सब्सक्राइब करें

बिजनेस

state bank of india

जानिए कोरोना वायरस से लड़ाई में कैसे प्रमुख भूमिका निभा रहा SBI

01 May 2020

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से फैली महामारी (Pandemic) से त्रस्त है। इसकी वजह से अभी तक पूरे विश्व में 2 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस मुश्किल की घड़ी में नेता, अभिनेता, सामाजिक संगठन, आम जनता भी महामारी (Pandemic) से लड़ने के लिए अपना सहयोग कर रहे हैं। ऐसे समय में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी सामने आया है।  बैंक जहां अपने फाउंडेशन के जरिए लोगों की मदद कर रहा है, वहीं अपने ग्राहकों को केवल 45 मिनट में लोन भी उपलब्ध करा रहा है, जिसकी किस्त आप छह महीने बाद चुका सकते हैं।

लॉकडाउन में फरारी जैसी कम्पनियां बनाने लगी चिकित्सकीय उपकरण

30 April 2020

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर दुनिया के अधिकतर देशों में जारी है। कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते कहर की वजह से काम-धंधा बंद हो गया है। इस समय सिर्फ कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए प्रयोग होने वाले चिकित्सकीय उपकरणों की मांग मार्केट में है। ऐसे चिकित्सकीय उपकरणों की मांग बढ़ने की वजह से अब कंपनियों ने अपने धंधे का ट्रेंड बदल दिया है। मोटर कार बनाने वाली कंपनियां अब ऐसे उपकरण बनाने लगी है। 

लॉकडाउन का असर: गांवों में फ‍िर लौटी वस्‍तु विनिमय प्रणाली

29 April 2020

कोरोना संकट (Coronavirus) की वजह से अब लोगों की लाइफस्टाइल बदलने लगी है। लोगों के घरों का बजट बिगड़ने लगा है, तो वहीं रोज कमाने-खाने वालों के सामने भी पैसों का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में उन्हें भी सदियों पुरानी परंपरा की और लौटना पड़ा है। अब फिर से गांवों में वस्तु विनिमय यानी एक सामान के बदले दूसरा सामान लेने-देने का दौर शुरू हो गया है। 

reliance jio

Reliance Jio फ्री में दे रही 2जीबी डाटा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

29 April 2020

अगर आप रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक हैं तो कंपनी आपके लिए एक नया धमाकेदार ऑफर लेकर आई है। जियो के ग्राहकों को अब कंपनी की ओर से रोज 2 जीबी इंटरनेट डाटा मुफ्त में मिल रहा है। यह फायदा ग्राहकों को उनके पहले से चल रहे प्लान के साथ ही दिया जा रहा है। इसके लिए उन्हें किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना है। इस ऑफर से कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) में घर से काम कर रहे ग्राहकों को फायदा मिलेगा।

micro enterprises and small enterprises india

लॉकडाउन इफेक्ट: छोटे उद्योगों के लिए केन्द्र देगी 3 लाख करोड़ की बैंक गारंटी

28 April 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) में मंदी का माहौल है। सबसे ज्यादा प्रभावित छोटे दुकानदार और कारोबारी हुए हैं। इसको लेकर केन्द्र सरकार छोटे उद्योगों के लिए 3 लाख करोड़ रुपये के बैंक ऋण (Bank Loan) की गारंटी देने की योजना बना रही है। इस बारे में पीएमओ (PMO) के पास मुख्यमंत्रियों की तरफ से इनपुट और रिपोर्ट आने के बाद राजकोषीय पैकेज की घोषणा की जाएगी।

jiomart home shopping

लॉकडाउन में Whatsapp से करें ऑर्डर, घर बैठे होगी सामान की डिलीवरी

27 April 2020

फेसबुक (Facebook) और रिलायंस जियो (Jio Reliance) के बीच हुए अरबों के करार का फायदा दिखने लगा है। अब दोनों ने मिलकर कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) में भी लोगों को रिटेल मार्केट की सुविधाएं घर बैठे देना शुरू कर दिया है। अब ग्राहक रिलायंस जियोमार्ट (Reliance Jio Mart) से व्हाट्सअप (Whatsapp) के जरिए भी अपना ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि, अभी ये सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर केवल मुंबई में शुरू हुई है।

अक्षय तृतीया: लॉकडाउन में ऑनलाइन खरीदें सोना, जानें क्या रखें सावधानी

25 April 2020

कोरोना संकट (COVID-19) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इस समय बाजार (Market) वीरान  पड़े हैं। बाजारों को गुलजार करने के लिए गृह मंत्रालय ने शुक्रवार की देर शाम एक आदेश दिया है, लेकिन कोरोना (Coronavoirus) के भयावह को देखते हुए अब भी कई जगहों पर दुकानें बंद हैं। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इस बार जहां पाक माह रमजान (Ramadan) में रौनक नहीं दिख रही है, तो वहीं अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 26 April) पर भी सोने (Gold) की चमक फीकी नजर आ रही है। लॉकडाउन (Lockdown) चलते इस समय जरूरी सामानों की दुकानों को छोड़कर बाकि सभी दुकानें बंद चल रही हैं। इसमें सर्राफा बाजार भी शामिल है। 

jio facebook retail stores

जियो-फेसबुक डील के बाद अब ग्राहक के घर तक पहुंचेगा सामान

24 April 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते फैली महामारी (pandemic) की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है। इस दौरान सरकार ने संस्थानों, रेस्तरां, गैरजरूरी सामान की दुकानों व प्रतिष्ठानों को भी बंद करा दिया है। वहीं, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स (Online Shopping Sites) को भी केवल जरूरी सामानों की आपूर्ति के ही निर्देश दिए गए हैं। इन सबसे बीच एक बड़ी खबर ये आ रही है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और फेसबुक (Facebook) अब साथ मिलकर देशभर के करोड़ों किराना दुकानदारों को अपने साथ जोड़ेंगे। इससे सामान की डिलीवरी लोगों को उनके घर के पास से ही हो जाएगी। इसके लिए व्हाट्सअप (Whatsapp) का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

icici bank

लॉकडाउन में ICICI Bank ने कस्टमर्स को दिया ये शानदार तोहफा

23 April 2020

पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस (corona virus) की महामारी (Pandemic) से जूझ रहा है। इसके चलते ज्यादातर देशों में इस वक्त लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति है। तमाम दुकानें, संस्थान बंद हैं। वहीं बैंकिंग सेवाएं (Banking Services) पहले की तरह काम कर रही हैं। देश में रोजाना बैंकिंग से संबंधित कई महत्वपूर्ण फैसले सामने आ रहे हैं। अब आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने कस्टमर्स को वॉयस कमांड बेस्ड सर्विस की सुविधा प्रदान की है। जो एलेक्सा (Alexa) और गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) के जरिए काम करेगी।

कोरोना से पटरी निर्माण बेपटरी, रेल पटरियों का उत्‍पादन घटा

23 April 2020

जिन पटरियों (Railway Track) पर देश की धड़कन धड़कती थी, वहीं आजकल थकीं-हारीं नजर आ रही है। कभी बंद न होने वाली ट्रेनें (Trains) पिछले एक महीने से मुसाफिरों की राह देख रही है। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से ट्रेनों की रफ्तार थम गई है। ट्रेनों की रफ्तार थमने की वजह से जहां रेलवे को करोड़ों रुपये का नुकसान (Loss) हो रहा है, तो वहीं इससे जुड़ी हुई संस्थाओं को भी अपना कारोबार बंद करना पड़ा है। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर