सब्सक्राइब करें

देश विदेश

mayday code word

पायलट ने किया था कोड वर्ड 'मेडे' का इस्तेमाल, जानिए क्या होता है इसका मतलब

23 May 2020

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में शनिवार को एक यात्री विमान इंजन फेल होने की वजह से रिहायशी इलाके में गिर गया। इस विमान में 99 लोग सवार थे, जिनमें से 97 की मौत की पुष्टि हो गई है। रेस्क्यू टीम ने दो घायलों को बचाया है। इस हादसे से पहले विमान के पायलट की एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से बातचीत का टेप भी वायरल हो गया है, जिसमें हवाई जहाज के पायलट ने बताया कि इंजन खराब हो चुके हैं। साथ ही पायलट ने अपने संदेश में 'मेडे' कोड वर्ड (Code Word) का भी प्रयोग किया।

ivanka trump praise jyoti.jpg

बिहार की इस बेटी की मुरीद हुईं इवांका ट्रंप, ट्विटर पर की तारीफ

23 May 2020

बीते दिनों जहां कोरोना वॉरियर्स की कहानियां सामने आती रही हैं वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जिनकी हिम्मत और हौसले ने सबको उनकी तारीफ करने पर मजबूर कर दिया।  बिहार (Bihar) के दरभंगा जिले की ज्योति कुमारी उनमें ही एक हैं जिनकी चर्चा आज अमेरिका तक में हो रही है। जी हां ज्योति के हौसले की सराहना सिर्फ देश में ही नहीं हुई बल्कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी ज्योति की सराहना की। इवांका ने उनकी संघर्षपूर्ण कहानी को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर भी किया। ज्योति ने कुछ ऐसा कारनामा किया था कि इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) भी उनकी मुरीद हो गई।  दरभंगा के सिरहुल्ली गांव की ज्योति लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अपने बीमार पिता को लेकर साइकिल से गुड़गांव से दरभंगा लेकर पहुंच गई। 1200 किमी तक की दूरी उन्होंने अपने पिता को बैठाकर पूरी की। ज्योति की कहानी को शुक्रवार इवांका ट्रम्प ने ट्विटर (Twitter) पर शेयर किया। 

PMVVY SCHEME

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) के बारे में जान लीजिये, बुजुर्गों के लिए है ख़ास

22 May 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) ने देश वासियों के लिए कई ऐसी योजनाएँ शुरू की जिनका सीधा सरोकार आम जनता से है। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) सीनियर सिटीजन के लिए एक पेंशन की स्कीम है। मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को इस स्कीम में 10 साल तक एक मानक दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है।इस स्कीम में डेथ बेनिफिट की भी सुविधा मुहैया कराई जाती है। साथ ही इसके तहत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है। यह स्कीम पहले बहुत कम अवधि के लिए खुली थी, फिर इस स्कीम की अवधि बढ़ाकर 31 मार्च, 2020 कर दी गई है। लेकिन अब इस स्कीम को और तीन साल के लिए बढ़ाकर 31 मार्च, 2023 कर दिया गया है।

airservics in coronavirus pandemic

ट्रेन के बाद अब बदलेंगे फ्लाइट के नियम, बुकिंग से पहले जान लें ये बातें

21 May 2020

सरकार ने एक जून से ट्रेनों को चलाने का फैसला करने के बाद अब 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू करने का भी प्रयास कर रही है। हवाई अड्डों ने सरकार की मदद से कोरोना वायरस से सुरक्षा बरतने के लिए पूरी योजना बना ली है। देश के एक तिहाई से ज्यादा कोरोना मामले वाले राज्य महाराष्ट्र (Maharastra) ने पहले से ही एयरपोर्ट पर यात्रियों को लेकर असमर्थता जाहिर की थी कहा था कि, जिसके बाद ये नई व्यवस्था लागू करने का फैसला किया गया है।एक अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डों पर लागू होने वाला नया प्रोटोकॉल सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) पर आधारित होगा। एयरपोर्ट पर पहले पूरी तरीके से चेकिंग होगी। इसके बाद यात्रियों को एक टिकट बार कोड दिया जाएगा जो उन्हें हवाई अड्डे में एंट्री देने का काम आएगा। इसके साथ ही चेक-इन सामान पर कोई बैग टैग इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। 

pm care fund

पीएम केयर फ़ंड में जमा हुआ अरबों रुपया, जानिए किसने कितना दान दिया

21 May 2020

भारत में कोरोना महामारी फैलने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश वासियों से कोरोना केयर फ़ंड में योगदान देने का आह्वाहन किया था। मोदी के आह्वान के बाद से पीएम केयर्स फंड को लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिला है। इतने कम समय में इसमें एक अरब डालर से ज्यादा रकम जमा हो चुकी है। कंपनियों, सरकारी उपक्रमों, ट्रस्टों, सेलिब्रिटी और आम आदमी ने योगदान किया है। अभी तक इस फंड में कुल $1.4 अरब (10,600 करोड़ रुपये) जमा हो गए है। भारत की अनेक हस्तियों जैसे योग गुरु बाबा रामदेव, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने करीब 107 करोड़ रुपये दान किये हैं। दान करने वाली अन्य नामचीन हस्तियों में दलाई लामा, प्रियंका चोपड़ा, मनीष मल्होत्रा (फैशन डिजाइनर) और कैटरीना कैफ भी शामिल हैं। साथ ही सेना के रिटायर्ड अधिकारी और गृहणियों समेत कई लोगों ने पैसा दान दिया है। 

