‘जुगाड़’ ये वो शब्द है जिसकी शुरुआत जरुर किसी न किसी सरकारी दफ्तर से ही हुई होगी। इसलिए लोगों के बीच यह आम धारणा भी है कि कोई भी सरकारी काम कराने में अगर जुगाड़ न हो तो मेहनत और टाइम दोनो लगते हैं। सरकारी दफ्तर के दस चक्कर लगाए बिना शायद ही कोई सरकारी काम आसानी से हो पाता है। और जिनका हो जाता है या तो ऐसे लोगो पर साक्षात भगवान का आशीर्वाद होता है या फिर जुगाड़ से अफसरों और बाबूओं की दया। ऐसे में कई बार लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है। लेकिन अब केन्द्र सरकार ने इसका तोड़ निकालने के लिए आमआदमी से सरकारी दफ्तर की लेटलतीफी की शिकायत केंद्र सरकार के पोर्टल पर दर्ज कराने को कहा है। आप आसानी से प्रधानमंत्री कार्यालय तक अपनी शिकायत ऑनलाइन या और ऑफलाइन मोड से दर्ज कर सकते है।
ऐसे दर्ज करें शिकायत
ऑनलाइन प्रक्रिया-
- सबसे पहले ऑफिशियल बेवसाइट https://www.pmindia.gov.in/hi पर विजिट करें।
- बेवसाइट की ड्राप डाउन मेन्यू करके देखें इसमें आपको ‘प्रधानमंत्री को लिखे’ आप्शन दिखेगा।
- इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
- आपके सामने CPGRAMS पेज ओपन होगा।
- इस पेज पर आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
- पूरा पेज फिल करें और इसे Submit करें।
- इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर (Registration Number) मिलेगा।
- फिर आपको शिकायत से संबंधित सभी दस्तावेज अपलोड करना होगा।
- इस तरह आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
ऑफलाइन प्रक्रिया-
ऑफलाइन मोड से शिकायत दर्ज करने के लिए आपको प्रधानमंत्री कार्यालय के पते पर डाक से अपनी शिकायत भेजनी होगी। PMO का पता है-प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011। इसके अलावा आप फैक्स के जरिए भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। Fax No है 011-23016857
आपको बता दें शिकायत दर्ज कराने के 24 घंटे के भीतर शिकायत पर कार्रवाई शुरु हो जाती है।