सब्सक्राइब करें

बिजनेस

khadi

लखनऊवासियों को भा रही खादी, अब तक इतने करोड़ की हुई ब्रिकी

24 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से खादी को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से खादी महोत्सव का आयोजन किया गया है। इस बार खादी महोत्सव का आयोजन उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के तत्वाधान में लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया गया है। यहां पर आयोजित 15 दिवसीय खादी महोत्सव में 1.40 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री हो चुकी है। यह प्रदर्शनी 16 अक्टूबर को शुरू हुई थी और 30 अक्टूबर तक चलेगी। इस तरह से लखनऊवासियों को खादी का रंग खूब भा रहा है।

transport corporation

यूपी सरकार परिवहन निगम की आय बढ़ाने के लिए अपना रही यह तरीका

21 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से परिवहन विभाग की आय को बढ़ाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। सरकार की तरफ से दूसरे राज्यों में अच्छी से अच्छी बसों को भेजने के लिए प्रयास किया जा रहा है। यही नहीं, उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आय कम करने वाले डिपो को लेकर भी कई नए प्लान बनाए गए है। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण परिवहन निगम की आय में कमी आई है। महामारी अब लगभग नियंत्रण में है। ऐसे में निगम की आय को बढ़ाने के लिए जितने तौर-तरीके हैं उनको अपनाया जाए। उन्होंने कहा कि घाटे में चल रहे डिपो की 15 दिन में समीक्षा होनी चाहिए। यात्रियों का रोडवेज बसों के प्रति आकर्षण बढ़े, इसलिए बसों एवं बस स्टैण्ड की स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखा जाय। दूसरे राज्यों को जाने वाली बसें अच्छी स्थिति में होनी चाहिए, जिससे कि यात्रियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो और इससे विभाग की छवि भी बदलेगी।

cm yogi adityanath

खादी की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका: सीएम योगी

19 October 2021

खादी को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कई कार्यक्रमों का लगातार आयोजन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी कड़ी में मंगलवार को खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो-2021 का उद्घाटन किया। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर खादी के सूत की माला से माल्यार्पण किया। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा चरखे से सूत भी काटा। इस कार्यक्रम का आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं रेशम विभाग द्वारा आयोजित यह प्रदर्शनी 30 अक्टूबर तक चलेगी।

kushinagar

कुशीनगर में हवाई अड्डा शुरू होने से बढ़ेगी विदेशी पर्यटकों की आवक

18 October 2021

कुशीनगर सहित आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम कुशीनगर में नवनिर्मित हवाई अड‌्डा करेगा। इस बहुप्रतीक्षित हवाई अड‌्डे का उद्घाटन 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के लिए मंच तैयार हो गया है। हवाई अड्डे का भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि बौद्ध सर्किट में पर्यटकों की आमद को बढ़ावा देने में यह प्रमुख रूप से कार्य करेगा। कुशीनगर में हवाई अड्डे का लोकार्पण के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति लेफ्टिनेंट कर्नल गोटाबाया राजपक्षे, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित 15 देशों के राजदूत मौजूद रहेंगे। यह हवाई अड्डा कोलंबो से अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान के आगमन का भी गवाह बनेगा, जिसमें राष्ट्रपति और उनके साथ 125 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा, जिसमें इस अवसर पर बौद्ध भिक्षु और तीर्थयात्री शामिल होंगे।

khadi through fashion shows

खादी को आगे बढ़ा रहे ड्रेस डिजाइनर, फैशन-शो के जरिए करा रहे रूबरू

16 October 2021

अगर आप खादी के नई डिजाइनों से रूबरू होना चाहते हैं तो फिर आप आपके लिए शानदार मौका ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ लेकर आया है। इस अवसर पर उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की तरफ से 16 से 30 अक्टूबर तक लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 15 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर देश के सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर्स आसमा हुसैन, रूना बनर्जी, रीना ढाका, रीतू बैरी, हिम्मत सिंह तथा फरहा अंसारी द्वारा डिजाइन किये गये खादी वस्त्रों पर आधारित वृहद फैशन-शो का भी आयोजन होगा। इसके साथ ही सरकार द्वारा संचालित विभिन्न रोजगारपरक योजना के तहत कारीगरों में टूलकिट एवं लाभार्थियों को ऋण आवेदन पत्रों का वितरण भी किया जायेगा।

cm yogi adityanath

निवेशकों के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शुरू की नई योजना

11 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार निवेशकों को लेकर इस समय बेहतर माहौल है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के क्षेत्र में बीते साढ़े चार वर्षों में रिकार्ड तोड़ निवेश आया है। प्रदेश सरकार की इंवेस्टर फ्रेंडली नीतियों से प्रभावित होकर देश और विदेश के 391 बड़े निवेशकों ने ग्रेटर नोएडा में अपनी फैक्ट्री स्थापित करने के लिए जमीन ली है। ये निवेशक 26,530 करोड़ रुपए का निवेश कर ग्रेटर नोएडा में अपनी फैक्ट्री लगा रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में फैक्ट्री लगाने के इच्छुक छोटे बड़े निवेशकों के इस रुझान का संज्ञान लेते हुए अब ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने निवेशकों को औद्योगिक भूखंड उपलब्ध कराने की ओपन एंडेड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत 450 वर्ग मीटर से लेकर 20 एकड़ तक के भूखंड निवेशकों को उपलब्ध कराए जाएंगे। आगामी 31 अक्टूबर तक आने वाले आवेदनों पर नवंबर के पहले सप्ताह में साक्षात्कार या ड्रा के जरिए आवंटन किया जाएगा। इन आवंटनों से प्राधिकरण को करीब 800 करोड़ रुपए का निवेश और 3000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।  

cm yogi adityanath

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक इकाईयों में यूरिया के रॉ-मैटेरियल की होगी जांच

08 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की विभिन्न औद्योगिक इकाईयों द्वारा अपने उत्पाद के निर्माण में नाइट्रोजिनस कम्पाउण्डस अथवा टेक्निकल ग्रेड यूरिया या फार्मेल्डिाहईड यूरिया के स्थान पर डायवर्जन कर रॉ-मेटेरियल के रूप में अनुदानित यूरिया का प्रयोग के सम्बन्ध में रॉ-मेटेरियल के प्राप्ति स्रोत की जांच कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। अपर मुख्य सचिव, कृषि डॉ0 देवेश चतुर्वेदी ने यह जानकारी देते हुये बताया कि शासन द्वारा इस सम्बन्ध में समस्त मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि टेक्निकल ग्रेड यूरिया घरेलू उत्पादन एवं विदेशों से आयात के माध्यम से उपलब्ध होता है। औद्योगिक इकाईयों में अपने उत्पाद हेतु उपयोग में होने वाले टेक्निकल ग्रेड यूरिया की मात्रा घरेलू उत्पादन और आयात से प्राप्त होने वाली मात्रा से अधिक है।

kangana ranaut

ओडीओपी योजना को कंगना का मिला साथ, बड़े पैमाने पर होगी ब्रांडिंग

08 October 2021

उत्तर प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) को अब ब्रांडिंग का बड़ा नाम मिल गया है। जी हां, ओडीओपी की ब्रांडिंग अब फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत करेंगी। बता दें, सरकार ओडीओपी योजना की बड़े पैमाने पर ब्रांडिंग करने जा रही है। इस परिप्रेक्ष्य में यूपी के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और अपर मुख्य सचिव, डा0 नवनीत से होटल ताज में अभिनेत्री कंगना रनौत की मुलाकात की। इस दौरान कंगना रनौत को ओडीओपी योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाने पर चर्चा भी हुई। कंगना रनौत ने ओडीओपी योजना की ब्रांडिंग में राज्य सरकार को हर प्रकार से सहयोग देने का आश्वासन दिया।

cm yogi adityanath

ओडीओपी के नाम एक और रिकॉर्ड, अब हर घर-दफ्तर में पहुंचेगा

30 September 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) के नाम बुधवार को एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। दुनिया में पहली बार डाक विभाग ने एक साथ ओडीओपी के 75 उत्पादों पर आधारित डाक टिकट जारी किए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड दुनिया में 32 डाक टिकट का ही है। इस पहल से अब ओडीओपी की ब्रांडिंग वैश्विक स्तर पर और देश में भी मजबूत होगी। इससे प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को नई पहचान मिलेगी। साथ ही कारीगरों को भी लाभ मिलेगा।

uttar pradesh cooperative bank limited

उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड की सात शाखाओं का आज होगा शिलान्यास

30 September 2021

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के आने के बाद सहकारी बैकों की हालात में सुधार हुआ है। अब प्रदेश में नई-नई शाखाओं को खोलने की तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश के सहकारिता विभाग की तरफ से लखनऊ मे सात उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लि0 जिला सहकारी बैंक लि0 एवं प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) का शिलान्यास किया जाएगा। 

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर