क्या होता है 'मेट गाला' इवेंट? क्यों है दुनियाभर में इसकी चर्चा?

हाल ही में आलिया भट्ट ने मेट गाला इवेंट के दौरान ली गईं कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई हैं। इन तस्वीरों में आलिया भट्ट के लुक की चर्चा तो हो ही रही है, मेट गाला इवेंट की चर्चा भी जोरों पर है। हमारे देश की जनता तो प्रियंका चोपड़ा के अजीब-ओ-गरीब लुक्स के लिए ही मेट गाला को जानती है। वैसे इसे ग्लैमर की दुनिया में "फैशन की सबसे बड़ी रात" कहा जाता है। इस साल 1 मई को ये इवेंट हुआ और तबसे ही सोशल मीडिया पर इस इवेंट में शिरकत करने वाले सेलेब्रिटीज़ की तस्वीरें घूम रही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अजब-गजब कपड़ों और लुक्स से परे, वास्तव में मेट गाला क्या है? अमीर और मशहूर लोग किसी पार्टी के लिए पहले से तय थीम पर ही क्यों कपड़े पहनते हैं और वे पार्टी में क्या करते हैं? इसका फंड कौन देता है, और इससे जुटाया गया पैसा कहां जाता है?
मेट गाला क्या है?
आधिकारिक तौर पर मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट कॉस्टयूम इंस्टीट्यूट बेनिफिट, मेट गाला न्यूयॉर्क शहर में मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट के लिए एक चंदा इकट्ठा करने वाला प्रोग्राम है। इसे आमतौर पर मई में पहले सोमवार को आयोजित किया जाता है। कॉस्टयूम इंस्टीट्यूट मेट म्यूजियम का एकमात्र विंग है जिसे खुद को फंड करने की जरूरत है, और यह साल में होने वाली एक पार्टी के ज़रिये अच्छा खासा फण्ड इकट्ठा कर लेता है।
इस पार्टी में सिर्फ वही लोग शामिल हो सकते हैं जिन्हें इनविटेशन मिला हो। इसीलिए इसमें कुछ मशहूर हस्तियां ही होती हैं। इसमें मेहमानों को तय की गई थीम के मुताबिक ड्रेस अप होने के लिए कहा जाता है, जो कि उस वर्ष की कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट प्रदर्शनी का विषय भी होता है।
इस बार, मेट गाला में लगभग 400 लोगों को आमंत्रित किया गया जिसकी थीम 'कार्ल लेगरफेल्ड: ए लाइन ऑफ ब्यूटी' रही, जो प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनर लेगरफेल्ड को श्रद्धांजलि थी। उन्होंने अपनी खुद की लाइन के अलावा, शेनेल और फेंडी जैसे ब्रांड्स के लिए काम किया था। चूंकि मेट गाला एक कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट के लिए धन जुटा रहा होता है इसलिए इसमें फैशन की कई विधाएं देखने को मिलती हैं।

और कॉस्टयूम इंस्टीट्यूट क्या है?
म्यूजियम की वेबसाइट के मुताबिक, "कॉस्ट्यूम संस्थान में तैंतीस हजार से अधिक वस्तुओं का संग्रह पंद्रहवीं शताब्दी से लेकर आज तक पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए सात सदियों की फैशनेबल पोशाक और एसेसरीज का कलेक्शन है।" यह 1937 में म्यूजियम से अलग, कॉस्टयूम आर्ट के म्यूजियम के रूप में शुरू हुआ और 1959 में एक क्यूरेटोरियल विभाग बन गया।
मेट गाला पैसे कैसे जुटाता है?
गाला को हर साल कई स्पॉन्सर्स मिलते हैं। मेट के मुताबिक, इस बार में स्पॉन्सर शेनैल है, जिसे फेंडी, कोंडे नास्ट और लेगरफेल्ड की अपनी लाइन से सपोर्ट मिलता है। यह पैसा टिकटों और टेबलों की बिक्री के ज़रिये जुटाया जाता है। द एनवाईटी के मुताबिक, इस साल एक टिकट की कीमत 50,000 डॉलर थी, जिसमें टेबल की शुरुआत 300,000 डॉलर से होती है। टेबल आमतौर पर बड़े ब्रांड और फैशन हाउस द्वारा खरीदे जाते हैं। NYT के अनुसार, पिछले साल इवेंट से 17.4 डॉलर मिलियन जुटाए गए थे।

लेकिन मेट गाला इतनी बड़ी बात क्यों है?
मेट गाला हमेशा वर्ल्ड लेवल का हाई-प्रोफाइल इवेंट नहीं था, जो आज है। यह 1948 में शुरू हुआ, जब फैशन प्रचारक एलेनोर लैम्बर्ट ने फण्ड इकट्ठा करने वाले डिनर के लिए न्यूयॉर्क की हाई क्लास सोसाइटी को इनवाइट करने का फैसला किया, जिसमें हर टिकट की कीमत $ 50 थी। 1972 में, फैशन राइटर डायना व्रीलैंड कॉस्टयूम संस्थान की सलाहकार बनीं। उन्होंने प्रसिद्ध और ग्लैमरस मेहमानों को इनवाइट करके व एनुअल सब्जेक्ट की प्रैक्टिस शुरू करके गाला की प्रोफ़ाइल को न्यूयॉर्क शहर के एक कार्यक्रम से आगे बढ़ाया। कई लोगों का मानना है कि फैशन पत्रिका वोग के प्रधान संपादक और कोंडे नास्ट के वैश्विक मुख्य सामग्री अधिकारी एना विंटोर की वजह से गाला ने अपनी पहचान बनाई है।
विंटोर 1999 से इस आयोजन का मुख्य आयोजक रहा है और खुद गेस्ट लिस्ट को क्यूरेट करता है, जिससे मेट गाला के लिए एक अत्यधिक मांग वाला स्टेटस सिंबल बन जाता है, जो फैशन, राजनीति, खेल, तकनीक की दुनिया से क्रीम का मिश्रण है। उदाहरण के लिए, टेबल खरीदने वाले डिजाइनर अपने मेहमानों को आमंत्रित करते हैं, लेकिन उस सूची को भी विंटोर और वोग वेरीफाई करते हैं। विंटोर ने 2017 में कहा था कि वह डोनाल्ड ट्रम्प (जो राष्ट्रपति बनने से पहले उपस्थित हुए थे) को फिर से मेट गाला में आमंत्रित नहीं करेंगे।
इस बार गाला में शामिल होने वाले भारतीयों में प्रियंका चोपड़ा और आलिया भट्ट शामिल थीं।

शो में आधिकारिक रूप से हर साल के लिए मेजबान नामित किया जाता है और इस साल विंटोर के अलावा, अभिनेता पेनेलोप क्रूज़, पटकथा लेखक मिशेला कोल, गायक दुआ लीपा और टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर शामिल हैं।
रेड कार्पेट पर फोटो खिंचवाने और मेजबानों द्वारा स्वागत करने के बाद मेहमान क्या करते हैं यह एक रहस्य है। कोई नहीं जानता है की अंदर क्या होता है। यहां मेहमानों को फोन ले जाने की अनुमति नहीं होती है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि डिनर से पहले कॉस्टयूम संस्थान के लोगों के साथ कुछ बातें होती हैं। इस कार्यक्रम में मेहमानों का मनोरंजन करने के लिए हाई-प्रोफाइल कलाकार भी शामिल होते हैं।
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