कश्मीर में अशांति के लिए सिर्फ PAK जिम्मेदार नहीं: उमर

फोटो: Facebook

मोदी ने नौसेना दिवस पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नौसेना दिवस के मौके पर भारतीय नौसैनिकों को बधाई दी। मोदी ने ट्वीट कर कहा, "सभी नौसैनिकों और उनके परिवार वालों को नौसेना दिवस की हार्दिक बधाई। हम नौसेना की व्यापक भूमिका का सम्मान करते हैं और हमारे नौसैनिकों की बहादुरी को सलाम करते हैं।"देश में नौसेना की उपलब्धियों का जश्न मनाने और नौसैनिकों के संघर्षो की याद में प्रतिवर्ष चार दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है।

13,860 करोड़ रुपये मेरे नहीं : महेश शाह

आयकर घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत दो महीने पहले 13,680 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति का खुलासा करने वाले गुजरात के कारोबारी महेश शाह ने शनिवार को कहा कि कुछ कारोबारियों व राजनेताओं ने अपने पैसे की घोषणा करने के लिए उनका इस्तेमाल किया, जिनके नाम वह जल्द ही सामने लाएंगे। बीते 29 नवंबर को फरार होने के लगभग एक सप्ताह बाद शाह अहमदाबाद में टेलीविजन चैनल ईटीवी के स्टूडियो में दिखाई दिए, जहां आयकर विभाग ने प्रॉपर्टी डीलर शाह को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

असम राइफल्स के काफिले पर हमला, 2 जवान शहीद

अरुणाचल प्रदेश में सेना के काफिले पर उग्रवादियों के घात लगाकर किए गए हमले में दो जवान शहीद हो गए और आठ अन्य घायल हो गए। माना जा रहा है कि ये उग्रवादी प्रतिबंधित नागा संगठन एनएससीएन-के के हैं। यह घटना अरुणाचल प्रदेश में भारत-म्यांमार सीमा पर हुई। एक रक्षा सूत्र ने यह जानकारी दी। असम राइफल्स के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह हमला तिराप जिले में जिंनू गांव में हुई। यह सीमा से 20 की दूरी पर है। 

मलेरिया जैसी बीमारी पर नियंत्रण की जरूरत : राजनाथ

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने कई स्वास्थ्य चुनौतियों पर सफलतापूर्वक विजय पाई है, लेकिन देश में मलेरिया जैसे ऐसे कई स्वास्थ्य मोर्चे हैं, जिनपर अभी भी विजय पाने की आवश्यकता है। राजनाथ ने शनिवार को यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के 44वें दीक्षांत समारोह में साफ-सफाई, स्वच्छता की दिशा में ध्यान आकर्षित किया, जो कई रोगों से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करते हैं और नागरिकों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ 'स्वच्छता अभियान' में योगदान देने का आग्रह किया। 

कश्मीर में अशांति के लिए सिर्फ PAK जिम्मेदार नहीं: उमर

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि कश्मीर में अशांति का ठीकरा सिर्फ पाकिस्तान पर नहीं फोड़ा जा सकता, क्योंकि यह राज्य के लोगों से संवाद नहीं कर रही सरकार की गलतियों का नतीजा है। बारामूला में नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उमर ने कहा कि इस गलतफहमी में नहीं रहें कि कश्मीर में आग पाकिस्तान ने लगाई है। यह हमारी गलतियों का नतीजा है। उमर ने कहा कि घाटी में मौजूदा राजनीतिक हालात या अशांति के लिए सिर्फ पाकिस्तान को जिम्मेदार करार देना सच को तोड़-मरोड़कर पेश करने की तरह है। 

जीएसटी के अटके मुद्दे पर सहमति का इंतजार : जेटली

वस्तु एवं सेवा कर परिषद की पांचवी बैठक भी निर्धारती अधिकार क्षेत्र के मुद्दे पर बेनतीजा रही है। इसे लेकर केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि वह निर्णय होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जेटली ने जीएसटी परिषद की यहां हुई बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "क्रॉस सशक्तिकरण या दोहरे नियंत्रण का महत्वपूर्ण मुद्दा अभी तक अनसुलझा है। मैं इसपर निर्णय का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। गतिरोध टूटने के लिए ही कायम होते हैं। हम इस पर 11 और 12 दिसंबर को फिर बातचीत करेंगे।"

न्यूजीलैंड में 5.5 तीव्रता का भूकंप

दक्षिणी द्वीप न्यूजीलैंड के सेड्डन शहर से 10 किलोमीटर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.5 दर्ज की गई। सरकार की निगरानी सेवा जियोनेट ने यह जानकारी दी है। भूकंप का केंद्र 41.68 डिग्री दक्षिणी आक्षांश और 174.18 डिग्री पूर्वी देशांतर में 12 किलोमीटर की गहराई में था।

अमेरिका के बार में भीषण आग, 9 की मौत

अमेरिका के ओकलैंड के एक बार में शनिवार रात को भीषण आग लगने से नौ लोगों की मौत हो गई जबकि 25 लोग लापता हैं। यह आग ओकलैंड के इतिहास की सबसे भीषण आग है। सैन फ्रांसिस्को के दो मंजिली इमारत में शुक्रवार रात को पार्टी हो रही थी कि रात लगभग 11.30 बजे आग लग गई। यह पार्टी रात नौ से सुबह चार बजे तक चलने वाली थी और जिस समय आग लगी उस समय दर्जनभर लोग अंदर थे। आग लगने से छत ढह गई।

सहवाग की बल्लेबाजी देखना सबसे ज्यादा पसंद था : सचिन

अपनी बल्लेबाजी से कई लोगों को दीवाना बनाने वाले दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को अपने साथी वीरेंद्र सहवाग को बल्लेबाजी करते देखना सबसे ज्याद पसंद था। सचिन ने यह बात शनिवार को कही और साथ ही माना की उन्हें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिये का सामना करने में दिक्कत होती थी। हिंदुस्तान टाइम्स के वार्षिक कार्यक्रम लीडरशिप समिट में शिरकत करने पहुंचे सचिन ने कहा, 'यह अजीब है लेकिन हैंसी ने मुझे कई बार आउट किया है।' सचिन ने कहा कि सहवाग को बल्लेबाजी करते देखना शानदार था क्योंकि वह अगली गेंद पर क्या करेंगे यह अंदाजा लगाना मुश्किल था। 

कोलकाता मैराथन में मौजूद रहेंगे बोरिस बेकर

टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी बोरिस बेकर कोलकाता 25के मैराथन के तीसरे संस्करण में मौजूद रहेंगे। मैराथन के आयोजकों ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की है। इस मैराथन का आयोजन 18 दिसंबर को किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इस मैराथन का मुख्य आर्कषण होंगे। पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी बेकर ने एक संदेश जारी करते हुए कहा कि वह इस मैराथन के लिए बेहद उत्साहित हैं। 

कमेंट्स लिखें