Posted by: India Wave Last updated on : May 02, 2020

अपने अंदाज में कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार जताएगी भारतीय सेना

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है। इस महामारी से निपटने के लिए हमारे देश में डॉक्टर्स, पुलिसकर्मी, जरूरी सामानों की आपूर्ति करने वाले लोग जुटे हुए हैं। इनका सम्मान करने के लिए इन्हें कोरोना योद्धा (Corona Warriors) की संज्ञा दी गई है। अब कल 3 मई को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने इनके प्रति सम्मान जताने के लिए फ्लाई पास्ट (Fly Past) जैसे आयोजन करने का एलान किया है। इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के लिए अपना सम्मान जता चुके हैं।

यह खबर भी पढ़ें: दूसरे शहरों में फंसे प्रवासी मजदूरों और कामगारों के लिए शुरू हुईं 'श्रमिक स्पेशल ट्रेनें'

कोरोना योद्धाओं का होगा सम्मान

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बने जनरल बिपिन रावत ने ये एलान किया है कि कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के सम्मान में वायुसेना एक फ्लाई पास्ट का आयोजन करेगी। वायुसेना अपने अंदाज में कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के लिए अपना सम्मान प्रकट करेगी। इससे कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) में भी मनोबल बढ़ेगा। ये फ्लाई पास्ट वायुसेना श्रीनगर से त्रिवेंद्रम और डिब्रूगढ़ से कच्छ के बीच आयोजित करेगी। इस बार वायुसेना काफी लंबी दूरी का फ्लाई पास्ट (Fly Past) कर रही है। उसकी वजह देशभर के कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के लिए अपने सम्मान को जताना है।

अस्पतालों के बाहर भी होंगे आयोजन

केवल फ्लाई पास्ट से ही कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के प्रति आभार नहीं जताया जाएगा, बल्कि जमीनी स्तर भी कुछ आयोजन करने की तैयारी है। इसके अंतर्गत 3 मई को सशस्त्र बल की ओर से पुलिस मेमोरियल में फूल चढ़ाए जाएंगे। वहीं इंडियन आर्मी देशभर में बनाए गए कोरोना अस्पतालों के पास माउंटेन बैंड की प्रस्तुति देगी। ये आयोजन देशभर में होने हैं। इससे कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के प्रति सम्मान तो जताया ही जाएगा साथ ही उन्हें उनके काम के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। ये फैसला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने लिया है।

देश के पहले सीडीएम बने थे जनरल रावत

जनरल बिपिन रावत को केन्द्र सरकार ने पिछले साल के अंत में देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया था। उनके रिटायरमेंट के एक दिन पहले ही उन्हें इस पद पर बैठाया गया था। इससे पहले देश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद होता ही नहीं था। इस पद का काम तीनों सेनाओं, जल, थल और वायु के बीच तालमेल को बढ़ाते हुए सैन्य ताकत को मजबूत करना है। जनरल बिपिन रावत ने देश के सेनाध्यक्ष का पद 31 दिसंबर 2016 को संभाला था। वो अपने सेनाध्यक्ष के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों को अंजाम दे चुके हैं। उन्होंने सेनाध्यक्ष के अपने कार्यकाल के दौरान ही संशोधित नागरिकता कानून की आलोचना करने वाले लोगों के विरोध में बयान दिया था। जिसके तुरंत बाद उन्हें सीडीएस (CDS) का पद दे दिया गया। इसको लेकर उन्हें सरकार और उन्हें आलोचना का भी सामना करना पड़ा था।

यह खबर भी पढ़ें: लॉकडाउन: दूसरे प्रदेशों में फंसे लोगों को निकालने की तैयारियां शुरू

जानिए क्या होता है फ्लाई पास्ट

फ्लाई पास्ट (Fly Past) कोई नई चीज नहीं है। फ्लाई पास्‍ट (Fly Past) किसी खास मौके पर वायुसेना की ओर से किया जाता है। ये हर देश में आम बात है। विशेषकर 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में इसे देखा जा सकता है। इसमें एयरक्राफ्ट एक साथ लय में हवा में उड़ते हुए अलग-अलग रंग बिखेरते हैं। इसमें ज्यादातर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रंग केसरिया, सफेद और हरा शामिल होता है। फ्लाई पास्ट (Fly Past) किसी खास व्यक्ति को सम्मान देने के लिए भी किया जाता है। इसमें एयरक्राफ्ट अकेले या समूह में उड़ते हैं और एक साथ रंग छोड़ते हैं। दर्शकों के लिए ये दृश्य बेहद शानदार होता है। काफी देर तक आकाश में आकृति बनी रहती है।

