सब्सक्राइब करें

बिजनेस

onion prices

एक बार फिर बढ़े प्याज के दाम, इतने रुपए की हुई बढ़ोत्तरी

05 November 2019

प्याज अपने बढ़ते गिरते दामों की वजह अक्सर सुर्खियों में बना रहता है। अभी कुछ दिन पहले भी प्याज ने लोगों को रूलाया था और अचानक दोबारा इसके कीमतों में उछाल आया है।  महाराष्ट्र के लासलगांव स्थित प्याज की सबसे बड़ी मंडी में प्याज की कीमतें 10 फीसदी बढ़ गईं। हालांकि सरकार लगातार लोगों को से यकीन दिला रही है कि जल्द ही दामों में गिरावट आएगी। प्याज की बार-बार बढ़ती कीमतों से आम जनता परेशान है। बीते सोमवार को प्याज का थोक मूल्य 55.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। यह बीते चार वर्षों में सबसे ज्यादा पर रहा है।  इससे पहले अगस्त की शुरुआत में इसकी कीमत 13 रुपये थी। खुदरा में प्याज की कीमत 20 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 80 रुपये हो चुकी है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, सेंट्रल नार्थ जोन के क्षेत्र जैसे यूपी की राजधानी लखनऊ में आज प्याज 10 रुपए प्रति किलो महंगा होकर 65 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

रसोई में तड़का लगाना आज से महंगा, 77 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर

01 November 2019

गैस सिलेंडर के दामों में पिछले तीन महीने से लगातार जारी बढ़ोत्तरी इस महीने भी जारी रही। लगातार तीसरे महीने फिर गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी हो गई है। अब खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला गैस सिलेंडर आज से 76.50 रुपये महंगा हो गया है। अब गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी की वजह से नई कीमत 716.50 रुपये हो गई है। अभी तक घरेलू सिलेंडर की कीमत 639.50 रुपये थी। 

 reliance industries

रिलायंस कंपनी से रचा इतिहास, बनी देश की पहली 9 लाख करोड़ रुपये की कंपनी

18 October 2019

देश की इस समय सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज नौ लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी बन गई है। रिलायंस भारत की ऐसी पहली कंपनी बन गई है जिसका बाजार पूंजीकरण नौ लाख करोड़ रुपये हो गया है। सप्ताह के आखिरी में कंपनी के हुए वैल्यूएशन में पाया गया कि रिलायंस के शेयर में 1.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और अब कंपनी का वैल्यूएशन बढ़कर 9.01 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है। शुक्रवार को रिलायंस कंपनी का शेयर 1,404 के स्तर पर खुला। कंपनी का शेयर पिछले कारोबारी दिन में 1,396.50 के स्तर पर बंद हुआ था। कंपनी का शेयर इस साल 27 फीसदी रिटर्न दे चुका है। वहीं, दूसरे स्थान बाजार पूंजीकरण के मामले में टीसीएस कंपनी है। आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टीसीएस का वैल्यूएशन 7.67 लाख करोड़ रुपये है। 

JIO EXTRA CHARGES

जिओ पर यह तरीका इस्तेमाल करने से नहीं लगेगा 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क

10 October 2019

देश की नंबर एक टेलीकम्युनिकेशन कंपनी बन चुकी रिलायंस जिओ ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए गुरुवार 10 अक्टूबर से अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग चार्जेज वसूलने का एलान किया है। कंपनी के इस अप्रत्याशित कदम से जिओ के 35 करोड़ ग्राहक प्रभावित होंगे। कंपनी ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि उसे ट्राई की नीतियों की वजह से यह कड़ा फैसला लेना पड़ा है। अब ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट 06 पैसे का शुल्क चुकाना पड़ेगा। कंपनी ने इस शुल्क से बचने के लिए अपने नए टॉप-अप वाउचर भी जारी कर दिए हैं। जिओ ग्राहकों को यह टॉप-अप वाउचर कराने पर फ्री डेटा भी देगी।

motorola razr

फिर मार्केट में आने वाला है मोटो रेजर, कभी बिक्री के तोड़ दिए थे सारे रिकॉर्ड

09 October 2019

मोटोरोला कंपनी इंडिया में एक बार फिर अपने पैर पसारने की पूरी तैयारी में है। मोटोरोला के मोबाइल करीब डेढ़ दशक पहले बेहद लोकप्रिय थे। फिलहाल कंपनी ने अपने कई नए मॉडल मार्केट में उतारे हैं, जिसमें लो बजट से लेकर मिड रेंज भी शामिल है। कंपनी एक समय अपना सर्वाधिक लोकप्रिय मोबाइल मोटो रेजर फिर से उतारने जा रही है। हालांकि अभी तक कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन सूत्रों के अनुसार यह मोबाइल नए फीचर्स के साथ मार्केट में आ सकता है। रेजर को मार्केट में 1,500 डॉलर यानि करीब 1,04,300 रुपये में उतारने की योजना है। हालांकि अभी यह फोन अमेरिका में लॉन्च होगा।

