
निफ्टी 50 इंडेक्स में 350 अंक की तेजी के बावजूद ट्रेंट लिमिटेड के शेयरों में बुधवार, 4 फरवरी को 6% की गिरावट आई। इस गिरावट का मुख्य कारण भारत में चीनी ब्रांड शीन (Shein) का पुनः लॉन्च होना है। रिलायंस रिटेल द्वारा शीन को भारत में फिर से लॉन्च किया गया है, और इसके उत्पाद अब मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली एनसीआर में डिलीवर हो रहे हैं। जल्द ही पैन-इंडिया शिपिंग की शुरुआत होने की संभावना है।
शीन के प्ले स्टोर पर लाइव होते ही ऐप को 10,000 से अधिक डाउनलोड मिल चुके हैं। 2020 में डेटा सुरक्षा चिंताओं और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के कारण शीन को भारत में बैन कर दिया गया था, लेकिन अब यह रिलायंस रिटेल के नियंत्रण में आकर एक तकनीकी साझीदार के रूप में काम करेगा।
ट्रेंट के अलावा, शीन का मुकाबला शॉपर्स स्टॉप के इंट्यून, आदित्य बिरला फैशन के स्टाइल अप और ट्रेंट के जोदियो जैसे अन्य फैशन ब्रांडों से भी होगा। ट्रेंट के शेयरों में यह गिरावट इस तथ्य से जुड़ी है कि शीन भारतीय फैशन बाजार में तेजी से अपनी स्थिति बना सकता है।
हालांकि, ट्रेंट के लिए 22 में से 12 विश्लेषकों ने “बाय” रेटिंग दी है, जबकि 5-5 विश्लेषकों ने “होल्ड” और “सेल” रेटिंग दी है। ट्रेंट का शेयर ₹5,777 पर ट्रेड कर रहा है, जो इसके शिखर ₹8,345 से 30% कम है।