Posted by: Team IndiaWave Last updated on : December 26, 2018

जानिए कौन है USTAAD जो बनेगा भारतीय रेलवे का सुरक्षा कवच

भारतीय रेलवे अपनी सुरक्षा के मामलों को लेकर सजग हो गया है और इसलिए अब वो USTAAD की मदद लेगा। आप सोच रहे होंगे ये USTAAD कौन है तो बता दें ये एक रोबोट है जिसे भारतीय रेलवे के नागपुर डिवीजन के बनाकर तैयार किया है। हाई टेक्नोलॉजी वाले इस रोबोट को USTAAD नाम दिया गया है। 


उस्ताद के जरिये भारतीय रेलवे की सुरक्षा को और अधिक पुख्‍ता बनाया जाएगा। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित USTAAD रेलवे सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।  USTAAD का मतलब है, Undergear Surveillance Through Artificial Intelligence Assisted Droid.

यह भी पढ़ें: अब सीमा पर पैनी नजर रखेगा ‘एयरोस्टेट’, भारतीय वैज्ञानिकों ने किया कमाल

HD कैमरे भी लगे होंगे

इसके जरिये रेलवे कोच के अंडर गियर पार्ट्स यानी कोच के नीचे के सभी पार्ट्स की बारीकी को जांचा जाएगा और किसी भी कमी या डिफ़ॉल्ट के समय सही जानकारी देगा। जानकारी पूरी तरह से सटीक हो इसके लिए USTAAD में HD कैमरा भी लगाया गया है। इस HD कैमरे और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से USTAAD न केवल वीडियोग्राफी और फ़ोटो क्लिक कर सकेगा तो वहीं इस जानकारी को रियल टाइम बेसिस पर वाई-फाई के जरिये सिस्टम को तुरंत पहुंचाया सकेगा।


USTAAD में एक और सुविधा है और वो LED फ्लड लाइट, जिसके चलते बेहद कम लाइट या फिर अंधेरे में भी ये रोबोट कोच की समीक्षा को परखने में सक्षम होगा। 


यह भी पढ़ें: लॉन्च हो गया दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन