राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने को तैयार

दिल्ली में 15 साल पुरानी डीजल गाड़ियों पर बैन लागू

दिल्ली के एलजी नजीब जंग ने सीएम अरविंद केजरीवाल समेत दिल्ली के तमाम विभागों और एजेंसियों के अफसरों के साथ हाईलेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में प्रदूषण के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की बात हुई और बडे फैसले लिए गए। मीटिंग के बाद एलजी की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि 15 साल पुराने डीजल वाहनों को सड़कों से हटाने का काम सोमवार से ही शुरू कर दिया गया है। एनजीटी ने 10 साल पुराने वाहनों को हटाने का आदेश दिया था, लेकिन फिलहाल 15 साल पुराने वाहनों के साथ इस मुहिम की शुरुआत होगी और चरणबद्ध तरीके से इन वाहनों को डी रजिस्टर किया जाएगा। ओवरलोड ट्रकों के राजधानी में प्रवेश पर रोक लगाने के लिए एमसीडी को निर्देश दिया है।

राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने को तैयार

सोमवार को कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एके एंटनी ने राहुल की मौजूदगी में कहा कि समय आ गया है अब राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बन जाना चाहिए। जिसके बाद सभी नेताओं ने इसका समर्थन कर दिया, सर्वसम्मति से कार्यसमिति ने इसके लिए सिफारिश कर दी।

एनएसजी में भारत की एंट्री पर चीन के रुख में बदलाव नहीं

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की इस सप्ताह विएना में होने वाली बैठक से पहले चीन ने दो टूक शब्दों में कहा कि भारत की सदस्यता की दावेदारी को लेकर उसके रुख में कोई बदलाव नहीं हुआ है। चीन ने संकेत दिया है कि गैर एनपीटी (परमाणु अप्रसार संधि) देशों के प्रवेश को लेकर नियमों को इस समूह को अंतिम रूप देने के बाद ही इस बारे में विचार किया जाएगा।

ट्रंप पर नहीं कर सकते भरोसा: बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016 से पहले आखिरी दिन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रैटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के लिए प्रचार किया।  भारतीय समयानुसार मंगलवार की सुबह अमेरिकी शहर फिलाडेल्फिया में एक चुनावी रैली के दौरान उन्होंने कहा कि 'आपको किसी के खिलाफ वोट करने की जरूरत नहीं है, आपको एक बहुत ही बेहतरीन प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन के लिए वोट करना है। हिलेरी क्लिंटन अमेरिकी लोगों की तरह मजबूत और सख्त हैं। बराक ओबामा ने आगे कहा कि 'हिलेरी जानती है उनकी सरकारी नौकरी उनके लिए नहीं बल्कि राष्ट्र के लिए है। हम डोनाल्ड ट्रंप पर भरोसा नहीं कर सकते और जब बात हो न्यूक्लियर कोड की तो बिल्कुल नहीं।'

नासा के अंतरिक्षयात्री ने स्पेस से डाला वोट

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस धरती से कोसों दूर से भी वोट डाला गया है। नासा ने कहा है कि बाहरी अंतरिक्ष में मौजूद उसके एकमात्र अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्षयान से अपना वोट दर्ज कराया है। नासा ने कहा कि शेन किम्ब्रो धरती के ऊपर, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से मतदान करने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा में शामिल होने वाले सबसे हालिया अंतरिक्षयात्री हैं।

कमेंट्स लिखें