Posted by: Team IndiaWave Last updated on : June 26, 2021

उत्तर प्रदेश में अब तक तीन करोड़ से अधिक दी गई वैक्सीन की डोज

उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन का महाअभियान चल रहा है। प्रदेश सरकार में चल रहे अभियान के बाद अब तक तीन करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। सरकार की तरफ से अगले महीने में हर दिन 10 लाख वैक्सीनेशन की डोज दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

यूपी की जनता का ख्याल रख रहे सीएम योगी, 17 करोड़ लोगों का लिया गया हालचाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोविड संक्रमण की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। विभिन्न प्रदेशों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के प्रकाश में आने के दृष्टिगत राज्य में निरन्तर आवश्यक सतर्कता एवं सावधानी बरती जाए। संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किये जाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव और उपचार के लिए राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ की नीति को प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए।

मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस के नये वैरिएंट की पड़ताल के सम्बन्ध में उनके निर्देशों के क्रम में आज केजीएमयू लखनऊ में 100 सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग का कार्य प्रारम्भ किया गया है। मुख्यमंत्री ने नये वैरिएंट्स के अध्ययन पर बल देते हुए कहा कि केजीएमयू की तर्ज पर जिले वाराणसी एवं गौतमबुद्ध नगर के चिकित्सा संस्थानों में इससे सम्बन्धित सुविधाएं विकसित की जाएं। इस कार्य में आवश्यकतानुसार निजी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए।

'डेल्टा प्लस' वैरिएंट पर अलर्ट यूपी सरकार, पड़ोसी राज्यों से आने वालों पर रहेगी नजर

सीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के सम्बन्ध में विशेषज्ञों के भविष्य के आकलनों के दृष्टिगत स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ किये जाने का कार्य युद्धस्तर पर संचालित किया जाए। सीएम को बताया गया कि विगत दिवस पीडियाट्रिक आई0सी0यू0 (पीकू) बेड की संख्या में 50 बेड की वृद्धि हुई है। प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में अब तक 5,869 पीकू बेड की स्थापना की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेजों एवं अस्पतालों में मानव संसाधन की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करते हुए रिक्तियों को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीएम ने अवगत कराया गया कि मेडिकल कॉलेजों एवं अस्पतालों में विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए निरन्तर कार्यवाही की जा रही है। मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिशियन्स के रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञापन दिया जा रहा है। इसके अलावा पीडियाट्रिक केयर के सम्बन्ध में चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ के प्रशिक्षण की कार्यवाही प्रगति पर है।

कोरोनाकाल में श्रमिकों के रोजगार का सहारा बनी उत्तर प्रदेश की मण्डी समितियां

पिछले 24 घंटे में आए 173 नए मामले

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में महज कोरोना संक्रमण के 173 नए मामले प्रकाश में आए हैं। इसी अवधि में 348 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 3,197 है। पिछले 24 घण्टों में कुल 2,66,957 कोरोना टेस्ट किये गए हैं। राज्य में अब तक 05 करोड़ 68 लाख 07 हजार 529 कोविड टेस्ट किए गए हैं। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.5 प्रतिशत है।

दूसरे राज्यों में 'डेल्टा प्लस' संक्रमण के मरीज मिलने पर सक्रिय हुए यूपी के सीएम