सब्सक्राइब करें

ज्योतिष एवं धर्मकर्म

magh gupt navratri 2021

Gupt Navratri 2021: गुप्त नवरात्रि शुरू, जानिए कैसे करें आराधना

13 February 2021

आचार्य मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्यमाघ मास में मनाई जाने वाली गुप्त नवरात्रि इस बार प्रतिपदा 12 फरवरी से शुरू होंगी और 21 फरवरी तक रहेगी। इस तरह नवरात्रि का पर्व 10 दिन मनाया जाएगा। पुराणों की मान्यता के अनुसार गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गे की 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है। वर्ष में 4 नवरात्रि आती हैं जिसमें दो प्रत्यक्ष और दो अप्रत्यक्ष। बता दें, अप्रत्यक्ष नवरात्रि को ही गुप्त नवरात्रि कहा जाता है। प्रत्यक्ष तौर पर चैत्र और आश्विन की महीने में मनाई जाती हैं, और अप्रत्यक्ष यानी कि गुप्त आषाढ़ और माघ मास में मनाई जाती हैं।

lakshmi

पूर्णिमा पर आसान उपाय करके आप भी कर सकते है मां लक्ष्मी को प्रसन्न

28 January 2021

पूर्णिमा के दिन शिवलिंग पर शहद, कच्चा दूध, बेलपत्र, शमीपत्र और फल चढ़ाने से भगवान शिव की जातक पर सदैव कृपा बनी रहती है । पूर्णिमा के दिन घिसे हुए सफ़ेद चंदन में केसर मिलाकर भगवान शंकर को अर्पित करने से घर से कलह और अशांति दूर होती है। सफल दाम्पत्य जीवन के लिए प्रत्येक पूर्णिमा को पति पत्नी में कोई भी चन्द्रमा को दूध का अर्ध्य अवश्य ही दें ( दोनों एक साथ भी दे सकते है) , इससे दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है।

women lives,

नवग्रहों का महिलाओं के जीवन के साथ किस्मत कनेक्शन

11 January 2021

मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्यनवग्रहों का महिलाओं के जीवन के साथ में आखिर क्या कनेक्शन होता है, उसके बारे में आपको बताते हैं। सूर्य  शुभ: अगर किसी महिला कि कुंडली में सूर्य अच्छा हो तो वह हमेशा अग्रणी ही रहती है और निष्पक्ष न्याय में विश्वास करती है चाहे वो शिक्षित हो या नहीं पर अपनी बुद्धिमत्ता का परिचय देती है।अशुभ सूर्यजब यही सूर्य उसकी कुंडली में नीच का हो या दूषित हो जाये तो महिला अपने दिल पर एक बोझ सा लिए फिरती है। अन्दर से कभी भी खुश नहीं रहती और आस -पास का माहौल भी तनाव पूर्ण बनाये रखती है। जो घटना अभी घटी ही ना हो उसके लिए पहले ही परेशान हो कर दूसरों को भी परेशान किये रहती है। बात-बात पर शिकायतें, उलाहने उसकी जुबान पर तो रहते ही हैं, धीरे -धीरे दिल पर बोझ लिए वह एक दिन रक्त चाप की मरीज बन जाती है और न केवल वह बल्कि उसके साथ रहने वाले भी इस बीमारी के शिकार हो जाते है। दूषित सूर्य वाली महिलायें अपनी ही मर्जी से दुनिया को चलाने में यकीन रखती हैं सिर्फ अपने नजरिये को ही सही मानती हैं दूसरा चाहे कितना ही सही हो उसे विश्वास नहीं होगा। सूर्य का आत्मा से सीधा सम्बन्ध होने के कारण यह अगर दूषित या नीच का हो तो दिल डूबा-डूबा सा रहता है जिस कारण चेहरा निस्तेज सा होने लगता है।

horoscope

जानिए आपके लिए उपयुक्त व्यापार कौन सा है

24 October 2020

मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्यआज के भागदौड़ भरे जीवन में हर व्यक्ति तरक्की प्राप्त करना चाहता है, जिसके लिए वह अलग-अलग मार्ग एवं उद्देश्यों का चयन करता है। कई बार अत्यधिक परिश्रम के उपरांत भी उनको सफलता प्राप्त नहीं हो पाती। कई बार व्यक्ति व्यापार करने का इच्छुक तो होता है, लेकिन वह या नहीं जान पाता कि उसे किस प्रकार का व्यापार करना चाहिए? आपको आज इन्हीं सारे सवालों के जवाब मिलेंगे। ग्रहों के हिसाब से आपके लिए कौन सा व्यापार उपयुक्त है? इसकी जानकारी आपको विस्तार से देंगे।

tree

आप अपनी कुंडली में गज केसरी योग, लक्ष्मी योग का निर्माण स्वयं कर सकते हैं

17 September 2020

मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्ययह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो प्रकृति में मनुष्य द्वारा पैदा की गई जटिलताओं को सुलझाने में अपना योगदान देना चाहते हैं, जिनको ज्योतिष में रूचि है और जो समाज में अपना योगदान देना चाहते हैं। जो ऐसा नहीं कर सकते हैं, वे इस आर्टिकल को पढ़कर अपना समय नष्ट न करें। अगर आपकी कुंडली में गज केसरी योग और लक्ष्मी योग नहीं है तो साधारण सा कार्य करके इन योगों का निर्माण स्वयं कर सकते हैं।रुके हुए काम, बिगड़े हुए काम, उलझे हुए काम, न बनते काम, बनने लगेंगे और सुधरने की राह पर आ जाएंगे। 24 घंटे में पॉजिटिव सिग्नल मिल जाएगा। हां, काम के पूरी तरह से बनने में हो सकता है थोड़ा सा समय लग जाए, लेकिन काम बनेगा जरूर। बशर्ते काम गलत नीयत वाला नहीं होना चाहिए।

pitra visarjan

घर के प्रेत या पितर रुष्ट होने के लक्षण और उपाय

30 August 2020

मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्यबहुत जिज्ञासा होती है आखिर ये पितृदोष है क्या? पितृ -दोष शांति के सरल उपाय पितृ या पितृ गण कौन हैं? इन सारे सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे। पितृ गण हमारे पूर्वज हैं जिनका ऋण हमारे ऊपर है ,क्योंकि उन्होंने कोई ना कोई उपकार हमारे जीवन के लिए किया है। मनुष्य लोक से ऊपर पितृ लोक है,पितृ लोक के ऊपर सूर्य लोक है एवं इस से भी ऊपर स्वर्ग लोक है।

guru

गुरु की कृपा प्राप्त करने के महाउपाय

29 August 2020

मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्य यदि कुंडली में गुरु ग्रह का कोई दोष हो तो विवाह और भाग्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गुरु ग्रह के दोषों की शांति के लिए गुरुवार को खास उपाय किए जा सकते हैं। गुरु ग्रह को बृहस्पति भी कहा जाता है, ये देवताओं के गुरु भी हैं। गुरु वैवाहिक जीवन व भाग्य का कारक ग्रह है। गुरु ज्योतिष के नव ग्रहों में सबसे अधिक शुभ ग्रह माने जाते हैं। जीवन में हर क्षेत्र में सफलता के पीछे गुरु ग्रह की स्थिति बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। कुंडली में अगर गुरु मजबूत हो तो सफलता का कदम चूमना बिल्कुल तय है। सफलता के पीछे सकारात्मक उर्जा का होना अहम होता है और यही काम गुरु करते हैं। गुरु जीवन के अधिकतर क्षेत्रों में सकारात्मक उर्जा प्रदान करने में सहायक होते हैं। अपने सकारात्मक रुख के चलते व्यक्ति कठिन से कठिन समय को आसानी से सुलझा लेता है। गुरु आशावादी बनाते हैं और निराशा को जीवन में प्रवेश नहीं करने देते। इसके फलस्वरूप सफलता खुद ब खुद कदम चूमने लगती है और जिंदगी में खुशहाली भी आ जाती है।

negative energy

घर की नकारात्मक ऊर्जा हटाने के उपाय

26 August 2020

मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्यजैसा कि आप जानते है हर घर में कोई न कोई वास्तु दोष अवश्य मिलता है। ऐसे में घर में कोई न कोई समस्या बनी रहती है। वास्तु दोष से घर में नकारात्मक उर्जा भी इकट्ठी होती रहती है, जो घर में कलह का कारण बनती है। इससे परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य की हानि और पैसे की बचत न होने जैसी समस्या से जूझना पड़ता है। आज कुछ उपाय बताए जा रहे हैं, जिससे आप घर में नकारात्मक उर्जा को खत्म कर सकते हैं।

kundali

कुंडली में नौकरी या व्यापार, जानिए आपको क्या होगा फलीभूत ...

20 August 2020

मृदुल सरल, ज्योतिषाचार्यबहुत से लोगों के मन में दुविधा होती है कि उन्हें नौकरी करनी चाहिए या व्यापार। नौकरी में प्राइवेट नौकरी करनी चाहिए या सरकारी? व्यापार फलीभूत होगा तो कौन सा? इन्हीं प्रश्नों के समाधान के लिए यहां प्रस्तुत है कुछ सामान्य जानकारी।

bodhi tree

वीआईपी सुरक्षा में रहता है ये पेड़, अब तक हो चुके हैं लाखों खर्च

18 August 2020

वीआईपी सुरक्षा में अभी तक आपने नेता, मंत्री, अधिकारी, हीरो, खिलाड़ी आदि लोगों को तो देखा ही होगा। लेकिन अगर मैं आपसे कहूँ कि एक पेड़ को वीआईपी सुरक्षा दी जाती है। तो आप शायद इस बात पर भरोसा न करें, लेकिन ये बात सोलह आने सच है।मध्य प्रदेश में लगे इस पेड़ की 24 घंटे सुरक्षा की जाती है। इस पेड़ को इतनी महत्ता क्यों दी जाती है, आखिर क्यों है इसकी सुरक्षा इतनी सख्त, ये सब आपको हम आज बताएँगे।

सोसाइटी से

अन्य खबरें

Corona Positve

'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'

वनडे में क्लीन स्वीप के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट के लिए घोषित की टीम

पढ़िए, क्यों राहुल की वजह से पीएम पद से इस्तीफा देना चाहते थे मनमोहन

पराली की समस्या का इन युवाओं ने ढूंढा हल, बना रहे यह सामान

अनुच्छेद 370 के बारे में वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

सब्सक्राइब न्यूज़लेटर