इन खास मौकों पर भी होता है फ्लाई पास्ट

वायुसेना की फ्लाई पास्ट (Fly Past) की परम्परा बेहद पुरानी है। फ्लाई पास्ट को कई मौकों पर किया जाता है। गणतंत्र दिवस के मौके पर इसका आयोजन हर साल होता है। वहीं किसी युद्ध में विजय पर भी इसका प्रयोग किया जाता है। किसी राष्ट्रीय कार्यक्रम, किसी मुख्य आयोजन, यहां तक कि किसी हस्ती के निधन पर भी फ्लाई पास्ट होता है। मेमोरियल सर्विसेज के दौरान व वायुसेना की प्लेटिनम जुबली पर भी फ्लाई पास्ट (Fly Past) हो वुका है। वर्ष 2006 में तो इसका विशेष तौर पर आयोजन हुआ था। तब करीब 75 विमानों ने इस प्रक्रिया में हिस्सा लिया था। वायुसेना ने कारगिल शहीदों की याद में भी फ्लाई पास्ट कर अपना सम्मान प्रकट किया था। फ्लाई पास्ट (Fly Past) में सुखोई, मिराज, मिग जैसे एयरक्राफ्ट भी शामिल होते रहते हैं।

देश में काम कर रहे 20 लाख कोरोना योद्धा

देश में इस वक्त करीब 20 लाख कोरोना योद्धा (Corona Warriors) विभिन्न कार्यों में लगे हुए हैं, जो अपनी जान को जोखिम में डालकर जनसेवा कर रहे हैं। इसमें पुलिस, मेडिकल, पैरा-मेडिकल, सफाई कर्मी समेत आशा कर्मी अपने काम को सफलतापूर्वक अंजाम दे रहे हैं। इनके सम्मान को लेकर प्रधानमंत्री ने 23 मार्च को हुए जनता कर्फ्यू  (Janta Curfew) के दौरान ताली और थाली बजाने की अपील लोगों से की थी। देश में बड़ी संख्या में मेडिकल स्टाफ के कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमण और मृत्यु के मामले भी सामने आ रहे हैं। इसको लेकर सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं।

यह खबर भी पढ़ें: आज ही के दिन भारत में चली थी पहली पैसेंजर ट्रेन, अब है लोगों की लाइफलाइन

50 लाख के इंश्योरेंस की घोषणा कर चुकी है सरकार

कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन (Lockdown) में लाखों की संख्या में कोरोना योद्धा पूरे देश में लोगों की मदद कर रहे हैं। इसको देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1 लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 26 मार्च को की थी। इसके अंतर्गत कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रमुख भूमिका निभा रहे कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के लिए 50 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस (Medical Insurance) का एलान किया गया था। अगर ऐसे लोगों को कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से कोई शारीरिक क्षति पहुंचती है तो उन्हें 50 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद सरकार की ओर से की जाएगी। सरकार की इस घोषणा से कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) का काफी मनोबल बढ़ा है।

प्रधानमंत्री भी जता चुके हैं आभार

देश में कोरोना योद्धा (Corona Warriors) अपनी जान की परवाह न करते हुए भी जी-जान से जुटे हुए हैं। इनके इस जज्बे की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कई बार तारीफ कर चुके हैं। 14 अप्रैल को अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री ने सभी से अपील की थी कि लोग कोरोना योद्धाओं- डॉक्टर-नर्सेज, सफाई कर्मी, पुलिसकर्मी इन सभी का पूरा सम्मान करें। उन्होंने कहा था कि ये लोग पूरे सद्भाव के साथ लोगों को इस संकट की घड़ी से निकालने का काम कर रहे हैं। ये कोरोना योद्धा (Corona Warriors) हमारे सम्मान के पात्र हैं। प्रधानमंत्री ने कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) का सहयोग करने की भी लोगों से अपील की थी। पीएम ने देशवासियों से कहा था कि हम लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कोरोना योद्धाओं का सहयोग करें।