।

jealousy in friendship

दोस्ती में जलन रिश्ते को करती है मजबूत, रिसर्च में दावा

17 August 2020

वैसे तो एक-दूसरे से जलने वाले दोस्तों को अच्छा नहीं माना जाता लेकिन एक नई रिसर्च में दावा किया गया है कि दोस्ती में जलन की भावना अच्छी होती है। हालांकि ये जलन दोस्त की तरक्की से जलने वाली जलन नहीं होनी चाहिए। रिसर्च में कहा गया है कि जो लोग दोस्त बनाते हैं उनमें दिल की बीमारियों का खतरा उनके मुकाबले कम होता है जो लोग दोस्त नहीं बनाते। 

work from home

कहीं वर्क फॉर्म होम बन न जाए परेशानी का सबब, इन बातों का रखें ध्यान

14 August 2020

कोरोना (Corona) के बाद से वर्क फॉर्म होम (Work from home) का चलन बढ़ा है। महामारी के समय भले ऑफिस बंद हो लेकिन काम तो चालू ही रहना था। ऐसे में कई स्टार्टअप और  ऑफिस अभी भी वर्क फॉर्म होम ही करा रहे हैं। अब इसमें घर से ही आपको काम करना है और लंबे समय तक एक जगह पर बैठकर काम करना भी थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। यही कारण है कि घर से काम कर रहे कई लोगों में पीठ दर्द, गर्दन में दर्द जैसी दिक्कतें सामने आने लगी हैं। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो न तो ये परेशानी आएगी और न काम करने की वजह से बॉस की डांट पड़ेगी। 

vegetables

वजन घटाने के लिए सब्जियां ज्यादा फायदेमंद या फल? यहां मिलेगा जवाब

14 August 2020

वजन घटाने (Weight Loss Tips) के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बात को लेकर ज्यादातर लोग असमंजस में ही रहते हैं। कभी किसी की सलाह मानकर कोई चीज खाना छोड़ते हैं तो कभी किसी की सलाह मानकर कोई चीज खाना शुरू कर देते हैं। कई लोग तो दिन-दिन भर कुछ खाते ही नहीं हैं, लेकिन ये आदत गलत है। विशेषज्ञ भी यही कहते हैं कि अगर वजन कम करना है तो अपनी डाइट (Diet) में फल (Fruits) और सब्जियों (Vegetables) को शामिल करें। लेकिन अब एक नई रिसर्च सामने आई है जिसने इस दुविधा को भी खत्म कर दिया है कि वजन घटाने के लिए फल खाना ज्यादा फायदेमंद है सब्जी।

how to reduce weight after pregnancy

प्रेग्नेंसी के बाद इन उपायों को अपनाकर घटा सकते हैं अपना वजन

13 August 2020

अक्सर प्रेगनेंसी (Pregnancy) के बाद महिलाओं को अपने बढ़े हुए वजन की चिंता सताने लगती है। कई बार जल्दबाजी में महिलाएं दवाओं को इस्तेमाल भी शुरू कर देती हैं जिससे वजन कम हो जाए। लेकिन वजन कम करने की दवाओं के साइड इफेक्ट भी होते हैं इसलिए जहां तक हो सके घरेलू और प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर ही वजन को घटाएं। जिससे आगे के लिए कोई परेशानी न खड़ी हो।ये बात भी सच है कि डिलीवरी के बाद महिलाएं कुछ दिनों तक कमजोर रहती हैं। उनके लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है, खासकर पेट निकलने की समस्या सबसे ज्यादा आम होती है। इसे कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज (Exercise) और खान-पान में बदलाव किया जा सकता है।  

immunity booster drinks

ये ड्रिंक्स करेंगे आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट, कोरोना वायरस पास भी नहीं आएगा

11 August 2020

कोरोना ने कई सारी चीजों  में बदलाव किए हैं अब लोग इम्युनिटी को लेकर परेशान हो रहे हैं कि कैसे भी करके इम्यूनिटी को बूस्ट किया जाए। ऐसे में सबसे कारगर है घरेलू तरीके से अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाया जाए। खाने-पीने में ऐसे चीजें शामिल की जाएं जो आपको सेहतमंद बनाये रखें। इम्युनिटी हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है और ये दौर ऐसा है जब वही लोग कोरेाना से जंग जीत पाएंगे जो मजबूत होंगे। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना की चपेट में भी वही लोग आ रहे हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है। वैसे तो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सब्ज़ियों और फल बेहतर हैं लेकिन कुछ ड्रिंक्स इसके लिए ज्यादा कारगर हैं। के सेवन का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत है। लेकिन इसके अलावा भी कई तरह के जूस भी हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ड्रिंक्स  (Immunity Boosting Drink) के बारे में जिन्हें आप घर में आसानी से बना सकते हैं और ये आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाएंगे।

sashtang pranam

मोदी ने प्रभु राम के सामने किया साष्टांग प्रणाम, जानें साष्टांग प्रणाम के फायदे

10 August 2020

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने रामजन्म भूमि पूजन (ram janm bhumi pujan) के दौरान प्रभु राम को साष्टांग प्रणाम किया। पीएम मोदी (pm modi) के बारे में कहा भी जाता है कि उनका वेद और पुराणों में अटूट विश्वास है। पूरे देश ने मोदी को कई बार योगा (yoga) करते हुये भी देखा है साथ ही मोदी समय समय पर योग को प्रोत्साहन भी देते रहते हैं।      पर क्या आपको पता है कि मोदी ने जो साष्टांग प्रणाम (sashtanga namaskar) किया वो एक प्रकार का योग है? अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको इसके बारे में बता देते हैं। दरअसल साष्टांग मुद्रा सूर्य नमस्कार का ही एक आसन है। जिसे अष्टांग मुद्रा भी कहते हैं। इस आसन में पूरे शरीर को एकजुट करके प्रणाम किया जाता है। साष्टांग प्रणाम (sashtanga namaskar) करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। तो आइए जानते हैं इस खास आसन के बारे में।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर