सब्सक्राइब करें

बिजनेस

Mitron app vs TikTok

TikTok को इस स्वदेशी एप्लीकेशन ने दिया तगड़ा झटका

28 May 2020

वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस एप्लीकेशन टिकटॉक (TikTok) के बारे में हम सभी जानते हैं। आज के समय में ये सबसे ज्यादा चर्चित शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप बन चुकी है। चीन की इस एप्लीकेशन को पूरी दुनिया में लोग पसंद करते हैं। इसके यूजर्स की संख्या भी करोड़ों में है। अब इसको टक्कर देने के लिए भारत में एक स्वदेशी एप्लीकेशन मित्रों टीवी (Mitron Tv) का निर्माण किया गया है। इस एप्लीकेशन को जबदस्त लोकप्रियता मिल रही है। एक महीने में ही इसके 50 लाख से ज्यादा यूजर्स बन चुके हैं।

CSR AND PM CARE FUND

कोरोना : पीएम केयर फंड में योगदान देने वाली कंपनियों को राहत, CSR नियम बदले

28 May 2020

कोरोना (corona) के कारण देश में पैदा हुये आर्थिक संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) ने देश वासियों से पीएम केयर्स फंड (pm care fund) में योगदान देने के लिए कहा। जिसके बाद से देश वासियों ने पीएम केयर्स फंड (pm care fund) में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। मीडिया रिपोर्ट्स (media reports) के मुताबिक अभी तक पीएम केयर्स फंड (pm care fund) में लोगों द्वारा एक अरब से ज्यादा की धनराशि जमा की जा चुकी है। लेकिन अब पीएम केयर्स फंड में जमा धनराशि को एक नए स्वरूप में देखा जाएगा।     भारत सरकार (government of india) ने कंपनियों के सीएसआर यानि Corporate Social Responsibility नियमों में कुछ बदलाव कर दिये हैं। इसका मतलब ये है कि अब उनकी ओर से पीएम केयर्स फंड (pm care fund) में किए जाने वाले योगदान को सीएसआर (CSR) खर्च माना जाएगा।

RBI

RBI का फिर जनता को तोहफा, EMI के भुगतान पर मिलेगी इतनी मोहलत

23 May 2020

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने लॉकडाउन में एक बार फिर आम जनता को बड़ी सहूलियत दी है। आरबीआई ने रेपो रेट (Repo Rate) को 4.40 फीसदी से घटाकर चार फीसदी कर दिया है। इससे जहां EMI का बोझ कम होगा। वहीं EMI के भुगतान पर तीन महीने की अतिरिक्त मोहलत भी देकर देश की जनता को बड़ा तोहफा दिया है। आरबीआई ने इससे पहले 17 मई को रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) की दर को कम किया था।

facebook shopping

फेसबुक ऑनलाइन बेचेगा सामान, जानिए छोटे दुकानदारों को कैसे होगा फायदा

20 May 2020

कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से देशभर में 24 मार्च से लागू हुए लॉकडाउन (Lockdown) को 2 महीने पूरे होने वाले हैं। इस दौरान सरकार की ओर से लोगों को घर पर ही रहने की हिदायत दी गई है। लॉकडाउन (Lockdown) के शुरुआती दौर में लोगों को तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। जरूरी चीजों के लिए भी लोग संघर्ष करते नजर आए, लेकिन अब परिस्थितियां काफी बेहतर हो गई हैं। इसको देखते हुए अब फेसबुक (Facebook) अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) पर सामान बेचने की योजना शुरू करने जा रही है।

nirmala sitharaman

बिजनेस की इन मामूली गलतियों को अब अपराध नहीं मानेगी सरकार

18 May 2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते लगे हुए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण अर्थव्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है। सरकार को इस महामारी (Pandemic) के चलते लाखों करोड़ रुपये के पैकेज का भी ऐलान करना पड़ रहा है। केन्द्र सरकार हर तरह से देश की अर्थव्यवस्था को संभालने का प्रयास कर रही है। इस कड़ी में केन्द्र ने बड़ा  निर्णय लेते हुए बिजनेस की कुछ मामूली चूक या गलतियों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने का निर्णय लिया है। इसका फायदा व्यापार जगत से जुड़े लोगों को मिल सकता है।

