सब्सक्राइब करें

बिजनेस

टाटा ने लॉन्च की नई NEXON EV इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या हैं खासियत

28 January 2020

टाटा मोटर्स ने टाटा नेक्सॉन ईवी के नाम से अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है। इस कार के साथ टाटा ने अपनी जिपटॉन टेक्नोलॉजी को पहली बार पेश किया है। कार की बुकिंग पहले ही चालू हो चुकी थी। सिर्फ 21 हजार रुपये में कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इस कार को बुक किया जा सकता है।

gold

सोने के दाम में जारी है उछाल, छह माह में घट गई 30 प्रतिशत ब्रिकी

11 January 2020

सोने के भाव में लगातार उछाल जारी है। आज सोने की कीमत लगभग 41,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है। सोने के 40 हजार के पार पहुंचने के बाद और लगातार पिछले छह महीने से जारी सोने के दामों में बढ़ोत्तरी हुई। सोने के दामों में लगातार जारी डिमांड की वजह से पिछले 6 माह में 30 परसेंट गिरावट दर्ज की गई है।  ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन के अनुसार सोने के भाव में लगातार जारी उछाल की वजह से सोने की बिक्री में गिरावट जारी है। चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने बताया कि सोने के दामों में लगातार जारी उछाल की वजह से इस दौरान में कुछ सर्राफा कारोबारियों ने कामकाज बंद करने का भी फैसला किया। 

मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलेगी देश की दूसरी प्राईवेट ट्रेन, इस दिन भरेगी फर्राटा

31 December 2019

नई दिल्ली-लखनऊ के बीच में चली पहली ट्रेन के बाद अब दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस मुंबई-अहमदाबाद के बीच में नए चलने जा रही है। मुंबई और अहमदाबाद वासियों को नए साल में IRCTC इसका तोहफा देने जा रहा है। इस ट्रेन को 17 जनवरी 2020 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जा सकता है। आम जनमानस के लिए कमर्शियल तौर पर 19 जनवरी को यह ट्रेन चलेगी। इस ट्रेन के साथ अगर आप अपना पहला सफर यादगार बनाना चाहते हैं, तो फिर 10 जनवरी से बुकिंग करा सकते हैं। इस ट्रेन की बुकिंग 10 जनवरी के बाद शुरू हो जाएगी। अगर आप इस ट्रेन से सफर करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। तेजस की टिकट बुकिंग IRCTC की वेबसाइट और एप के जरिए ही होगी।  

अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर की अर्थव्यवस्था को 17,878 करोड़ रुपये का नुकसान

18 December 2019

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को 5 अगस्त को हटाया गया था। यहां पर अब अनुच्छेद 370 हटने के चार माह बाद भी अभी तक स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। यहां पर सामान्य जनजीवन के साथ ही साथ व्यापार में स्थिति सही नहीं हो पाई है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद यहां पर बिजनेस पूरी तरह खराब हो गई है। 

अब सरकार इन तीन बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों को करेगी मर्जर, जानें वजह

11 December 2019

बैंकों का विलय करने के बाद केंद्र सरकार देश की तीन बड़ी सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को मर्जर यानी विलय करने जा रही है। बीमा कंपनियों को आपस में विलय करने पर आज कैबिनेट की बैठक में फैसला हो सकता है। केंद्र सरकार नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी और ओरिएंटल इंडिया इंश्योरेंस कंपनी को मिलाकर एक कंपनी बनाएगी। 

अब नहीं कर पाएंगे घंटों फ्री में बात, टेलीकॉम कंपनियों ने 50 फीसदी तक बढ़ाए दाम

02 December 2019

एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन ने हाल ही में अपने टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाई थीं। अब जियो ने भी अपनी कीमतों में इजाफा कर दिया है। रिलायंस जियो ने रविवार को घोषणा की कि उसकी मोबाइल सेवाओं के टैरिफ प्लांस की कीमतें 40 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी। यह बढ़ी हुई दर 6 दिसंबर से लागू होगी। रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि कंपनी अभी भी उपभोक्ता प्रथम के सिद्धांतों पर टिकी हुई है। कंपनी ने दावा किया है कि अगर वह शुल्क को 40 फीसदी बढ़ा रही है तो 300 फीसदी ज्यादा फायदे भी देगी। 

bharti airtel

1 दिसंबर से रिचार्ज इतना हो जाएगा मंहगा, इतने बढ़ सकते हैं टैरिफ प्लान

29 November 2019

लगातार देनदारी के बढ़ते दबाव को चलते टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों पर बोझा बढ़ाने जा रही है। कंपनियां कॉलिंग के साथ ही साथ इंटरनेट महंगा करने जा रही है। कंपनियों के रेट में बढ़ोत्तरी करने के साथ ही साल के आखिरी महीने की पहली तारीख से जेब पर बोझ बढ़ने जा रहा है। भारतीय टेलीकॉम कंपनियां वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल 1 दिसंबर से कॉलिंग और इंटरनेट मंहगा करने जा रही है। कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान बहुत पहले ही कर दिया था। कंपनियों की तरफ से दामों में बढ़ोत्तरी की वजह से यह मानी जा रही है कि 14 साल पुराने एडजेस्टेड ग्रास रेवेन्यू (एजीआर) के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियों पर देनदारी का दबाव बढ़ गया है। इसकी वजह से कंपनियां टैरिफ प्लान के रेट्स बढ़ाने जा रही है। कंपनियों की तरफ से मोबाइल टैरिफ के दामों में कितनी बढ़ोत्तरी की जाएंगी, इसके बारे में अभी तक बताया नहीं गया है। 

oneplus

OnePlus मोबाइल्स के दाम में बड़ी गिरावट, Amazon पर मिल रही भारी छूट

25 November 2019

आपको वनप्लस के मोबाइल पसंद हैं और उसे लेने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अपनी 5 पांच साल की सालगिरह पर कंपनी ने अपने स्मार्टफोन रेंज पर बम्पर डिस्काउंट देना शुरू कर दिया है। इसका फायदा आपको केवल ई कॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर मिलेगा। यह स्पेशल डिस्काउंट केवल 25 नवंबर से 2 दिसंबर तक ही मिलेगा। कंपनी ने अपने मॉडल्स में 9000 रुपये तक की छूट दे रही है।

OnePlus के यूजर्स की निजी जानकारी चोरी हुई, सर्वर हुआ हैक

23 November 2019

अगर आप वनप्लस का फोन इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। हैकर्स ने वनप्लस के यूजर्स की निजी जानकारी चोरी कर ली है। वनप्लस ने अपने ऑफिशियल फोरम के जरिए ये जानकारी यूजर्स को दी है। कंपनी ने कहा कि कुछ 'अनॉथराइज्ड पार्टी' ने कुछ यूजर्स की निजी जानकारी तक पहुंच बनाई है। इस बात के सामने आने के बाद वनप्लस ने प्रभावित यूजर्स को इस बात को लेकर सूचित करना शुरू कर दिया है। 

mi tv

XIAOMI के टीवी के लिए लेटेस्ट एंड्रायड अपडेट जारी, आप भी कीजिए अपडेट

21 November 2019

भारत में शाओमी कंपनी के एमआई ब्रॉन्ड ने मोबाइल मार्केट में तेजी से कब्जा जमाया है। एमआई देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया है। कंपनी ने मोबाइल के बाद टेलीविजन मार्केट में भी अपनी निगाहें लगा दी हैं। इसी क्रम में कंपनी ने वर्ष 2018 की शुरुआत में भारत में अपना पहला टीवी मॉडल पेश किया था। इस साल कंपनी ने अपने 4ए मॉडल का अपग्रेडेड मॉडल भी पेश किया था। अब कंपनी ने अपने इन मॉडल्स में एंड्राएड 9 का अपडेट देना शुरू कर दिया है। अब आप अपने एमआई टीवी को आसानी से नए एंड्रायड वर्जन में अपडेट कर सकते हैं।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

अब 24वें हफ्ते तक गर्भपात करा सकेंगी महिलाएं, कैबिनेट ने दी मंजूरी

तेज गेंदबाज रवि यादव ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच के पहले ओवर में ली हैट्रिक

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर