लोकसभा-विधानसभा चुनाव एक साथ हों: पीएम

जीएसटी: 50% वस्तुएं टैक्स फ्री, तंबाकू पर ज्यादा कर

जीएसटी परिषद की गुरुवार को हुई बैठक में गुड्स एवं सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) लिए चार अलग-अलग कर ढांचे को मंजूरी दी। ये दरे हैं - 5%, 12%, 18% व 28%.  इसमें खाद्यान्न जैसी आवश्यक वस्तुओं को शून्य कर दायरे में रखा गया है, जबकि सामान्य उपभोग की ज्यादातर वस्तुओं पर 5% कर लगाया जायेगा। इससे महंगाई को कम रखने में मदद मिलेगी। इसके विपरीत आलीशान कारों, तंबाकू, पान मसाला, वातित पेय पदार्थों जैसी वस्तुओं पर सबसे ऊंची दर से जीएसटी लगेगा।

लोकसभा-विधानसभा चुनाव एक साथ हों: पीएम

हर तीन-चार महीने में कहीं न कहीं होने वाले चुनाव को विकास के लिए बाधक मान रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि आमराय से एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव की राह निकले। दिल्ली में भाजपा कार्यालय में दीवाली मिलन के अवसर पर मोदी ने कहा कि मीडिया की बड़ी भूमिका होती है। देश के विकास से जुड़े इस मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए।

भारत-जापान कर सकते हैं न्यूक्लियर डील साइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते दो दिन की जापान यात्रा पर जाएंगे और इस दौरान दोनों देश असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। इस बहुप्रतीक्षित समझौते के लिए दोनों पक्षों ने आतंरिक प्रक्रियाएं पूरी कर ली है। दोनों देशों ने पिछले साल दिसंबर में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की भारत यात्रा के दौरान असैन्य परमाणु उर्जा में सहयोग के लिए व्यापक समझौते को एक रूपरेखा प्रदान कर दी थी लेकिन अंतिम संधि पर हस्ताक्षर होना बाकी था क्योंकि कुछ तकनीकी और कानूनी मुद्दों को सुलझाया जाना था।

कराची में दो ट्रेनों की टक्कर में 17 की मौत,

पाकिस्तान के शहर कराची में एक पैसेंजर ट्रेन के एक खड़ी हुई ट्रेन से टकरा जाने पर कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। गुरुवार सुबह लांढी क्षेत्र के गद्दाफी शहर में 7 बजकर 18 मिनट पर हुई इस दुर्घटना में जकारिया एक्सप्रेस जुमा गोठ ट्रेन स्टेशन पर खड़ी फरीद एक्सप्रेस से टकरा गई। इस टक्कर के कारण फरीद एक्सप्रेस की दो और जकारिया एक्सप्रेस की एक बोगी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।

ईशांत शर्मा अगले महीने दिल्लीं में करेंगे शादी

भारतीय क्रिकेटर इशांत शर्मा नौ दिसंबर को बास्केटबाल खिलाड़ी प्रतिमा सिंह से शादी करेंगे। सगाई समारोह 19 जून को कराया गया था। सूत्रों के अनुसार शादी नौ दिसंबर को होने की उम्मीद है। इस दौरान भारत और इंग्लैंड सीरीज का चौथा टेस्टस मैच मुंबई में खेला जाएगा। सूत्रों के अनुसार ईशांत इस टेस्ट में हिस्सा नहीं लेंगे।

कमेंट्स लिखें