railway

200 ट्रेनों में सीट बुकिंग शुरू, जानिए कौन सी ट्रेनें होंगी संचालित

21 May 2020

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने बुधवार को पूरे देश में 1 जून से 100 जोड़ी (200) यात्री ट्रेन चलाने का निर्णय लिया था। रेलवे ने उस समय ट्रेनों के नामों की घोषणा नहीं की थी। अब रेलवे की ओर से इन ट्रेनों का विवरण जारी कर दिया गया है। इसमें इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी बड़ी ट्रेनें भी संचालित होंगी। पहले रेलवे ने कहा था कि इसमें केवल नॉन एसी ट्रेनें होंगी, लेकिन अब दी गई जानकारी के अनुसार इसमें एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच जुड़ें होंगे।

corona virus world wide data

कोरोना : पीआईबी का चौकाने वाला डाटा, विश्व भर में भारत की स्थिति सबसे अलग

20 May 2020

विश्व भर में कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते मामले साथ ही कोरोना (covid19) से विश्व भर के अलग अलग देशों में होने वाली मौतों का क्या आंकड़ा (Corona figures) रहा है। ये बताने के लिए पीआईबी (PIB) ने कुछ आंकड़े जारी किए हैं। आइए इन आंकड़ों से जानने की कोशिश करते है कि आखिर क्या है विश्व में कोरोना की स्थिति।  आपको बता दें कि पत्र सूचना कार्यालय भारत सरकार (PIB) ने जिन आंकड़ों को बताया वो सभी आंकड़े डबल्यूएचओ (WHO) के रिपोर्ट के आधार पर बताये गए है। खबर लिखे जाने तक के ये आंकड़े अलग अलग प्रकार के हैं। जिनमें पर लाख व्यक्तियों पर कोरोना की क्या स्थिति है इसे बताया गया है।  

amit shah students

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर गृह मंत्रालय ने दी बड़ी छूट, अब ऐसे होंगी परीक्षाएं

20 May 2020

कोरोना वायरस (Corona virus) की चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) ने छात्रों की बोर्ड परीक्षा पर भी असर डाला है। इससे उनकी पढ़ाई का काफी नुकसान भी हुआ है। इस मामले में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का एक पत्र शेयर करते हुए छात्रों की परीक्षा को लेकर लिए गए नए निर्णय को साफ कर दिया है। ये पत्र अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखा है। सरकार ने इस पत्र के जरिए हाईस्कूल (Highschool) और इंटरमीडिएट (Intermediate) की बोर्ड परीक्षाओं को नए नियमानुसार कराने का आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने इस मामले में विभिन्न बोर्ड को लॉकडाउन में कुछ राहत दी है।

indian railway

एक जून से रेलवे देने जा रहा यात्रियों को ये बड़ी सौगात

20 May 2020

कोरोना वायरस (Corona virus) की चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) में रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) केवल कुछ ही ट्रेनों को संचालित कर रहा है। इसमें श्रमिक स्पेशल ट्रेनें (Shramik Special Trains) और स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) शामिल हैं। अब रेलवे नया नियम लेकर आया है, जिसके अनुसार अब एक जून से टाइम टेबल के हिसाब से 200 नॉन एसी ट्रेनें संचालित की जाएंगी। इसके लिए जल्द ही ऑनलाइन बुकिंग (Online Ticket Booking) भी शुरू हो जाएगी। अभी रेलवे ने ये घोषणा नहीं की है कि ये ऑनलाइन बुकिंग कब से शुरू होंगी। लेकिन ये बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही कराई जा सकती हैं।

cyclone amphan

मंडरा रहा अम्‍फान का खतरा, कल टकराएगा तटों से

19 May 2020

कोरोना संक्रमण (coronavirus) के चलते लॉकडाउन (lockdown) से गुजर रहे देश को प्रकृति की मार भी बेजार कर रही है। पिछले दिनों हुई बारिश और ओलावृष्टि से जहां किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा, वहीं अब सुपर साइक्‍लोन अम्‍फान (super cyclone amphan) का खतरा मंडरा रहा है। मंगलवार सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे के बीच 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा अम्‍फान (super cyclone amphan) बंगाल की खाड़ी (bay of bengal) के दक्षिण और मध्य हिस्से में पहुंच गया। अम्‍फान (super cyclone amphan) के खतरे को भांपते हुए मौसम विभाग ने तटीय क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। फिलहाल अम्फान (super cyclone amphan) ओडिशा के पारादीप से 570 किलोमीटर दक्षिण और पश्चिम बंगाल के दिघा से 720 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम और बांग्लादेश के खेपपुरा से 840 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में बना हुआ है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर