Posted by: Team IndiaWave Last updated on : June 30, 2020

अगर आपके मोबाइल में पहले से ही टिकटॉक है तो क्या आप इसे यूज कर पाएंगे?

भारत चीन झड़प (india-china clash) के बाद भारत सरकार (government of india ) ने एक ठोस कदम उठाते हुये भारत में टिकटॉक (TikTok), शेयर इट (SHAREit), लाइकी, हेलो (helo) और यूसी जैसे 59 चीनी एप को बैन करने का एलान कर दिया।  अब इस बैन के बाद स्मार्टफोन यूजर के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। सवाल यह है कि भारत में जिन मोबाइल यूजर के पास टिकटॉक जैसे चीनी एप पहले से ही मौजूद है क्या बैन होने के बाद वे इसका इस्तेमाल कर सकेंगे?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेक एक्सपर्ट (tech experts) का कहना है कि, स्मार्टफोन में पहले से मौजूद चीनी एप काम करेगा या नहीं, इस बारे में अभी स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। लेकिन एक बात सही है कि नया यूजर इसे किसी तरह भी प्ले स्टोर (play store) या आईओएस स्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाएगा। आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर (google play store) ने अब इन सभी एप को हटा दिया है। इसका मतलब ये है कि आप अब प्रतिबंधित चीनी एप को डाउनलोड नहीं कर पायेंगे।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स का कहना है कि, भले ही आपके मोबाइल में चीनी एप पहले से मौजूद है लेकिन आप इसे अपडेट नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही न इसे भारत में किसी तरह का डेवलपर सपोर्ट मिल पाएगा। सरकार के आदेश के बाद अधिकारी सरकार के फैसले की सूचना सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और टेलीकॉम कंपनियों को दे रहे हैं। ताकि ये कंपनियां ब्लॉक किए गए एप से जाने और आने वाले सभी तरह के डाटा और ट्रैफिक को ब्लॉक कर दें। 

इसका मतलब ये है कि सरकार के इस कदम के बाद आपके मोबाइल में अगर प्रतिबंधित चीनी एप मौजूद है भी, तो भी इसकी बहुत कम उपयोगिता अब रह जाएगी। एक बात गौर करने वाली ये है कि, यदि कोई यूजर भारतीय नेटवर्क से बाहर जाता है, और वो उस जगह पर जाता है जहां भारत में प्रतिबंधित चीनी एप कानूनी रूप से वैध हैं, तो वहां यह एप काम करेगा।

अभी यहाँ पर एक बड़ा सवाल चीनी एप में मौजूद पुराने कंटेंट को लेकर भी है, जो कि लोग जानना चाहते हैं कि उसका क्या होगा? 130 करोड़ आबादी वाले देश भारत में टिक टॉक, हेलो, लाइकी जैसी चीनी एप के यूजर ने करोड़ों की संख्या में कंटेट तैयार कर लिए हैं। और यह उन सबके लिए कमाई का जरिया भी है। भारत सरकार के इन एप पर बैन के बाद इस कंटेंट का क्या होगा, इसे कहां रखा जाएगा, क्या यूजर इसका इस्तेमाल कर पाएगा, इन सभी सवालों का जवाब अभी नहीं मिल पाया है। 

कोई भी व्यक्ति जब भी किसी एप का इस्तेमाल करता है तो समय-समय पर उसे डेवलप करने वाली कंपनियां उसकी दिक्कतों को अपडेट के जरिये दुरुस्त करती रहती हैं। ताकि उस एप के यूजर को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। लेकिन अब भारत सरकार के बैन के बाद आपको ये अपडेट मिलने बंद हो जायेंगे, ऐसी परिस्थिति में आपके लिए ये चीनी एप अब सिर्फ किसी प्लास्टिक के फूल की तरह साबित होंगे।