Agriculture Sector: आर्थिक पैकेज के साथ ही कुछ नियमों में बदलाव से संवरेगी गांव की सूरत

16 May 2020

कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से एक बार फिर से गांवों (Villages) पर सबकी निर्भरता हो गई है। शहरों में रोजगार के अवसर कम होने की वजह से इस समय हर कोई व्यक्ति गांव (Village) की ओर ही चल रहा है। बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोग कोरोना (Coronavirus) की वजह से जान की परवाह किए बिना ही इस समय अपने गांव की तरफ ही भाग रहे हैं। हर कोई गांव (Village) में ही ठिकाना चाहता है और कुछ दिनों के लिए वहीं पर ही रहना चाहता है। नगरों की हालात को देखते हुए गांवों (Villages) में भी रोजगार (Employment) के अवसर बढ़ाने पर सरकार (Government) ने काम शुरू कर दिया है। मोदी सरकार (Modi Government) की तरफ से घोषित किए गए आर्थिक पैकेज (Economic package) में गांवों (Villages) पर ही जोर दिया गया है। 

भारत में स्मार्टफोन का बढ़ेगा उत्पादन, चीन से भारत शिफ्ट होंगी ये बड़ी कम्पनियां

15 May 2020

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से इस समय पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पटरी उतर गई है। देशों में लॉकडाउन (Lockdown) होने की वजह से इस समय बिक्री पर भी असर पड़ा है। लोगों की इकोनॉमी पर लॉकडाउन (Lockdown) ने असर डाला है। इसकी वजह से पूरे विश्व में लाखों लोगों की नौकरियां भी चली गई है। यही नहीं, इसकी वजह से कंपनियों (Mobile Companies)  का उत्पादन भी ठप हो गया है।

nirmala sitharaman

आत्मनिर्भर भारत: MSME को बड़ा सहारा, इनकम टैक्‍स रिटर्न की तारीख बढ़ी

13 May 2020

कोरोना संक्रमण (coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन (lockdown) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) के मंगलवार रात को राष्‍ट्र के नाम संबोधन के दौरान 20 लाख करोड़ के स्‍पेशल आर्थिक पैकेज 'आत्मनिर्भर भारत' (AatmanirbharBharat) के ऐलान के बाद बुधवार को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (finance minister nirmala sitharaman) ने मीडिया को विस्‍तार से जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि हम 'आत्मनिर्भर भारत' (AatmanirbharBharat) के विजन से जुड़े फैसलों के बारे में अगले कुछ दिनों तक जानकारी देते रहेंगे। इस दौरान उन्‍होंने बताया कि इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख भी 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।

प्रवासियों को रोकने की पहल, दिल्ली में भी उद्योगों को चलाने की हरी झंडी

12 May 2020

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश के महानगरों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या में बहुत ज्यादा संख्या में इजाफा हो रहा है। मरीजों (Coronavirus) की संख्या में लगातार इजाफा होने के बाद भी प्रवासियों को रोकने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) आगे आइ है। कुछ इलाकों के हॉट स्पॉट और पूरी दिल्ली (Delhi) के रेड जोन (Red Zone) में होने के बाद भी अब यहां पर उद्योगों (Industries) को शुरू करने की अनुमति दी गई है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने यहां पर धीरे-धीरे लोगों की जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए कुछ रियासतें देने का फैसला किया है। 

senior citizen scheme

देश के बुजुर्गों को SBI बैंक ने दिया बड़ा तोहफा, अब मिलेगा ज्यादा पैसा

12 May 2020

भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने कोरोना (corona) काल में देश के बुजुर्गों (Senior citizen) के लिए एक खास ऐलान किया है। एसबीआई (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्‍पेशल डिपॉजिट स्‍कीम (special FD scheme) का एलान किया है। इस स्कीम का नाम एसबीआई 'वी केयर' (SBI Wecare Deposit) सीनियर सिटीजंस टर्म डिपॉजिट स्‍कीम है। इस योजना में 12 मई 2020 से निवेश शुरू किया जा सकता है।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

new zealand team

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर