सब्सक्राइब करें

बिजनेस

Elon Musk

क्या एलन मस्क अब ट्विटर के बाद कोका कोला और मैकडॉनल्ड्स भी खरीदेने वाले हैं?

28 April 2022

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीद लिया है। जिसके बाद इंटरनेशनल मार्केट में हलचल पैदा हो गयी है। वहीं, ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क ने कुछ होश उड़ा देने वाले ट्वीट्स किए हैं। जिसके बाद से अंदाजा लगाया जा रहा है कि एलन मस्क अभी और भी कई बड़े ब्रैंड्स को खरीद सकते हैं। हालांकि ये सच है कि नहीं इसका पता इनके ट्वीट को पढ़कर स्पष्ट नहीं होता है। तो आइए जानते हैं आखिर एलन मस्क ने ऐसा क्या ट्वीट किया है जिसकी बातें सब तरफ हो रही है। 

Indian Bank

एशिया के टॉप-50 बैंकों की लिस्ट में शामिल हुआ भारत का ये बैंक

21 April 2022

भारत के बैंक अब एशिया के टॉप बैंकों के बीच नज़र आएंगे। दरअसल, हाल ही में एशिया पैसिफिक के टॉप-50 बैंकों की लिस्ट जारी की गयी है, जिसमें भारतीय मूल के भी तीन बैंक शामिल हैं। इसमें निजी सेक्टर के दो बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी के साथ सरकारी बैंक एसबीआई ने अपनी जगह बनाई है। हालांकि इस लिस्ट में एसबीआई और एचडीएफसी बैंक पहले से ही शामिल हैं, आईसीआईसीआई बैंक इस लिस्ट में पहली बार शामिल हुआ है। 

RBI Governor Shaktikanta Das

देश में सभी बैकों के ATM हो जाएंगे कार्डलेस, RBI ने किया ऐलान, जानें क्या होगा फायदा

08 April 2022

रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को ऐलान किया है कि वो देश के सभी बैंकों के सामने एटीएम में कार्डलेस कैश विड्रॉल का प्रस्ताव रख रही है और इसे जल्द लागू भी किया जाएगा। डेबिट-एटीएम कार्ड के इस्तेमाल को कम करने और डिजिटल इकोनॉमी को आगे बढ़ाने के विचार पर आधारित यह घोषणा आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की। इसी के साथ आज उन्होंने मौद्रिक नीति समीक्षा के फैसलों को भी जारी किया। बता दें कि कार्डलेस कैश विड्रॉल बिना एटीएम या डेबिट कार्ड के यूज के एटीएम से कैश निकालने की सुविधा देता है। ये फीचर मुख्य रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान संक्रमण को कम करने के लिए लाया गया था।

CM Yogi

यूपी बना देश का सबसे ज्यादा निवेश और रोजगार उपलब्ध कराने वाला राज्य

07 April 2022

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन बनाने के सपने को साकार करने के लिए सीएम योगी लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि यूपी देश का सबसे ज्यादा निवेश और रोजगार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य बन गया है। यह मुकाम यूपी को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत मिला है। इतना ही नहीं प्रदेश में विभिन्न विभागों की 21 से ज्यादा नई नीतियां लागू की गई हैं जिसकी वजह से यूपी आज ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14वें से दूसरे पायदान पर पहुंच गया है। इसी का नतीजा है कि पिछली कई सरकारों की तुलना में प्रदेश में पहली बार चार लाख 68 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए हैं, जिसमें तीन करोड़ से अधिक के प्रस्तावों पर काम भी शुरू किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद सीएम योगी ने राज्य के नाम एक और रिकॉर्ड बना दिया है।

RBI

कानपुर के पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द, खाताधारी परेशान, कैसे मिलेंगे पैसे

26 March 2022

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में कार्यरत एक सहकारी बैंक को RBI ने बड़ा झटका दिया है। पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक की वित्तीय स्थिति खराब होने की वजह से RBI ने इसका लाइसेंस रद्द कर दिया। खास बात यह है कि RBI ने एक साल में लगातार चौथी बार किसी सहकारी बैंक पर कार्रवाई की है। इससे पहले भी तीन बैंकों को RBI के निर्देश पर बंद किया जा चुका है। इसमें सरदार दादा नाइक शिराळा सहकारी बैंक(महाराष्ट्र), इंडिपेंडेंस को-ऑपरेटिव बैंक (नासिक), मंथा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक (महाराष्ट्र) शामिल हैं।

Nirmala Sitharaman (FM), Manmohan Singh (Ex PM )

सीतारमण का दावा मनमोहन सरकार में रक्षा क्षेत्र में कुछ नहीं ख़रीदा गया, सरकारी दस्तावेज ये कहते हैं

24 March 2022

बीते सोमवार को संसद में दावा करते हुए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि मनमोहन सरकार ने 2004 से 2014 तक रक्षा क्षेत्र से संबंधित शून्य खरीद दर्ज की है जिससे भारतीय सैन्य बलों ने एक 'असहाय स्थिति' महसूस की। अब इसकी भरपाई भाजपा सरकार कर रही है। इस बात में कितनी सच्चाई है ये जानने से पहले ये जान लिजिए कि वित्त मंत्री ने संसद में 47 मिनट लंबे भाषण में मुख्य तौर पर क्या कहा।

House makers on job

इस ट्रेंड की वजह से घेरलू महिलाओं को नौकरी दे रही है कंपनियां

07 March 2022

एक समय था जब कंपनीज होममेकर वीमेंस को हायर करना प्रिफर नहीं करती थी। जिसके वजह से इलेजिबल होने के बावजूद भी महिलाओं को शादी के बाद करियर प्राइवेट सेक्टर में शुरू करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। वहीं, कई महिलाओं को गृहस्थी के कारण अपने करियर से कुछ दिनों का ब्रेक लेना पड़ता है। लेकिन जब वो रिज्वाइन करना चाहती हैं तो बहुत कम विकल्प ही मिल पाते हैं। कई कंपनियां ऐसी महिलाओं को फिर से वर्कप्लेस  पर आने के लिए सेकेंड करियर प्रोग्राम के जरिए प्रोत्साहित भी करती रही हैं, लेकिन अब एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है जिसमें कंपनियां फर्स्ट करियर प्रोग्राम के जरिए उन महिलाओं की भी हायरिंग कर रही हैं, जिन्होंने शादी करके परिवार की जिम्मेदारी संभाल ली और कभी जॉब नहीं की है।

Tech Companies in support of ukraine

टेक कंपनियां जंग में यूक्रेन का देंगी साथ, रूस के खिलाफ उठाए ये कदम

05 March 2022

रूस और यूक्रेन के बीच जंग लगातार दसवें दिन भी जारी है। रूस ने सभी देशों को हस्तक्षेप न करने की चेतावनी भी दी है। वहीं, यूक्रेन भी हार मानता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इसी बीच दूनिया की कई देशों और बड़ी कंपनियों ने यूक्रेन में हमले के बाद रूस में आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। यूट्यूब, एप्पल के बाद अब सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स भी रूस के खिलाफ मैदान में उतर गया है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने रूस के लिए निर्यात रोक दिया है। 

Money for Business

दो मिनट में जानिए बिजनेस शुरू करने के लिए कैसे करें पैसों का इतंजाम

03 March 2022

आजकल के ज्यादातर युवा किसी कंपनी के लिए काम करने की जगह अपनी खुद की कंपनी खड़ा करने का ख्वाब देखते हैं। पर कभी-कभी अच्छा बिजनेस आइडिया होने के बाद भी बिजनेस शुरू करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अधिकत्तर समय में पैसों की कमी के वजह से ऐसी परेशानी आती हैं। क्योंकि किसी भी बिजनेस को चालू करने के लिए सिर्फ आइडिया ही काफी नहीं होता जरूरत होती है पूंजी की। ऐसे में सबसे बेहतर होता है सरकारी योजनाओं का लाभ लेना। सरकार ने कई सारी योजनाएं चला रखी हैं जिनसे नए बिजनेस शुरू करने वालों को लोन दिया जा सके। उसमे से एक है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) जिसके तहत माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है।

Sovereign Gold Bond

इस योजना के तहत केंद्र सरकार बेच रही है सस्ते में सोना

01 March 2022

भारत सरकार ने नवम्बर 2015 में गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी किया था। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार एक बार फिर आम लोगों और निवेशकों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। साल की आखिरी सीरीज की खरीदारी सोमवार 28 फरवरी से खुल चुकी है और ये 4 मार्च को बंद हो जाएगी। ऐसे में सुनहरे मौका का फायदा उठाने के लिए आपके पास केवल 4 दिन ही रह गए हैं। इस बार एक ग्राम सोने की कीमत 5,109 रुपये तय की गई है। अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो 50 रुपये की छूट भी मिलेगी।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Wheat Harvesting: बारिश और तेज हवाओं ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर