सब्सक्राइब करें

लाइफस्टाइल

fruits

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये फल, सेहत को पहुंचा सकते हैं नुकसान

01 September 2021

अगर आप खाली पेट फलों का सेवन कर रहे हैं तो सबसे पहले यह खबर पढ़ लीजिए। कुछ ऐसे फल है जिनका खाली पेट खाने से नुकसान हो सकता है। वैसे, फलों का सेवन करना हमेशा ही सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन कभी-कभी नुकसानदायक भी हो सकता है। वैसे, फलों का सेवन करने से न सिर्फ लंबी आयु, बल्कि खूबसूरती भी प्रदान करते हैं। 

world hepatitis day

विश्व हेपेटाइटिस दिवस आज : मरीज खास तरीके से बरतें सावधानी

28 July 2021

आज विश्व हेपेटाइटिस दिवस है। हेपेटाइटिस बीमारी से पीड़ित जिन मरीजों को गंभीर समस्या है, उन्हें कोरोना संक्रमण का बहुत अधिक खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि हेपेटाइटिस के मरीजों को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। मरीजों के लिए जरूरी है कि वह अपनी जीवनशैली सही करें और खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। यही नहीं, अगर ऐसे मरीजों को जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन भी लगवा लेना चाहिए ताकि खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकें।

delta variant transmissibility

जानिए डेल्टा प्लस वैरिएंट से कितना सुरक्षित रहेंगे आप, कैसे जा सकता है बचा

29 June 2021

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में इस समय एक म्यूटेशन के साथ में 'डेल्टा प्लस वैरिएंट' की वजह से और खतरा पैदा होता जा रहा है। कोविड-19 की चल रही दूसरी लहर में म्यूटेशन का खतरा कम हो जाता है। देश में कोरोना की दूसरी लहर का मुख्य कारक यह माना जा रहा कि डेल्टा वेरिएंट अब K417N म्यूटेशन के साथ में अब 'डेल्टा प्लस वैरिएंट' में बदल गया है। इस पर अब तक हुए अध्ययन से यह पता चला है कि अब तक के डेल्टा प्लस वैरिएंट को कहीं ज्यादा संक्रामक और खतरनाक इसे बताया गया है। इसके अलावा कई रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि देश में आने वाली संभावित तीसरी लहर इसी डेल्टा प्लस वैरिएंट के कारण ही आएगी। 

dash diet

हाइपरटेंशन के मरीज डैश डाइट का करें प्रयोग, रहेंगे स्वस्थ्य

26 June 2021

अनियमित होती जीवन शैली में इस समय हाई बीपी की समस्या बहुत बड़ी हो गई है। हाई बीपी यानि हाइपरटेंशन, जिसमें धमनियों में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है। हाई बीपी का प्रेशर बढ़ने से रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाए रखने के लिए हार्ट को ज्यादा काम करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लोगों को बहुत ही सावधान रहने की जरूरत होती है। खास करके इस कोरोनाकाल में लोगों को बहुत ही सावधान रहने की जरूरत है। इस समस्या से गुजर रहे लोगों को कोरोना से इंफेक्टेड होने का बहुत ही ज्यादा खतरा होता है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए जरूरी नियमों का पालन करने के साथ ही अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव भी करना चाहिए। 

 vaccine

Fact Check: बेघर और बिना पहचान पत्र वाले लोगों को नहीं लगेगा टीका, जानिए क्या है सच्चाई

24 June 2021

कोरोना महामारी के खिलाफ मोदी सरकार की तरफसे टीकाकरण का महाअभियान चलाया जा रहा है। इस समय पूरे देश में फ्री में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। युद्ध स्तर पर किए जा रहे टीकाकरण अभियान के बीच में इस समय सोशल मीडिया पर अफवाह भी चल रही है। भारत ने भले ही एक दिन में 88 लाख डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बना लिया है, लेकिन अफवाहों का बाजार भी गर्म है।

treatment home remedies

Fact Check: इन घरेलू नुस्खे को अपनाने से दूर हो जाता है कोरोना, जानिए सच्चाई

17 June 2021

देश में कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना के केस अब कम हो गए है, लेकिन कोरोना को लेकर फर्जी वायरल होने वाली खबरें कम नहीं हुई है। कोरोना का इलाज के लिए एक के बाद एक फर्जी घरेलू नुस्खे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसके इलाज के फर्जी घरेलू नुस्खे अभी भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं। हालांकि, पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने इस घरेलू नुस्खों की सच्चाई उजागर की है। पीआईबी फैक्ट टीम का कहना है कि कोरोना के उपचार के लिए चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है। घरेलू नुस्खे कभी-कभी सहायक होने की जगह हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। 

corona vaccine

कोरोना के खिलाफ ब्रह्मास्त्र हैं ये टीके, जानिए कितना है कारगर

12 June 2021

कोरोना को मात देने में सबसे कारगर टीकाकरण ही हो सकता है। इस समय दुनियाभर में टीकाकरण पर जोर भी दिया जा रहा है। इस महामारी से बचने का सबसे बड़ा और कारगर तरीका टीकाकरण ही हो सकता है। कोरोना टीका की खोज होने के बाद इस समय दुनियाभर में आठ टीके लगाए जा रहे हैं जो कि लोगों की जीवन की रक्षा करने में काफी हद तक कारगर साबित हो रहे हैं।

fact check corona vaccines

Fact Check: कोरोना वैक्सीन लोगों को बना रही ‘चुंबकीय’? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

11 June 2021

कोरोना की दूसरी लहर का असर कुछ कम हुआ है। इसका असर कम करने के लिए कोरोना वैक्सीन बहुत ही तेजी के साथ में लगाई जा रही है। कोरोना वैक्सीन के फायदे बताने से कहीं ज्यादा इस समय सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही है। कोरोना वैक्सीन की वजह से जहां  कई लोगों को बुखार आता है, थकान होती है, कई को कुछ और भी तरह की समस्याएं महसूस होती है। ऐसे में वैक्सीन के असर को लेकर नासिक में चौंकाने वाला दावा सामाने आया है। इसमें यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन लगाने से लोग ‘मैग्नेटिक’ हो सकते हैं। इस दावे को केंद्रीय एजेंसी की तरफ से गलत बताया गया है। केंद्र सरकार ने इस पर स्पष्टीकरण जारी करते हुए इसे 'निराधार' बताया और लोगों से अपील की है कि आप किसी ऐसे बहकावे में न आए और कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन जरूर लगाएं। 

coronavirus

Fact Check: WHO ने कहा कोरोना है एक सीजनल वायरस, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

10 June 2021

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से इस समय पूरा देश जूझ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में काफी जनहानि पहुंची है। वायरस के म्यूटेशन के साथ आई दूसरी लहर का गंभीर असर भारत में भी बहुत देखने को मिला है। भारत में इस बार पिछली बार की तुलना में केसों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई और मौतों का भी आंकड़ा काफी ज्यादा रहा है। 

covishield vaccine

Fact Check: अब Covishield वैक्सीन की लगेगी केवल एक डोज, जानिए पोस्ट की सच्चाई

09 June 2021

कोविड वैक्सीन को लेकर इस समय सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जा रही है। ऐसी ही एक अफवाह टीका की डोज को लेकर फैलाई जा रही है। पूरे देश में इस समय 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का भी टीकाकरण किया जा रहा है। देश में अब तक 22 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। टीकाकरण अभियान भले ही अभी देश में चल रहा है लेकिन इसी बीच में टीकाकरण को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर