Posted by: Team IndiaWave Last updated on : March 16, 2020

एयर कंडीशनर वाले बुलेटप्रूफ अस्थायी मंदिर में विराजमान होंगे रामलला

राम मंदिर का निर्माण होने से पहले रामलला को एक स्थान पर प्रतिष्ठित करने के लिए अस्थायी मंदिर बनाया जा रहा है। ये एक स्ट्रक्चर है जो दिल्ली से अयोध्या भेज दिया गया है इसमें रामलला को विराजमान किया जाएगा। 

इस स्ट्रक्चर को पूरी तरह ये वातानुकूलित बनाया गया है।  24 मार्च को वैदिक रीति से अनुष्ठानपूर्वक रामलला को इस स्ट्रक्चर में प्रतिष्ठित कर दिया जाएगा जिससे नवरात्र में श्रद्धालु उनके दर्शन कर सकें। जिलाधिकारी व तीर्थ स्थान के ट्रस्टी अनुजकुमार झा ने बताया कि 17-18 मार्च तक सारी सुरक्षा व्यवस्था को देखकर स्ट्रक्चर को स्थापित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने ये भी बताया रामलला अब 24-25 डिग्री सेल्सियस तापमान में रहेंगे। ये बुलेट प्रूफ फाइबर का गर्भगृह होगा जिसमें दो एयर कंडीशनर लगे होंगे। 

बता दें कि ढ‍ांचा ध्वस्त होने के बाद 27 साल से रामलला तिरपाल के नीचे विरजमान हैं इसलिए उन्हें अब गर्भगृह में सुविधाओं के बीच रखा जाएगा। अभी तक कभी तिरपाल के फटने  से धूप तो कभी पानी टपकने की परेशानी होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

यह खबर भी पढ़ें- पूर्वोत्तर रेलवे ने महिलाओं को सौंपी कारखाने की कमान, जानें क्या रही वजह

 20 मार्च से अस्थायी मंदिर के लिए तय जगह की शुद्धीकरण का काम शुरू हो जाएगा। विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय व सदस्य डॉ. अनिल मिश्र बंगलूरू में आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए हैं। गृह विभाग की सुरक्षा टीम दिल्ली से अस्थायी मंदिर यहां लाकर इसकी फिटिंग 24 मार्च तक कर लेगी। 

सीएम योगी जाएंगे अयोध्या

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 की रात अयोध्या पहुंचेंगे और सुबह की आरती में भी शामिल होंगे। कोरोना अलर्ट को लेकर सीएम भीड़-भाड़ से दूरी बनाए रहेंगे। वो किसी भी जनसभा को संबोधित नहीं करेंगे सिर्फ रामलला के समारोह में शामिल होंगे। 

ये भी पढ़ें : India Post, Railway और Indian Oil में जबरदस्त वैकेंसी, यहां करें अप्लाई  

इस बार दरबार में बनेगा रामजन्मोत्सव

राममंदिर के निर्माण के साथ ही रामलला के जन्मोत्सव की भी तैयारी इस बार जोरों पर है। रामलला के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि इस बार की रामनवमी हर बार से खास होगी। रामलला को तीन कुंतल पंजीरी, एक कुंतल पंचामृत का भोग लगा जाएगा। श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पूरी व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भव्य व्यवस्था कर रहा है। श्रद्धालुओं को भी इस बार इसमें से ही प्रसाद वितरित किया जाएगा।