tvs apache rtr 200 4v

नई Apache RTR में मिलेगा ब्लूटूथ का फीचर, घरवालों को भेजेगा क्रैश अलर्ट

04 October 2019

स्वदेशी दोपहिया निर्माता कंपनी टीवीएस अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली स्पोर्ट्स बाइक अपाचे का नया मॉडल लेकर बाजार में आया है। कंपनी ने इस बार ब्लूटूथ का फंक्शन बाइक के साथ जोड़ा है। यह पहली बाइक है, जिसमें ब्लूटूथ की सुविधा बाइकर्स को मिलेगी। कंपनी का नया मॉडल Apache RTR 200 4V है। इसकी नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 1.14 लाख रुपये रखी गई है। यह ब्लैक और सफेद रंग में उपलब्ध होगी। इसमें डुअल टोन कलर भी मिलेगा।

irctc

आईआरसीटीसी में पैसा लगाकर आप हो जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे

25 September 2019

भारतीय रेल की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) नवरात्र में जनता के बीच में दौरान अपने 12.5 फीसदी शेयर बेचने जा रही है। आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर को बाजार में आ रहा है और जनता के बीच में इसे उतारने के लिए तैयारी भी पूरी कर ली गई है। आईपीओ को मार्केट में उतारकर सरकार 400 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रख रही है। वित्‍त मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में आईआरसीटीसी की आईपीओ प्रक्रिया शुरू की थी। बता दें रेलवे की सब्सिडियरी टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, रेलवे की खानपान सेवा और पर्यटन से जुड़े क्षेत्र में काम कर रही है। 

त्योहारी सीजन पर एसबीआई का ग्राहकों को तोहफा, रेपो रेट पर मिलेगा लोन

23 September 2019

भारतीय बाजार में जारी मंदी के इस दौर से उभरने के लिए भारतीय स्टेट बैंक नया प्लान लेकर आया है। एसबीआई ने हाउसिंग के साथ ही एमएसएमई और रिटेल लोन के मामले में सभी फ्लोटिंग रेट वाले लोन को रेपो रेट से जोड़ने का फैसला किया है। एसबीआई ने लघु एवं मध्यम उद्योग ऋण, होम लोन, कार लोन और अन्य खुदरा ऋणों पर 1 अक्टूबर से ब्याज दर रेपो दर के आधार पर वसूलेगा। अब सरकार अपने सभी तरह के परिवर्तनीय ब्याज दर वाले ऋणों के लिए बाहरी मानक रेपो दर को माना जाएगा। बैंक के इस प्लान से देश भर के करोड़ों बैंक ग्राहकों को फायदा मिलेगा। 

realme xt

Realme ने लॉन्च किया देश का पहला 64 मेगापिक्सल वाला मोबाइल

13 September 2019

रियलमी कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन रियलमी एक्सटी लॉन्च कर दिया है। इस मोबाइल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें 64 मेगापिक्सल का कैमरा लगाया गया है। रियलमी पहली कंपनी है जिसने भारत में 64 मेगापिक्सल वाला फोन उतारा है। इसकी पहली सेल 16 सितम्बर से कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और फ्लिपकार्ट पर होगी।

share market

हरे निशान पर आज बंद हुआ सेंसेक्स बाजार, निफ्टी भी 11 हजार के हुआ पार

11 September 2019

शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद मझोली और छोटी कंपनियों में शुरू हुई लिवाली के दम पर आज सेंसेक्स उछाल देने को मिला। शेयर मार्केट में यह उछाल हफ्ते भर बाद में देखा गया। इस हफ्ते में तीसरे दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स में उछाल की वजह से आज मार्केट हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहा। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सुषमा स्वराज का निधन, अचानक मृत्यु से पूरे देश में उठी शोक की लहर

पूर्व सीएम मधु कोड़ा नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, सुप्रीम कोर्ट ने तोड़ा सपना

बीजेपी अभी शिखर पर है, उसे जमीन देखने में हो रही कठिनाई: सुदेश महतो

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर